कॉर्नेल पद्धति के साथ नोट कैसे लें

नोट लेने की कार्नेल की विधि कॉर्नेल विश्वविद्यालय के डा। वाल्टर पाउक ने विकसित की थी। यह एक सबक या पढ़ने के दौरान एनोटेशन बनाने और उस सामग्री की समीक्षा और याद रखने के लिए एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला सिस्टम है। कॉर्नेल सिस्टम का उपयोग करके आप बेहतर अपने नोट्स को व्यवस्थित कर सकते हैं, विचारों को सक्रिय रूप से सीख सकते हैं, अपने अध्ययन कौशल में सुधार कर सकते हैं और अकादमिक सफलता हासिल कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

चादरें तैयार करें
टेक कर्नल नोट्स स्टेप 1
1
वह कुछ चादरें विशेष रूप से कार्नेल पद्धति के साथ ली जाने वाली नोटों को समर्पित करता है चाहे आप एक नोटबुक का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं या आप बाइंडर में ढीली शीट्स को पसंद करते हैं, आपको नोट्स लिखने के लिए विशेष रूप से पृष्ठों को समर्पित करना होगा। आपको प्रत्येक शीट को कई वर्गों में विभाजित करना होगा, जिनमें से प्रत्येक का अपना विशिष्ट उद्देश्य होगा।
  • लेक कॉर्नेल नोट्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    शीट के नीचे एक क्षैतिज रेखा खींचें। यह रेखा पृष्ठ की ऊंचाई का एक चौथाई होना चाहिए, नीचे से 5 सेंटीमीटर। बाद में, यह खंड नोट्स के सारांश के लिए समर्पित किया जाएगा।
  • टेक कार्नेल नोट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    शीट के बाईं ओर एक ऊर्ध्वाधर रेखा खींचना यह रेखा पृष्ठ के बाईं किनारे से लगभग 6.5 सेंटीमीटर होना चाहिए। आप अपने नोट्स पर टिप्पणी करने के लिए इस हिस्से का उपयोग करेंगे।
  • टेक कर्नल नोट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    पृष्ठ का सबसे विस्तृत हिस्सा वह होगा जहां आपको सबक के दौरान नोट लिखना होगा। सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को शामिल करने के लिए स्थान पर्याप्त होना चाहिए।
  • लेक कॉर्नेल नोट्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अगर आपको मदद चाहिए, तो इंटरनेट पर कार्नेल नोट शीट की तलाश करें यदि आपको बहुत सारी नोट लेने या समय बचाने की आवश्यकता है, तो आप नोट लिखने की इस पद्धति के लिए तैयार टेम्प्लेट पा सकते हैं। उन्हें मुद्रित करें और इस आलेख में दिए गए चरणों का पालन करें ताकि वे सही तरीके से उपयोग कर सकें।
  • भाग 2

