पियानो कैसे खेलें

पियानो एक सांकेतिक साधन है जो इसे प्रस्तुत की गई कठिनाइयों और ध्वनि की सुंदरता के लिए दोनों ही प्रसिद्ध है। पियानो कैसे खेलना सीखें और इसकी तार कंपन करे

कदम

विधि 1

उपकरण
पियानो चरण 1 प्ले नाम वाली छवि
1
पियानो खरीदें अधिकांश शिक्षक घर पर अभ्यास जारी रखने के लिए असली पियानो खरीदने की सलाह देते हैं। पियानो व्यापक रूप से शैली, आकार में अलग होगा, और लागत में ज्यादातर मामलों, मध्यम आकार की क्षैतिज पियानो सही नहीं होंगे, क्योंकि यह एक भव्य पियानो से कम जगह लेता है और की तुलना में सबसे बेहतर ध्वनि है कॉम्पैक्ट मॉडल ध्यान रखें कि, हालांकि आप एक उचित मूल्य पर या यहाँ तक कि मुक्त पा सकते हैं, यह जगह जगह से पियानो ले जाने के लिए खतरनाक है और मुश्किल है। उपकरण ले जाने में आपकी सहायता करने के लिए एक पेशेवर परिवहन सेवा कॉल करना सुनिश्चित करें।
  • जब आप किसी पियानो को कम कीमत पर या किसी निजी व्यक्ति से मुफ्त में खरीदते हैं, तो आपको शायद इसे एक धुन देना होगा, और यदि संभव हो तो इसे सुधारना, इसे प्रयोग करने योग्य बनाने के लिए अपने क्षेत्र में कंपनियां जांचें अगर पियानो की स्थितियों का मूल्यांकन करने के लिए कोई आपके घर आने के लिए तैयार हो।
  • यदि आप वास्तव में चाहिए, तो आप एक उच्च गुणवत्ता वाला इलेक्ट्रॉनिक कीबोर्ड खरीद सकते हैं (उदाहरण के लिए यदि आप छोटे स्टूडियो अपार्टमेंट में रहते हैं), लेकिन इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। सही आसन और हाथों की स्थिति जानने के लिए कड़ी मेहनत होगी, और आप कभी भी कीबोर्ड की ध्वनि पर नियंत्रण नहीं कर पाएंगे, क्योंकि आप एक अच्छी गुणवत्ता पियानो के साथ करेंगे।
  • पियानो स्टेप 2 प्ले नाम वाली छवि
    2
    सामान खरीदें एक बार जब आप पियानो स्थापित कर लेंगे और एक पेशेवर द्वारा ट्यून और जांच के बाद, यह एक स्टूल और कुछ चादर संगीत खेलने के लिए समय होगा। कई पियानो पहले से मल से लैस हैं - अन्यथा आप किसी भी प्रयुक्त वस्तुओं या संगीत वस्तुओं के स्टोर पर एक प्राप्त कर सकते हैं। एक समायोज्य मल चुनें, चूंकि मल की ऊंचाई सही आसन सुनिश्चित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जब तक यह खेलने के लिए आदर्श नहीं है, तब तक रहने वाले कमरे की कुर्सी या सोफे का उपयोग न करें।
  • संगीत की किताबों को खरीदने के लिए सलाह देने के लिए अपने शहर में म्यूज़िक स्टोर से पूछो, जो प्रदर्शन करना आसान और आसान है दुकानदार शायद आपको कम से कम कुछ पुस्तकों को सलाह दे पाएगा। शुरुआती के लिए युक्तियां शामिल हैं और इसमें तराजू, आर्पेगियॉज़ और अभ्यास और अभ्यास के लिए सरल और पूर्ण गीतों के साथ एक पुस्तक शामिल है, जैसे पुराने लोक गीत
  • यदि आपको गति को बनाए रखना मुश्किल लगता है, तो मेट्रोम खरीद लें यह पियानो के ऊपर रखा जाना चाहिए और एक घड़ी की तरह संकेतों को धड़कता है, लेकिन आप जिस गति से चाहते हैं यह उस चरण में एक स्थिर गति रखने का एक प्रभावी तरीका है जिसमें आप अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
  • चित्र पियानो चरण 3 के नाम से चित्र
    3
    सही मुद्रा ले लो कीबोर्ड के ऊपर लिक्टन पर स्कोर के साथ पियानो स्टूल पर बैठें फर्श के समानांतर कुंजीपटल को अपने सामने लाएं। यदि स्टूल सही ऊंचाई पर सेट होता है, तो उंगलियों को आपकी कलाई का उपयोग करने के बिना या अपनी बाहों को ऊपर उठाने या कम करने के बिना कंबल पर थोड़ा नीचे की ओर झुकना चाहिए। स्टूल की ऊंचाई को समायोजित करें ताकि आप अपने हाथ या कंधों पर तनाव महसूस न करें जब आप पियानो के सामने बैठें।
  • अपने पैरों को फर्श पर रखें, एक-दूसरे से आरामदायक दूरी पर, पैर की उंगलियां आगे बढ़ें। अपनी पीठ के साथ बैठो - अपने कंधों को आगे नहीं सुस्ताना चाहिए, और आपकी रीढ़ की हड्डी सीधे रहनी चाहिए। अपनी बाहों को आगे बढ़ाए बिना अपने हथियार को आगे बढ़ाए, जब तक कि आपके हाथ कीबोर्ड पर नहीं खड़े हों। आप अपने पैरों को बिना पैडल की ओर आगे ले जा सकते हैं और अपने पैरों के बिना फिर से वापस ले सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक समायोज्य मल नहीं है, या एक आरामदायक स्थिति तक पहुंचने के लिए खुद को पर्याप्त रूप से सेट न करें, तो आप सीट की ऊंचाई बढ़ाने के लिए पैनल या कुशन का उपयोग भी कर सकते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि वे मोटाई के मामले में समान हैं, और पर्याप्त स्थिर है कि आप खेलते समय अंततः फिसलने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है
  • पियानो चरण 4 प्ले नाम वाली छवि
    4
    कई बार हाथ की स्थिति की जांच करें आपको कीबोर्ड के मध्य में बैठना चाहिए। 10 उंगलियों में से प्रत्येक को एक सफेद कुंजी पर आराम करना चाहिए सही अंगूठे कुंजी कुंजीपटल के बीच में दो काले कुंजियों के बाईं ओर तुरंत सफेद कुंजी पर टिकी हुई है, नोट करें। अगले नोटों पर दाहिने हाथ के बाकी सभी अंगुलियां, अर्थात् "फिर, मील, एफए और एसओएल"। अंगूठे के बीच दो सफेद चाबियाँ (ला और सी) होने चाहिए।
  • नोट करें कि दाहिने हाथ के अंगूठे को कुंजीपटल के केंद्र पर टिकी हुई है जिसे अक्सर कहा जाता है "सेंट्रल डो"। शुरुआती लोगों के बीच मध्यवर्ती होने के लिए एक चिपकने वाला या टेप का उपयोग करना प्रथागत है। सुनिश्चित करें, हालांकि, यह ऐसा कुछ है जिसे बाद में साफ किया जा सकता है
  • सम्मेलन से हम केंद्र से नोट्स सीखते हुए शुरू करते हैं क्योंकि एक पियानोवादक सामान्यत: कुंजीपटल के बीच में बैठना है ताकि वह ऊंचे और निम्न नोटों तक पहुंच सकें या बढ़ने न पाए।
  • विधि 2

