कैसे अपनी पीठ को सीधा करने के लिए

घुमावदार या शिकारी पीठ के कारण दर्द होता है जो समय के साथ खराब हो सकता है। अपनी पीठ को एक ईमानदार स्थिति में रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, ताकि जब आप बड़े हो जाएं तब समस्या की गंभीरता को कम करें।

कदम

भाग 1

एक बुरी स्थिति के सिग्नल की पहचान करें
सीडीन आपका बैक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पहचानना सीखें अच्छा आसन. इसे सुधारने के लिए पहली चीज यह जानना सरल है कि आपको अपने आप में पालन करने की क्या जरूरत है जांचें कि कंधे पीछे हैं, पेट का अनुबंध और छाती बाहर। प्रोफ़ाइल एक दर्पण के सामने खड़े हो जाओ और तुम एक सीधी रेखा है कि कंधे, कूल्हे और घुटने के माध्यम से टखने के केंद्र तक कान पालि से चला जाता है के रूप में कर पा रहे हैं।
  • सिर और गर्दन: जांचें कि सिर सीधे, कंधों पर ऊपर की ओर है बहुत से लोग अपने सिर आगे ले जाने के लिए जाते हैं यदि आप देखते हैं कि आपके कान आपके छाती के सामने से जुड़े हुए हैं, तो आपको अपना सिर वापस ले जाना होगा
  • कंधे, हथियार और हाथ: हाथ और हाथ शरीर के किनारे तक आते हैं। इस तरह से कंधे एक अच्छा आसन लेते हैं यदि आप देखते हैं कि आपके हथियार आपकी छाती के सामने रहने के लिए जाते हैं, तो आपको अपने कंधों को वापस लेना होगा।
  • फ्लेक्स: श्रोणि के पिछड़े और उन्नत स्थिति के बीच सही संतुलन पाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक सीधीन आपका बैक चरण 2
    2
    दर्द और असुविधा को पहचानें गरीब आसन का सबसे स्पष्ट लक्षण वापस और कंधे का दर्द है। यदि स्थिति सही नहीं है, छाती की मांसपेशियों को बढ़ाया जाता है, और क्षतिपूर्ति के लिए, ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों को तनाव में डाल दिया जाता है। नतीजतन, पीठ की मांसपेशियों को सामान्य रूप से कमजोर होता है, जिससे दर्द और असुविधा होती है। चूंकि शरीर की मांसपेशियों को एक साथ काम करते हैं, जब एक मांसपेशियों का समूह ठीक से काम नहीं करता, तो दूसरों को पीड़ित होता है।
  • सभी लोग जो गलत आसन अनुभव करते हैं वे दर्द या बेचैनी नहीं लेते हैं अक्सर शरीर को अनुकूलन और क्षतिपूर्ति करने में सक्षम है
  • इमेज का शीर्षक सीधा सीनेन आपका बैक चरण 3
    3
    जांचें कि आपके पैरों के पास एक है "overpronation"। यह समस्या तब होती है जब प्लास्टर मेहराब लगभग पूरी तरह से फ्लैट होता है, एक विकार जिसे अक्सर भी कहा जाता है "मेहराब के पतन"। पैर शरीर के निचले हिस्से के संतुलन तंत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं - यदि आपके पास बुरी स्थिति है, तो शेष के संतुलन को बनाए रखने के लिए अत्यधिक काम करने के लिए पैर का पालन करें और यह धीरे-धीरे "सपाट" क्षतिपूर्ति और अधिक स्थिर आधार प्रदान करने के लिए आसन में सुधार करके, शरीर का वजन लगभग विशेष रूप से ऊँची एड़ी के जूते द्वारा समर्थित है, बाकी के पैर को मुक्त करते हैं, जो इस तरह से अपने धनुषाकार आकार को बनाए रख सकते हैं।
  • यद्यपि "मेहराब के पतन" यह अपने आप में पहले से ही एक खराब मुद्रा का संकेत संकेत है, आप पैर, एंकल, बछड़ों, घुटनों, कूल्हों और सामान्य रूप में पैरों के निचले हिस्से में दर्द महसूस कर सकते हैं।
  • सीधी सीनेन आपका बैक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने मूड का मूल्यांकन करें सैन फ्रांसिस्को के यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन में छात्रों को एक आराम से, धक्के वाली स्थिति में एक गलियारे नीचे चलने या खड़े होने और खड़े होने के लिए कहा गया था। जो लोग awkwardly और slumped चला गया अधिक अवसाद और सामान्य सुस्ती का एक राज्य दिखाया। हालांकि यह अजीब लग सकता है, इसके बारे में सोच, वास्तविकता में शरीर की भाषा में अक्सर मनोदशा व्यक्त की जाती है आमतौर पर, यदि आप नाराज या उदास हैं, तो आप अपने कोने के साथ एक कोने में बैठते बैठते हैं, जबकि जब आप खुश होते हैं तो आप और भी आध्यात्मिक रूप से शारीरिक हैं। तो आप समझ सकते हैं कि मूड शरीर के आसन को प्रभावित करते हैं यदि आप उदास और उदास महसूस करते हैं, आसन में सुधार पर विचार करें।
  • भाग 2

