स्व-सिखाया द्वारा पियानो खेलने के लिए कैसे जानें

पियानो एक है साधन

अद्वितीय, रोचक और खेलने के लिए मजेदार आपको लगता है कि साल के महंगे संगीत सबक के बिना एक अच्छा पियानोवादक बनना असंभव है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। यदि आप नोट्स, रंग, chords और आप बहुत अभ्यास करेंगे पता है, आप अपने आप से सीखने में सक्षम हो जाएगा पियानो बजाना.

कदम

विधि 1

अंगूठी को कान
पियानो चरण 1 के बारे में जानें
1
एक खोजें पियानो या अभ्यास करने के लिए एक कीबोर्ड अगर आपके घर में इन उपकरणों में से कोई भी नहीं है, तो आप उन्हें किसी मित्र से उधार ले सकते हैं पियानो बेहतर है क्योंकि फांसी वाली तारों से उत्पन्न ध्वनि प्रामाणिक है और क्योंकि इसमें सभी 88 कुंजी है, कीबोर्ड के विपरीत अपने चयन करते समय निम्न कारकों पर विचार करें।
  • Pianos कीबोर्ड से ज्यादा महंगा है, लेकिन कुछ उपकरण स्टोर में आप उन्हें किराए पर ले सकते हैं।
  • यदि आप पुराने या पुराने मॉडल हैं तो पियानो को व्यवस्थित करना होगा, ताकि गलत आवाजों के लिए कान का इस्तेमाल न करें। पुराने पियानोस अक्सर ट्यूनिंग खो देते हैं, खासकर यदि वे नियमित रूप से नहीं खेला जाता है इसलिए यदि आपका यंत्र कई सालों से धूल लेता है, तो पेशेवर ट्यूनर की मदद मांगें
  • यदि आपको पियानो नहीं मिल सकता है, तो कीबोर्ड अच्छे विकल्प हैं I वे सस्ती हैं, वे ट्यूनिंग कभी नहीं खोते हैं, वे आपके संगीत को बेहतर बनाने के लिए बहुत सारी आवाज और कार्यक्षमता प्रदान करते हैं। इसके अलावा, वे परिवहन के लिए आसान है और अधिक जगह नहीं लेते हैं इन कारणों के लिए, वे एक शुरुआत के लिए परिपूर्ण हैं - आप हमेशा एक कीबोर्ड से शुरू कर सकते हैं और बाद में पियानो पर जा सकते हैं
  • शुरुआत के कीबोर्ड को ढूंढें इन विशेष उपकरणों की चाबियाँ आपको तेजी से गाने सीखने में मदद करने के लिए उन्हें खेलने के लिए क्रम में ऊपर चमकता है वे अक्सर पुस्तकों और वीडियो के साथ होते हैं जो आपको संगीत सिद्धांत सीखने में सहायता करेंगे।
  • पियानो चरण 2 के बारे में जानें
    2
    अपने उपकरण के सामने बैठ जाओ और इसके साथ परिचित हो। इसे खेलो और मध्यम नोट्स, फ्लैट, तेज, कम नोट्स और उच्च नोट्स ढूंढें। प्रत्येक ध्वनि को ध्यान से सुनो और मतभेदों की पहचान करें तब तक अभ्यास जारी रखें जब तक आप सभी नोट्स नहीं बना सकें।
  • पियानो चरण 3 के बारे में जानें
    3
    प्रमुख टन जानें आपके द्वारा सुनाई जाने वाली ध्वनियों को पहचानने में सक्षम होने के लिए, आपको प्रमुख टन को जानने की आवश्यकता होगी। सीखने को आसान बनाने के लिए, कुछ लोग नोटों के लिए संख्याएं प्रदान करते हैं उदाहरण के लिए, 1 - दो - दो - फिर - 3 - एमआई - 4 - एफए - 5 - सॉल - 6 - ला - 7 - सी - 8 - करो। ध्यान दें कि कैसे 1 और 8 दोनों एक दो करते हैं, लेकिन विभिन्न ऊंचाइयों के लिए प्रतिनिधित्व करते हैं - 1 के साथ करो केंद्रीय एक है।
  • एक बार जब आप नंबरों को नोट्स के साथ जोड़ना सीखते हैं, तो आप गाने की पहचान करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मेरी एक छोटी मेम्ने था एक Mi-Re-Do-Re-Mi-Mi-Mi प्रगति है, जिसे आप 3-2-1-2-3-3-3 के रूप में दिखा सकते हैं
