स्पाइन को सीधा कैसे करें

कशेरुक स्तंभ पीठ के मध्य भाग को पार करता है और पृष्ठीय मज्जा को बचाता है, जो तंत्रिका संरचनाओं का एक समूह है जो शरीर के शेष हिस्सों से मस्तिष्क को जोड़ता है। कहने की जरूरत नहीं है कि यह अच्छा स्वास्थ्य होने पर सर्वोपरि है। पक्ष से इसे देखकर, रीढ़ की हड्डी में तीन मुख्य घटता है, जो अच्छे लचीलेपन और स्थिरता को बनाए रखने के लिए जरूरी है। इसके बजाय, यदि आप इसे पीठ से देखते हैं, तो यह सीधे होना चाहिए और बग़ल में विचलित नहीं होना चाहिए किसी का जन्म कुंडली से एक कशेरुक स्तंभ के साथ हुआ है, लेकिन यह भी एक बुरी स्थिति है स्वास्थ्य, एक गलत स्थिति और एक अपर्याप्त आहार विभिन्न रोगों के कारण हो सकता है।

कदम

भाग 1

स्पाइन की देखभाल कैसे करें
सीधी सीजन ऑफ स्पिन स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
एक अच्छा आसन रखें जब आप बैठते हैं, चलना और सोते हैं, तो एक अच्छा आसन होने पर स्वस्थ रीढ़ की गुंजाइश होती है। कई लोग एक तरफ काम करते हैं, इसलिए वे दिन के अच्छे भाग के लिए बैठते हैं। नतीजतन, कुर्सी की ऊंचाई, आराम और समर्थन आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि कार्यालय में प्रयुक्त एक समायोज्य है (यह आपके शरीर को अनुकूलित करने के लिए) यदि आपको इसे खरीदने की आवश्यकता है, तो निचले वापस क्षेत्र के लिए काठ का समर्थन करने वाला एक ढूंढिए। घर पर, अपनी पीठ का समर्थन करने के लिए कुशन का उपयोग करें और जब आप टेलीविजन देखते हैं तो अपने पैर आराम करें
  • जब आप बैठते हैं, तो अपने पैरों या पैरों को पार करने की कोशिश न करें, क्योंकि यह कूल्हों में ऊँचाई का अंतर बनाता है और काठ का क्षेत्र को मजबूत करता है।
  • सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर स्क्रीन आंखों के समान स्तर पर है और कुर्सी के सामने केंद्रित है, अन्यथा आप अपनी गर्दन पर दबाव डालेगे और आप एक असामान्य वक्रता विकसित कर सकते हैं।
  • सीधी सीजन टू स्पिरन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    गुणवत्ता वाले जूते का उपयोग करें एक अच्छा आसन रखने के लिए पैर एक बड़ी भूमिका निभाते हैं: याद रखें कि वे पूरे शरीर की नींव हैं। नतीजतन, वह अच्छा आर्च समर्थन, एक संकेत (1-2 सेमी) और उंगलियों के लिए पर्याप्त स्थान के साथ ठोस जूते का उपयोग करता है। हालांकि, यदि आप एक महिला हैं, तो नियमित रूप से ऊँची एड़ी के जूते पहनने से बचें, क्योंकि वे नकारात्मक रूप से पूरे शरीर की गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को प्रभावित करते हैं और एक प्रतिपूरक संरेखण की ओर ले जाते हैं। वे काठ के हाइपरलॉर्डोसिस का कारण बन सकते हैं, जो कि मनोदशात्मक वक्र का एक स्थान है।
  • यदि आप विशेष रूप से अधिक वजन वाले हैं, तो आपके पास फ्लैट पैर या छोटा पैर है, आप ऑर्थिक insoles (दर्जी चिकित्सा उपकरण जो जूते में फिट होते हैं) का उपयोग कर सकते हैं वे रीढ़ की हड्डी के लिए अच्छे हैं क्योंकि वे मेहराब के मेहराब का समर्थन करते हैं और चलने या चलने पर बेहतर बायोमैकेनिक्स का समर्थन करते हैं।
