पाठ में ली गई नोट्स का अध्ययन कैसे करें

तकनीक का शिक्षण और सीखने पर बहुत बड़ा प्रभाव है, फिर भी कई पाठ्यक्रम अभी भी पारंपरिक तरीके से आयोजित किए जाते हैं। वैध नोट लेना और सीखना कि उनका अच्छा उपयोग कैसे करना है इसलिए एक उत्कृष्ट अकादमिक या अकादमिक प्रदर्शन के लिए एक आवश्यक कौशल है। नतीजतन, यह हमें तेजी से प्रतिस्पर्धी श्रम बाजार में आगे बढ़ने में मदद करता है। वास्तव में, कुछ शोध के अनुसार, जो छात्र नोट लेते हैं और अध्ययन करते हैं उन्हें ध्यान से परीक्षण के लिए उच्च अंक प्राप्त होते हैं। हालांकि, नोटों का अध्ययन करना सीखने के लिए अच्छे संगठन और तैयारी की आवश्यकता होती है, केवल इस तरीके से सीखना कुशल और उपयोगी होगा।

कदम

विधि 1

पाठ में नोट्स लेने के लिए तैयार
छवि का अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 1
1
एक संगठनात्मक प्रणाली का विकास सुनवाई के लिए अध्ययन करने के लिए सुव्यवस्थित नोट्स मुख्य उपकरण में से एक हैं इसके बजाय, नोटों का प्रसार, खोया, अधूरा और यादृच्छिक क्रम में कारण तनाव। बहुमूल्य समय लें, जो अध्ययन के लिए समर्पित हो सकता है, नोटबुक को छेड़ने के लिए नहीं। आपके नोट्स को व्यवस्थित करने और इन समस्याओं से बचने के लिए यहां कुछ तरीके हैं:
  • प्रत्येक विषय के लिए समन्वित रंग फ़ोल्डर्स और नोटबुक का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, हरे रंग के नोटबुक और विज्ञान के लिए फ़ोल्डर्स, इतिहास के लिए नीले, साहित्य के लिए लाल, और इतने पर। पहले पृष्ठ पर, दिन और तारीख के पाठ का शीर्षक लिखें, फिर नोट लेने शुरू करें। जब आप किसी कोर्स पर जाते हैं, तो दूसरे नोट्स को दूसरे पेज पर लिखिए, हमेशा शीर्षक और तिथि का संकेत देकर। यदि आप कोई सबक याद करते हैं, तो अपनी नोटबुक में कई खाली पन्नों को छोड़ दें, फिर एक दोस्त या प्रोफेसर से पूछें कि वह आपको उस दिन के नोट्स दे सकता है। इन सफेद पन्नों पर उन्हें लिखें।
  • नोटों को व्यवस्थित करने का एक अन्य तरीका है? तीन अंगूठी, सामग्री और तीन अंगूठी, जिसमें dispensations और चादरें कि आप सबक को दिया जाता है सुरक्षित करेगा करने के लिए पर्स के लिए उपयुक्त जेब के साथ फ़ोल्डरों के लिए छिद्रित, विभक्त शीट के ढेर के साथ एक बांधने की मशीन खरीदें। पहले विषय के लिए, छिद्रित चादरें, एक जेब वाला एक फ़ोल्डर और अंत में एक विभक्त डालें। अगले विषय के लिए दोहराएं यदि आपके पास विभिन्न सामग्रियां हैं और एक कलेक्टर पर्याप्त नहीं है, तो अधिक उपयोग करें एक ही फाइल में उसी पाठ्यक्रम में रहें जो आप उसी दिन के पाठ्यक्रमों की सामग्री या किसी तरह से समान होते हैं।
  • यदि शिक्षक आपको नोट्स लेने के लिए लैपटॉप का उपयोग करने की अनुमति देता है, तो प्रत्येक विषय के लिए एक फ़ोल्डर बनाएं। प्रत्येक पाठ के लिए, आपके पास 2 संभावनाएं हैं सबसे पहले, आप एक नया दस्तावेज़ खोलने के लिए और तारीख और सबक का एक छोटा शीर्षक (इस अध्ययन के समय में मदद मिलेगी क्योंकि आप जल्दी से तारीख करने के लिए सबक के आदेश को देखने के लिए सक्षम हो जाएगा) में सहेजें कर सकते हैं। दूसरे, आप एक एकल दस्तावेज़ बना सकते हैं, जिसे आप प्रत्येक पाठ के शीर्षक और तिथि के साथ नियमित रूप से अपडेट करेंगे। एक सबक और दूसरे के बीच जगह छोड़ दें इसके अलावा, बोल्ड टाइप करें या शीर्षक और दिनांक वर्ण को बड़ा करें, ताकि आपके पास एक स्पष्ट विज़ुअल अलगाव हो।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 2
