नींद के दौरान कीड़े के काटने से कैसे बचें

क्या आप जागृत कीट से काटते हैं? भले ही आप पंचर के कोई संकेत न देख सकें, तो आप भविष्य में समस्याओं से बचने के लिए वैसे भी सावधानी बरतने का फैसला कर सकते हैं। बाहर कीड़े को दूर रखने में बहुत मुश्किल है, जबकि घर में यह आसान है। दोनों मामलों में, कम प्रयास के साथ आप अपनी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं

कदम

भाग 1

अपने घर पर काटने से बचाओ
स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान कीट काटने से बचें छवि
1
पता लगाएँ कि आपको क्या डूबा है आप किस कीट से निपटने के लिए जानते हैं, आप उसके काटने को रोकने में सक्षम होंगे। बिस्तर कीड़े के काटने त्वचा पर बड़े लाल पैच बनाता है, जो मच्छर काटने के समान होता है।
  • पिटाई काटने छोटे लाल धब्बे हैं वे अक्सर टखनों या पैरों के निचले हिस्से में दिखाई देते हैं। यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो जांच लें कि वे fleas नहीं हैं यदि जरूरी हो, तो अपने पशुचिकित्सा से एक विरोधी पिस्सू दवा के पर्चे के लिए पूछें।
  • जूँ काटने के बालों में दिखाई देते हैं आप उन्हें देख नहीं पाएंगे, इसलिए किसी मित्र या रिश्तेदार से आप के लिए जांच करें। वे लाल, खुजली वाले हैं और बाल के कवर वाले शरीर के अन्य भागों में भी दिखाई दे सकते हैं।
  • बग काटने के लिए अन्य परेशानियों की कार्रवाई को भ्रमित न करें। एलर्जी इसी प्रकार की लालिमा और सूजन, साथ ही जहरीले रसायनों (कीटनाशकों और सॉल्वैंट्स) पैदा कर सकता है। तनाव और चिंता से इस प्रकृति का प्रकोप भी हो सकता है।
  • स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान कीट काटने से बचें छवि का शीर्षक
    2
    कंबल बदलें रात के दौरान कीट काटने को रोकने के लिए, कंबल को अक्सर धो लें और बदलें। आपकी मृत उपकला कोशिका बिस्तर में जमा होती हैं और कीड़ों को आकर्षित करती हैं। चादरें हर दो हफ्ते धोने का एक अच्छा समाधान है, लेकिन हर 7 दिन ऐसा करना आदर्श विकल्प है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने बिस्तर में किसी भी बग नहीं देख सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे वहां नहीं हैं। रात के दौरान, छोटे धूल के कण आप डंक सकता है। इन कीड़ों को मृत उपकला कोशिकाओं द्वारा आकर्षित किया जाता है जो गंदे कंबल से जुड़े रहते हैं।
  • गर्म पानी और साबुन के साथ शीट को अच्छी तरह से साफ करने के लिए धो लें उन्हें ड्रायर में पूरी तरह से सूखने देना सुनिश्चित करें मोल्ड नम शीट पर बना सकते हैं।
  • यदि आपने चादरों को धोया है और अभी भी बिस्तरों में कीड़े पाई हैं या आप काटने के साथ जगाते हैं, तो नए लोग खरीदते हैं। यह एक निवेश है, लेकिन लंबे समय में आपको ब्याज के साथ चुका दिया जाएगा।
  • दीवार से बिस्तर की तरफ बढ़ने का प्रयास करें अंतरिक्ष के कुछ इंच भी अंतर बना सकते हैं, क्योंकि यह दीवारों से बिस्तर तक जाने के लिए कीड़े के लिए कठिन होगा।
  • स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान इनसाइट काटने से बचें छवि शीर्षक
    3
    गद्दा और नेट के बीच की चादरें थ्रेड करें कीड़े वे सभी खुलने में क्रॉल कर सकते हैं। इस कारण से, यह बेहतर है कि वे किसी भी क्षेत्र को घोंसले के रूप में पेश न करें। शीट और कंबल को मंजिल तक पहुंचने की अनुमति न दें
