विश्वविद्यालय में अच्छे नोट्स कैसे लें

विश्वविद्यालय में सफलता के लिए अच्छे ग्रेड से भरा एक किताब आवश्यक है। सफल होने के लिए रहस्यों में से एक अच्छा नोट लेना है ऐसा करने से हाई स्कूल की तुलना में पूरी तरह से अलग होता है, क्योंकि शिक्षक आमतौर पर मुफ्त में चलते हैं और बहुत सारी जानकारी पाठ्यपुस्तकों में शामिल नहीं करते हैं। तो, क्या लिखना है? नोट्स के लिए आपका प्रदर्शन कैसे सुधारें?

कदम

लेग गुड कॉलेज नोट्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
यह समझने की कोशिश करें कि प्रोफेसर कैसे सिखाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप PowerPoint के साथ प्रस्तुतिकरण तैयार करने की आदत में हैं लेकिन शब्द के अनुसार उनका पालन नहीं करते हैं, तो आपके द्वारा पढ़ाए गए प्रतिलिपि को कॉपी करने के बजाय संबंधित अवधारणाओं की सूची बनाना आसान हो सकता है। एक और विचार पत्र को दो स्तंभों में विभाजित करना है, बाएं का दाएं से बड़ा है, सबसे पहले आपको नोट लेने की आवश्यकता होगी, दूसरे प्रश्नों को लिखने के लिए आपको शिक्षक से पूछना होगा।
  • लेग गुड कॉलेज नोट्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    नोट्स लेने के लिए आप एक विशेष कार्यक्रम का उपयोग कर सकते हैं कई लोगों के लिए यह एक अतुलनीय संगठनात्मक उपकरण है ताकि एक अच्छा अकादमिक प्रदर्शन किया जा सके। सामान्य शब्द प्रसंस्करण सॉफ़्टवेयर के पास सुविधाओं को एनोटेट करने और प्रस्तुत करने की दक्षता में सुधार करता है उदाहरण के लिए, पर एक नज़र डालें ज्ञान नोटबुक.
  • टेक ग्रैज कॉलेज नोट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    शिक्षक द्वारा समझाए गए अवधारणाओं की एक सूची बनाकर नोट ले लो, यदि वह हमेशा कक्षा में स्लाइड का उपयोग करता है, या लगभग यह प्रणाली बहुत सरल है, लेकिन मामूली जानकारी आपको बच सकती है इसका पालन करने के लिए, व्यवहार में आपको बुलेटेड सूची का उपयोग करके स्लाइड्स की सामग्री को मूल रूप से प्रतिलिपित करना होगा। प्रत्येक बिंदु के नीचे, सब कुछ जोड़ें जो प्रोफेसर कहते हैं और जो स्लाइड्स में शामिल नहीं है।
  • लेग गुड कॉलेज नोट्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    कार्नेल नोट नामक प्रणाली को मुख्य बिंदुओं के एनोटेशन के आधार पर किया जाता है। यह तरीका उन लोगों के लिए अच्छा नहीं है, जो किसी स्रोत से सब कुछ कॉपी करना पसंद करते हैं। जो लोग कक्षा में बुनियादी अवधारणाओं को समझना चाहते हैं, या जिनके पास प्रोफेसर हैं जो गैर-स्टॉप बोलते हैं, उनके लिए यह बेहतर है। इस प्रणाली का पालन करने के लिए, नोटबुक में एक रिक्त पृष्ठ लें और शीर्ष पर एक क्षैतिज रेखा खींचना करें - बाद में, एक ऊर्ध्वाधर रेखा खींचना जो दाहिनी ओर एक छोटे से मार्जिन छोड़ती है (यदि आप बड़े लिखते हैं तो इसे छोटा करें)। शीर्ष पर, पाठ के विषय पर आधारित पत्रक का शीर्षक। इसके बाद, ऊर्ध्वाधर रेखा के बाईं तरफ मुख्य बिंदुओं को लिखिए, और सही पर विस्तृत प्रश्न और विवरण लिखें कॉर्नेल विश्वविद्यालय द्वारा किए गए कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह नोट लेने के लिए सबसे प्रभावी रणनीति है।
  • लेग गुड कॉलेज नोट्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    अलग-अलग पाठों के अनुसार, केवल एक ही विधि का उपयोग करना अनिवार्य नहीं है, या बल्कि भिन्न है। उदाहरण के लिए, एक इतिहास पाठ्यक्रम के लिए सूचियों का उपयोग करें और मनोविज्ञान में से एक के लिए कॉर्नेल की प्रणाली का उपयोग करें।
  • लेग गुड कॉलेज नोट्स स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने द्वारा चुनी गई विधि के साथ अपने आप को परिचित कराएं, ताकि आप नोट्स में तुरंत सब कुछ पा सकें।
  • लेग गुड कॉलेज नोट्स स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    पाठों से पहले और बाद में पढ़ना यह यादगार सुधार करने के लिए दिखाया गया है, और परिणामस्वरूप परीक्षा बेहतर हो जाएगी
  • टिप्स