    नोट्स लें
    टेक कॉर्नेल नोट्स चरण 6
    1
    पृष्ठ के शीर्ष पर पाठ्यक्रम का नाम, तिथि और पाठ विषय को चिह्नित करें ऐसा करने के लिए कभी भी मत भूलना, इसलिए नोटों को सॉर्ट करना और कोर्स सामग्री की समीक्षा करना आसान हो जाएगा।
  • टेक कॉर्नेल नोट्स स्टेप 7 नामक छवि
    2
    पृष्ठ के सबसे बड़े अनुभाग में नोट्स लिखें। जब कोई सबक सुनना या एक किताब पढ़ना, तो पेज के दाहिने हिस्से में केवल नोट लिखिए।
  • ब्लैकबोर्ड पर शिक्षक द्वारा लिखित सभी जानकारी या क्लिपबोर्ड में स्लाइड पर दिखाए गए शामिल करें।
  • टेक कर्नल नोट्स स्टेप 8 नामक छवि
    3
    सक्रिय रूप से सुनने या पढ़ने के लिए क्लिपबोर्ड का उपयोग करें जब भी कोई प्रोफेसर एक महत्वपूर्ण अवधारणा बताता है, तो इसे नीचे लिखें।
  • महत्वपूर्ण जानकारी का संकेत संकेत के लिए देखो अगर प्रोफेसर ने कहा "एक्स के तीन सबसे महत्वपूर्ण परिणाम हैं ...", या "एक्स के होने के दो मुख्य कारण होते हैं", यह होगा, सभी संभावनाओं में, जानकारी है कि आप अपने एनोटेशन में रिकॉर्ड होना चाहिए
  • यदि आप एक सबक के दौरान नोट लेते हैं, तो बार-बार या ज़ोर से बोलने वाले वाक्यों पर ध्यान दें, क्योंकि वे शायद महत्वपूर्ण हैं
  • ये युक्तियां किसी पाठ को पढ़ने के लिए भी लागू होती हैं टेक्स्टबुक्स अक्सर बोल्ड में सबसे महत्वपूर्ण शब्दों की रिपोर्ट करते हैं, या रेखांकन या तालिकाओं में याद रखने के लिए जानकारी दोहराते हैं
  • टेक कॉर्नेल नोट्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक आसान तरीके से लिखें नोट्स के बारे में सोचो, पाठ के सारांश या पाठ जो आप पढ़ रहे हैं सबसे महत्वपूर्ण शब्दों और अवधारणाओं को समझने पर ध्यान दें, ताकि आप जो कहा जा रहा है उसके साथ रह सकें - आप बाद में नोटों को पुनः जांचने और उन्हें पूरा करने के लिए समय लेंगे।
  • पूर्ण वाक्य लिखने के बजाय, बुलेटेड सूचियों का प्रयोग करें, संक्षेपण (जैसे "+" के बजाय "अधिक") और कस्टम प्रतीकों
  • उदाहरण के लिए, एक पूर्ण वाक्य जैसे लिखने के बजाय "1703 में, पीटर ने महान सेंट पीटर्सबर्ग की स्थापना की और अपनी पहली इमारत, पीटर और पॉल किले के निर्माण का आदेश दिया", आप बस लिख सकते हैं: "1703: पीटर ने सेंट पीटर को पाया और फोर्ट पीटर और पॉल का निर्माण किया"। संक्षिप्त संस्करण आपको किसी भी प्रासंगिक जानकारी को खोने के बिना बताता है कि प्रोफेसर क्या कहता है।
  • टेक कार्नेल नोट्स स्टेप 10 नामक छवि
    5



    सामान्य विचारों को लिखें और न ही प्रदर्शनकारी उदाहरण। उन विचारों को स्पष्ट करने के लिए प्रोफेसर द्वारा दिए गए सभी व्यक्तिगत उदाहरणों के सबक के मुख्य विचारों को रिकॉर्ड करने की कोशिश करें। पैराफ्रेशेंस का प्रयोग केवल आपको समय और स्थान बचाने में मदद नहीं करेगा, बल्कि आपको अपने शब्दों में प्रस्तुत विचारों को व्यक्त करने के लिए भी मजबूर कर देगा, आपकी स्मृति में उन्हें बेहतर रूप से प्रतीत करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके प्रोफेसर ने कहा: "सेंट पीटर्सबर्ग के निर्माण के लिए, पीटर ने कई यूरोपीय देशों के इंजीनियरों, आर्किटेक्ट्स, शिप रिकॉर्ड्स और अन्य प्रोफेशनलों का इस्तेमाल किया। इन बुद्धिजीवियों और कुशल कारीगरों की प्रविष्टि ने सेंट पीटर्सबर्ग को एक महानगरीय वातावरण दिया, जिसने रूसी शहर को बनाने का पीटर का लक्ष्य पूरा किया "पश्चिम पर खिड़की", सब कुछ शब्दों को शब्द से लाने की कोशिश मत करो!
  • व्याख्या जानकारी: "पिएत्रो ने इंजीनियरों, आर्किटेक्ट, नौसेना के बढ़िया इत्यादि का इस्तेमाल किया। यूरोप भर से - उनकी योजना: सेंट पीटर्सबर्ग = "पश्चिम पर खिड़की"।
  • टेक कार्नेल नोट्स चरण 11
    6
    एक स्थान छोड़ें, एक रेखा खींचना या विषय बदलते समय एक नया पृष्ठ प्रारंभ करें। इससे आपको आपकी सामग्री को मानसिक रूप से व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी। यह भी उपयोगी होगा जब आपको पाठ्यक्रम के विभिन्न हिस्सों का अध्ययन करना होगा।
  • टेक कॉर्नेल नोट्स स्टेप 12
    7
    सबक या पढ़ने के दौरान पूछे जाने वाले सभी सवालों का ध्यान रखें। अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है, या अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आप इसे क्लिपबोर्ड में लिखना अच्छा लगेगा ये प्रश्न आपको उन अवधारणाओं को स्पष्ट करने में मदद करेंगे जो आप सीख रहे हैं और समीक्षा करते समय बहुत उपयोगी होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सेंट पीटर्सबर्ग के इतिहास पर नोट ले रहे थे, तो आप लिख सकते हैं "पीटर महान रूसी इंजीनियरों क्यों नहीं किराए पर सकता है?"।
  • टेक कर्नल नोट्स स्टेप 13
    8
    जितनी जल्दी हो सके नोटों को ठीक करें यदि ऐसे हिस्से होते हैं जो पढ़ने या समझने में मुश्किल नहीं होते हैं, तो उन्हें ठीक कर लें, जब सबक के विषय आपके दिमाग में अभी भी ताजा हैं
  • भाग 3