  • याद रखें कि बेडबेग उड़ नहीं सकते हैं या कूद सकते हैं। आप गद्दे के नीचे कंबल को छूकर अपनी खराब गतिशीलता का लाभ उठा सकते हैं।
  • यदि आपके काटने के निर्माता धूल के कण हैं, तो आपको बिस्तर नहीं बनाना चाहिए। इसे खोलकर छोड़कर, आप कंबल पर नमी छोड़ देंगे और गद्दे पर लुप्त हो जाएंगे। अंततः, कणों निर्जलीकरण और मर जाएगा। इन कीड़ों को जीवित रहने के लिए नमी की आवश्यकता है, इसलिए उनके लिए सूखी वातावरण शत्रुतापूर्ण हैं।
  • स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान कीट काटने से बचें
    4
    नियमित रूप से वैक्यूम क्लीनर पास करें और इसे ध्यानपूर्वक करें। यह अपने बिस्तर से कीड़े को दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं है पीछे छोड़ दिया उन सभी को हटाने के लिए आपको वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी कालीन से सभी टुकड़ों को ले लीजिए कोई भी मलबे कीड़े को आकर्षित कर लेगा, इतनी बार वैक्यूम क्लीनर यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके आसनों अवांछित मेहमानों से मुक्त हैं
  • अपने वैक्यूम क्लीनर के लिए एक एक्सटेंशन प्राप्त करें जो आपको साफ करने के लिए सबसे मुश्किल स्थानों तक पहुंचने देता है, उदाहरण के लिए बिस्तर के सिर के पीछे या दीवारों की दीवारों के साथ। सफाई करते समय, बिस्तर को अपनी सामान्य स्थिति से स्थानांतरित करना सुनिश्चित करें यदि आपके कमरे में कालीन है, तो आपको मंजिल को साफ करना होगा
  • यदि आपके पास कालीन नहीं है, तो आप बिस्तर के चारों ओर क्षेत्र को साफ करने के लिए साबुन और पानी के साथ एक चीर का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान कीटनाशक से बचें
    5
    घर पर पानी के स्थिर पूल को हटा दें यहां तक ​​कि अगर आपके पास पूल नहीं है और आपके घर के पास पानी का कोई पूल नहीं है, तो भी बग आपकी संपत्ति के लिए आकर्षित हो सकता है। मच्छरों ने पानी में अपने अंडे लगाए हैं, इसलिए वे आपके घर में जो तरल पदार्थ का फायदा उठाने का फायदा उठाएंगे
  • खुले कंटेनर के तल में छेद का अभ्यास, जैसे कचरा डिब्बे, जहां पानी इकट्ठा हो सकता है।
  • पालतू कटोरे और पक्षी ट्रे में जितनी बार संभव हो पानी बदलें। ये मच्छरों के प्रजनन के लिए आदर्श निवास हैं।
  • अपने घर में बर्तन, धूपदान और पानी से भरा चश्मा मत छोड़ो।
  • भाग 2

    घर पर अधिक कठोर निवारक उपाय लें
    स्टेपिंग स्टेप 6 के दौरान कीट काटने से बचें छवि
    1
    एक पेशेवर सफाई के लिए चादरें और कंबल जमा करें एक पूर्ण उपचार के लिए इन भारी वस्तुओं को एक कपड़े धोने के लिए लाकर, आप भविष्य की कीट उपद्रवों को रोका जा सकता है। आपकी चिंताओं का इस्तेमाल करने वाले मालिकों को सूचित करें कई लॉन्ड्री अपेक्षाकृत सुरक्षित रसायनों और प्रक्रियाओं के साथ आपके कंबल का इलाज कर सकते हैं जो कीड़े से कीड़े को रोक सकती हैं।
    • कीट से ग्रस्त होने के सबसे गंभीर मामलों के लिए, एक पेशेवर सफाई सेवा कॉल करें और अपने घर के संपूर्ण उपचार के लिए एक नियुक्ति करें। इस समाधान का सहारा न लें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कीड़े आपके बिस्तर पर रहते हैं, क्योंकि यह काफी महंगा हो सकता है।
