क्लैरिनेट के साथ तराजू कैसे खेलें

क्लैरिनेट में सीढ़ियाँ खेलना विभिन्न प्रमुख हथियारों से परिचित होने और अपने संगीत ज्ञान का विस्तार करने के लिए एक अच्छा व्यायाम है। सीढ़ियों संगीत में बेहद महत्वपूर्ण हैं एक उदाहरण ईस्टेट में गुस्ताव होल्स्ट (सियाककोना) द्वारा पहले सूट में होगा, जिसमें सनसनी भाग में आठवें वाक्यांश होता है। यह phrasing अनिवार्य रूप से ई-फ्लैट में एक पैमाने है सभी संगीत शैलियों में तराजू का उपयोग किया जाता है, और प्रत्येक कंजर्वेटरी में परीक्षा के अधीन होता है। 12 प्रमुख तराजू सीखना तब आवश्यक हो जाता है

कदम

1
ई-फ्लैट प्रमुख स्तरीय के लिए प्रमुख कवच परिष्कृत तीक्ष्ण, बीमॉली और प्रमुख हथियार एक फ्लैट एक आधे टोन के नोट को कम करता है, जबकि कमियों को आधे से एक स्वर में बढ़ा देता है नोट स्कीम का अध्ययन करें और जब भी आपको नोट मिल जाए कि आपको पता नहीं है कि कैसे सही तरीके से कार्य करें यह भी याद रखें कि नोट्स के दो नाम हो सकते हैं वास्तव में, तार्किक रूप में, एफए # (एफए तेज) एक सोल (सोल सपाट) भी हो सकता है, जबकि सोल # भी लैब आदि है। यह समझने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण अवधारणा है
  • 2
    कान का विकास करें एक अच्छा संगीतकार का तुरंत पता चलता है कि उसने गलत नोट खेला है, भले ही वह पहली बार है कि उसने उस पैमाने पर किया है। प्रत्येक प्रकार के पैमाने एक निश्चित प्रतिमान के अनुसार होता है जिसे आपको अपने दिमाग में ठीक करना चाहिए और तुरंत पहचानना सीखना चाहिए।
  • 3
    बी-फ्लैट के बड़े पैमाने पर सीखने से शुरू करें प्रत्येक साधन पर प्रत्येक स्कोर साधन के tonality के अनुसार ले जाया जाता है, तो बी सीढ़ी वास्तव में दो। पैमाने होगा। यदि आप इसे कम आक्सेव खेलना चाहते हैं, तो कर्मचारियों पर उच्च सी के साथ शुरू करें और बास सी के साथ तीसरे स्थान पर रहें। इस पैमाने पर सभी नोट प्राकृतिक हैं। यह निश्चित रूप से शुरू करने का एक अच्छा तरीका है
  • 4
    अपने पसंदीदा संगीत शैली में सबसे सामान्य तराजू जानें (से शुरू होता है एमआईबी- पैमाने जानें (एफ से शुरू, वहाँ एक फ्लैट है, लेकिन आप लेकिन आरोही क्रम में अन्य सभी नोटों को करने के लिए कोई विकल्प नहीं है जाएगा) लैब पैमाने (एसआईबी से शुरू, दो फ्लैटों) और एफ के पैमाने सोल, एक तेज)।
  • 5
    अगले सीढ़ियों को जानें, जो कुछ स्वामी "मध्यवर्ती सीढ़ियों" को कहते हैं ये तराजू अक्सर परीक्षाओं में खेले जाते हैं जहां 7 तराजू का अनुरोध किया जाता है। इसलिए वे बहुत महत्वपूर्ण हैं। ये तराजू हैं रेब स्केल (मिब से शुरू, तीन तेज), दो पैमाने (राजा से शुरू, दो तेज) और सोल स्केल (ला से शुरू, तीन तेज)। क्या आपने सीढ़ियों के तर्क को समझना शुरू कर दिया है?
  • 6
    अंत में, आपको 5 बड़े पैमाने सीखना होगा। ये सबसे कठिन कदम हैं, और इस प्रकार हैं -, पुन पैमाने पर (लैब, 4 फ्लैटों से शुरू) जीबी पैमाने (मैं, 4 तेज से शुरू), स्केल (सी से शुरू होता है, 5 तेजधार) , आईई के पैमाने (एफ # से शुरू, 6 तेज) और सी पैमाने, रीब से शुरू, 5 तेज)।



