हाई स्कूल में कैसे आयोजन किया जाए

हाई स्कूल में उम्मीदें बढ़ीं विलंब, विलंब और आलस्य अब सहन नहीं कर रहे हैं। शिक्षक पहले की तुलना में अपने छात्रों से बहुत अधिक अपेक्षा करते हैं, और माता-पिता और दोस्तों को समान रूप से पसंद करते हैं। कुछ समय में चीजें उन्मत्त हो जाती हैं शीर्ष पर रहने के रहस्य का आयोजन किया जाना है।

कदम

उच्च विद्यालय चरण 1 में व्यवस्थित छवि प्राप्त करें
1
एक एजेंडा प्राप्त करें और उपयोग करें एजेंडा हाई स्कूल में एक अनिवार्य उपकरण है इसके पन्नों पर होमवर्क को दबाया जा सकता है, चिकित्सक की नियुक्तियां, क्लब के साथ बैठकें, खेल प्रशिक्षण, पार्टियां और बहुत कुछ
  • आदर्श एजेंडा स्वच्छ और संगठित है, और आपको दिन, सप्ताह और महीने के शेड्यूल और कार्यों की जांच करने का एक तेज़ और आसान तरीका प्रदान करता है। कुछ स्कूल एजेंट प्रदान करते हैं या बेचते हैं (जो आमतौर पर स्कूल के बारे में उपयोगी जानकारी रखते हैं), और कई संस्थानों को एक होना चाहिए यहां तक ​​कि अगर आप स्कूल पास नहीं करते हैं, तो आप खुद एक खरीद सकते हैं, यह हर छात्र के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है एक साप्ताहिक प्रारूप के साथ देखो और जिसमें महीने का एक अच्छा अवलोकन है, क्योंकि ये हमेशा यह जानना सबसे अच्छा है कि कुछ सप्ताह या एक महीने के भीतर क्या होगा। इसके अलावा, एक छोटी सी बैकपैक के लिए इसे चारों ओर ले जाने के लिए, और अपॉइंटमेंट्स और कार्यों के बारे में लिखने के लिए काफी बड़ा हो।
  • उच्च विद्यालय चरण 2 में आयोजित संगठित छवि शीर्षक
    2
    अपना कार्यक्रम एजेंडा पर लिखें ताकि आप उसे भूल न सकें। अब तुम्हारी डायरी है, इसका उपयोग करें! एजेंडा एक उपकरण है, इसका उपयोग कुशलतापूर्वक किया जाना चाहिए यदि आपके पास एक प्रतिबद्धता है या कार्य करने के लिए है, तो इसे अपने एजेंडे पर चिह्नित करें। एजेंडे को हर रात देखने के लिए देखें कि क्या निकट भविष्य में किसी भी घटना की योजना बनाई गई है या आप को क्या होमवर्क करना है, और हर सुबह आपको यह याद रखना है कि दिन में आपको क्या इंतजार करना है और यदि आपके पास कार्य पूरा करना है जब आप अपनी डायरी का इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप समझेंगे कि यह कितना जरूरी है और आप इसे अक्सर अधिक से परामर्श करना शुरू कर देंगे।
  • उच्च विद्यालय चरण 3 में आयोजित संगठित छवि शीर्षक
    3
    कलेक्टरों को प्रत्येक विषय की फोटोकॉपी सम्मिलित करने में सक्षम हो जाएं। सिर्फ उन्हें पाठ्यपुस्तक में मत डालें आपको सब कुछ नियंत्रण में रखने की आवश्यकता होगी ताकि आप अपने ग्रेड को शिक्षकों के साथ देख सकें और अपने क्लासवर्क से अधिक का लाभ उठा सकें। बाँध के विभिन्न प्रकार हैं, आप इनमें से चुन सकते हैं:
  • प्लास्टिक बाँधने वाले: वे प्लास्टिक कार्ड के कलेक्टर हैं जिसमें विभिन्न फ़ोल्डर्स शामिल होते हैं जिसमें फोटोकॉपी सम्मिलित करना संभव होता है और जिसे अनुभागों में विभाजित किया जा सकता है। ये बाँध बहुत हल्के और कॉम्पैक्ट होते हैं, और प्रत्येक अनुभाग पर सामग्री का नाम रखकर आप सभी सामग्री ठीक से अलग रख सकते हैं और एक ही समय में एक ही स्थान पर रख सकते हैं। इस तरह, यदि आप अचानक सोचते हैं कि आपको एक फोटोकॉपी देनी चाहिए, तो आप इसे अपनी उंगलियों पर रखेंगे और आप इसे घर पर छोड़ने की निराशा नहीं करेंगे।
  • प्रत्येक विषय के लिए फ़ोल्डर्स या बाइंडर्स: यह विकल्प ज्यादा भंडारण स्थान प्रदान करता है, लेकिन इतने सारे बाइनर्स को रखना मुश्किल हो सकता है। उन्हें अलग-अलग रंगों में ले जाएं, एक प्रत्येक विषय के लिए, और उन्हें स्पष्ट रूप से लेबल करें। बाइंडरों के फ़ोल्डर्स में फोटोकॉपी रखने से बचें, इसके बजाय पृष्ठों पर छेद बनाने के लिए एक उपकरण लाने की कोशिश करें।
  • कलेक्टर्स फ़ोल्डर्स: ऐसे विषयों के लिए जहां कई फोटोकॉपी प्रदान की जाती हैं और कई नोट एकत्र नहीं किए जाते हैं, यह सबसे अच्छी प्रणाली है। यदि आपके पास एक अंगूठी बांधने की मशीन है, तो आप सामग्री शीट्स को अंदर रखने के लिए फ़ोल्डर्स का उपयोग कर सकते हैं। एक अतिरिक्त फ़ोल्डर रखने के लिए हमेशा उपयोगी होता है, यह हमेशा ऐसा हो सकता है कि वे अधिक से भरे हुए हैं।
  • उच्च विद्यालय चरण 4 में आयोजित संगठित छवि शीर्षक
    4
    विषय के लिए एक अलग नोटबुक प्राप्त करें यद्यपि यह पांच विषयों के लिए एक नोटबुक का उपयोग करने का अच्छा विचार है, क्योंकि आपको लगता है कि आप कुछ नहीं भूलते हैं, याद रखें कि आपको केवल पांच विषयों के नोट्स को भी साथ लेना होगा, जब आपको केवल एक की आवश्यकता होती है। आप शिक्षक को कहेंगे कि उन्होंने अपना होमवर्क खो दिया है, जब वास्तव में आप केवल अपने विशाल नोटबुक में उन्हें खो देते हैं सबसे अच्छी बात प्रत्येक विषय के लिए एक नोटबुक का उपयोग करना है यदि आप बहुत से उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो कम से कम विशिष्ट विषयों के लिए दो या तीन का उपयोग करें।