    आसन में सुधार
    सीधा सीरें आपका बैक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक अच्छी तरह से स्थापित स्थिति रखने के लिए खुद को याद दिलाएं अपने आसन की जांच करने के लिए आपको याद दिलाने के लिए अपने फोन या कंप्यूटर पर अलार्म सेट करें घर के हर कोने में, कार में और कार्यालय में नोट्स रखो। कभी-कभी आपको सही आसन सुनिश्चित करने की ज़रूरत होती है कि आप अपने इरादे को मजबूत करने के लिए निरंतर याद दिलाएं। आपको अपनी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए अपनी आदतों को ठीक करना होगा
  • सीधी सीनें आपका बैक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    अभ्यास योग आसन में सुधार के लिए यह तकनीक विशेष रूप से मान्य है। इस उद्देश्य के लिए सबसे उपयोगी अभ्यासों में से हैं:
  • कोबरा की स्थिति: अपने कंधों के नीचे अपने हाथों से अपने पेट पर झूठ और अपनी उंगलियों को आगे रखो इसके बाद, कोहनी को पक्षों पर तंग रखने से, कंधे के ब्लेड में एक साथ मिलकर जाने का प्रयास करें। पेट की मांसपेशियों को ठेठ करके पीठ को स्थिर करना सुनिश्चित करें फिर, धीरे-धीरे छाती को ऊपर की ओर बढ़ाएं, गर्दन को लंबा कर दें। अपनी बाहों का समर्थन एक समर्थन के रूप में करें, लेकिन अपनी पीठ की मांसपेशियों के साथ स्वयं का समर्थन सुनिश्चित करें 10 साँस की अवधि के लिए जगह में रहें और फिर कम करें 3 बार दोहराएं
  • बच्चे की स्थिति: अपने सिर पर अपने हाथों से अपने घुटनों पर चलो - अपने हथेलियों को एक दूसरे का सामना करना चाहिए साँस छोड़ें और धीरे धीरे आगे फैला। जमीन पर अपना माथे कम करें और अपने हाथों को फर्श के सामने दबाकर अपने हथेलियों को दबाएं। थोड़ी देर के लिए स्थिति पकड़ो और फिर शुरू करने की स्थिति पर वापस लौटें। 6 बार दोहराएं
  • पहाड़ की स्थिति: जमीन पर अपने पैरों के साथ सीधे खड़े हो जाओ और अपनी ऊँची एड़ी के जूते थोड़ा अलग सुनिश्चित करें कि वजन समान रूप से दोनों पैरों पर वितरित किया गया है टखनों के अंदर लिफ्ट करें ताकि पैर एक कप की तरह दिखें। फिर, मैंने कंधे के ब्लेड को अनुबंधित किया जैसे कि मैं चाहता था कि वे एक दूसरे को छू लें। धीरे-धीरे संकुचन को जारी रखें और अंत में अपने हाथ की तरफ देखकर छत की तरफ उठाएं।
  • सीधा सीनें आपका बैक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    मुद्रा को बेहतर बनाने के लिए अधिक अभ्यास और फैलाएं। इन तकनीकों को विशेष रूप से पेट और पीठ की मांसपेशियों के लिए लक्षित किया जाता है, क्योंकि वे हैं जो रीढ़ की हड्डी का समर्थन करते थे।
  • एक साथ कंधे ब्लेड को कुचलने। कंधे के ब्लेड के साथ एक गुब्बारे का समर्थन करने और उनके बीच इसे कुचलने का बहाना। 10 सेकंड के लिए स्थिति रखें। यह व्यायाम कंधों के सामने को लंबा करने में मदद करता है, जो अक्सर गरीब पदों के कारण आगे बढ़ना पड़ता है।
  • अपने कंधे वापस घुमाएँ एक कंधे को आगे बढ़ाएं, ऊपरी, पिछड़े, फिर इसे फिर से कम करें कल्पना कीजिए कि आप रीढ़ की हड्डी के साथ कंधे के ब्लेड को स्लाइड करते हैं और फिर दूसरे कंधे से दोहराते हैं। यह आंदोलन कंधों को सामान्य से अधिक पिछड़े स्थिति में लाने में मदद करता है।
  • अपनी छाती की मांसपेशियों को बढ़ाएं एक लुढ़का तौलिया या तौलिया लें और अपने पैरों के साथ कंधे-चौड़ा अलग रखें। तौलिया को पकड़ो तो यह तना हुआ है और आपके हाथ कंधे-चौड़े अलग हैं। कंधे के स्तर पर अपना हथियार डालें और बढ़ाएं तो, श्वास और अपने हाथ ऊपर और वापस लाने के लिए जहाँ तक आप कर सकते हैं। दो पूर्ण श्वास के लिए स्थिति पकड़ो, हथियार कम करें और दोहराएं।
  • भाग 3