  • ऑर्थोटिक्स पोडियाटिस्ट्स, ऑर्थोपेनिस्ट और कुछ कैरो चिकित्सकों द्वारा किया जाता है।
  • सीधी सीजन टू स्पिरन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक ठोस गद्दा पर सो जाओ औसतन, आप अपने जीवन में कम से कम 1/3 बिस्तर बिताते हैं, इसलिए गद्दे की गुणवत्ता और सोने की स्थिति पर अधिक ध्यान दें। कई लोगों के लिए, ठोस गद्दे सबसे अच्छा हैं जिससे रीढ़ की हड्डी को सभी जरूरतों की आवश्यकता होती है। मेमोरी फोम गद्दा कवर भी उपयोगी हो सकता है। आपको प्रत्येक 8-10 वर्षों तक गद्दा बदलने की भी कोशिश करनी चाहिए। तकिया की मोटाई को सिर के किनारे से कंधे के अंत तक दूरी के अनुरूप होना चाहिए: जब आप सोते हैं, तो सीधे गर्दन को रखना अच्छा होता है
  • रीढ़ की हड्डी के लिए, नींद के लिए सबसे अच्छी स्थिति पक्ष पर है, पक्षों और घुटनों के साथ थोड़ा मोटा है। इसके अलावा, आपको अपनी जांघों के बीच एक छोटा तकिया डालनी चाहिए, जो आपके कूल्हों को गठबंधन रखने में मदद करता है।
  • जब आप बिस्तर में पढ़ते हैं, तो कई कुशन के साथ सिर का समर्थन न करने की कोशिश करें, क्योंकि वे गर्दन को कस लेंगे और शारीरिक सरवाइकल लॉरिसिस के उलटा पैदा कर सकते हैं।
  • सीधी सीजन टू स्पिरन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक भारी बैग या कंधे का पट्टा ले जाने से बचें। यहां तक ​​कि अगर तुम सिर्फ एक से दूसरे वर्ग से जा रहे हैं या स्कूल से घर के लिए, एक भारी बैग का वजन गंभीर परिणाम अपनी रीढ़ के स्वास्थ्य पर, के रूप में यह संपीड़ित करता है हो सकता है। यह एक वक्रता पैदा कर सकता है और आप पूरी तरह से ऊंचाई में विकसित करने से रोका जा सकता है! इससे भी बदतर यह कि यदि आप एक कंधे पर एक बैग पहनते हैं, या यदि आप एक बैग है कि एक कंधे पर सभी वजन डालता है पहनते हैं, अपनी रीढ़ कर्ल करने के लिए शुरू कर सकते हैं।
  • बैग या बैकपैक ले जाने पर, यह सुनिश्चित करें कि वजन दोनों कंधों पर समान रूप से समान रूप से वितरित किया जाता है यदि आप एक बहुत ही भारी सूटकेस या बैग ले रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हमेशा इसे उसी तरफ नहीं पहनते हैं
  • पहियों के साथ बैकपैक या सूटकेस पर विचार करें
  • दिन के दौरान अपने लॉकर के लिए अधिक यात्राएं करने की कोशिश करें, आपको केवल उन पाठ्यपुस्तकों को लेने के लिए प्रयास करें जिनके साथ आप सभी को अपने साथ ले जाने की बजाय। अपने लॉकर दूर है और संक्रमण अवधि कम कर रहे हैं, क्या आप डॉक्टर है कि आप एक छोटे से `अतिरिक्त समय वर्गों और अन्य के बीच अपने लॉकर में आप के लिए लाने के लिए खर्च करने के लिए अनुमति देता है से एक नोट प्राप्त कर सकते हैं देखते हैं।
  • सीधा सीन स्पैन करे आपकी स्पिन चरण 5
    5
