कैसे मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए

कान के आसपास एक मच्छर की गूंज और जागरूकता से ज्यादा परेशान नहीं है कि जल्द ही आप उस बिंदु पर पहुंच जाएंगे जहां त्वचा का पता चल जाएगा। मच्छरों दुनिया भर में बहुत गीला क्षेत्रों को पीड़ित हैं और कुछ रोगों के प्रसार के लिए जिम्मेदार हैं। यदि आप अपनी अगली डेरा डाले हुए यात्रा के दौरान डुबाए न होने का निर्धारण करते हैं या आप अपने बगीचे में इन कीड़ों की आबादी को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो यह लेख आपको कुछ उपाय दिखाएगा जो आपकी सहायता कर सकते हैं। मच्छरों से छुटकारा पाने और उन्हें वापस आने से रोकने के लिए सीखने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

मच्छरों को त्वचा से दूर रखें
मस्तिष्क के छुटकारा पाने का पहला चरण 1 चित्रा
1
एक swatter का उपयोग करें मच्छरों के लिए विशिष्ट वे एक प्लास्टिक या सामान्य से अधिक मोटा धातु का निर्माण कर रहे हैं और अंत में एक लोचदार धागे से सुसज्जित हैं। यह एक स्थिर मच्छर मारने की संभावना को बहुत बढ़ाता है क्योंकि यह उपकरण की गति बढ़ाता है।
  • जो कुछ भी आपके हाथ के लिए एक विस्तार की तरह काम करता है और साथ ही आपको तेजी से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है, यदि आपके पास एक उपलब्ध नहीं है, तो मक्खी स्विटर के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एक लुढ़का हुआ अखबार या पत्रिका को आज़माएं
  • मच्छर को मारने के लिए आपके पास कुछ भी नहीं है? दो हाथों से उड़ने वाले को मार डालें उन्हें दो हाथों के बीच कुचल करना एक हाथ से अधिक प्रभावी है क्योंकि प्रत्येक हाथ से उत्पन्न हवा के विस्थापन कीट दूसरे की हथेली की ओर धकेलती है।
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    रासायनिक रिपेलरों का उपयोग करें मच्छरों को आपकी त्वचा से दूर रखने के लिए स्टैंग होने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। उजागर त्वचा पर उत्पाद के साथ-साथ कपड़े पर स्प्रे करें जब आप दिन के बाहर विशेष रूप से दिन के दौरान खर्च करते हैं। अगर आपको सनस्क्रीन लगाया जाए, तो इससे पहले कि आप का इलाज करना चाहिए
  • दो महीने में वयस्कों और बच्चों के लिए DEET (एनए-डायथाइल-एम-टूलामाइड) के 30-50% युक्त रिपेलरों की सिफारिश की जाती है और कई घंटे तक सुरक्षा प्रदान करती है। डीईईटी के निचले मूल्यों के साथ repellents को कम संरक्षण प्रदान करते हैं और उन्हें अधिक बार पुनः लागू किया जाना चाहिए।
  • पिकार्डाइन की 15% से युक्त रोधी अक्सर लागू किया जाना चाहिए। पिकारिडिन गंधहीन है, त्वचा पर अच्छा महसूस करता है और इसे नहीं बना देता है "प्लास्टिक" डीईईटी के रूप में अध्ययनों से पता चला है कि यह डीईईटी के रूप में प्रभावी है और इसका इस्तेमाल 2 महीने से भी कम उम्र के बच्चों पर भी किया जा सकता है।
  • एक शिशु की रक्षा के बजाय एक मच्छरदानी जाल के साथ घुमक्कड़ का उपयोग करके दो महीने से कम उम्र के शिशुओं को सुरक्षित रखें।
  • छवि का शीर्षक मस्तिष्क के छुटकारा पाने के चरण 3
    3
    तेल-आधारित पुनरावृत्तियों का परीक्षण सिंथेटिक रासायनिक उत्पादों जैसे प्रतिरक्षकों का सुरक्षा स्तर चर्चा का विषय है और विभिन्न प्राकृतिक समाधान उपलब्ध हैं जो सुरक्षित रूप से उपयोग किए जा सकते हैं। Lemongrass, दालचीनी और अरंडी तेल मच्छरों दूर रखने के लिए जाना जाता है। अधिकांश प्राकृतिक उत्पादों को रासायनिक लोगों की तुलना में अधिक लगातार आवेदन की आवश्यकता होती है।