    हर रोज़ जीवन में परिवर्तन करें
    सीधी सीनने आपका बैक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक उपयुक्त बैग चुनें एक बैग, एक ब्रीफकेस या एक बैकपैक लें, जिससे आप अपनी पीठ पर वजन को समान रूप से वितरित कर सकते हैं। एक मॉडल चुनें जिसमें बड़े गद्देदार पट्टियाँ हैं, जिन्हें आप दोनों कंधे पर रख सकते हैं



  • इमेज का शीर्षक सीधा सीन आपका बैक चरण 9
    2
    जूते जो अच्छी तरह से पैर का समर्थन करें यदि आप हमेशा उच्च ऊँची एड़ी या पतली चप्पलें पहनते हैं, तो अपनी पीठ में तनाव डालें। उन जूतों की तलाश करें जिनके पास सहायक एकमात्र, एक चौकोर बिंदु और एड़ी है जो 2.5 सेमी से अधिक नहीं है। एक ऊँची एड़ी शरीर के वजन को आगे बढ़ाने की ओर जाता है, जिसके कारण आप गिरने या बहुत कठोर पद धारण कर सकते हैं, जो पीठ के लिए उतना ही गलत है।
  • सीधी सीनें आपकी बैक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    कंप्यूटर पर बैठने का तरीका जानें. पैरों को फर्श पर रखा जाना चाहिए, पीठ को सीधे होना चाहिए और एक तटस्थ स्थिति में गर्दन होना चाहिए। तो पीठ में दर्द कम करें और एक ही समय में इसे बढ़ाएं आप सही बैठे स्थिति को बढ़ावा देने और अधिक सहज महसूस करने के लिए एर्गोनोमिक कुर्सी खरीदने पर विचार कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक सीधा सीन आपका बैक चरण 11
    4
    अपनी नींद की आदतों को सही करें आदर्श एक तरफ सोना होगा, साथ में पक्षों के बारे में 30 डिग्री झुकाव होता है अपने घुटनों को 30 डिग्री झुकने की कोशिश करें और रीढ़ को लंबा करने के लिए अपनी गर्दन को थोड़ा आगे बढ़ें।
  • यदि आप अपनी पीठ पर सोते हैं, तो अपने घुटनों के नीचे एक तकिया डालने और अपने निचले हिस्से के नीचे एक तौलिया या तौलिया को रोल करने पर विचार करें। यह आपको पीठ पर दबाव को कम करने, दर्द को कम करने और पीठ के लम्बे समय को बढ़ाने में मदद करता है।
  • यदि आप एक तरफ सोते हैं, तो अपने कूल्हों को खड़े रखने में मदद के लिए अपने घुटनों के बीच एक तकिया डालें।
  • एक प्रवण स्थिति में सोते से बचें। आपके पेट पर सोते समय रीढ़ की हड्डी पर अनावश्यक तनाव उत्पन्न होता है जो समय के साथ खराब हो सकता है। यह भी गर्दन में पुराने दर्द और भविष्य के वर्षों में कम पीठ का कारण हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक सीधा सीन आपका बैक स्टेप 12
    5
    वजन बढ़ाने के लिए सही प्रक्रिया का पालन करें यदि आप गलत तरीके से भारी वस्तुओं को उठाते हैं और लेते हैं, तो आप एक बहुत तीव्र पीठ दर्द अनुभव कर सकते हैं। यदि आपको लगातार कई भारी भार उठाना है, तो एक काठ का समर्थन बेल्ट पहनने पर विचार करें, जो लोड को आगे बढ़ाते समय आप उचित आसन बनाए रख सकते हैं। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप एक उपयुक्त आसन बनाए रखें:
  • अपने घुटनों को झुकाएं, आपकी पीठ नहीं। पैरों और पेट की मांसपेशियों में वस्तुओं को परिवहन और लिफ्ट करने में मदद करने का कार्य है, जो कि पीठ की मांसपेशियों को करना नहीं है। भार उठाने पर, अपने घुटनों को झुकने के बजाय पूरी तरह से मोड़ना सुनिश्चित करें, ताकि आपकी पीठ के निचले हिस्से पर दबाव डालने से बचें
  • अपनी छाती के करीब वस्तुओं रखें जितनी करीब वे छाती में हैं, उतना ही कम काम है कि उन्हें समर्थन देने के लिए उन्हें अपनी पीठ करनी होगी।
  • भाग 4