    खेल खेलें और अधिक सक्रिय जीवन शैली की कोशिश करें। मध्यम व्यायाम शरीर को कई फायदे प्रदान करता है, जिसमें वजन घटाने और मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है: दोनों कारक हैं जिन पर रीढ़ की हड्डी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अधिक से अधिक रीढ़ की हड्डी के जोड़ों पर बहुत ज्यादा दबाव डालता है, जिससे उन्हें गिरावट और मिसाइलमेंट के लिए अधिक प्रवण होता है। इसके अलावा, एक मजबूत मांसपेशी हड्डियों और जोड़ों को उनके सामान्य स्थिति में रखती है वजन प्रशिक्षण मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन किसी भी मांसपेशियों के समूहों को उन लोगों की अनदेखी करते हुए बहुत ज्यादा काम नहीं करने की कोशिश करें, क्योंकि इससे गरीब मुद्रा हो सकती है यदि आप नहीं जानते कि कैसे ठीक से प्रशिक्षित है, तो एक प्रशिक्षक से संपर्क करें
  • हर सुबह, जब आप जागते हैं, अपनी पीठ पर लेटते हैं - 3-5 मिनट के लिए, अपने हाथों और पैरों को धीरे-धीरे ले जाएं जैसे कि आप बर्फ पर स्वर्गदूत कर रहे थे। यह आंदोलन ऊष्मीकरण के लिए आदर्श है और बहुत महत्वपूर्ण मांसपेशियों को थोड़ी देर तक रीढ़ की हड्डी को सीधे रखने के लिए है
  • जिम में रोइंग मशीन का प्रयोग करना कंधे के ब्लेड के बीच की मांसपेशियों को मजबूत करता है और बस्ट के आसन को सुधारने में मदद करता है।
  • Pilates और योग अन्य अभ्यास हैं जो शरीर को लंबा और संतुलित करते हैं, विशेष रूप से केंद्रीय मांसपेशियों (पेट, श्रोणि, काठ का क्षेत्र), जो अच्छे आसन का आधार हैं।
  • सीधी सीजन ऑफ स्पिरन स्टेप 6 नाम वाली छवि
    6
    आवश्यक पोषक तत्वों को ले लो मजबूत, सीधे और स्वस्थ हड्डियों के लिए कुछ पदार्थ आवश्यक हैं। खनिज जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और बोरोन हड्डी के खनिज मैट्रिक्स का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसलिए एक कमी उन्हें नाजुक बना सकती है और फ्रैक्चर (जो कि बीमारी के लक्षण हैं "ऑस्टियोपोरोसिस")। अस्थि स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी भी आवश्यक है, जबकि एक कमी के कारण यह कमजोर हो जाता है, जिससे इसे विरूपण की संभावना अधिक हो जाती है (इस स्थिति को कहा जाता है "सूखा रोग" जब यह बच्चों को प्रभावित करता है और "अस्थिमृदुता" वयस्कता में)।
  • विटामिन डी त्वचा द्वारा उत्पन्न होता है जब सूरज से उजागर होता है
  • उम्र के आधार पर दैनिक कैल्शियम की आवश्यकता 1000-1200 मिलीग्राम है। सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत ब्रोकोली, काली गोभी, पालक, सार्डिन, टोफू, बादाम और तिल के बीज हैं।
  • भाग 2

    अपनी रीढ़ की जांच करें
    सीधी सीजन ऑफ स्पिन चरण 7 नाम की छवि
    1
    यदि आपके पास स्कोलियोसिस है तो पता लगाने के लिए एक यात्रा बुक करें यह कशेरुक स्तंभ का असामान्य पार्श्व वक्रता है जो आमतौर पर थोरैसिक क्षेत्र (कंधे के ब्लेड के बीच का क्षेत्र) को प्रभावित करता है। इससे पीठ दर्द और सीमा आंदोलन हो सकते हैं। अज्ञात कारणों के लिए, कुछ इस विकृति के साथ पैदा होते हैं, जबकि अन्य किशोरावस्था के दौरान इसे विकसित करते हैं यह आमतौर पर सामान्य चिकित्सक द्वारा भी निदान किया जा सकता है, लेकिन फिर भी आपको किसी विशेषज्ञ से संपर्क करना होगा। आमतौर पर, रोगी को कूल्हों पर आगे झुकने के लिए कहा जाता है कि क्या कंधे का ब्लेड अन्य की तुलना में अधिक फैला हुआ है।
