बिना ट्यूनर के गिटार को कैसे समन्वयित करें

कभी-कभी आपको ट्यूनर के बिना गिटार को ट्यून करना पड़ सकता है। यदि आप विधि जानते हैं ट्यूनिंग

पांचवें कुंजी के साथ, जो बास स्ट्रिंग का उपयोग अन्य तारों को ट्यून करने के संदर्भ के रूप में करता है, फिर आप भाग्यशाली हैं क्योंकि आपको बस पता होना चाहिए कि बास मील वास्तव में देखते हैं या नहीं। यह आलेख इस बात को समझाता है कि संदर्भ बिंदु के रूप में उपयोग करने के लिए ध्वनि फॉरेन के रूप में इसका उपयोग करके आप कैसे अपनी उंगलियों पर हो सकते हैं

कदम

भाग 1

शुरू करने के लिए
1
गिटार ले लो और उसे स्थान दें जैसे कि आप खेलना चाहते थे।
  • 2
    बास स्ट्रिंग खोजें इस रस्सी को छठे स्ट्रिंग के रूप में भी जाना जाता है, दूसरों की तुलना में अधिक मोटा और शीर्ष पर स्थित है
  • 3
    बास मील के समझौते की कुंजी खोजें अपनी कुंजी के लिए बास स्ट्रिंग का पालन करें
  • भाग 2

    कम ई स्ट्रिंग ट्यून करें
    1
    बास मील के लिए एक संदर्भ ध्वनि खोजें ट्यूनर की अनुपस्थिति में, आप नीचे दिए गए डिवाइसों में से किसी एक को बास स्ट्रिंग ट्यूनिंग के संदर्भ बिंदु के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
    • एक पियानो. पियानो पर बास मील ढूंढें आमतौर पर यह बाईं ओर से तीसरा सफेद कुंजी है एक पारंपरिक पियानो के स्थान पर एक इलेक्ट्रॉनिक कीबोर्ड भी ठीक होगा।
    • एक कंप्यूटर कंप्यूटर से जुड़े स्पीकर या हेडफ़ोन के साथ बास गिटार रिकॉर्डिंग सुनने के लिए अपने ब्राउज़र का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, गिटार के निर्माता आघात से बचाव ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक ऑनलाइन ट्यूनर उपलब्ध कराया है, जो गिटार यांत्रिकी की एक छवि में एकीकृत है। यहां आप बाईं ओर स्ट्रिंग कुंजी पर क्लिक करके बास ध्वनि सुन सकते हैं, और आप विकल्प भी चुन सकते हैं "कोई लूप नहीं", या सेटिंग का चयन करके इसे बार-बार सुनें "लूप"। वैकल्पिक रूप से, आप जैसे कई वेबसाइटों पर कम मी रिकॉर्डिंग भी सुन सकते हैं Soundcloud और यूट्यूब, भले ही ये रिकॉर्डिंग उपयोगकर्ताओं द्वारा अपलोड किए गए हों और इसलिए पूरी तरह से विश्वसनीय न हों आपको उन्हें फिर से फिर से अपलोड करना होगा।
    • एक स्मार्टफोन या टैबलेट ऐसे कई ऐप्स हैं, जैसे Cleartune और गिब्सन जानें & मास्टर गिटार (आईओएस और एंड्रॉइड के लिए दोनों), या गिटार टूलकिट और ताल (केवल आईओएस के लिए), जो आपके स्मार्टफोन या टैबलेट पर बास स्ट्रिंग को सुनने और ट्यून करने की क्षमता सहित ट्यूनिंग टूल की एक विशाल विविधता प्रदान करते हैं।
  • 2



    साथ ही गिटार नोट और ध्वनि स्रोत खेलते हैं। अपने गिटार के साथ ध्वनि स्रोत के सामने अपने आप को स्थान रखो और एक हाथ से दूसरे समय के साथ बास स्ट्रिंग के साथ ध्वनि स्रोत चलाएं।
  • 3
    गिटार के साथ स्रोत नोट को मिलाएं एक ही समय में स्रोत नोट और गिटार स्ट्रिंग खेलने के लिए जारी रखें, ध्वनियों से मिलान करने के लिए बास स्ट्रिंग की कुंजी को सावधानीपूर्वक व्यवस्थित करें।
  • इसे ऊपर उठाने के लिए स्ट्रिंग की टोन कम करने के लिए घड़ी की दिशा में चाबी बारी बारी से चालू करें
  • आप को समाप्त करने की कोशिश करनी चाहिए "मतभेद" ट्यूनिंग के साथ यह असंतोष है कि कष्टप्रद विलक्षण कंपन है जब संगीत नोट समान हैं लेकिन पूरी तरह से मिलान नहीं होने पर सुना है
  • 4
    शेष तार ट्यून करें बास के ट्यून होने के बाद, गिटार के अन्य पांच तारों का उपयोग करके ट्यून करना जारी रखेंट्यूनिंग पांचवें चाबी का
  • टिप्स