  • उच्च विद्यालय चरण 5 में संगठित होकर छवि शीर्षक
    5
    अपने बैग को अच्छी तरह व्यवस्थित करें बैग को चबाने वाली गम और बिखरे कागज से भरा हुआ है, जब यह आयोजन करना असंभव है। सफाई करें! सभी कचरा फेंक दें और बाकी को जगह में डाल दें। एक बैग प्राप्त करें जिसमें विशाल है और बहुत सी जेब हैं घर में सभी अनावश्यक सामग्री रखें चीजें वापस एक व्यवस्थित तरीके से डाल करने की आदत में जाओ, और आपके बैग आभारी होंगे।
  • उच्च विद्यालय चरण 6 में संगठित होने वाला चित्र शीर्षक
    6
    घर पर अध्ययन के एक क्षेत्र की स्थापना कोई भी होमवर्क करने के लिए आवश्यक से अधिक समय बिताना नहीं चाहता है, लेकिन यह महसूस किए बिना उसे सभी सामग्रियों के लिए बहुत समय लगता है यह घर पर एक जगह बनाता है जहां आपको सहज महसूस होता है और जहां आपके परिवार से कोई बाहरी विकर्षण नहीं है। एक अच्छा विचार यह है कि एक डेस्क प्राप्त करें और इसे अपने कमरे में डाल दें, जब तक आपको लगता है कि इसकी सामग्री आपको विचलित नहीं करती है आप एक बोर्ड भी प्राप्त कर सकते हैं कि आप बिस्तर पर अध्ययन करने के लिए अपने पैरों पर रख सकते हैं, बशर्ते आप न सोये! सुनिश्चित करें कि वहाँ बुककेज़ और दराज हैं जिसमें आप सभी आवश्यक स्कूल की आपूर्ति डाल सकते हैं। पर्यावरण को साफ और सुव्यवस्थित रखें, इसलिए यह काम करने के लिए एक निमंत्रण जगह है, या थोड़ा गड़बड़ है, अगर आपको रचनात्मक प्रवाह प्रवाह की आवश्यकता है
  • उच्च विद्यालय चरण 7 में संगठित होने वाला चित्र शीर्षक
    7
    अच्छी आदतें विकसित करें हमेशा अच्छी तरह से संगठित रहने के लिए एक नियमित सेट करें हर दिन अपना होमवर्क करने के लिए एक समय निर्धारित करें, और जब आप कर लेंगे तो बैग को दूर रखें। अगले दिन अपने बैग में जो भी चीजें आप की ज़रूरत होती हैं उससे पहले की रात को, और पहले से कपड़े और अतिरिक्त सामग्री तैयार करें। अपनी शेड्यूल को अक्सर जांचें, और जब आवश्यकता हो तो अपने संगठन सिस्टम की जांच करें, रखें और संपादित करें संगठित लोग अक्सर अपने सिस्टम को नई स्थितियों में बदलने के लिए अपडेट करते हैं, और आपको भी ऐसा करना चाहिए। कक्षा में समय पर रहने की कोशिश करें और अपने बैग में सही पुस्तकों को रखने के लिए कुछ समय दें। कुशल और समय पर रहें, और समय बर्बाद करने की कोशिश न करें और उसके बाद बाद में पछतावा करें। थोड़ा अभ्यास के साथ, आप के माध्यम से तोड़ने के लिए तैयार हो जाएगा!
  • टिप्स