    • स्कोलियोसिस के निदान के बच्चों की तुलना में वयस्कों के लिए, वास्तव में, (जैसे कि प्रतिमाएं या धातु डंडे की स्थापना के नाम का उपयोग) कुछ उपचार धीमी या रीढ़ की हड्डी के विकास के दौरान रोग की गिरावट को रोक सकता है के लिए अधिक महत्वपूर्ण है।
    • लड़कियों को स्कोलियोसिस का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा, विचलन की संभावना अधिक बदतर हो रही है और चिकित्सा की आवश्यकता बहुत अधिक है।
  • सीधी सीजन ऑफ स्पिरन स्टेप 8 नामक छवि
    2



    विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि आपके डॉक्टर ने आपको बताया है कि आपके पास स्कोलियोसिस है या आपको लगता है कि आपकी रीढ़ की असामान्यताएं असामान्य हैं, विशेषज्ञ से परामर्श करें एक आर्थोपेडिक सर्जन इसे ध्यान से जांचेंगे और संभवत: समस्या को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक्स-रे लिखेंगे। यह इस तरह के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, हड्डियों की कमजोरी के रूप में अपेक्षाकृत आम वापस स्थितियों के लिए खोज और डिस्क फिसल जाएगा: सभी पैदा कर सकता है रीढ़ की हड्डी और आंदोलन समस्याओं के असामान्य वक्रता।
  • विशेषज्ञ अधिक सटीक निदान प्राप्त करने के लिए सीटी स्कैन, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, हड्डी स्कैन या अन्य अधिक परिष्कृत परीक्षाओं का अनुरोध कर सकते हैं।
  • रीढ़ की बीमारियों और असामान्यताओं का इलाज या इलाज करने के लिए सर्जरी का शायद ही कभी उपयोग किया जाता है।
  • सीधी सीजन ऑफ स्पिन चरण 9 नाम की छवि
    3
    किसी चाइकोप्रैक्टर या ओस्टियोपैथ से संपर्क करें वे स्पाइन के उपचार में विशेषज्ञता वाले विशेषज्ञ हैं जो इस क्षेत्र के इलाज के लिए प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन शरीर के अन्य हिस्सों का भी इस्तेमाल करते हैं। वे दवाओं पर भरोसा नहीं करते हैं और इनवेसिव समाधानों का समर्थन नहीं करते हैं, जैसे सर्जरी वे असामान्य स्तंभों की उपस्थिति को देख सकते हैं, जैसे असामान्य वक्रता, सीमित आंदोलनों या मांसपेशियों की कठोरता।
  • वक्षीय रीढ़ या पीठ के मध्य भाग के आगे की वक्रता सामान्य है, लेकिन यदि यह अत्यधिक है तो यह अतिरंजित या कूबड़ की ओर जाता है ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया, ट्यूमर और गरीब आसन (कूप की प्रवृत्ति) सबसे आम कारण हैं।
  • यहां तक ​​कि पूरी तरह से सीधे वक्षीय रीढ़ को असामान्य माना जाता है
  • सीधी सीजन ऑफ स्पिरन स्टेप 10 नामक छवि
    4
    छोटे द्वीप से अवगत रहें। आपका श्रोणि दो हड्डियों से बना होता है जो स्नायुबंधन द्वारा एक साथ जुड़े हुए हैं। यदि इन हड्डियों में से एक दूसरे की तुलना में छोटा है, तो आप बैठे या खड़े होने पर छोटी हड्डी की ओर झुक सकते हैं। यह कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं और आसन के अलावा, रीढ़ की हड्डी की ओर बढ़ सकता है। यदि आप देखते हैं कि आप अक्सर अपने शरीर के साथ एक ओर झुका हुआ बैठते हैं, तो अपने चिकित्सक से छोटे हेमिपेलवी के बारे में पूछें