    2
    अध्यायों को अग्रिम रूप से पढ़ें, जिन्हें कक्षा में चर्चा की जाएगी। एक सबक तंत्रिका नेटवर्क तैयार करने से पहले पढ़ें: यह एक बहुत ही कसरत के लिए गर्मजोड़ जैसा है यह मदद मिलेगी आप बेहतर प्रोफेसर का तर्क समझ में, तेजी से अवधारणाओं को अवशोषित, प्रस्तुत अतिरिक्त तर्क विकसित, पहचान और अधिक आसानी से बहुत महत्वपूर्ण अंक (उदाहरण के लिए, उभयचर पर एक सबक के दौरान, शिक्षक 10 मिनट Dendrobatidae की प्रस्तुति के लिए devotes , जबकि स्पॉटलैंड सैलामिलर के बारे में कुछ नहीं कहा)। पढ़ते समय, उन हिस्सों को लिखो जिन्हें आपको भ्रमित हो। उन शब्दों की खोज करें जिन्हें आप नहीं जानते हैं या कक्षा में समझाया गया है। कक्षा में पूछने के लिए प्रश्नों का सूत्र, यदि वे स्पष्टीकरण के दौरान स्पष्ट नहीं किए गए हैं।
  • कभी-कभी प्रोफेसरों इंटरनेट पर पाठ की सामग्री प्रकाशित करते हैं, जिसमें लेख, पुस्तकों और उपयोगी संसाधनों का भी संकेत मिलता है। यदि यह जानकारी पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम में शामिल नहीं है, तो शिक्षक से पूछें कि इन सामग्रियों तक कैसे पहुंचें।
  • यदि प्रोफेसर कक्षा में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करता है लेकिन उन्हें ऑनलाइन प्रकाशित नहीं करता है, तो उन्हें पूछें कि क्या ऐसा करना संभव है
  • चित्र व्याख्यान नोट्स चरण 3
    3
    पिछले नोट्स की समीक्षा करें कक्षा में जाने से पहले, पिछले पाठों के नोटों की समीक्षा करें, जिसमें शामिल अंतिम विषयों पर आपकी याददाश्त को ताज़ा करने के लिए किया गया है। आपके पास कोई भी प्रश्न लिखें और उन्हें कक्षा में पूछें। पिछले पाठों की समीक्षा से आप बेहतर चर्चा के धागे का पालन करने में भी मदद करेंगे, खासकर यदि पाठ एक संचयी या तार्किक क्रम में जुड़े हों यह आपको अधिक सक्रिय रूप से सुनने की अनुमति देगा, जो विशेष रूप से भंडारण और समीक्षा करने के लिए उपयोगी है।
  • प्रत्येक पाठ से पहले इसे करने से एक प्रभाव होगा जो समय के साथ आपको अधिक से अधिक फायदा देगा। सभी अध्ययन जो आप बाद में करेंगे, इसलिए अधिक तत्काल, कम मुश्किल होगा।
  • इसके अलावा, इस विधि का एक अतिरिक्त लाभ है: आप आश्चर्यचकित परीक्षणों के लिए तैयार हैं, अक्सर अपरिहार्य और सभी के द्वारा डर, खासकर स्कूल में।
  • विधि 2

    4 आर विधि का प्रयोग करें: संशोधन, कटौती, पुनरावृत्ति और परावर्तन
    छवि का अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 4
    1
    नोटों की रणनीतिक समीक्षा करें छोटी अवधि (अक्सर एक परीक्षण के पहले दिन) में नोट्स पढ़ना और पुनः पढ़ना एक व्यापक पद्धति है, लेकिन कई अध्ययनों से पता चला है कि यह एक बहुत ही अप्रभावी अध्ययन रणनीति है। सब के बाद, मन एक वीडियो रिकॉर्डर नहीं है हालांकि, यदि सही ढंग से किया गया है, तो एक से अधिक नोट्स को पढ़ना अभी भी काफी उपयोगी है। नोटों की समीक्षा से वास्तविक लाभ प्राप्त करने के दो तरीके हैं: विभिन्न अध्ययन सत्रों के बीच समय को उचित रूप से आवंटित करना और विषयों को सीखना सीखना।