  • 7
    दो अष्टकोष तराजू खेलने के लिए जानें ऐसा करने से परीक्षा उत्तीर्ण करने की संभावनाएं बढ़ेगी, साथ ही साथ उच्च नोट्स का अध्ययन करने का एक शानदार तरीका होगा। डू और सी स्केल के अपवाद के साथ, ज्यादातर स्केल दो ऑक्टों तक पहुंच सकते हैं, बिना सुपरचार्जर्स (डू # ऊंचे ऊपर से) की चावी को छूने के बिना।
  • 8
    अगला, वह 3 अष्टकोष तराजू का अध्ययन करता है। यह परीक्षाओं पर अध्यापकों को अधिकाधिक अध्ययन और प्रभावित करने का एक शानदार तरीका है कुछ सीढ़ियाँ बहुत मुश्किल (या असंभव हैं, जैसे डू और सी स्केल), इसलिए रे, मिब, एमआई और फा की तरह कम लोगों के साथ शुरू करना बेहतर होता है।
  • 9
    रंग पैमाने जानें यह परीक्षाओं में लेने के लिए एक महत्वपूर्ण स्तर भी है, और यह याद रखना बहुत कठिन है। रंगीन पैमाने किसी भी नोट पर शुरू कर सकते हैं और पूरी तरह से क्लेरनेट को कवर कर सकते हैं। आम तौर पर, सनसनी पर आप सोल से शुरू करते हैं, लेकिन आप किसी अन्य नोट का चयन कर सकते हैं यदि आपने सोल से सीढ़ी शुरू करने का फैसला किया है, तो नोट्स सोल, सॉल #, ला, ला # (सिब), सी, सी # (डो) इत्यादि होंगे। व्यवहार में, आपको बस प्रत्येक नोट को आरोही और अवरोही क्रम में खेलना होगा। दूसरे या तीसरे आक्टवे तक पहुंचने का प्रयास करें
  • 10
    अन्य प्रकार के पैमाने पर प्रयास करें अब जब आप सभी प्रमुख तराजू खेल सकते हैं, तो छोटे तराजू, मामूली हार्मोनिक्स, नाजुक सुगंधित या सुगंधित तराजू से अरबी सीढ़ियों से परिचित होने की कोशिश करें। आप तीसरे सीढ़ियों को सीखकर बड़े पैमाने पर सुधार करने का प्रयास कर सकते हैं सीढ़ियों के अभ्यास के साथ क्लैरिनेट के तरीकों की एक पुस्तक खरीदने के लिए भी प्रयास करें।
  • टिप्स