  • इस विकार को ठीक करने के लिए, आप जूते के लिए भीतरी इंसोल का इस्तेमाल कर सकते हैं या किसी पुस्तक या पत्रिका पर बैठ सकते हैं, ताकि एक तरफ झुकने न हो।
  • भाग 3

    उपयोगी उपचार
    सीधा सीन सरन यूज स्पिन चरण 11
    1
    एक चाइकोप्रैक्टर से संपर्क करें एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ से नियमित उपचार (जैसे मासिक) केवल पीठ दर्द के लिए प्रभावी नहीं है, यह रीढ़ की हड्डी को संरेखित करने में भी आपकी मदद कर सकता है इन विशेषज्ञों ने पृष्ठीय सुधार विधि को नियोजित किया है, जो रीढ़ की हड्डी के जोड़ों को फिर से संगठित करने या अनब्लॉक करने की कोशिश करता है। यह चिकित्सा स्कोलियोसिस का इलाज नहीं कर सकती है, विशेष रूप से सामान्य आघात की वजह से सामान्य पृष्ठीय वक्रता बनाए रखना महत्वपूर्ण हो सकता है, जैसे कार दुर्घटना के बाद एक whipplash।
    • पृष्ठीय संयुक्त को ठीक करना एक तस्वीर पैदा कर सकता है, जैसा कि आप अपने पोर दस्तक देते हैं। शोर संयुक्त के अंदर दबाव में बदलाव के कारण होता है, जिससे छोटे गैस के बुलबुले को फट जाता है।
    • आमतौर पर इस उपचार में कम या कोई परेशानी नहीं होती है।
  • सीधा सीन स्पैन करे आपकी स्पिन चरण 12
    2
    एक मालिश चिकित्सक से परामर्श करें एक योग्य विशेषज्ञ द्वारा एक पीठ, कंधे और / या गर्दन की मालिश बुक करें इस चिकित्सा में मांसपेशियों में तनाव कम हो जाता है: यदि रीढ़ की हड्डी से जुड़ी या जुड़ी हुई मांस कठोर होती है और इसे खींचती है, तो इसे पुनर्जन्म करना उपयोगी हो सकता है। मस्तिष्क भी तनाव से लड़ने के लिए प्रभावी है, जो अक्सर गरीब मुद्रा का कारण है, विशेष रूप से बस्ट की।
  • मालिश लैक्टिक एसिड, विषाक्त पदार्थों और यौगिकों को स्थानांतरित कर सकता है जो मांसपेशियों और अन्य नरम ऊतकों से खून की सूजन के कारण होता है, इसलिए हमेशा उन्हें शरीर से निकालने के लिए बहुत सारे पानी पीते हैं।
  • कुछ मालिश करने वाले अभ्यास रिफ्लेक्सोलॉजी, जो पैर के विभिन्न हिस्सों की उत्तेजना है जो सामान्य रूप से शरीर के लिए अच्छा है। जब आप इस पेशेवर से संपर्क करते हैं, तो उसे रीढ़ की हड्डी से जुड़े अंक को प्रोत्साहित करने के लिए कहें।
  • सीधी सीजन ऑफ स्पिन 13
    3
    भौतिक चिकित्सा पर विचार करें एक भौतिक चिकित्सक आपको रीढ़ की हड्डी को लंबा और मजबूत करने के लिए विशिष्ट अनुरूप अभ्यास दिखा सकता है। यदि आवश्यक हो, तो यह क्षेत्र की मांसपेशियों को इलेक्ट्रोथेरेपी के साथ इलाज कर सकता है, जैसे कि अल्ट्रासाउंड या इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशी उत्तेजना पीठ, गर्दन flexors और पैल्विक मांसपेशियों के extensor मांसपेशियों के लिए लक्षित अभ्यास अच्छा आसन के लिए आवश्यक हैं
  • वज़न के साथ प्रगतिशील प्रतिरोध प्रशिक्षण कुछ मामलों में हड्डी कमजोर कर सकता है या रिवर्स कर सकता है। यह रीढ़ की हड्डी के लिए फायदेमंद हो सकता है और इसे सीधा कर सकता है