    • अपना मिनट स्कूल की आपूर्ति हमेशा संगठित करने के लिए एक पेंसिल केस या कलम धारक का उपयोग करें: कैलकुलेटर, लेखन उपकरण, इरेज़र, हाइलाइटर आदि। यह कलम धारक भी संगठित होना चाहिए! यह सब कुछ क्रम में रखने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आप एक सरल तरीके से सब कुछ पा सकें।
    • मन को हल्का करने के लिए और तनाव से बचने के लिए, हर घंटे 5-10 मिनट का छोटा ब्रेक लें। अगर आपको लगता है कि सिरदर्द आ रहा है, तो एक गिलास पानी पी लें और ब्रेक लें।
    • यदि आप अपने होमवर्क करते समय नींद महसूस करना शुरू करते हैं, ताज़ा पानी का एक गिलास पीते हैं इससे आपको जागने में मदद मिलेगी।
    • इससे पहले कि आप अपना होमवर्क करना शुरू करें तो कुछ खाएं इस तरह आपके पास चलते रहने के लिए ऊर्जा भंडार होगा स्कूल में खाने के लिए कुछ ले आओ, अगर आप नाश्ते नहीं कर सकते
    • सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से सोते हैं और रात में लंबे समय तक अपने कंधों पर केवल चार या पांच घंटे की नींद के साथ सुबह में कक्षा कार्य को पार करने की कोशिश करना एक अच्छा विचार नहीं है। सुबह में नाश्ता करें अगर आपको नाश्ते पसंद नहीं है, तो नाश्ता शुरू करें, जिसे आप कक्षाओं के शुरू होने से पहले उपभोग कर सकते हैं। अध्ययन बताते हैं कि जिन लोगों के पास नाश्ते में स्कूल जाने से पहले नाश्ते हैं उन लोगों की तुलना में बेहतर ग्रेड मिलता है जो नहीं करते हैं।
    • प्रत्येक फोटोकॉपी अच्छी तरह से रखें, कार्य, कक्षा, परियोजना आदि में कार्य करें। किसी भी नोटबुक को फेंक न दें, वे भविष्य में उपयोगी हो सकते हैं। उन्हें एक बॉक्स में या उस स्थान पर रखें जहां आप उन्हें आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।
    • तकनीकों का उपयोग करें जो आपको आसानी से महसूस करते हैं हर व्यक्ति अलग है, किसी के लिए क्या काम करता है, वह आपके लिए काम नहीं कर सकता है हालांकि, परिवर्तन सकारात्मक हो सकते हैं, इसलिए कुछ नया करने की कोशिश करें, आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि यह आपके लिए कैसे काम करता है।
    • उसी तरह, यदि कोई ऐसा काम है जो काम नहीं करता है, तो इसे बिना संयम के अस्वीकार नहीं करें प्रणाली को आत्मसात करने की कोशिश करें और अपनी जीवन शैली में इसे अनुकूलित करें।
    • अगर कोई फ़ोल्डर या नोटबुक तोड़ने वाला या बहुत भरा हुआ है, तो उन्हें फिर से ऑर्डर करें फिर तय करें कि क्या किसी नए उत्पाद में कुछ पैसा निवेश करना उचित है या यदि थोड़ा सा डक्ट टेप पर्याप्त है
    • यदि फ़ोल्डर्स या फ़ोल्डर्स पूर्ण होते हैं, तो एक बड़ा फ़ोल्डर खरीदें और सभी पुराने शीट्स को अंदर डाल दें, ताकि आप उन्हें आवश्यक हो तो ठीक कर सकें।

    चेतावनी

    • अप्रभावित और असंतोषजनक न हो, या आप अपने गन्दा आदतों में वापस जा सकते हैं। स्कूल के बाद भी अपने कैलेंडर का उपयोग करने और अपने संगठन प्रणाली का पालन करने से बचने की कोशिश करें।
    • शिक्षक नियम बनाते हैं, इसलिए उनकी परिस्थितियों के अनुसार खेलना बेहतर होता है यदि एक शिक्षक पूरे वर्ग के लिए एक निश्चित संगठनात्मक व्यवस्था करने पर ज़ोर देता है, तो आप उसे अव्यवहार करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन शायद यह काम नहीं करेगा। कुछ शिक्षक अपने संगठनात्मक कौशल और उनके कलेक्टरों के आदेश पर नोटबुक और छात्र के वोट का आधार हिस्सा जांचने का दावा करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com