    • यदि आप की विधि से परिचित नहीं हैंट्यूनिंग पांचवीं कुंजी के साथ, सीखने के लिए इस पर लेख पढ़ाट्यूनिंग के बाद कि आपने बास स्ट्रिंग को ट्यून किया है
    • यदि आपको इस स्थिति में एक उपलब्ध है, तो एक पियानो एक स्पष्ट विकल्प है, क्योंकि पियानो और कीबोर्ड दोनों ही लंबे समय तक बने रहते हैं और बास को ट्यून करने के लिए अधिक विश्वसनीय हैं।
    • ऑनलाइन ट्यूनर्स और ऐप सिर्फ बास स्ट्रिंग को ट्यून करने की अनुमति नहीं देते, बल्कि सभी गिटार स्ट्रिंग भी हैं, और कई बार, वास्तविक ट्यूनर्स की तुलना में अधिक उन्नत उपकरण हैं। ये उपकरण विशेष रूप से उपयुक्त हैं यदि आपका कंप्यूटर, स्मार्टफोन या टैबलेट एक माइक्रोफ़ोन से लैस है और मैं रंगीन ट्यूनिंग पर आधारित एक सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकता हूं जो प्रत्येक स्ट्रिंग को सुनेंगे, जब आप इसे खेलते हैं, आपको लगभग पूर्ण ट्यूनिंग प्रदान करते हैं। यह सब ट्यूनिंग विधि को पांचवें बटन के बजाय बेमानी बना सकता है, जो एक ऐप के साथ पूरे गिटार को ट्यून करने में सक्षम है। हालांकि, इस पद्धति को जानना बहुत उपयोगी है, अगर आपका गिटार भूल गया था और आपके पास किसी भी तरह का ट्यूनर या संगीत उपकरण नहीं था। इस स्थिति में, आप रिश्तेदार ट्यूनिंग का उपयोग कर सकते हैं, यह मानते हुए कि बास ट्यून किया गया है, भले ही यह नहीं है, उस स्ट्रिंग के पूरे गिटार को ट्यूनिंग। इस तरह, भले ही आपका गिटार अन्य उपकरणों से सहमत न हो, आप अभी भी सामंजस्यपूर्ण ढंग से खेल सकते हैं

    चेतावनी

    • इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर्स, चाहे भौतिक या ऐप, गिटार को एक साथ ट्यून करने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए, खासकर यदि आपको अन्य संगीतकारों या उपकरणों के साथ खेलना है ट्यूनर उपलब्ध नहीं होने पर इस लेख में हाइलाइट किए गए विधियों का उपयोग किया जाता है। ट्यूनर के बिना एक गिटार को ट्यून करने के बारे में जानने के लिए, विशेष रूप से आपातकाल के मामलों में बहुत उपयोगी है, लेकिन अत्यधिक आवश्यकता के मामलों को छोड़कर इसे कभी भी नहीं किया जाना चाहिए।
    • कुछ ऑनलाइन मंचों ने गिटार को ट्यून करने के लिए एक स्रोत नोट के रूप में एक लैंडलाइन का उपयोग करने की सलाह दी। यह इस धारणा पर आधारित है कि लैंडलाइन टेलीफोन की आवाज, जैसे उत्तरी अमेरिका जैसे दुनिया के कुछ हिस्सों में, 440 हर्ट्ज पर उत्सर्जित होती है, जो सेंट्रल DO पर ला के ट्यूनिंग से मेल खाती है। हालांकि, ये ध्वनियां वास्तव में 350 और 440 हर्ट्ज के बीच आउटपुट हैं और एक गिटार ट्यूनिंग के लिए विश्वसनीय नहीं माना जाना चाहिए।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com