  • नीलगिरी सिट्रेट तेल एक विकर्षक के रूप में बेचा जाता है। बाजार पर आप 40% तक के उत्पादों और चिपचिपा बिना एक सुखद गंध प्राप्त कर सकते हैं। यह टिक के खिलाफ भी प्रभावी है
  • Melaleuca तेल एक और बहुत उपयोगी प्राकृतिक विकर्षक है उस उत्पाद के लिए देखो जिसमें यह शामिल है
  • आजकल वहाँ प्राकृतिक साबुन हैं जो मच्छरों से एक ही समय में रक्षा करते हैं। इन साबुन का उत्पादन करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले शक्तिशाली तेलों को आपको सुरक्षित रखने की ज़रूरत होती है जब आपको सड़क पर काम करना पड़ता है या डेरा डाले जाने पर
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    आरामदायक कपड़े पहनें जो आपको पूरी तरह से कवर करते हैं जब आप आउटडोर होते हैं तो लंबे बाजू वाली शर्ट और लंबी पतलून आपको काटने से बचाते हैं त्वचा को कवर मच्छरों को दूर रखने की कुंजी है।
  • आप सुरक्षा को अधिकतम करने के लिए पेमेथ्रिन-आधारित रिपेलेंट्स या अन्य प्रमाणित कीटनाशकों के साथ कपड़े स्प्रे भी कर सकते हैं। त्वचा पर सीधे permethrin का उपयोग न करें
  • भारी और अंधेरे कपड़ों से बचें जब गर्म हो मच्छरों को शरीर की गर्मी से आकर्षित किया जाता है, इसलिए शांत रहना अपने आप को डंक से रखने का एक शानदार तरीका है। वे विशेष रूप से नीले, लाल और काले रंग की ओर आकर्षित होते हैं।
  • जब आप मच्छर सीजन के दौरान बाहर समय व्यतीत करते हैं तो इत्र को मत डालें। इन कीड़ों को पसीने से आकर्षित किया जाता है, लेकिन पसीना अन्य तत्वों को लपेट सकता है जो मच्छरों के लिए और अधिक आकर्षक हैं, जैसे इत्र।
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    रात के दौरान खुद को बचाने के लिए मच्छरदिल का इस्तेमाल करें यदि आप एक प्रेतवाधित क्षेत्र में सोते हैं, तो बिस्तर के चारों ओर एक मच्छरदानी लगा दीजिए जो सभी पक्षों पर जमीन को छू लेती है। काटने को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका यह है, खासकर यदि आप खिड़कियों और दरवाजों को खोलते हैं।
  • खिंचाव के निशानों के लिए नियमित रूप से मच्छरदानी की जांच करें, यहां तक ​​कि सबसे लंबे समय तक नाखूनों को नुकसान हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि मच्छर का जाल शरीर के संपर्क में नहीं आता है जब तक आप सोते हैं
  • आपको मच्छर से पीड़ित होने के मामले में कुत्ते या अन्य पालतू जानवरों के कुत्ते को भी कवर करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक मस्तिष्क के छुटकारा पाने के चरण 6
    6
    घर में कीट सबूत बनाओ प्रवेशद्वारों पर सभी मच्छरदानी की जाँच करें। मरम्मत छेद या आँसू जो मच्छरों को प्रवेश करने की अनुमति देते हैं। इन मामलों में सिलिकॉन मैस्टिक या पैच उपयोगी होते हैं द्वार पर अंतराल को सील करने के लिए, विशेष रूप से आधार पर, गॉकेट्स का उपयोग करें। मच्छरों को घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए कोई 100% सुरक्षित विधि नहीं है, लेकिन ये उपाय उपयोगी हो सकते हैं।
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    जब मच्छरों को बाहर होना पसंद करते हैं तो घर के अंदर रहें। वे कीड़े हैं जो सूर्यास्त, सुबह और अंधेरे में अपनी उपस्थिति बनाते हैं, इसलिए इन क्षणों में यह घर के अंदर रहने के लिए सुरक्षित है। जब आप मच्छरों की गतिविधियों के घंटों के दौरान बाहर जाने का निर्णय लेते हैं, तो अपने आप को लंबे कपड़े के साथ सुरक्षित रखें।
  • विधि 2