    • अध्ययन सत्रों के बीच का समय वितरित करें उदाहरण के लिए, जब आपने उन्हें लिया था, तब से 24 घंटों के अंदर नोट्स पढ़ें। ऐसा करने से, आप लगभग 50% अवधारणाओं को संग्रहित करेंगे। यदि आप एक दिन से अधिक समय तक प्रतीक्षा करते हैं, तो आप केवल 20% सामग्री को ही समेट देंगे फिर, इन नोटों को फिर से पढ़ना और एक अन्य सप्ताह या 15 दिन पहले प्रतीक्षा करें।
    • पुन: प्राप्त करने की प्रतीक्षा में उल्टा लगता है (आखिरकार, क्या आप इस तरह से कई विवरण भूलने का जोखिम नहीं उठाते हैं?), लेकिन संज्ञानात्मक मनोवैज्ञानिक ने बहुत दिलचस्प खोज बना दिया है जितना अधिक हम अवधारणाओं को भूल जाने वाले हैं, यादों को बहाल करने और याद करने की प्रक्रिया के माध्यम से, लंबी अवधि की स्मृति में अधिक जानकारी तय की जाएगी।
    • इसके अलावा, नोटों को जोर से पढ़ें। यह सामान्य रूप से निष्क्रिय प्रक्रिया को सक्रिय करता है और मेमोरी पथ में श्रवण कनेक्शन बनाता है।
    • अध्ययन के विषयों को मिलाएं। कल्पना कीजिए कि आपने निर्धारित किया है कि आप 2 घंटे एक दिन का अध्ययन करेंगे। एक सबक सत्र को याद करने के लिए पूरे अध्ययन सत्र को समर्पित करने के बजाय, एक विषय का अध्ययन करने में आधे घंटे का समय लगा, आधे घंटे का अध्ययन दूसरे और फिर दोहराएं। इस तरह के विषयों (इंटरफ़ोल्डिंग) के संयोजन के लिए आवश्यक जानकारी पुनः लोड की आवश्यकता होती है, जो मस्तिष्क को समानताएं और अंतर को नोटिस करने के लिए मजबूर करता है। परिणामस्वरूप, अधिक जानकारी संसाधित होती है, जिससे अधिक सटीक समझ और दीर्घकालिक भंडारण होता है।
    • जैसे ही आप सोचते हैं कि आप वास्तव में अवधारणाओं को जानते हैं, आपको कुछ समय के लिए कुछ और बदलाव और काम करना होगा: यह तकनीक की कार्यप्रणाली का एक अभिन्न अंग है। इसलिए, ब्लू हिस्ट्री नोटबुक को एक तरफ रखें और ग्रीन साइंस नोटबुक प्राप्त करें।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 5
    2
    अपने नोट्स को कम करें उसी दिन आप नोट लेते हैं, या उसके बाद शीघ्र ही, उन्हें संक्षेप में बताएं कक्षा में प्रदान किए गए अंक, अवधारणाओं, तिथियों, नामों और महत्वपूर्ण उदाहरणों को ढूंढें, और फिर उन्हें अपने शब्दों में सारांशित करें अपने शब्दों में लिखना आपको अपने मन को निचोड़ने के लिए मजबूर करता है। जितना अधिक मस्तिष्क लचीला हो, उतना ही इसे मजबूत किया जाएगा "यदि आप अपने सिर का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप इसे खोने का जोखिम उठाते हैं!" यह वास्तव में सच है)। अंत में, विषयों से संबंधित प्रश्न लिखें, ताकि आप संदेह को स्पष्ट कर सकें।
  • एक और विचार एक संकल्पनात्मक मानचित्र बनाना है, एक आरेख जो अवधारणाओं के बीच रिश्तों को सामने से प्रदर्शित करके महत्वपूर्ण सोच को उत्तेजित करता है यह आपको नोट्स में प्रस्तुत मुख्य विचारों और समर्थन विवरण दोनों को व्यवस्थित और मूल्यांकन करने में मदद करता है। आप अवधारणाओं के बीच जितने अधिक कनेक्शन बनाते हैं, उतना ही आप सामग्री को याद रखने और समग्र तस्वीर समझने के लिए तैयार रहेंगे। यह निबंध, निबंध और अंतिम परीक्षा लेने के लिए विशेष रूप से उपयोगी एक कौशल है।