    • संक्षेप का उपयोग उन लोगों के लिए उचित है, जो लगभग सब कुछ लिखते हैं। सभी जानकारी को समझना आसान होगा
    • अपने कंप्यूटर पर नोट्स को फिर से लिखने से आप उनकी समीक्षा कर सकते हैं और उन्हें आपकी मेमोरी में ठीक कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप हाथ-लिखित लोगों को खो देते हैं तो आपके पास एक संदर्भ बिंदु होगा।
    • मुख्य बिंदुओं और अवधारणाओं के लिए हाइलाइटिंग और जोर देने की सलाह दी जाती है, जो परीक्षाओं और अन्य परीक्षणों के लिए आवश्यक हैं।
    • यदि आप लैपटॉप लेने के लिए नोट्स लेते हैं, तो सूची सिस्टम के लिए विकल्प चुनते हैं, जबकि कार्नेल विधि संभव है यदि आपने कक्षा में जाने से पहले वर्ड प्रोसेसर पर पृष्ठों को सेट किया है।
    • यदि प्रोफेसरों में हैंडआउट्स की पेशकश की जाती है, तो आपको इन पत्रों पर सीधे नोट लिखने के लिए उन्हें पढ़ने और मुद्रित करने में सक्षम होने के लिए उन्हें पहले डाउनलोड करना चाहिए। इसे आज़माएं, लेकिन ऐसा कहा नहीं है कि यह आपके लिए होगा। किसी ने इसे खरोंच से शुरू करना आसान पाया

    चेतावनी

    • प्रत्येक व्यक्ति अपने तरीके से नोट लेता है किसी की बेहतर स्मृति दूसरों की तुलना में कम है और कम अवधारणाओं को नोट करती है, लेकिन यह कम लिखने के लिए एक वैध बहाना नहीं है।
    • शिक्षक द्वारा किए गए प्रसंस्करण को जोड़ने के बिना स्लाइड्स की पूरी तरह से कॉपी न करें। प्रोफेसर बताते हैं कि अगर आप स्लाइड पर खुद का आधार रखते हैं, तो परीक्षा पर अच्छा निशान लेना मुश्किल है। लैपटॉप के साथ नोट्स को विस्तार से लेना आसान होना चाहिए, इसलिए आलसी होने के लिए आपके पास कोई बहाना नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नोट लेने और फिर से लिखने के लिए पोर्टेबल
    • हमेशा अपने साथ एक पेंसिल शीशोवर के साथ एक काम कर कलम या पेंसिल का प्रयास करें यदि आप बैकपैक के नीचे अपने आप को ढूंढ रहे हैं तो आप बहुत सारी जानकारी खो सकते हैं
    • कुछ छात्र प्रत्येक विषय में एक नोटबुक समर्पित करना पसंद करते हैं, अन्य एक शीट का उपयोग करते हैं और फिर उन्हें बांधने वाली मशीन में संग्रहीत करते हैं
    • आप चाहते हैं कि राइफलिंग से Quaderni
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com