गिटार स्ट्रिंग कैसे चुनें

अपने गिटार का चयन करने के लिए तार गिटार के प्रकार, वांछित ध्वनि और गिटारवादक के मैन्युअल कौशल पर निर्भर करता है। अधिक जानने के लिए लेख पढ़ना जारी रखें

सामग्री

कदम

1
गिटार के आधार पर तार चुनें क्लासिक के लिए ध्वनिक और नायलॉन के लिए इलेक्ट्रिक गिटार, लौह स्ट्रिंग्स के तार हैं।
  • 2
    इलेक्ट्रिक गिटार के लिए, सबसे अधिक उपयोग किए गए स्ट्रिंग्स को लेपित निकल के होते हैं सबसे सामान्य मोटाई 10-46 है देखना एर्नी बॉल नियमित स्लिंकी या डी`आदारियो EXL110. ये गिटार स्ट्रिंग के दो प्रसिद्ध ब्रांड हैं, जिनके साथ शुरू करना अच्छा है।
  • 3
    ध्वनिक गिटार के लिए, आप गिटार के आधार पर लोहे या नायलॉन स्ट्रिंग का उपयोग कर सकते हैं। अपने गिटार के लिए उपयुक्त स्ट्रिंग के प्रकार की जांच करें
  • 4
    तार की मोटाई एक अमीर और मधुर ध्वनि प्राप्त करने के लिए आपको मोटा तार चुनना चाहिए। यदि आप निष्पादन में आसानी से अधिक चिंतित हैं, तो कम मोटाई का उपयोग करें।
  • 5
    नायलॉन स्ट्रिंग नरम और हल्के ध्वनियों का उत्पादन करती है और यह भी खेलने में आसान है। इन रस्सियों का इस्तेमाल आमतौर पर शास्त्रीय गिटार पर किया जाता है
  • 6
    यदि आप लोक गिटारवादक बनना चाहते हैं, अंत में एक गेंद के साथ नायलॉन तार का उपयोग करें, जिसे कभी-कभी "लोक नायलॉन" कहा जाता है इस प्रकार की रस्सी सामान्य नायलॉन स्ट्रिंग से भारी होती है और जोरदार आर्पेगियॉज़ के लिए अनुमति देती है।
  • 7
    यदि आपकी उंगलियां बहुत संवेदनशील हैं और आप स्पर्श करने के लिए धातु के तारों का अनुभव नहीं खड़ा कर सकते हैं, तो कुछ मोनेल कॉर्ड इस प्रकार की स्ट्रिंग में नायलॉन की तुलना में वॉल्यूम और स्वर दोनों में एक उच्च आवाज़ है। मोटाई तारों के सेट के आधार पर अलग-अलग होती है, हम हल्के से मध्यम मोटाई की सलाह देते हैं। क्लासिक या इलेक्ट्रिक गिटार पर इन रस्सियों का उपयोग न करें!