  • नोट: हालिया शोध के अनुसार, जो छात्र लैपटॉप का उपयोग करते हैं, वे अधिक जानकारी लिखते हैं, जो प्रोफेसर ने शब्दशः कहा था (क्योंकि कीबोर्ड पर टाइपिंग हाथ से लिखने से तेज़ी से है)। इसके बजाय, जो छात्र नोट लेते हैं मैन्युअल रूप से कई अवधारणाओं को समझते हैं और संग्रहीत करते हैं, क्योंकि इस प्रक्रिया में सक्रिय सुनना शामिल है और जो लिखना है उसका सावधानीपूर्वक चयन करना है।
  • फिर भी, कई छात्र अभी भी सब कुछ लिखने की कोशिश करते हैं जो प्रोफेसर कहते हैं। बेहतर ढंग से जानकारी इकट्ठा करने और अध्ययन नोटों को अधिक प्रभावी ढंग से जोड़ने के लिए, एक लाइनअप बनाएं। यह संभवत: विपुल नोटों के साथ बेहतर ढंग से निपटने में आपकी सहायता करेगा। यह आपको सूचनाओं को स्मृति पथ में तेज़ी से चलाने में भी मदद करेगा, ताकि उन्हें बार-बार एक्सपोजर प्रक्रिया के जरिए मन में ठीक कर सकें।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 6
    3
    क्लिपबोर्ड की जानकारी को दोहराएं विषयों की समीक्षा करें, उन्हें संक्षेप करें, उन्हें एक अवधारणात्मक मानचित्र में डालें या कुछ मिनट के लिए एक लाइनअप करें। फिर, उन्हें जोर से और अपने शब्दों में दोहराएं। पिछले अनुभाग में चर्चा की अस्थायी वितरण दिशा-निर्देशों के आधार पर, 2-3 बार करो, फिर नियमित अंतराल पर दोहराएं।
  • जोर से दोहराव अध्ययन और सीखने के सबसे सक्रिय तरीकों में से एक है। यह आपको स्मृति और समझ की कठिनाइयों की पहचान करने, मुख्य विचारों और अवधारणाओं को विस्तृत करने, आपकी सामान्य समझ का परीक्षण करने और मुद्दों के बीच संबंध बनाने में सहायता करता है।
  • आप दोहराते समय उपयोग करने के लिए कार्ड भी बना सकते हैं। 8x12 सेमी या 10x15 सेंटीमीटर सफेद कार्ड के पैक खरीदें और कुंजी शब्द (पूर्ण वाक्य न), एक विचार, एक तारीख, एक आरेख, एक सूत्र या एक मुख्य नाम लिखें। इस जानकारी को दोबारा जोर से दोहराएं। यदि आप उन्हें लाइनअप के क्रम के अनुसार बनाते हैं, तो दोहराए जाने से पहले उनका मिश्रण करें। यह इस विचार को वापस ले जाता है कि जानकारी को मिलाकर मस्तिष्क को कठिन काम करने के लिए मजबूर करता है, इसलिए यह डेटा को बेहतर ढंग से संग्रहीत करेगा
  • चित्र शीर्षक पाठ व्याख्यान नोट्स चरण 7
    4



    क्लिपबोर्ड पर प्रतिबिंबित करें प्रतिबिंब नोटों की सामग्री के बारे में ध्यान या गहन तर्क की प्रक्रिया है। चूंकि हम अनुकूलन योग्य अवधारणाओं को याद करने के लिए और तैयार हैं, इसलिए जो कुछ भी सीख लिया गया है और हमारे अपने अनुभवों के साथ हमारे संबंधों के साथ विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है। यहां कुछ ऐसे सवालों के उदाहरण दिए गए हैं, जिनसे आप आत्म-प्रतिक्रियात्मक प्रक्रिया को सुधारने के लिए खुद से पूछ सकते हैं। इस रणनीति से अधिक का लाभ उठाने के लिए, उत्तर एक तरह से या किसी अन्य को दर्ज करें, या तो शास्त्रीय लेखन, एक लाइनअप, एक आरेख, एक ऑडियो रिकॉर्डिंग, या अन्य तरीकों से।
  • ये तथ्य क्यों महत्वपूर्ण हैं?