    • आप बग्स को दूर रखने के लिए डिज़ाइन किए गए गद्दा कवर में निवेश कर सकते हैं। सुरक्षात्मक कपड़े को पूरे गद्दे के चारों ओर लपेटा जाना चाहिए अंदर फँस गए सभी कीड़े मर जाएंगे
  • स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान कीट काटने से बचें छवि 7
    2
    बिस्तर नेटवर्क बदलें जब तक कि आपके बिस्तर का निदान बहुत गंभीर न हो, आपको इस उपाय का सहारा लेने की आवश्यकता नहीं होगी। कीड़े अक्सर लकड़ी के जाल के अंदर छिपते हैं, इसलिए धातु के जाल में जाकर आप अपने कमरे से उन्हें समाप्त कर सकते हैं। लकड़ी के जाल आम तौर पर भी फर्श के करीब हैं, कीटों तक पहुंच की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • यदि संभव हो तो हेडबोर्ड के साथ बेड से बचें हथियार कीड़े के लिए आदर्श स्थान पैदा कर रहे हैं, जो झरझरा लकड़ी और कंबल के बीच आसानी से स्थानांतरित करने की क्षमता रखेगा। यदि आप एक हेडबोर्ड का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो एक धातु मॉडल चुनें।
  • स्टेपिंग 8 स्टेपिंग के दौरान कीट काटने से बचें छवि
    3
    अपने घर को अच्छी तरह से सील करें यदि आप कीड़ों को अपने घर में प्रवेश करने से रोकेंगे, तो वे रात में आपको काट नहीं सकेंगे। आप नए फर्नीचर के लिए या पेशेवर सफाई सेवा के लिए अत्यधिक मात्रा में भुगतान करने से भी बचेंगे।
  • पाइप और केबल के पास दरारें और दरारें बंद करें छोटे कीड़े आसानी से इन संकीर्ण सुरंगों के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं।
  • गुणवत्ता वाले सिलिकॉन या ऐक्रेलिक ग्राउट को लाटेकस के साथ गठित करने के लिए दरवाजे और खिड़कियों के आसपास दरारें भरना। बड़े खुलने के लिए, आपको अधिक प्रतिरोधी भराव की आवश्यकता होगी, जैसे कि प्लास्टरबोर्ड या मोर्टार
  • संभवत: आपके द्वारा डंकने वाली बग बहुत छोटी है, इसलिए दरवाजे और खिड़कियों पर जाल बहुत ज्यादा मदद नहीं करेगा। यदि संभव हो तो बंद हुए घर के उद्घाटन रखें
  • घर की सामान्य स्वच्छता की स्थिति में सुधार करने से कीड़े की समस्या को हल करने में मदद मिल सकती है। सभी रात सिंक में डिश न छोड़ें और हमेशा सभी टुकड़ों को साफ करें।



  • स्टेपिंग स्टेप 9 के दौरान कीट काटने से बचें छवि
    4
    एक disinfestation सेवा के साथ मदद के लिए पूछो यदि आप अपने घर से पूरी तरह से कीड़े को खत्म नहीं कर सकते हैं, तो आप एक पेशेवर कॉल कर सकते हैं। कीट नियंत्रण कंपनियां भाप उपचार और कीटनाशक अनुप्रयोगों के संयोजन का उपयोग करती हैं। सबसे अच्छा विकल्प एक भाप उपचार के साथ शुरू करना है - कीटनाशक सभी शेष कीड़े को समाप्त कर देगा।
  • सुनिश्चित करें कि कंपनी डी-फ़िनोथिन के साथ एक सक्रिय संघटक के रूप में एक कीटनाशक का उपयोग करती है। इस पदार्थ का मुख्य उद्देश्य परेशान छोटी कीड़े को खत्म करना है, जैसे कि बेडबेग्स और टिक्स। सभी संभावनाओं में वे आपके काटने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • यदि आप डिस्फेनेशन सेवा के लिए भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने आप को एक भाप उपचार लागू करने की कोशिश कर सकते हैं। आपको एक विशेष क्लीनर खरीदने की ज़रूरत होगी और सुनिश्चित करें कि यह उच्च तापमान भाप का उत्पादन करे।
