स्कूल में कैसे आयोजन किया जाए

क्या आप अक्सर ऐसा ही होता है कि आपने अपना होमवर्क नहीं किया है? आप कम करना चाहेंगे स्कूल प्रतिबद्धताओं के लिए तनाव

? आप अपने आप को क्या जरूरत है, खुद को पहले से तैयार करने और अनुस्मारक लिखने से खुद को व्यवस्थित कर सकते हैं कुछ सुझाव और थोड़ा अभ्यास के साथ, आप स्कूल की सभी कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार हो जाएगा!

कदम

विधि 1

उपकरण का ख्याल रखना
पैक ए बैकपैक चरण 8 नामक छवि
1
मामले को व्यवस्थित करें मानो या न मानो, मामला एक अच्छी तरह से संगठित छात्र होने का मौलिक उद्देश्य है। जितना अधिक आप क्रम में होते हैं, उतना कम समय जब आप पेन और पेंसिल की तलाश में खो जाएंगे, तो नोट्स को तेज़ी से लेने और शिक्षक को सुनने में सक्षम होंगे। कई जेबों के साथ एक मामला खरीदें, ताकि आप सही जगह पर सब कुछ रख सकें।
  • मामले में कम से कम तीन पेंसिल, तीन कलम, एक रबर और एक मार्कर रखना सुनिश्चित करें। जिस शैली के साथ आप नोट लेते हैं उसके आधार पर, आप विभिन्न रंगीन पेन और हाइलाइटर भी जोड़ सकते हैं या पोस्ट कर सकते हैं।
  • स्कूल चरण 3 के लिए व्यवस्थित करें आपका बाइंडर शीर्षक वाला चित्र
    2
    अलग-अलग रंगों के फ़ोल्डर्स या रिंग नोटबुक में अपने नोट्स को विभाजित करें। प्रत्येक विषय के लिए नोटबुक या फ़ोल्डर रखना उपयोगी है, ताकि आपकी चादरें क्रम में बने रहें। सुनिश्चित करें कि आप प्रति विषय एक अलग रंग का उपयोग करते हैं और उन्हें लेबल के साथ पहचानते हैं।
  • 3
    अपनी अंगूठी नोटबुक के विभिन्न अनुभागों को विभाजित करने के लिए लेबल का उपयोग करें। नोट और होमवर्क से थीम को अलग करने के लिए रंगीन डिवाइडर का उपयोग करें इस तरह, जब आप शिक्षक को कार्यों को वितरित करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि वे कहां हैं। नोटों को अलग करने से उनको कालानुक्रमिक क्रम में रखने में मदद मिलती है, जो अध्ययन को सुगम बनाता है !!
  • चित्र शीर्षक वाला एक बैग पैप चरण 2
    4
    जानें कि आपकी सामग्री कहां है इसके लिए कोई सही रास्ता नहीं है बैकपैक को व्यवस्थित करें- सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह जानना है कि आपको क्या जरूरत है, यह जानने के लिए। हमेशा वस्तुओं को एक ही स्थान पर रखो और उन्हें फिर से रख लें जब आप उनका उपयोग कर लेंगे। यहां तक ​​कि अगर घंटी बजती है और आप कक्षा से भागना चाहते हैं, तो कुछ सेकंड खोने के लिए हर चीज को जगह दीजिए, भविष्य में आप क्या ढूंढ रहे हैं, यह आसान होगा!
  • छवि शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 1
    5
    अन्य सभी वस्तुओं को खरीदने की ज़रूरत है संगठित होने के लिए तैयार होना जरूरी है। यदि आप कागज, पेंसिल या कुछ और खत्म करने वाले हैं, तो अपने स्टॉक को फिर से भरना सुनिश्चित करें या अपने माता-पिता से यह पूछें कि वह आपके लिए क्या करे। जब आप इसे उपलब्ध कराते हैं, तब मामले में या बैकपैक की आवश्यकता रखो, इसलिए आप इसे घर पर नहीं भूलें!
  • हमेशा सुनिश्चित करें कि बैकपैक्स पेंसिल, पेन और शीट से भरा हुआ है, जो आसान होना चाहिए। जब आप इन चीज़ों की तलाश में समय बर्बाद करते हैं या अपने सहपाठियों से पूछते हैं, तो आप कक्षा में सावधान नहीं रह सकते हैं!
  • विधि 2