  • वे कैसे लागू किया जा सकता है?
  • मुझे और क्या पता होना चाहिए कि सभी टुकड़े एक साथ फिट हों?
  • इस जानकारी के लिए मुझे अनुभव क्या अनुभव है?
  • आप सब कुछ जो मैं पहले से ही जानता हूँ या दुनिया के बारे में सोचता हूं, उससे संबंधित है?
  • विधि 3

    जब आप पढ़ रहे हों, तब अपने ज्ञान की जांच करें
    चित्र शीर्षक पाठ व्याख्यान नोट्स चरण 8
    1
    फ्लैशकार्ड्स में अपने नोट्स को चालू करें कुछ शोध के अनुसार, जो छात्र परीक्षण के लिए तैयार करने के लिए फ्लैशकार्ड्स का इस्तेमाल करते हैं, वे रेटिंग उन रेटिंगों से काफी अधिक होते हैं जो नहीं करते हैं। इसलिए एक उच्च लाभ बनाने के लिए एक आर्थिक साधन है। आपको 8x12 सेमी या 10x15 सेमी और एक पेंसिल, एक कलम या मार्कर की सफेद टाइलें खरीदने होंगे, जिनके निशान पत्र लिखने के बाद पत्र के दूसरी ओर नहीं दिखेंगे। कार्ड के सामने और पीछे के उत्तर पर एक संक्षिप्त प्रश्न लिखकर प्रारंभ करें। पहला कार्ड चुनें, सवाल और जवाब पढ़ें। यह देखने के लिए मुड़ें कि उत्तर सही है या नहीं।
    • एक डेक में सभी टाइल्स को समूह बनाएं, उन्हें छोटे समूहों में अलग न करें। इस तरह, आप अवधारणाओं को मिलाते हैं और उन्हें नियमित आधार पर दोहराते हैं, जिससे स्मृति और सूचना भंडारण में सुधार होता है।
    • नियमित समय अंतराल पर कई बार फ्लैशकार्ड दोहराए जाने के बाद, एक तरफ रख दो, जो आपने हमेशा सही उत्तर दिए हैं और उन लोगों पर ध्यान केंद्रित किया है जो आपको परेशानी में डालते हैं।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 9
    2
    नोट्स से संकल्पनात्मक कार्ड बनाएं ये कार्ड फ़्लैश कार्डों से अलग हैं क्योंकि उनके फोकल बिंदु व्यक्तिगत तथ्यों से नहीं होते हैं, लेकिन तथ्यों और विचारों या अवधारणाओं के बीच संबंध द्वारा। वे विशेष रूप से उपयोगी होते हैं जब आप निबंध लिखने या अंतिम परीक्षा लेने के लिए खुद को तैयार करते हैं। जैसे आपने फ़्लैशकार्ड के साथ किया था, 8x12 सेमी या 10x15 सेंटीमीटर और एक कलम, एक पेंसिल या मार्कर के सफेद कार्ड खरीदते हैं, जिनके हस्ताक्षर को लिखने के बाद दूसरी तरफ नहीं देखा जा सकता है। सामने, एक विचार, एक शब्द, एक नाम, एक घटना या नोट्स से ली गई एक प्रमुख प्रक्रिया लिखें। पीठ पर, शब्द की एक छोटी परिभाषा लिखें और उससे संबंधित 3-5 अवधारणाओं को सूचीबद्ध करें कार्ड के मोर्चे पर लिखी गई हर शब्द पर खुद का परीक्षण करने के लिए संकल्पनात्मक कार्ड का उपयोग करें।
  • शब्दों से संबंधित अवधारणाओं में उदाहरण शामिल हो सकते हैं, इन कारणों से आप मानते हैं कि इन शर्तों महत्वपूर्ण हैं, संबंधित मुद्दों, उप-श्रेणियां और इसी तरह।
  • फ्लैशकार्ड्स और वैचारिक कार्ड के लिए, उन्हें बक्से या विशेष मामलों को स्टोर करने के लिए। विशेष रूप से मामलों में, विभिन्न प्रकार के रंग होते हैं, जिन्हें फ़ोल्डर्स और सामग्री के नोटबुक (यदि आपने रंगों में नोट्स व्यवस्थित करने का निर्णय लिया है) के लिए चुने गए लोगों के साथ जोड़ा जा सकता है।