  • यदि आपके पास कोई बुनियादी संगीत सिद्धांत नहीं है, तो आपको परीक्षण से आगे बढ़ना होगा।
  • पियानो स्टेप 4 प्ले करने के लिए खुद को सिखाओ छवि शीर्षक
    4
    समझौतों को जानें गाने मुख्य रूप से तार विविधताओं से बना होते हैं। आप उन्हें अलग-अलग स्वर में सुनाएंगे, लेकिन वे उसी नोटों से बनाये जाते हैं और उनकी पहचान कर कान से एक गीत सीखना आवश्यक है। इसलिए, बुनियादी कॉर्ड को खेलना सीखें और उन्हें पियानो पर खेलने के लिए, उनकी आवाज़ से परिचित होने के लिए और उन्हें पहचानें। इसलिए, यहां तक ​​कि अगर आपको किसी समझौते के नाम को याद नहीं है, तो आपको पता चल जाएगा कि इसके पास क्या आवाज है। आपको यह भी समझने में सक्षम होना चाहिए कि एक तार कम या उच्च है और, इस जानकारी के लिए धन्यवाद, कीबोर्ड पर इसकी पहचान करें।
  • उदाहरण के लिए, डू, एमआई, सोल एक सरल तार है, जिसे आप अक्सर सी मेजर में पाएंगे। याद रखें, हालांकि, यह उच्च या निम्न टन में भी खेला जा सकता है।
  • पियानो चरण 5 के बारे में जानें
    5
    दोहराए जाने वाले तत्वों को नोट करें सभी गाने संगीत पैटर्न से बना होते हैं Chords अक्सर एक लगातार हरा या ताल के साथ दोहराया जाता है यदि आप उन पैटर्नों की पहचान कर सकते हैं जो आप सुनते हैं, तो आपके द्वारा सुनते गीतों को खेलने में बहुत आसान होगा। आप यह जानने में सक्षम होंगे कि कौन सी चीज दूसरों से संबंधित हैं और इससे आप समझ सकते हैं कि कैसे धुन और हार्मोनिक संरचनाएं बनती हैं, जो समय के साथ आप दोहराने में सक्षम होंगे।
  • पियानो चरण 6 के बारे में जानें
    6
    अपने मुंह के साथ गाना सीखो बंद। यह तकनीक आपको एक गीत याद करने या लिखने में मदद करती है, जिसे आप फिर पियानो पर दोहरा सकते हैं। बस संगीत गाएं, फिर पियानो पर बैठें और इसे खेलने की कोशिश करें। जब आपको पता चलेगा कि chords और नोट्स होने चाहिए, तो आपको उन्हें कान से दोहराने में सक्षम होना चाहिए।
  • पियानो चरण 7 में खेलने के लिए खुद को सिखाने वाली छवि
    7
    उंगलियों की सही स्थिति जानें सही तरीके से खेलने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि किन कुंजियों को दबाने के लिए किन उंगलियां हैं ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक शुरुआत पियानो मैनुअल से छूना सीखना है आम तौर पर, प्रत्येक अंगुली को एक संख्या के साथ रखा जाएगा। उदाहरण के लिए, अंगूठे 1 और छोटी उंगली 5 है। इन ग्रंथों के साथ आप सीख सकते हैं कि प्रत्येक नोट खेलने के लिए कौन से उंगली है
  • पियानो चरण 8 के बारे में जानें
    8
    अभ्यास। कई गाने सुनें, फिर उन्हें गाना और उन्हें पियानो के साथ खेलने की कोशिश करें वैकल्पिक रूप से, आपको पसंद की गई कोई गाना चुनें और इसे आपके द्वारा सीखी गई तकनीकों का उपयोग करके कान से खेलने का प्रयास करें एक अच्छे पियानोवादक बनने के लिए आपको बहुत सी व्यायाम की आवश्यकता होती है, इसलिए सप्ताह में कम से कम तीन बार खेलने का प्रयास करें।
  • विधि 2

