कैसे एक ध्वनिक गिटार के लिए तारों को चुनने के लिए

जब एक गिटार के तार पुराने होते हैं और इसे तोड़ते हैं, तो उन्हें बदलने का समय आ गया है। सभी अच्छे नहीं हैं: तार का गलत सेट आपके गिटार को नुकसान पहुंचा सकता है। पहली बार रस्सियों की खरीद करते समय कई कारकों पर विचार किया जाना चाहिए। यह गाइड आपके गिटार के लिए सही तार चुनने में आपकी सहायता करेगा।

कदम

इमेज शीर्षक चुनें ध्वनिक गिटार स्ट्रिंग्स चरण 1 चुनें
1
स्टील या नायलॉन? यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि शास्त्रीय गिटार पर ध्वनिक गिटार तारों का एक सेट घुड़सता गर्दन को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। इसका कारण यह है कि प्रत्येक प्रकार की स्ट्रिंग और गिटार के लिए तनाव अलग-अलग है - इसी कारण से ध्वनिक गिटार पर शास्त्रीय गिटार स्ट्रिंग का उपयोग करना बेहतर नहीं है। शास्त्रीय गिटार आमतौर पर नायलॉन रस्सियां ​​माउंट करते हैं। छठे स्ट्रिंग (बास मील का) धातु में नायलॉन कवर होता है। इस लेख में हम धातु तारों के बारे में बात करेंगे।
  • इमेज शीर्षक चुनें ध्वनिक गिटार स्ट्रिंग्स चरण 2 चुनें
    2
    सामग्री सामग्री का विकल्प महत्वपूर्ण है और ध्वनि को बहुत प्रभावित करेगा। तीनों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा कांस्य, फॉस्फोर कांस्य और स्टील के साथ रेशम है। अन्य सामग्रियां बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन ये सबसे आम हैं
  • कांस्य तार को कभी-कभी 80/20 कांस्य कहा जाता है क्योंकि इनमें 80% तांबे और 20% जस्ता होते हैं। वे काफी बहुमुखी हैं और किसी भी शैली के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उनके पास एक स्पष्ट शब्द है जो उपयोग के कुछ घंटों के बाद जल्दी से फ़ेड करता है। कांस्य तार सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
  • फॉस्फोर कांस्य तारों में फास्फोरस के साथ समृद्ध पीतल के तार होते हैं। वे भी विभिन्न शैलियों के लिए उपयुक्त हैं। उनके पास कांस्य तारों की तुलना में गर्म और लंबे समय तक चलने वाला ध्वनि है।
  • रेशम और इस्पात में, दूसरी तरफ, नरम और सुखद ध्वनि उत्पन्न होती है। ये तार कम तनाव पैदा करते हैं और अन्य डोरियों से पतले होते हैं - यही कारण है कि वे विशिष्ट गिटार के लिए विशेष रूप से उपयुक्त होते हैं जिनके लिए विशेष स्ट्रिंग्स की आवश्यकता होती है। उनके पास कमजोर ध्वनि और कम जीवन है लेकिन खेलने के लिए आसान है।
  • इमेज शीर्षक चुनें ध्वनिक गिटार स्ट्रिंग्स चरण 3 चुनें
    3
    मोटाई। मोटाई एक रस्सी का एक महत्वपूर्ण विशेषता है यह आम तौर पर पहले तार के व्यास (मैं गाता है) में एक इंच के हज़ारवां (1 इंच का एक हज़ारवां इंच = 0.0245 मिमी) संकेत दिया जाता है। मोटाई एक संख्या (.009, .010, .011 ...) या शब्दों में (सुपर पतली, पतली, मध्यम ...) या दोनों के साथ इंगित की गई है। एक मोटा स्ट्रिंग में एक बड़ा वॉल्यूम होगा, जो लंबे समय से अधिक रहता है और आमतौर पर एक गर्म ध्वनि (अधिक सामंजस्यपूर्ण, कम उच्च और निम्न), लेकिन उच्च तनाव के कारण यह भी मुश्किल होगा। पतली तार का उपयोग करना आसान होता है लेकिन एक नरम और कभी-कभी गंदी ध्वनि होती है। शुरुआती सलाह दी जाती है कि वे आसान और कम दर्दनाक निष्पादन के लिए पतली या अति पतली रस्सियों से शुरू करें।
  • इमेज शीर्षक चुनें ध्वनिक गिटार स्ट्रिंग्स चरण 4 चुनें