    • संगीत तराजू नोटों की एक सटीक अनुक्रम के साथ पैटर्न लेकिन कुछ भी नहीं हैं आप देखेंगे कि अभ्यास के साथ आपको तुरंत पता चल जाएगा कि कौन सी नोट्स तेज होनी चाहिए या बीमौली कुंजी आर्मेचर पढ़ना चाहिए। नीचे दी गई सारणी योजना को दिखाती है उदाहरण के लिए, यदि आप तीन तेजधार देखते हैं, स्वचालित रूप से पता है कि नोट होगा: बी बी, Eb और लैब (नोट एक = ला, बी = सी, सी = सी, डी पुन =, ई = मैं, एफ = एफए और जी = सोल हैं )।
    फ्लैट / शार्प की संख्याफ्लैट या तीव्र जोड़ा गया
    1 फ्लैटbb
    2 फ्लैट्सEb
    3 फ्लैटअब
    4 फ्लैट्सDb
    5 फ्लैट्सजीबी
    1 तेजएफ #
    2 sharpsसी #
    3 sharpsजी #
    4 sharpsडी #
    5 sharpsA #
    6 sharpsई #
    • आप बहुत अभ्यास करते हैं - जितना आप पढ़ेंगे और उतना ही आप सुधार करेंगे।
    • यदि आप एक सीढ़ी बनाते समय नोट छोड़ देते हैं, तो खेलते रहें। गलती को ठीक करने के लिए ताल को मत तोड़ना यदि पैमाने पर एक निश्चित बिंदु आपको समस्याएं देता है, तो इसे अलग से अध्ययन करें
    • याद करना सीखें ज्यादातर परीक्षाओं में सीढ़ियों को दिल से खेला जाना चाहिए, और इसके अलावा, यदि आप उन्हें सुधार के लिए इस्तेमाल नहीं सीखते हैं, तो आप किस उद्देश्य से अनिश्चित काल के लिए खेल सकते हैं?
    • तराजू के सिद्धांत और पंखों के चक्र का एक अच्छा ज्ञान आपको बहुत मदद करेगा - आपको अब नोट स्कीम की आवश्यकता नहीं होगी
    • नोट्स की रूपरेखा आपका सबसे अच्छा दोस्त है हमेशा एक आसान रखें ... आप इसे अक्सर उपयोग करेंगे
    • पेंसिल के साथ पेंटेग्राम पर लिखने की कोशिश करें यदि आप तेज़ और बीमॉली को याद नहीं कर सकते हैं, तो स्कोर पर उन्हें आकर्षित करें। यदि आपके पास एक जटिल कुंजी कवच ​​है, तो आप प्रत्येक नोट के आगे नोटों के इसी नाम लिख सकते हैं, या ला ला आदि आदि के पास सिब भी लिख सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि संगीत आमतौर पर आपके उपकरण के लिए किया जाता है। अगर आपने खुद से पूछा है कि आपके क्लैरिनेट पर सिब स्केल सी से क्यों शुरू होता है, तो इसका कारण यह है: सी क्लैरनेट सीडी में एक उपकरण के बीबी के बराबर है। यदि एक फ्लॉस्टिस्ट आपको बताता है कि एमआई बी के पैमाने केवल तीन बीमोलि हैं, तो आपको भ्रमित न करें। आपके उपकरण के लिए इस पैमाने पर केवल एक ही है
    • तराजू सभी संगीत की जड़ हैं सीढ़ियों को जानने से आपको न केवल मुख्य कवच सीखना होगा, बल्कि आप ट्रैक पर सुधार करने या समझने और संगीत स्कोर को अधिक तेज़ी से सीखने की अनुमति देगा। कई टुकड़ों के नोट्स, वास्तव में ऐसे नोट्स की तुलना में अधिक कुछ नहीं हैं जो इस तरह के तरीके से व्यवस्थित किए जाते हैं जैसे कि माधुर्य बनाते हैं - मोजार्ट के कॉन्सर्टो फॉर क्लैरनेट एक उदाहरण है। एक बार जब आप सभी मामूली तराजू, प्रमुख, मामूली हार्मोनिक्स और arpeggios में महारत हासिल है, तो आप सिद्धांत रूप में, आसानी से सब कुछ खेल सकते हैं!
    • ताल का पालन करने के लिए, एक मेट्रोनीम के साथ सीढ़ियों का अध्ययन करें। धीरे धीरे शुरू करो और अपनी गति में वृद्धि न करें जब तक कि आप ठीक से ताल का पालन न करें। मेट्रोनोम आपको सीढ़ियों को याद करने में भी मदद करता है
    • जब आप मुश्किल तराजू या उच्च आक्तेवर्स का अध्ययन करते हैं, तो टेट्राचर्ड्स का उपयोग करें Tetra, ग्रीक में, चार का अर्थ है व्यवहार में आपको एक बार में चार नोट्स के समूह खेलना होगा। स्केल के पहले चार नोट बार-बार खेलते हैं, गति बढ़ाने से जब तक आप उन्हें सही और साफ नहीं खेलते हैं, तो अगले चार को आगे बढ़ें।
    • जब आप उच्चतम ऑक्टेव्यू का अध्ययन करना शुरू करते हैं, तो एक कड़ी मेहनत का उपयोग करने का प्रयास करें यदि आप 2 1/2 का इस्तेमाल करते हैं, तो 3 या 3/12 का उपयोग करना शुरू करें कड़ी मेहनत की खाई है, उच्च नोट्स खेलने के लिए आसान है।
    • तेज (री, सी नाबालिग, ला, एफ # नाबालिग और cosù) के साथ तराजू सही सी और डू # क्लेरिनेट रजिस्टर में छोड़ दिया का उपयोग करते हैं।

    चेतावनी

    • सीढ़ियों का अध्ययन दुनिया में मजेदार बात नहीं है, और यह एक तथ्य है। शायद थोड़ी देर बाद आपको ऊब मिलेगा, यह सामान्य है। कुछ और करने की कोशिश करो और फिर सीढ़ियों पर वापस जाओ।
    • जब आप एक सीढ़ी का अध्ययन करते हैं, तो "नोट्स" को याद करके सीखें, अंगूठे को नहीं। आप केवल अंगुली भंडारण सीढ़ियों जानने यदि आप जब किसी एक अलग कुंजी में पैमाने खेलने के लिए कहता है, या, यदि एक परीक्षा आप विचलित पाने के दौरान, आप बिंदु जहाँ से लेने के लिए की पता नहीं है मुसीबत में मिल जाएगा, और आप को खोने से शुरू करना होगा अंक।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शहनाई
    • अध्ययन करने का समय
    • नरकट
    • शांतिपूर्ण जगह
    • इतना अभ्यास
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com