    पियानो की मूल बातें जानें
    पियानो चरण 9 के बारे में जानें
    1
    पियानो पर कुछ बुनियादी जानकारी जानें इस उपकरण में 88 कुंजी हैं सफेद लोगों को प्राकृतिक कहा जाता है, क्योंकि अगर दबाया जाता है, तो वे एक प्राकृतिक नोट का उत्पादन करते हैं काले चाबियाँ आकस्मिक कहा जाता है, क्योंकि वे बीमॉली या तेज नोट्स का उत्पादन करते हैं
    • कीबोर्ड पर सात प्राकृतिक नोट्स हैं: दो-रे-एमआई-फा-सोल-ला-सी
    • पांच आकस्मिक प्रति आठवें हैं, जो तेज या सपाट हो सकते हैं।
    • बाएं हाथ और दाहिने हाथ के बागे के नामों को जानें: बास कुंजी और उच्च कुंजी
  • पियानो चरण 10 के लिए खुद को सिखाने वाला इमेज



    2
    शैक्षिक पुस्तकों का उपयोग करें आपके पास एक शिक्षक नहीं है, इसलिए इन ग्रंथों को आपका गाइड होना चाहिए। आपको संगीत स्टोर और बुकस्टोर्स में कई उपयोगी किताबें मिलेंगी, जो आप के साथ मिलकर स्कोर, सरलतम तराजू, सरल गीतों के निष्पादन तक, दागों की प्रगति को पढ़ने के लिए कदम से कदम उठा सकते हैं।
  • मल्टीमीडिया टूल जैसे कि डीवीडी का लाभ उठाएं इसके अलावा यूट्यूब पर आप कई बहुमूल्य संसाधनों को ढूंढ सकेंगे। अगर आप नेत्रहीन बेहतर तरीके से सीखते हैं, तो ये विधियां आपकी मदद करेगी, क्योंकि आप किसी व्यक्ति को सही तरीके से खेलना देख पाएंगे।
  • पियानो चरण 11 के बारे में जानें
    3
    नोटों का अध्ययन करें आपको जानने पाना होगा कि वे पियानो में कहां हैं, उनकी आवाज़ क्या है और कैसे वे टाव पर लिखा है। ऐसा करने के लिए, आप अपनी मदद के लिए नोट लिख सकते हैं नोटों को बेहतर ढंग से पहचानने के लिए पियानो की चाबियाँ लगाने के लिए या स्टिकर भी खरीद सकते हैं, या शुरुआती लोगों के लिए कुछ किताबें खरीद सकते हैं जो संगीत को पढ़ना सीखें।
  • सबसे आम समझौतों से परिचित हो जाओ बड़े लोगों से शुरू करें, फिर नाबालिगों के लिए आगे बढ़ें।
  • पियानो स्टेप 12 खेलने के लिए सिखाओ छवि का शीर्षक
    4
    उंगलियों की सही स्थिति जानें नोट्स कैसे खेलें सीखने के लिए शैक्षणिक ग्रंथों का उपयोग करें यह सही उंगलियों के साथ ऐसा करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप एक उचित तकनीक अपनाना नहीं करते हैं, तो आप सीढ़ियों को खेलने में सक्षम नहीं होंगे।
  • पियानो चरण 13 के बारे में जानें
    5
    सीढ़ियों से खेलना अभ्यास करें इसका उपयोग नोट्स और उनकी आवाज़ से परिचित होने के लिए किया जाएगा। यदि आप स्कोर पढ़ना सीख रहे हैं, तो पढ़ने के दौरान खेलना आपको नोट्स की स्थिति और स्टवे पर उनके प्रतिनिधित्व जानने में मदद करता है। एक समय में एक हाथ से सीढ़ियाँ खेलें, फिर दोनों का उपयोग करें।
  • पियानो स्टेप 14 प्ले करने के लिए खुद को सिखाओ छवि शीर्षक
    6
    कुछ सरल गीतों को जानें अपने निपटान में शिक्षण ग्रंथों का उपयोग करना, पाठ का पालन करें। आप सीखेंगे कि सरल गीत कैसे खेलें और अपनी उंगलियों को कैसे सही ढंग से प्रस्तुत करें। आसान गीतों के साथ अभ्यास करने से आपको यह याद रखने में भी मदद मिलेगी कि नोट्स कहां हैं और स्कोर को बेहतर कैसे पढ़ें। सी मेजर में एक टुकड़े के साथ शुरू करो। फिर, छोटे टन पर स्विच करें, उन लोगों को भी जानिए
  • संगीत के एक टुकड़े को जानने के लिए, पहले माधुर्य और बास लाइन को अलग से खेलने का प्रयास करें। जब आप दोनों भागों को अच्छी तरह से कर सकते हैं, उन्हें एक साथ खेलने का प्रयास करें।
  • पियानो चरण 15 के बारे में जानें
    7
    जितना संभव हो उतना अभ्यास करें। पियानो खेलने के लिए सीखने के लिए आपको बहुत अभ्यास की आवश्यकता है वह संगीत, छूत और प्रदर्शन को पढ़ने में सुधार करने के लिए स्कोर पढ़ते हैं। आपको एक हफ्ते में कम से कम 3-4 आधे घंटे का सत्र निर्धारित करना चाहिए। अगले विषय पर आगे बढ़ें, जब तक आप पूरी तरह से काम नहीं करते हैं कि आप जो सामना कर रहे हैं।
  • विधि 3