  • संभव के रूप में जितना संभव कीड़े दृष्टिकोण 15 सेमी प्रति मिनट की दर से बढ़ो। यदि आप तेज़ हो, तो बग्स बच सकता है
  • भाग 3

    बाइट्स को रोकना
    स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान कीट काटने से बचें छवि 10
    1
    एक शिविर क्षेत्र खोजें जहां कोई कीड़े मौजूद नहीं हैं। उन जगहों का पता लगाएं जहां ये जानवर इकट्ठा करते हैं। आप उन्हें खुली हवा में भी बच सकते हैं। वे हर जगह उपस्थित हो सकते हैं, लेकिन वे आम तौर पर स्थिर पानी के पूल के आसपास होते हैं जब आपको गर्म और आर्द्र जलवायु में शिविर करना पड़ता है, तो आपको पूरी तरह से तालाबों और झीलों से बचना चाहिए।
    • शिविर के लिए सबसे अच्छी जगह की तलाश करते समय, एक पहाड़ी के किनारे शायद उठाए गए जगह ढूंढने का प्रयास करें कम और सपाट क्षेत्रों से बचने के लिए आप स्थिर पानी के पूल से दूर रहेंगे।
    • एक ऊंचा स्थान चुनें, भले ही वह क्षेत्र जहाँ आप हैं वह जगह सूखा है। बारिश, भले ही वे छोटी हों, कीड़े आकर्षित करेंगे
  • छवि शीर्षक स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान कीट काटने से बचें
    2
    एक पनरोक तंबू में निवेश करें कीड़ों के लिए एक पारंपरिक तम्बू के अंदर उड़ान भरना आसान है। पनरोक मॉडल, हालांकि, यहां तक ​​कि अगर अधिक महंगे हैं, तो आपको छोटे जानवरों से बचाने में अधिक प्रभावी हैं। यह आपको कम काटने के साथ जागने के लिए अनुमति देगा।
  • पनरोक तंबू, भले ही वे परंपरागत लोगों की तुलना में मोटा हो, वे अधिक सांस हैं। इसका मतलब यह है कि आप उनके आसपास के बड़े सुरक्षात्मक परत को ध्यान नहीं देंगे, क्योंकि ताजी हवा आसानी से घुसना कर सकती है।
  • स्लीपिंग स्टेप 12 के दौरान कीट काटने से बचें छवि
    3
    एक मच्छर नेट खरीदें एक निविड़ अंधकार के तम्बू के अतिरिक्त, आप मच्छरदानी जाल भी खरीद सकते हैं। ये जाल आपको दिन के दौरान कीट के काटने से बचाने के लिए महान हैं और आसानी से एक झुंझल के आसपास स्थापित किया जा सकता है। आप बहुत अधिक चिंता किए बिना एक झपकी ले सकते हैं
  • आप जमीन से मच्छरदानी की कोशिश कर सकते हैं। यह एक ऐसा छोटा तम्बू है जिसे आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है, धातु या प्लास्टिक संरचना द्वारा समर्थित। आप कीड़े को प्रवेश करने से रोकने के लिए, इसे एक बड़े तम्बू में बिना समस्याओं के सम्मिलित करने में सक्षम हो जाएगा
  • यदि आप शिविर के लिए एक तम्बू का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप एक शुद्ध मच्छर नेट का उपयोग कर सकते हैं। इस मॉडल को जमीन से उठाए गए दो बिंदुओं पर लटका दिया जाना चाहिए और आपकी नींद की थैली को कवर कर सकते हैं। यह उपयोग करना आसान है और सस्ती है
  • स्टेपिंग स्टेप 13 के दौरान इनसाइट काटने से बचें छवि
    4
    सोने से पहले कीट से बचाने वाली क्रीम का प्रयोग करें सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा के लिए एक सुरक्षित उत्पाद चुनते हैं क्योंकि कुछ पछाड़ियां पर्यावरण में छिड़का जाने के लिए होती हैं डीईईटी और पिकार्डाइन दो सबसे प्रभावी सक्रिय तत्व हैं।
  • एक कीट स्प्रे का उपयोग करते समय आपको सावधान रहना चाहिए अपने तम्बू जैसे एक बंद क्षेत्र में इसे स्प्रे मत करो। केवल नंगे त्वचा पर उत्पाद लागू करें - अपने कपड़े के नीचे इसे स्प्रेच नहीं करें