    एक व्यवस्थित ढंग से नोट्स ले लो
    1
    एक तरह से नोट्स लिखें सरल और प्रभावी. केवल कीवर्ड और छोटे वाक्यों का प्रयोग करें जो लिखना आसान हो। सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों पर हाइलाइटर पास करें शिक्षक को सुनो और सब कुछ जो आप कहते हैं उसे कॉपी करने के बजाय अपने स्वयं के शब्दों के साथ सबक को फिर से लिखना। जब आप अपने नोट्स लिखते हैं तो इससे पहले ही आप सामग्री को सीखने में मदद मिलती है!
  • 2
    कोशिश करो कार्नेल विधि यदि आप अपने नोट्स को बेहतर संगठित करना चाहते हैं इस पद्धति का पालन करने के लिए, शीट के नीचे से करीब 6 लाइनों पर एक क्षैतिज रेखा खींचना इसके बाद, शीट के बाएं किनारे से 5 सेंटीमीटर ऊर्ध्वाधर रेखा खींचें। इस तरह आपको तीन आयताकार बनाना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण जानकारी के लिए बाईं ओर ऊर्ध्वाधर स्थान का उपयोग करें, सामान्य नोट्स के लिए दाईं ओर सबसे बड़ा स्थान और समीक्षा के लिए नीचे एक, पाठ के बाद स्पष्टीकरण और सारांश।
  • एक क्वेरी के लिए अध्ययन करते समय, पहले क्षैतिज खंड पढ़ें, यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं तो अन्य दो पर जाएं।
  • कॉर्नेल पद्धति, इतिहास जैसे विषयों के लिए सबसे उपयुक्त हो सकती है, जिसमें कई महत्वपूर्ण अवधारणाएं और विशिष्ट विवरण हैं।
  • अनुराग के साथ अद्यतित रहें छवि चरण 5
    3
    क्लिपबोर्ड तकनीक की कोशिश करो मन मानचित्र. इस मामले में आपको एक रिक्त पत्रक की जरूरत है और एक धारीदार नहीं है। वास्तव में, आप एक-दूसरे को अलग-अलग कीवर्ड लिंक करने के लिए सर्कल का उपयोग करेंगे। इस शैली का लाभ यह है कि यह आपको दो विचारों के बीच संबंधों और संबंधों को आसानी से देखने की अनुमति देता है।
  • यदि आप नोट लेते समय अक्सर ऊब जाते हैं, तो इस तकनीक का प्रयास करें, क्योंकि यह अधिक रचनात्मक है!
  • यह तकनीक इटालियन साहित्य जैसे विषयों के लिए प्रभावी हो सकती है, जिसमें एक मुख्य विषय (उदाहरण के लिए एक पुस्तक) में कई महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं (उदाहरण के लिए वर्ण, थीम, साजिश बदलते अंक आदि)।
  • 4
    स्मार्ट विसमम क्लिपबोर्ड तकनीक का उपयोग करें यदि आप रैखिक नोट लिख नहीं सकते हैं या आप जो भी लिखा है, पढ़ते समय सबसे महत्वपूर्ण जानकारी पा सकते हैं, इस पद्धति का प्रयास करें, जिसमें कीवर्ड की एक श्रृंखला होती है और सभी महत्वहीन शब्दों पर ध्यान नहीं देता इसके लिए धन्यवाद, केवल सबसे प्रासंगिक अवधारणाएं पृष्ठ पर ही रहती हैं, जबकि बेकार लोगों को उपेक्षित किया जाता है।
  • स्मार्ट बुद्धि पद्धति गणित या भौतिकी जैसे विषयों के लिए उपयोगी हो सकती है, जिसमें आपको लिखने के लिए थोड़ा समय लगता है कि एक फार्मूला क्या होता है और यह क्यों महत्वपूर्ण है।
  • विधि 3

    पहले शाम को तैयार करें
    एक हेवी बैकपैक चरण 7 से बचें छवि शीर्षक
    1
    प्रत्येक दिन के अंत में, आपको अब और चीज नहीं छोड़नी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप बकवास या बेकार पत्रक से छुटकारा पाएं जो आपके बैग में जमा हुए हैं। यदि आपने अभी तक एक सही विषय प्राप्त किया है और आपके बैग भारी होने लगते हैं, तो उसे छोड़ने के लिए डेस्क पर जगह ढूंढें।
  • पैक एक बैकपैक चरण 1 शीर्षक
    2
    सुनिश्चित करें कि बैग बनाओ सो जाने से पहले रात एक बार कार्य समाप्त, अगले दिन आपको अपने बैग में जो कुछ भी ज़रूरत है उसे छोड़ दें और इसे उस जगह पर छोड़ दें जहाँ आप इसे नहीं भूलेंगे, जैसे दरवाजे के सामने या अपने जूते पर।
  • शाम को बैकपैक करना, आपको अगली सुबह सब कुछ होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी और कुछ भूलना मुश्किल होगा!