  • आप अपने साथ कार्ड के 1 या 2 डेक भी ले सकते हैं और उन्हें अवकाश के समय का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, बस या कक्षाओं के बीच, चिकित्सक के प्रतीक्षा कक्ष में।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 10
    3
    नोट्स के आधार पर अभ्यास स्वयं परीक्षण करें स्वयं परीक्षण सबसे प्रभावी अध्ययन रणनीतियों में से एक हैं जिन्हें आप काम कर सकते हैं, और नियमित रूप से किया जाना चाहिए। वे मस्तिष्क को जानकारी प्राप्त करने और स्मृति में संग्रहीत करने के लिए जरूरी तंत्रिका पथ को सुदृढ़ करने के लिए मजबूर करते हैं। नोट्स से शुरू, प्रत्येक पाठ की सामग्रियों के आधार पर सवाल बनाएं निबंध लिखने के लिए रिक्त स्थान और रिक्त स्थान के साथ, आपको एक छोटे से उत्तर के साथ एकाधिक-विकल्प वाले प्रश्नों, सच्चे या गलत को विस्तृत करना चाहिए। कुछ दिनों के लिए पूरी तरह परीक्षण करें, फिर इसे दोबारा शुरू करें और प्रत्येक परीक्षा की तैयारी के लिए समय-समय पर प्रक्रिया दोहराएं।
  • एक निश्चित विषय की पहली परीक्षा के बाद, अक्सर, लेकिन हमेशा नहीं, यह संभव है कि उस प्रारूप का सटीक विचार प्राप्त करें जिसे शिक्षक पहले से और पसंद करता है यदि परीक्षण एक से अधिक विकल्प था, उदाहरण के लिए, पाठ्यक्रम नोट्स के आधार पर इस प्रकार के प्रश्न बनाने पर विचार करें।
  • जब आप परीक्षा प्रश्न तैयार करते हैं, तो वास्तविक परीक्षण के दौरान पूछे जाने वाले प्रश्नों की भविष्यवाणी और संसाधित करने का प्रयास करें। नोट्स, उदाहरणों, परिकल्पना, परिभाषाओं, तिथियों, सूचियों और आरेखों में कारण और प्रभाव रिपोर्ट की खोज करें।
  • पहली परीक्षा के बाद, उन सवालों पर विचार करें जो आप जवाब नहीं दे सकते। नोटों की समीक्षा करें और मूल्यांकन करें कि क्या ये अवधारणा उनके भीतर थी। शायद वे किताब पर थे, या शायद आपने उन्हें लिखा था, लेकिन आपने उन्हें ज़्यादा महत्वपूर्ण नहीं माना क्योंकि प्रोफेसर ने स्पष्ट रूप से किया था। न केवल परीक्षण परीक्षणों में सुधार करने के लिए इस विश्लेषण का उपयोग करें, बल्कि अधिक लक्षित नोट लेने और सामान्य रूप से अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने के लिए।
  • विधि 4

    क्लिपबोर्ड का सक्रिय रूप से अध्ययन करने के अन्य तरीके
    छवि शीर्षक पाठ व्याख्यान नोट्स चरण 11
    1
    एक अध्ययन भागीदार के साथ कार्य करें किसी को शिक्षण अवधारणाओं को आप अपने शब्दों में इसे व्यक्त करने के लिए जानकारी को और अधिक बेहतर बनाने और विस्तृत करने के लिए मजबूर करते हैं। यह आपको अपनी स्मृति में बेहतर तय करने में मदद करता है, और अध्ययन अधिक प्रभावी होगा। फिर, एक सबक चुनें और नोटों की त्वरित समीक्षा करें उन्हें अपनी साझेदारी में प्रस्तुत करें और अपनी प्रस्तुति में किए गए अंकों को विस्तृत करने के लिए आपको प्रश्न पूछने के लिए उन्हें मिलें। सेमेस्टर या तिमाही के दौरान, प्रत्येक पाठ के बदले इस पद्धति को लागू करें
    • इस दृष्टिकोण का एक अतिरिक्त लाभ है: आप उन हिस्सों की पहचान करने के लिए अधिक तैयार हैं जो आपने शुरूआत में अध्ययन के उद्देश्यों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण नहीं माना है। हालांकि, बाद में आपने अपनी प्रासंगिकता को स्वीकार किया क्योंकि आपके साथी ने उन्हें प्रस्तुत किया था। यह आपके नोटों में अंतराल को भरने में भी मदद करता है, जब आपका मित्र उन पहलुओं को दिखाता है जो आपके बच गए हैं।