    एक व्यावसायिक से संपर्क करें
    इमेज का शीर्षक सीधा सीन आपका बैक 13
    1
    आर्थोपेडिस्ट को देखने के लिए जाओ रीढ़ की हड्डी या वापस बहुत घुमावदार हैं और अच्छी तरह से सीधे ईमानदार रहने में कठिनाई होती है, तो आप एक चिकित्सा विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। आप रीढ़ की हड्डी से संबंधित स्कोलियोसिस या अन्य रोग हो सकते हैं इस मामले में, डॉक्टर अक्सर एक आर्थोपेडिक बस्ट पहनने की सलाह देते हैं जिन मामलों में रीढ़ की हड्डी की सर्जरी की आवश्यकता होती है, बहुत दुर्लभ और अत्यधिक होती है। पीठ दर्द को कम करने के कई अन्य तरीके हैं।
  • छवि का शीर्षक सीधा सीन आपका बैक चरण 14
    2
    के अधीन ईगोस्क्यू विधि. एक ऐसे पेशेवर से संपर्क करें जो इस अभिनव चिकित्सा में माहिर हैं। वह विशेष रूप से ध्यान देने वाले लक्षणों पर ध्यान केंद्रित करेगा (यदि कोई हो), आपके आसन पर, चाल पर और अन्य संभावित विकारों पर। यह आपको सिखाएगा कि आपकी पीठ को कैसे बढ़ाएं, मुख्य रूप से समस्या वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें। यह आपको विशिष्ट अभ्यास और एक नियमित रूटीन भी दिखाएगा, जिसे आप घर पर अभ्यास में डाल सकते हैं।
  • इन अभ्यासों में से अधिकांश को बढ़ाने के लिए और आंदोलनों कि कूल्हे क्षेत्र में क्या कर सकते हैं के आयाम में सुधार और रीढ़ की हड्डी को लंबा करने के लिए, तनाव मेरूदंड के साथ बनाए गए राहत उन्मुख कर दिया जाएगा।
  • यदि आपकी समस्या कम गंभीर है, तो आप व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ काम करने पर विचार कर सकते हैं। उसे पता है कि आप उन मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं जो आसन को सुधारते हैं (विशेषकर पार्श्व वाले) वह आपको शरीर की बेहतर स्थिति लेना शुरू करने के लिए सामान्य और खींच व्यायाम की एक श्रृंखला दिखाएगा।
  • अपनी पीठ के सीधा सीधा शीर्षक छवि 15
    3
    एक चाइकोप्रैक्टर से परामर्श करें यह वापस आ गया और रीढ़ की हड्डी के एक्स-रे की एक श्रृंखला के लिए प्रस्तुत करेगा, जिससे आप रीढ़ की सही वक्रता को मापने और निर्धारित करेंगे कि समस्या वास्तव में गंभीर है सकते हैं। डॉक्टर भी हर एक बांस दोष, फिसलन या मिसलिग्न्मेंट की तलाश में जांच करने के लिए सक्षम होना चाहिए। इन समस्याओं में से कई क्लिनिक में इलाज किया जा सकता है, लेकिन हाड वैद्य भी ज्यादा गंभीर समस्या में जाना जाता है, तो हम सुझाव है कि आप एक ओर्थपेडीस्ट है।
  • छवि को सीधा करने के लिए अपना पिछला चरण 16
    4
    नियमित मालिश करें तनाव और लगातार चिंता पीठ की मांसपेशियों में तनाव पैदा कर सकती है और परिणामस्वरूप आप शिकार कर सकते हैं। यदि आपका जीवन मूल रूप से तनावपूर्ण है, तो नियमित मालिश से गुज़रने का प्रयास करें
  • वैकल्पिक रूप से, तनाव को कम करने के लिए एक मालिश कुर्सी पर नियमित रूप से बैठकर हालांकि इस उपकरण, शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों में तनाव दूर करने के लिए के रूप में यह एक विशेषज्ञ मालिश चिकित्सक कर सकते हैं सक्षम नहीं है, यह एक कोशिश के लायक है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com