  • 8
    यदि आप अपनी उंगलियों के साथ खेलते हैं, तो "रेशम और स्टील" तारों को आज़माएं इस प्रकार की तार सामान्य धातु तारों की तुलना में खेलने के लिए बहुत आसान है I हालांकि, इलेक्ट्रिक गिटार पर उनका उपयोग करना संभव नहीं है, क्योंकि पिकअप द्वारा आवाज़ को अच्छी तरह से नहीं लिया गया है
  • 9
    लोक गिटार पर, वह कांस्य तार का उपयोग करता है। इस प्रकार की स्ट्रिंग शानदार ध्वनि के साथ प्राप्त किया जा सकता है। यदि आप मुख्य रूप से अपनी उंगलियों के साथ खेलते हैं, तो हल्की मोटाई का उपयोग करें, यदि आप पेंट्रम के साथ और अधिक खेलते हैं तो अधिक मोटाई पर जाएं।
  • 10
    यदि आप एक विशेष टोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो बास स्ट्रिंग का एक सेट का उपयोग करें इस प्रकार की स्ट्रिंग कांस्य तारों की तुलना में बहुत अधिक चिंतनशील है।
  • 11
    यदि आप आसानी से चलना चाहते हैं, तो चिकनी रस्सी का उपयोग करें सामान्य धातु तारों की तुलना में शुरुआती के लिए खेलते समय ये स्ट्रिंग कम परेशानी हो सकती है। इस तरह की स्ट्रिंग ध्वनिक और बिजली दोनों संस्करणों में स्टोर में मिल सकती है।
  • 12
    बिजली पर, यह चिकनी कोटिंग के साथ रस्सियों का उपयोग करता है। रस्सी की इस प्रकार की knurled कोटिंग के साथ उन की तुलना में उंगलियों के लिए कम परेशान है और कई जैज गिटारवादियों की पसंदीदा स्ट्रिंग है इस प्रकार की स्ट्रिंग गुच्छे हुए तारों की तुलना में अधिक नाजुक ध्वनियां पैदा करती है। चिकनी सतह की वजह से, हालांकि, वे थोड़ा अधिक फिसलन और खेलने के लिए मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपको झुकाव करना है
  • 13
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सही स्ट्रिंग सेट है ध्वनिक गिटार के लिए तार, जैसे कि फॉस्फोर कांस्य, 80/20, आदि में, शास्त्रीय गिटार पर इस्तेमाल करने के लिए एक वोल्टेज बहुत अधिक है, जिससे गिटार को नुकसान पहुंचाने का खतरा बढ़ जाता है। इलेक्ट्रिक गिटार स्ट्रिंग का ध्वनिक गिटार के लिए उन लोगों की तुलना में एक अलग संरचना होती है जो पिकपों को बेहतर ढंग से कब्जा करने के लिए कार्य करता है - विशिष्ट में, कांस्य कोटिंग के बजाय लोहे कोटिंग का उपयोग किया जाता है।
  • 14
    यदि आप गैर-मानक ट्यूनिंग का भी उपयोग करते हैं, तो एक स्ट्रिंग सेट प्राप्त करें जो आपको समान टेंशन बनाए रखने में सक्षम है, जो आप मानक ट्यूनिंग का उपयोग करते। उदाहरण के लिए, कई हेवी मेटल समूह "ड्रॉप डी" ट्यूनिंग, या मानक डी / सी # / बी ट्यूनिंग (रे, डू # और सी) का उपयोग करते हैं। यदि आप बहुत कम ट्यूनिंग का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको काफी भारी तारों का एक सेट चुनना होगा, जैसे .11 या .12 इसी तरह, यदि आप ड्रॉप जी, (सॉल) में स्लाइड गिटार बजाने का इरादा रखते हैं, तो आपको स्ट्रिंग्स का एक सेट का उपयोग करना चाहिए जिससे आपको बिना किसी समस्या के स्लाइड का उपयोग करने के लिए एक उच्च पर्याप्त वोल्टेज मिल सके।
  • टिप्स

    • "एलिक्सीर फॉस्फोर कांस्य" तार महान लगते हैं और लंबे समय तक चलते हैं। लोहे के तार के साथ ध्वनिक गिटार के लिए अनुशंसित।
    • अपने डीलर या अपने गिटार शिक्षक से सही स्ट्रिंग तनाव पर सलाह लीजिए अगर तार बहुत अधिक हैं, तो वे समय के साथ गिटार की गर्दन को मोड़ लेते हैं, संभाल, ट्यूनिंग और ध्वनि को बर्बाद कर देते हैं और खेलने में अधिक मुश्किल हो जाते हैं।
    • ध्वनिक गिटार के लिए लौह तार को बदलने के लिए जंपर से पिंस खींचने के लिए एक पतवार और पिनर का उपयोग करें। इस तरह, गिटार को तोड़ने के जोखिम के बिना तार को बदलना आसान होगा।
    • पुराने रस्सियों को बदलें। जब स्ट्रिंग बूढ़ा हो जाते हैं, तो वे अपने बेटे को खो देते हैं आमतौर पर, एक छात्र पांच हफ्तों के आसपास अपनी तार पर उपयोग के लक्षणों को ध्यान देना शुरू कर देगा। सलाह के लिए अपने गिटार शिक्षक से पूछें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com