  • यदि आप अपने चेहरे पर विकर्षक को लागू करना चाहते हैं, तो इसे अपने हाथों पर पहले स्प्रे करें, फिर इसे अपने चेहरे पर फैलाएं। अपनी आंखों में सीधे उत्पाद छिड़कना एक अच्छा विचार नहीं है।
  • हमेशा अपनी त्वचा पर इसे इस्तेमाल करने से पहले repellant लेबल की जाँच करें कुछ उत्पाद बेहद विषाक्त और खतरनाक हो सकते हैं।
  • प्राकृतिक विधियों के साथ प्रयोग को अपने आप को विकर्षक बनाकर कीड़े दूर रखने के लिए नीलगिरी के तेल से वेनिला निकालने के लिए, ऐसे कई उत्पाद हैं जो आसानी से खरीदते हैं और आप सरल समाधान तैयार करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको इन व्यंजनों को परिशोधित करने के कुछ प्रयास करना होगा। याद रखें, हालांकि, यह वातावरण में विषाक्त रसायनों को जारी करने से बचने का एक बढ़िया तरीका है।
  • स्टेपिंग 14 स्प्रिंग के दौरान कीट काटने से बचें छवि
    5
    संत जला बग को दूर रखने के लिए सोने से पहले बस अपने गन्दा में एक ऋषि छड़ी फेंकें। कई लोगों के लिए, यह गंध पैदा करता है और यह एक प्रभावी तरीका है जहां आप डेरा डाले हुए क्षेत्र के चारों ओर रसायनों के छिड़काव से बचें।
  • आप लपटों पर ताजा या सूखे ऋषि फेंक सकते हैं। पत्तियों को सूखने के लिए, उन्हें एक शांत और शुष्क वातावरण में लटका दें। आप आग को पुनर्जीवित करने के लिए सूखी ऋषि भी उपयोग कर सकते हैं।
  • आप अन्य जड़ी-बूटियों का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे लैवेंडर और टकसाल, इसी तरह के परिणाम के साथ।
  • स्टेपिंग स्पीप 15 के दौरान कीट के काटने से बचें छवि
    6
    आपकी त्वचा को कवर करें जब आप प्रकृति के बीच में होते हैं, तो त्वचा को न खोलें। आप कीड़े को काटने के लिए आप को आमंत्रित करेंगे मच्छरों, विशेष रूप से, आप नीचे शिकार होगा। यहां तक ​​कि अगर गर्मी आपको खोजना पड़ सकती है, तो आपको खुशी होगी कि आपने ऐसा नहीं किया था जब आपको इसे ऊपर से खरोंच नहीं करना पड़ेगा
  • सुनिश्चित करें कि आप लंबे पैंट और मोज़े पहनते हैं। अपने पैंटों पर अपनी मोजे खींचें ताकि कीड़े आपके पजामा में नहीं मिल सकें।
  • वह एक लंबे बाजू की शर्ट भी पहनती है और उसे अपनी पैंट के अंदर टक कर देती है।
  • सभी कपड़े जो आप सोते हैं, वे घुटनों, कलाई और गर्दन के क्षेत्र में तंग होना चाहिए। हाथ और गर्दन क्षेत्र को पूरी तरह से कवर करने में असंभव होगा, लेकिन क्या संभव है।
  • अपने कपड़ों के लिए पेमेथ्रिन को लागू करें, एक उत्कृष्ट कीट से बचाने वाली क्रीम
  • टिप्स

    • अगर आपको नींद के दौरान अक्सर काट लिया जाता है, तो त्वचा की त्वचा विशेषज्ञ या किसी कीटविज्ञानी पर जाने के लिए यह तय करें कि किन कीड़े आपको डंक रहे हैं। इस तरीके से, आप यह भी मान सकते हैं कि समस्या कीड़े की वजह से होती है: कुछ मामलों में, आपके कंबल पर एलर्जी की प्रतिक्रिया से कीटनाशक के काटने की तरह परेशान हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप रसायनों के साथ कंबल का इस्तेमाल करते हैं, तो जब आप सोते हैं, तो उन्हें आपकी त्वचा के संपर्क में आने न दें। हालांकि इनमें से कुछ पदार्थ नाजुक और गैर विषैले होते हैं, संभव एलर्जी की प्रतिक्रिया से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com