    एक शिक्षक किराया
    चित्र शीर्षक से पियानो चरण 16 खेलने के लिए खुद को सिखाना
    1
    एक शिक्षक के लिए खोजें पियानो सबक लेना सीखना सबसे महंगा (लेकिन सबसे प्रभावी) तरीका है कि कैसे खेलें। एक अच्छा शिक्षक जानता है कि शुरुआती लोगों को सही तरीके से किसी साधन की मूल बातें जानने में मदद कैसे करनी चाहिए। उनके लिए धन्यवाद आप बुरी आदतों से बच सकते हैं जो सही होने में लंबा समय लगता है।
    • शीट संगीत, छूत और प्रदर्शन पढ़ने पर मदद के लिए अपने शिक्षक से पूछो।
    • अपने शिक्षक से यह बताने के लिए कहें कि स्कोर और पियानो पर नोट्स कहाँ हैं
  • पियानो स्टेप 17 प्ले करने के लिए खुद को सिखाओ छवि शीर्षक छवि
    2
    तय करें कि शिक्षक को कितनी बार देखना है आपका लक्ष्य पियानो को अपने आप से खेलने के लिए सीखना है, इसलिए आप अक्सर एक पेशेवर देखना नहीं चाहते हैं एक महीने में एक बार शिक्षक से मिलें, अपनी प्रगति की जांच करें या उन विषयों के बारे में प्रश्न पूछें जो आपको कठिनाई में डालते हैं उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं कि क्या आप सही समय पर कोई गीत चला सकते हैं
  • पियानो स्टेप 18 खेलने के लिए सिखाओ छवि का शीर्षक
    3
    अभ्यास। फिर, आपको खेलना सीखने के लिए बहुत कुछ करना होगा। कई लोग जो पियानो सबक लेते हैं, एक सप्ताह में कई बार अभ्यास करते हैं। तो आप एक हफ्ते में 2-3 बार अभ्यास करने की कोशिश करते हैं - या हर दिन यदि आप चाहें तो सत्र कम से कम 30 मिनट होना चाहिए, लेकिन संगीत और सॉलफीगियो के सिद्धांत को सीखने में कुछ समय बिताने को याद रखना चाहिए। उन विषयों को बेहतर जानने के लिए आपको कीबोर्ड की आवश्यकता नहीं होगी
  • टिप्स

    • जैसे ही हो सकता है मोहक, कम अनुनाद पेडल के साथ खेलने की कोशिश न करें इस तरह, ध्वनि स्पष्ट हो जाएगी और आप त्रुटियों को अधिक आसानी से देख सकेंगे, जो आपकी मदद करेंगे सुधार में।
    • यदि आप अलग-अलग ट्यूनिंग (बी फ्लैट, ई फ्लैट या एफ) के साथ किसी अन्य साधन खेलते हैं, तो यह जानने के लिए उपयोगी होगा कि नोट्स को कैसे स्थानांतरित किया जाए ताकि आप पियानो पर आपके द्वारा गानों को सही ढंग से खेल सकें। बी फ्लैट में ट्यूनिंग शायद सबसे आसान है, क्योंकि नोट्स बहुत ज्यादा नहीं हैं: डू एंड द फा, को छोड़कर बाएं को अधिकतम एक टोन के लिए ट्रांसफ़्लो किया जाना चाहिए, जो बी फ्लैट और ई फ्लैट की चाबियों पर क्रमशः समाप्त होता है। । इंटरनेट पर आप ट्यूनिंग को स्थानांतरित करने के बारे में जानने के लिए कई गाइड पाएँगे और जब आप सक्षम होंगे, तो आप संभावनाओं की एक नई दुनिया खुलेंगे क्योंकि आप किसी भी उपकरण पर कोई गीत खेल सकते हैं।
    • अपने दाहिने हाथ से मेलोडी बजाएं और दोनों हाथों से ऐसा करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। शुरुआत में यह आपको बेहतर खेल में मदद दे सकता है, लेकिन आपको यह अफसोस होगा कि यह एक बुरी आदत है जिसे आपको भूलना होगा।
    • पुस्तकों और वीडियो का उपयोग करें
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com