    क्लिपबोर्ड को सही और विस्तृत करें
    टेक कर्नल नोट्स स्टेप 14 नामक छवि
    1
    मुख्य अवधारणाओं का सारांश करें जैसे ही आप कर सकते हैं, पाठ या पढ़ने के बाद, सही अनुभाग के सबसे महत्वपूर्ण विचारों को संक्षेप में प्रस्तुत करें। एक संस्करण लिखें बहुत बाएं हाथ के कॉलम में उन अवधारणाओं की संक्षिप्त - केवल मुख्य शब्द या छोटे वाक्यांशों को सम्मिलित करने की कोशिश करें, जो कि यथासंभव मुख्य जानकारी का सारांश देता है। एक दिन या पाठ के भीतर सामग्री की समीक्षा से आपको यह याद रखने में मदद मिलेगी।
    • सही खंड में मुख्य अवधारणाओं को रेखांकित करने से उन्हें खोजने में मदद मिल सकती है। हाइलाइटर और रंगों का उपयोग करने की कोशिश करें यदि आप नेत्रहीन रूप से अधिक आसानी से सीखते हैं
    • अनावश्यक जानकारी हटाएं इस प्रणाली के लाभों में से एक यह है कि यह आपको सबसे महत्वपूर्ण जानकारी की पहचान करने और उन लोगों को छोड़ने के लिए सिखा सकता है जो आवश्यक नहीं हैं। उन अवधारणाओं को ढूंढना अभ्यास करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं होगी।
  • टेक कॉर्नेल नोट्स चरण 15
    2
    बाएं स्तंभ में संभावित प्रश्न लिखें। सही पर नोट्स पर कार्य करना, उन परीक्षाओं के बारे में सोचें जिन्हें परीक्षा के लिए कहा जा सकता है और उन्हें बाईं ओर लिख सकते हैं बाद में, आप उन्हें एक अध्ययन विधि के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, सही अनुभाग में, आपने नोट लिखा था "1703- पीटर ने सेंट पीटर को पाया और पीटर और पॉल फोर्ट का निर्माण किया"। बाएं अनुभाग में आप लिख सकते हैं: "सेंट पीटर की पहली इमारत में पीटर और पॉल क्यों किले थे?"।
  • आप उच्च स्तरीय प्रश्न लिख सकते हैं, जिनका नोट्स में उत्तर नहीं दिया गया है, जैसे कि "क्योंकि ...", या "क्या हुआ होगा अगर ..." या फिर "इसका क्या प्रभाव है ..."। उदाहरण के लिए: "मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग तक राजधानी परिवर्तन के रूसी साम्राज्य पर क्या प्रभाव पड़ा?"। ये प्रश्न आपको सामग्री के अपने ज्ञान को गहरा करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • लेक कार्नेल नोट्स स्टेर 16 नाम की छवि
    3
    पृष्ठ के निचले भाग में मुख्य विचारों का सारांश करें। यह आपके द्वारा लिखी गई जानकारी को स्पष्ट करने में आपकी सहायता करेगा। अपने शब्दों में पुन: लिखना, सबक के रस को जांचने का एक शानदार तरीका है कि क्या आप समझते हैं। यदि आप नोट्स को संक्षेप में प्रस्तुत करने में सक्षम हैं, तो आप इस विषय की स्पष्ट समझ पाने के लिए अपने रास्ते पर हैं। आप खुद से पूछ सकते हैं: "मैं इस विषय को किसी दूसरे व्यक्ति को कैसे समझाऊँगा?"।
  • अक्सर, शिक्षक दिन के विषयों के सारांश के साथ सबक शुरू करते हैं, उदाहरण के लिए: "आज, हम ए, बी और सी के बारे में बात करेंगे"। इसी तरह, यहां तक ​​कि पाठ्यपुस्तकों में अक्सर मुख्य विषयों के सारांश के लिए खंड होते हैं आप इन सारांशों को अपने नोट्स के लिए गाइड के रूप में उपयोग कर सकते हैं और सारांश के वैकल्पिक संस्करणों पर विचार कर सकते हैं जिन्हें आपको पेज के निचले भाग में लिखना होगा। सभी अतिरिक्त विवरण शामिल करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं या आपको अध्ययन के दौरान विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
  • आम तौर पर, कुछ वाक्यों को एक पेज के सारांश में पर्याप्त होगा यदि आवश्यक हो, तो महत्वपूर्ण सूत्र, समीकरण या आरेख शामिल करें।
  • यदि आप कुछ सामग्री को संक्षेप नहीं कर सकते हैं, नोट्स का उपयोग यह पता लगाने के लिए करें कि अन्य जानकारी कैसे देखें, या अपने प्रोफेसर से पूछें
  • भाग 4