    • आप एक-दूसरे को प्रस्तुत करने के लिए अभ्यास परीक्षण बनाने के लिए समय ले सकते हैं आप इसे एक साथ या व्यक्तिगत रूप से कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 12
    2
    एक अध्ययन समूह में शामिल हों यह न केवल नोट्स का अध्ययन करने का प्रयास करने के लिए एक और मौका है, बल्कि उनके भीतर के अंतराल को भरने के लिए, अन्य दृष्टिकोणों से पाठ्यक्रम की सामग्री को देखने और दूसरों के अध्ययन के दृष्टिकोण के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए है एक अध्ययन समूह बनने के बाद, आपको प्रत्येक को ट्रैक पर रखने और ई-मेल द्वारा अनुस्मारक भेजने के लिए एक नेता को निर्दिष्ट करना होगा। तय करें कि आप कब से मिलेंगे, कितनी देर तक और कितनी बार अपनी बैठकों के दौरान, नोट्स और अन्य सामग्रियों की एक साथ समीक्षा करें, ताकि आप जानकारी साझा कर सकें और किसी भी भ्रमित समस्या को हल कर सकें। आप सामग्री सबमिट करने और परीक्षाओं के लिए परीक्षण प्रश्न बनाने के लिए भी मुड़ सकते हैं।
  • कुछ स्कूल और विश्वविद्यालय सीखने को प्रोत्साहित करने के लिए वेब पर उपकरण पेश करते हैं - उदाहरण के लिए, वे छात्रों को एक निश्चित विषय के एक अध्ययन समूह में दाखिला देने की अनुमति देते हैं। यदि यह संभव नहीं है, तो एक समूह के गठन की सुविधा के बारे में प्रोफेसर से बात करें। यदि आप कक्षा में अन्य लोगों को जानते हैं, तो उन्हें आमंत्रित करने के लिए उन्हें आमंत्रित करें।
  • एक अध्ययन समूह में 3-4 स्थायी सदस्य होना चाहिए। यदि बहुत से लोग भाग लेते हैं, तो बहुत भ्रम है और यह बहुत कम हो जाएगा
  • समूह को सप्ताह में एक बार मिलना चाहिए। यह सुनिश्चित करता है कि आप प्रत्येक मीटिंग में आग में बहुत अधिक मांस न डालें।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 13
    3
    एक प्रसंस्करण सवाल के माध्यम से नोटों का अध्ययन करें यह तकनीक है जो मांग के माध्यम से सीखने और याद रखने को प्रोत्साहित करती है "क्यों?" नोट्स को पढ़ने के दौरान इसके अलावा, शोध के अनुसार, यह अध्ययन उन छात्रों की तुलना में अध्ययन के एक और प्रभावी तरीका है, जो दशकों तक धार्मिक रूप से उपयोग किया जाता है, जैसे कि मेमनिक और रेखांकित तकनीक। जब आप नोटों की समीक्षा करते हैं, तो नियमित अंतराल पर रोकें, अपने आप से एक अवधारणा पूछें और इसका उत्तर दें। प्रश्न सामान्य या विशिष्ट हो सकते हैं
  • सामान्य: "ऐसा क्यों लगता है?", "इस विषय पर मैं पहले से ही क्या जानता हूं, इस पर अनपेक्षित क्या है?"।
  • विनिर्देश: "सूचना केवल दोबारा या संशोधित किए बिना केवल 18 सेकंड के लिए अल्पकालिक स्मृति में क्यों रहती है?", "क्यों एक दिन में एक परीक्षा के सभी विषयों का अध्ययन केवल अक्सर कम ग्रेड लेने की ओर जाता है?"।