    उन्हें बगीचे से दूर ले जाएं
    मस्तिष्क के छुटकारा पाने के लिए छवि 8 शीर्षक
    1
    साइट्रोनला आधारित उत्पादों का उपयोग करें मच्छरों को इस तेल की गंध को छोड़ देने वाले उत्पादों से संपर्क करना पसंद नहीं है। शरीर पर इसे लगाने के अलावा, आप इन तकनीकों का प्रयोग कर सकते हैं:
    • एक सीट्रॉनला मोमबत्ती या मशाल जलाएं धुएं जो हवा में छुटकारा दिलाया जाता है, खाड़ी में कुछ कीड़े रखने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • एक बर्तन में lemongrass संयंत्र और यह पोर्च के नीचे जगह आप एक छिलका छीलकर त्वचा पर और अपने आँगन की परिधि के आसपास रगड़ सकते हैं: इसकी गंध मच्छरों को दूर रखेगी।
    • सीट्रोनेला ज़म्पिरोनी का उपयोग करें इन उत्पादों की अन्य अवयवों की जांच करें और धुएं के उत्पादन में खड़े न हों, क्योंकि इन्हें साँस लेना हानिकारक हो सकता है।
  • छवि मस्तिष्क के छुटकारा पाने के चरण 9
    2
    अन्य आवश्यक तेल जलाएं एक विशिष्ट बर्नर खरीदें, एक छोटे से पानी गर्म करने के लिए एक मोमबत्ती का उपयोग करें जिसमें आपने तेल (जैसे साइट्रिक युकलिप्टुस, लैवेंडर या बिल्ली घास की) या तेलों का मिश्रण पतला है। गर्मी तेल और दोनों गर्मी लुप्त हो जाएगी और गंध एक क्षेत्र बना देगा "सुरक्षा" 2-3 मीटर की त्रिज्या का



  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    साबुन पानी की एक प्लेट रखो। यदि आपने सड़क पर खाने का फैसला किया है, तो आप आस-पास के साबुनी पानी की थाली के साथ मच्छरों को दूर रख सकते हैं। कीड़ों को पानी में आकर्षित किया जाएगा और साथ ही वे डूबने तक साबुन द्वारा फंस पाएंगे।
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    4
    प्रकाश का प्रयोग करें जो मच्छरों को आकर्षित नहीं करता पोर्च और बाहरी क्षेत्रों के लिए बाहरी पथ के लिए एलईडी लैंप का परीक्षण करें। यदि एलईडी लैंप, सोडियम लैंप या उन पीले रंग के प्रतिशोधक हैं तो मच्छरों इन क्षेत्रों के चारों ओर नहीं उड़ेंगे।
  • छवि मस्तिष्क के छुटकारा पाने के चरण 12
    5
    बरामदा या बाहरी क्षेत्रों के चारों ओर एक पारदर्शी जाल या प्लास्टिक कवर रखें। एक पनरोक कवर भी बारिश और बर्फ से आपकी रक्षा करेगा!
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के लिए 13 कदम
    6
    लहसुन संयंत्र हर रोज नियमित लहसुन भोजन करना मच्छरों के प्रति सुरक्षा की एक तकनीक है, वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं है, लेकिन कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह एक विरोधी कीटनाशक बाधा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। चूंकि लहसुन भी अच्छा है, यह कोशिश करने योग्य है, भले ही यह केवल इस उपाय पर भरोसा करने के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • मच्छरों को दूर रखने के लिए घर के चारों ओर लहसुन का संयंत्र करें आप इसे बालकनी और बगीचे में भी डाल सकते हैं।
  • सुपरमार्केट में लहसुन पाउडर खरीदें और इसे यार्ड में धूल दें जैसे कि यह एक विकर्षक है उन्हें बरामदा और आर्केड के करीब रखें। इस तरह से आप पालतू जानवरों के काटने से भी रक्षा कर सकते हैं, अगर वे बाहर सोते हैं
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के लिए छवि 14 शीर्षक
    7
    एक मच्छर जाल का प्रयोग करें इन कष्टप्रद कीटों को प्रभावी रूप से विशिष्ट मशीनों से नष्ट कर दिया जा सकता है जो गर्मी और कार्बन डाइऑक्साइड का इस्तेमाल करते हैं और उन्हें आकर्षित करने के लिए और फिर नेटवर्क, कंटेनर और रासायनिक एजेंटों को मारने के लिए। यद्यपि ये महंगे समाधान नहीं हैं, अगर आप मच्छरों की उपस्थिति से अपने बगीचे को मुक्त करने की कोशिश कर रहे हैं तो वे प्रभावी और मूल्यवान हैं।
  • जाल आपकी संपत्ति में मौजूद सभी मच्छरों को खत्म नहीं करते हैं। प्रत्येक पड़ोसी के अपने बगीचे में मच्छर की एक से अधिक प्रजातियां होती हैं और प्रत्येक कैप्चर तंत्र एक प्रजाति के लिए विशिष्ट होता है। अपने पड़ोस में पूछें कि कौन सा मॉडल सबसे प्रभावी प्रतीत होता है
  • इस का उपयोग करने से बचें "विद्युत जाल"। उन्होंने कई कीड़ों को मारने में प्रभावी साबित किया है, दुर्भाग्य से गैर-हानिकारक हैं इसके अलावा वे जो शोर उत्पन्न करते हैं वे कष्टप्रद हो जाते हैं।
  • विधि 3