    अध्ययन करने के लिए क्लिपबोर्ड का उपयोग करें
    टेक कार्नेल नोट्स चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    नोट्स पढ़ें बाएं स्तंभ पर ध्यान दें और नीचे सारांश। ये उन वर्गों में होते हैं जिनमें परीक्षा के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण विषय होते हैं।
    • अगर आप चाहें, तो समीक्षा के दौरान आप सबसे महत्वपूर्ण भागों को उजागर या उजागर कर सकते हैं।
  • टेक कॉर्नेल नोट्स चरण 18
    2
    अपने ज्ञान का परीक्षण करने के लिए नोट्स का उपयोग करें हाथ या दूसरे शीट को पृष्ठ के दाईं ओर कवर करें (क्लिपबोर्ड के शरीर के साथ) उन संभावित सवालों के उत्तर दें जिनके बारे में आपने बाएं कॉलम में रिपोर्ट किया है। फिर सही पक्ष की खोज करें और तैयारी के स्तर की जांच करें।
  • आप एक मित्र को बाएं हाथ के कॉलम के उपयोग के नोटों के बारे में पूछने के लिए कह सकते हैं, और आप उसके लिए ऐसा करने की पेशकश कर सकते हैं
  • टेक कॉर्नेल नोट्स चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    जितनी बार हो सके अपने नोट्स फिर से पढ़ें। यदि आप इसे कई बार लंबे समय से करते हैं, और आप परीक्षा से पहले पागलपन से उनका अध्ययन करने से बचेंगे, तो आप जानकारी को और आसानी से याद रख पाएंगे और आप पाठ्यक्रम सामग्री के गहन ज्ञान पर पहुंचेंगे। कॉर्नेल पद्धति के साथ कुशलतापूर्वक ली गई नोटों के लिए धन्यवाद, आप प्रभावी रूप से और बहुत कम तनाव के साथ अध्ययन करने में सक्षम होंगे।
  • टिप्स

    • कॉर्नेल पद्धति उन पाठ्यक्रमों के लिए सबसे उपयुक्त है जो अच्छी तरह से परिभाषित विषयों पर आधारित हैं और अनुक्रमिक या तार्किक क्रम में प्रस्तुत की गई हैं। पाठ्यक्रम में जहां विषय या शिक्षण की पद्धति अक्सर भिन्न होती है, अन्य विधियां अधिक उपयोगी हो सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com