  • यह तकनीक विशेष रूप से प्रभावी है क्योंकि यह आपको पिछले ज्ञान को ठीक करने, जानकारी के बारे में गंभीर रूप से सोचने, अवधारणाओं के बीच संबंध बनाने और अपने शब्दों पर प्रतिक्रिया देने के लिए मजबूर करता है। व्यवहार में, ये प्रक्रिया मस्तिष्क में जानकारी कनेक्ट करने में आपकी मदद करती है जैसे कि वह केबल होते हैं
  • टिप्स

    • संक्षेप में, कई अलग अलग तरीकों से नोटों के साथ बातचीत करें। प्रत्येक बातचीत स्मृति को प्रोत्साहित करती है, इसलिए अधिक उत्तेजना, और इसे मजबूत किया जाएगा।
    • इस पद्धति का एक प्रकार? विभिन्न स्थानों में अध्ययन मस्तिष्क आसपास के माहौल से संकेतों को कैप्चर करता है और फिर अध्ययन सामग्री के साथ संयोजन करता है। जिस स्थान को आप सीखते हैं उसे बदलकर, आप सामग्री के साथ अधिक सिग्नल या प्रासंगिक लिंक बनाते हैं। यह स्मृति को मजबूत बनाने में अनुवाद करता है
    • नोट्स का अध्ययन करते समय सुनिश्चित करें कि आपके पास सही मानसिक स्थिति है। यदि आप चिंताओं को दबाकर विचलित हो जाते हैं और आप ध्यान देते हैं कि मन नियमित रूप से फैल रहा है, तो शायद यह अध्ययन करने का सबसे अच्छा समय नहीं है वास्तव में, यह समय की बर्बादी हो सकती है
    • नोट्स का अध्ययन करने के लिए आखिरी मिनट तक प्रतीक्षा न करें एक परीक्षण से पहले खुद को ओवरलोड करने का मतलब केवल अल्पकालिक स्मृति पर निर्भर करता है, जिसमें एक बहुत सीमित क्षमता होती है आप परीक्षण के दिन एक अच्छी संख्या के सवालों का सही उत्तर देने में सक्षम हो सकते हैं (एक अनुसंधान के अनुसार, आप आमतौर पर याद रख सकते हैं कि आपने जो शुरुआत और अंत में पढ़ी थी), लेकिन आपको दीर्घकालिक जानकारी नहीं याद होगी या अंतिम परीक्षा
    • सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से आराम कर चुके हैं और स्वस्थ खाने खा चुके हैं यदि शरीर पूरी तरह से फिट नहीं है, तो आप मन की उम्मीद नहीं कर सकते यह एक कारण है कि परीक्षण से पहले सभी दिन पढ़ना अक्सर एक अप्रभावी होता है: यदि आप कैनन के लिए 8 घंटे सोते हैं तो क्या आपके पास एक वापसी की गारंटी के लिए पर्याप्त सोए नहीं।
    • नोट्स तब भी लें जब शिक्षक फिल्में दिखाते हैं या कक्षा में मेहमानों को आमंत्रित करते हैं, क्योंकि प्रस्तुत की गई जानकारी या प्रस्तुत अक्सर परीक्षाओं में दिखने में समाप्त होती है।
    • यदि आप ड्राइंग करना चाहते हैं, तो आपको प्रमुख बिंदुओं को जानने में मदद करने के लिए प्री-सेट रंगों के साथ चित्र बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप मानव शरीर का अध्ययन कर रहे हैं, तो आप उन सभी भागों को आकर्षित कर सकते हैं, जिनमें केंद्रीय तंत्रिका तंत्र शामिल होता है, लाल के साथ कंकाल, हरे रंग के साथ मांसपेशियों, और इतने पर।
    • अंत में, अपनी गलतियों से सीखें परीक्षाओं और परीक्षाओं की समीक्षा करते समय, उन बिंदुओं को समझने की कोशिश करें जहां आपके प्रदर्शन खराब थे। नोट्स को समझने के लिए फिर से पढ़िए कि आपने क्या याद किया या आपने जितनी अन्य जानकारियों का अध्ययन किया है, उतना महत्वपूर्ण नहीं माना। यह आपको भविष्य के परीक्षण के लिए क्या ध्यान केंद्रित करने के बारे में विचार देगा।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com