  • यदि व्यायाम या मालिश करने के बाद मांसपेशियों में दर्द हो रहा है, तो एस्पॉमम नमक के साथ स्नान तैयार करें। इसमें मैग्नीशियम तनावपूर्ण मांसपेशियों को आराम देने और दर्द से राहत देने के लिए महान है।
  • सीधी सीजन ऑफ स्पिरन स्टेप 14 नाम की छवि
    4
    एक डॉक्टर के पर्चे का अनुरोध करें यदि आपके पास ऑस्टियोपोरोसिस है या रीढ़ की हड्डी की घनत्व से पीड़ित है और फ्रैक्चर या विकृति है, तो अपने डॉक्टर से हड्डियों को सुदृढ़ बनाने वाली दवाओं जैसे कि बिस्फोस्फॉनेट्स के बारे में बात करने के लिए कहें। हार्मोन पर आधारित दवाएं भी हैं जो हड्डियों के घनत्व को बेहतर बनाने में सहायता करती हैं, जैसे कि रालोॉक्सिफ़िन, कैल्सीटोनिन और पैराथॉयड हार्मोन।
  • बिस्फोस्फॉंटेस दुर्लभ अस्थिभंग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं और हड्डियों, जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द पैदा कर सकते हैं।
  • टेरिपराटाइड, पैराडायरेफ़ीड हार्मोन का एक रूप, हड्डी गठन की दर को बढ़ाता है। यदि आपके पास ऑस्टियोपोरोसिस है, तो आपका डॉक्टर इसे लिख सकता है
  • सीधा सीन ऑफ द स्पिरन स्टेप 15 नामक छवि
    5
    एक शल्यक्रिया पर विचार करें। रीढ़ की हड्डी की समस्या वाले अधिकांश लोगों के लिए, इसे अंतिम उपाय माना जाना चाहिए। हालांकि, यह कभी-कभी एक बच्चे के लिए एक एकमात्र उपाय होता है जो स्कोलियोसिस के साथ होता है जो एक दबाव दर पर क्षेत्र को विकृत कर रहा है। विशेष रूप से इस विकृति के लिए हस्तक्षेप को रीढ़ की हड्डी संलयन कहा जाता है, जो अभ्यास में एक वेल्डिंग नौकरी करने में होता है। इस विचार को वक्रित कशेरुकाओं को सीधा करना और मिश्रण करना है ताकि वे एक एकल, ठोस हड्डी बन सकें, जब चिकित्सा पूर्ण हो। सभी रीढ़ की हड्डी के फ़्यूज़न में हड्डी का भ्रष्टाचार, या हड्डी के टुकड़े शामिल होते हैं जो कशेरुकाओं के बीच के स्थानों में पिघला हो जाते हैं। इसके बाद, हड्डियों को एक साथ फिर से बढ़ने लगता है, एक हड्डी फ्रैक्चर से ठीक होने पर क्या होता है।
  • आमतौर पर धातु की छड़ें सीधे रीढ़ की हड्डी रखने के लिए होती हैं, जबकि पिघलने होता है। वे कॉलम से शिकंजा, हुक और / या धातु के तारों से जुड़े होते हैं। आम तौर पर उन्हें बाद में हटा दिया जाता है
  • इस सर्जरी के ऑपरेशन में संक्रमण, संक्रमण सहित एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है, संज्ञाहरण, तंत्रिका क्षति और पुरानी सूजन / दर्द में एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • टिप्स

    • एक अच्छा आसन रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि इसके बारे में पता होना चाहिए। मिरर और इसे ठीक करें जब आपको सीधे वापस मिलते हैं, तो आपको महसूस होने पर ध्यान दें, फिर इसे सीखना सिखाएं कि उसे नियंत्रण में कैसे रखना चाहिए।
    • रीढ़ की हड्डी की सर्जरी एक जटिल प्रक्रिया है जिसमें मांसपेशियों को बढ़ाना और कंकाल को सीधे शामिल करना शामिल है शल्य चिकित्सा के बाद रोगियों द्वारा महसूस किया जाने वाला दर्द बल्कि व्यक्तिपरक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com