    प्रजनन साइटें मारो
    छवि मस्तिष्क के छुटकारा पाने के चरण 15
    1
    अपने पिछवाड़े या बगीचे में स्थिर पानी के पूल को हटा दें मच्छरों को पानी से आकर्षित किया जाता है, खासकर अभी भी पानी। वे पुराने टायर, मछली के मछलीघर में, खाली बर्तनों में और किसी भी अन्य वस्तु में कुछ दिनों के लिए पानी को शामिल कर सकते हैं, सड़क के कूड़े में, पुन: उत्पन्न कर सकते हैं।
    • छोटे पेडल्स से कठिन सतहों तक पानी वितरित करने के लिए झाड़ू का उपयोग करें। बड़े स्थिरता को चूसने के लिए एक शिफॉन का उपयोग करें
    • यदि आप मकड़ियों से सड़कों, नालियों या अन्य पूलों पर स्थिर पानी की वजह से हमला कर रहे हैं जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो सार्वजनिक प्राधिकरण को सूचित करें कि क्षेत्र मच्छरों के लिए एक प्रजनन स्थल बन गया है।
    • यदि आप किसी विशेष जल स्रोत को नहीं निकाल सकते हैं, तो कुछ छर्रों / ग्रेन्युल डाल सकते हैं बेसिलस थुरिंजिनिसिस. यह एक विशेष बैक्टीरियम है जिसमें लार्वाइक्साइड की क्षमता है और मच्छरों को मारता है, लगभग एक महीने की प्रभावशीलता है और यह मनुष्य और पालतू जानवरों के लिए विषाक्त नहीं है।
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के लिए छवि 16 शीर्षक
    2
    अपनी संपत्ति पर पूल और पूल के पूल को बनाए रखें यदि आपके पास उष्णकटिबंधीय मछली या एक पूल है जो थोड़ा सा प्रयोग किया जाता है, तो वे मच्छर नर्सरी बन सकते हैं। अपने और अपने पड़ोसीों को एक एहसान करो और पानी को स्थिर होने से रोकने के लिए नियमित रखरखाव करें
  • तालाब और पानी के अन्य स्रोतों के आसपास बढ़ती हुई वनस्पति को काटें।
  • यदि आपके पास पक्षियों या अन्य छोटे कंटेनरों के लिए एक छोटा सा पूल है, तो हर दिन पानी बदल दें या इसे फेंकने में बाधा डालें।
  • सभी रसायनों के साथ पूल को मस्तिष्क तक पहुंचाने के लिए जरूरी है।
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के लिए छवि 17 शीर्षक
    3
    घास को कम रखें और झाड़ियों को काट लें। बहुत अधिक घास और ऊंचा हो जाना झाड़ियों मच्छरों के लिए प्रजनन आधार बन सकता है। लॉन को नियमित रूप से काट लें और ट्रिमर का उपयोग करें ताकि वनस्पति और झाड़ियों को नियंत्रित किया जा सके।
  • टिप्स

    • ड्रायर के लिए नरम चादरें (कमरे में लटका या सतह पर मलवाना) कई वैज्ञानिक अध्ययनों में मच्छर के नियंत्रण में बेकार साबित हुई और उस व्यक्ति पर काटने की संख्या पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।
    • यदि आप मच्छरों के साथ रहते हैं या किसी क्षेत्र में जाने की ज़रूरत है, तो मच्छर नेट खरीदने पर विचार करें।
    • लैवेंडर मच्छरों के लिए एक उत्कृष्ट विकर्षक है, यहां तक ​​कि इसकी आवश्यक तेल प्रभावी है
    • कुछ लेमॉन्ग्रस रखें
    • पानी से भरे हुए प्लास्टिक की थैलियों को बंद करने, एक छोटे से प्रवेश छेद के साथ फांसी, केवल मक्खियों को पकड़कर मच्छरों, मधुमक्खियों, वासना और अन्य कीड़ों की जरूरत नहीं है।
    • मच्छरों के जाल के साथ इलाज के साथ repellents, साथ ही अनुपचारित, मच्छरों दूर रखने के लिए और मनुष्यों के साथ संपर्क को रोकने के।

    चेतावनी

    • सीट्रोनेला मोमबत्तियों और बांस की जलाएं सामान्य मोमबत्ती से अधिक प्रभावी नहीं हैं जो गर्मी, नमी और कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करती हैं।
    • विटामिन बी के उपयोग के बारे में सिद्धांत दिलचस्प हैं (और विटामिन बी लोगों को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है), लेकिन वे कभी भी वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुए हैं।
    • कुछ मामलों में मच्छरों में प्रतिरक्षकों को प्रतिरक्षा विकसित होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com