  • 3
    रात को जाने से पहले कपड़े और भोजन तैयार करें यदि आप आम तौर पर हर सुबह जो कुछ भी पहनना चाहिए, उसके बारे में बहुत समय बर्बाद कर देते हैं, अगले दिन बिस्तर पर जाने से पहले अपने कपड़े तय करें और पहले से ही कोठरी से बाहर खींच लें। उसी तरह, यदि आप नाश्ते या दोपहर के भोजन के लिए बहुत समय बर्बाद करते हैं, तो पहले दिन नौकरी के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करें।
  • स्कूल जाने के लिए, आप बस एक जींस और शर्ट पहन सकते हैं। यदि यह ठंडा है, तो अपना कोट लाना याद रखें!
  • एक साधारण और स्वस्थ पकवान जिसे आप नाश्ते के लिए पहले से तैयार कर सकते हैं, एक गिलास दूध या फलों के रस के साथ कड़ा हुआ अंडे हैं।
  • यदि आप अपने लंच को स्कूल ले आओ, तो सैंडविच की रात को तैयार करें!
  • 4
    उन चीजों को याद रखें जिनके बारे में आपको याद रखना चाहिए कि आप उन्हें कहाँ देखना चाहते हैं। हमला एक इसे पोस्ट बाथरूम के दर्पण पर, दोपहर के भोजन की टोकरी या दरवाजे पर, ताकि अगले सुबह याद दिलाना पढ़ना सुनिश्चित हो। या, यदि आप किसी ऑब्जेक्ट को याद रखना चाहते हैं, तो इसे अपने जूते पर रखिए, क्योंकि आप अपने पैरों पर बिना घर छोड़ सकते हैं!
  • विधि 4

    अनुस्मारक का उपयोग करें
    मिडिल स्कूल में आपका लॉकर व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि (लड़कियों) चरण 8
    1
    का प्रयोग करें डायरी. हर दिन करो, होमवर्क लिखना, कक्षा गृहकार्य की तारीखें और स्कूल क्लब की बैठकें घर आने से पहले डायरी की जांच करें, ताकि आप स्कूल में होमवर्क करने के लिए कुछ भी न छोड़े। यदि आप चाहें, तो आप प्रत्येक विषय के लिए अलग-अलग रंगों का उपयोग भी कर सकते हैं ताकि उन्हें बेहतर पहचान सकें।
  • चित्र शीर्षक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें चरण 9
    2
    शीट्स की तारीखों को चिह्नित करें नोट लेने या गृहकार्य करने शुरू करने से पहले, उस तिथि को चिह्नित करें, जब आपको उन्हें डिलीवर करने की आवश्यकता होती है या विषय पर कार्य की तिथि, तो इसे अपनी डायरी में कॉपी करें। सुनिश्चित करें कि आप इसे हर बार जब आप शीट्स का उपयोग करते हैं तो देख सकते हैं, इसलिए आप हमेशा समय सीमा याद रखें।
  • वयस्क रंग पुस्तकें चरण 8 के साथ तनाव को कम करने वाला चित्र
    3
    समय पर अपनी जिम्मेदारियों का ख्याल रखना जैसे ही आपको पता है कि आपको क्या करना है, आपका गृहकार्य और अध्ययन करना शुरू करें रोज़ कम काम करें और आखिरी मिनट तक शुरू होने तक इंतजार न करें। यदि आप हर दिन कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप अप्रिय आश्चर्य का सामना नहीं करेंगे और आप हमेशा समय पर पूरा करने के लिए तैयार होंगे।
  • विधि 5