    4
    कोटिंग। कुछ डोरियों स्थायित्व को बढ़ाने के लिए लेपित हैं। यह भी उन्हें स्पर्श करने के लिए एक समान बनाता है, एक विशेषता जिसे कुछ लोगों ने प्यार किया है और दूसरों के द्वारा नफरत है कोटिंग रस्सियों को अधिक टिकाऊ और जंग के प्रति प्रतिरोधक बनाता है। ये रस्सियां ​​आम तौर पर अधिक महंगी होती हैं, और लाल, नीले और काले रंग के रंगों में उपलब्ध हैं
  • इमेज शीर्षक चुनें ध्वनिक गिटार स्ट्रिंग्स चरण 5 चुनें
    5
    मूल्य। रस्सियों का एक समूह खरीदें जिसे आप खरीद सकते हैं। वे अच्छी आवाज पाने के लिए जरूरी महंगे नहीं होते हैं। सुनिश्चित करें कि व्यापारी कीमत पर धोखा नहीं करना चाहता। रस्सियों का एक सस्ते सेट कुछ यूरो खर्च कर सकते हैं रस्सियों की लागत का औसत 5 से 10 यूरो के बीच होता है सबसे प्रसिद्ध ब्रांडों को 50 यूरो तक खर्च किया जा सकता है, लेकिन याद रखना कि एक उच्च कीमत स्वचालित रूप से बेहतर ध्वनि का मतलब नहीं है। विशिष्ट वेबसाइटों पर दस्तावेजीकरण करके चुनाव में सहायता के लिए, कीमतों और विभिन्न ब्रांडों की गुणवत्ता की तुलना करें।
  • इमेज शीर्षक चुनें ध्वनिक गिटार स्ट्रिंग्स चरण 6 चुनें
    6
    अपने स्थानीय स्टोर पर जाएं और रस्सी के कुछ सेटों की कोशिश करें। विभिन्न सामग्रियों और मोटाईओं की कोशिश करें और जो आपके लिए सही है वह ढूंढें। डीलर और अपने दोस्तों से पूछें कि वे किस ब्रांड का उपयोग करते हैं
  • विभिन्न ब्रांड रस्सियों के कम से कम दो सेट चुनें और उन्हें बाहर की कोशिश करें। उनकी तुलना करें और एक को चुनिए जो आपको सर्वोत्तम पसंद है
  • इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आपको कुछ ब्रांड और प्रकार मिलें, जो आपको संतुष्ट करते हैं। यह भी एक मॉडल के लिए उपयोगी है जिस पर "refold" जब स्टोर ने शेयरों को पूरा किया है जो आप आमतौर पर खरीदते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप एक बैंड की विशिष्ट आवाज़ रखना चाहते हैं, तो पता लगाएं कि उनका उपयोग किस ब्रांड का है।
    • यदि आपके पास बहुत पुराने या पुरानी गिटार है, तो आपको इसे सुधारने या लाइटर स्ट्रिंग्स खरीदने की आवश्यकता हो सकती है।
    • शुरुआती के लिए कांस्य या फॉस्फोर कांस्य में हल्की तार का उपयोग करना बेहतर होता है।
    • स्ट्रिंग्स "गोल घाव" वे रौशिर होते हैं और अगर मसालेदार होते हैं, तो उनके पास अधिक आवाज़ होती है "crackly" रस्सियों की "फ्लैट घाव"।
    • यदि आपका गिटार विशेष रूप से एक निश्चित मोटाई की स्ट्रिंग के लिए बनाया गया था, तो आपको गिटार में विभिन्न स्ट्रिंग्स का उपयोग करने के लिए बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • कभी भी नए और विभिन्न ब्रांडों के डोरियों का परीक्षण बंद न करें - कुछ निर्माता एक नया मॉडल पेश कर सकते हैं जिसे आप बहुत अधिक पसंद करते हैं

    चेतावनी

    • एक शास्त्रीय गिटार पर धातु तार माउंट न करें और ध्वनिक गिटार पर नायलॉन स्ट्रिंग का उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com