    सर्वश्रेष्ठ के लिए तैयार
    मिडिल स्कूल में आपका लॉकर व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि (लड़कियों) चरण 4
    1
    लॉकर को साफ रखें और डेस्क इस तरीके से आप आसानी से आसानी से ढूंढ सकते हैं जो आप चाहते हैं। यदि आपके पास एक कैबिनेट है, तो उसमें एक अतिरिक्त शेल्फ स्थापित करने पर विचार करें, इसलिए आपके पास पुस्तकों, चादरें और अन्य वस्तुओं को रखने के लिए दो अलमारियां हैं। यदि आपके पास एक निजी बैंक है, तो इसे नियमित रूप से रखें, ताकि आप कुछ भी याद न रखें।
  • 2
    घर के अध्ययन के लिए समर्पित एक संगठित स्थान रखें। कलम, पेंसिल, स्कूल की पुस्तकों, गृहकार्य और शेष सामग्री के लिए एक जगह ढूंढें, ताकि भ्रम पैदा न करें। उस स्थान का अध्ययन करने के लिए उपयोग करें, इसलिए जब आप बैठ जाएं तो आप ध्यान केंद्रित और काम करने के लिए तैयार होंगे। अपनी डेस्क से सभी विकर्षण निकालें और शांत वातावरण में अध्ययन करने का प्रयास करें।
  • अगर आपको काम करने के लिए कोई शांत स्थान नहीं मिल सकता है, तो हेडफ़ोन का उपयोग करें और स्टूडियो के लिए उपयुक्त संगीत सुनें, जैसे शास्त्रीय या जाज
  • यदि आप अन्य लोगों के साथ डेस्क साझा करते हैं या यदि आपके पास बहुत अधिक स्थान उपलब्ध नहीं है, तो अपने सभी शीटों को एक साथ एक क्रमबद्ध ढेर में डालने की आदत करें और जब आप पढ़ लें तो मेज पर उन्हें छान लें।
  • 3
    एक कार्यक्रम बनाएँ. सबकुछ के बारे में सोचना सुनिश्चित करें और इसे पत्र में पालन करें सिद्धांत रूप में, होमवर्क, भोजन और यहां तक ​​कि निजी स्वच्छता के लिए समय आरक्षित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। इस तरह, आप सब कुछ करने में सक्षम होना सुनिश्चित करेंगे
  • 4
    हर दिन अपना अनुसूची का पालन करें शुरुआत में यह आसान नहीं होगा, लेकिन कुछ हफ़्ते बाद यह एक प्राकृतिक आदत बन जाएगी कार्यक्रम केवल आपकी याद में मदद नहीं करते हैं जब आपको काम करना पड़ता है, लेकिन वे अपना जीवन अधिक संगठित करते हैं, वे आपकी मदद करते हैं कि आप चीजों को जल्दबाजी में न करें और तनाव कम करें।
  • मिडिल स्कूल में लड़कियों के लिए लोकप्रिय रहें (स्कूल के लिए) चरण 11
    5
    संगठन को जीवन के एक मार्ग के रूप में सोचें, एक अप्रिय उपक्रम नहीं। आप बस एक बार संगठित नहीं किया जा सकता है और कुछ समय तक रुक सकते हैं, लेकिन यह एक आदत है जो आपको हर दिन करना है। दैनिक प्रतिबद्धता के साथ, एक संगठित जीवन का नेतृत्व करना आसान होगा।
  • टिप्स

    • श्रेणी द्वारा वस्तुओं को अलग करके पेंसिल केस को व्यवस्थित करें, जैसे कि एक तरफ पेन्सिल और दूसरे पर पेन।
    • लॉकर और बैकपैक को व्यवस्थित करने का एक अच्छा तरीका यह है कि इसे रखने के लिए चीजों का एक ढेर बनाना और एक फेंक देना। यदि आप किसी अन्य छात्र के साथ अंतरिक्ष साझा करते हैं, तो एक अनुस्मारक मुद्रित करें और उन्हें उन्हें दे दो।
    • पुस्तकों के अंदर नोट्स या शीट न रखें, भले ही यह समाधान हो "अस्थायी"। आप उन्हें खो सकते हैं!
    • यदि स्कूल वर्ष अभी शुरू हो गया है, तो आपको कुछ भी खरीदने से कुछ हफ़्ते इंतजार करना चाहिए जो आपकी ज़रूरत है, इसलिए आप खुद को बहुत बड़ी, बहुत छोटी या अनुपयुक्त रिंग नोटबुक के साथ नहीं मिलेंगे।
    • संगठन के मालिक बनने की उम्मीद मत करो! हमें अपने साधनों में समय, धैर्य और विश्वास की आवश्यकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल केस
    • अंगूठी नोटबुक
    • पेंसिल
    • पेनी
    • नोटबुक
    • शीट्स
    • highlighters
    • डायरी
    • पोस्ट-यह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com