    बुनियादी तकनीकों और सिद्धांत
    पियानो कदम 5 नामक छवि का चित्रण
    1
    कुंजीपटल जानने के लिए जानें पियानो का कीबोर्ड विभिन्न ऑक्टों के लिए ऊपर से नीचे तक नोटों को दोहराता है। इसका मतलब यह है कि नोट्स बदलते हुए कम (बाएं ओर) से उच्च (दाएं ओर) में बदलती हैं, बिना पिच को बदलते हैं एक पियानो सफेद कुंजियों (करते हैं, फिर से, मील, पिता, सोल, ला, सी) और पांच अश्वेतों कुंजी पर पर 12 नोट, सात नोट्स खेल सकते हैं (सी तेज, डी तेज, एफ तेज, ई फ्लैट और बी फ्लैट)। ऐसा करने के लिए फिर से सी से सी के लिए सफेद चाबियाँ पर नोट बजाना और वापस आप सी की अधिक से अधिक पैमाने उत्पन्न अश्वेतों कुंजी पर एक ottava- खेल नोटों सी तेज (के बाद सी की सफेद कुंजी) बी फ्लैट जब तक है एक पैंटॅटोनिक स्केल (पांच नोट्स) उत्पन्न करता है आप 12-नोट रंग स्केल बनाने के लिए क्या करें से सभी कीज़ (काले और सफेद) खेल सकते हैं।
    • पियानो को सी प्रमुख में देखा जाता है, क्योंकि यह एक बहुत ही आम पैमाने है। हालांकि, प्रत्येक नोट के आवश्यक तेज और सपाट के लिए काले और सफेद कुंजियों को मिलाकर अन्य तराजू चलाए जा सकते हैं। सभी नोट्स जो आप आमतौर पर स्कोर पर देखते हैं, पियानो पर खेला जा सकता है, जो इसे एक बहुत ही बहुमुखी उपकरण बनाता है।
    • पियानो की पिच की जांच करना आसान है, बस एक ही नोट्स को अलग-अलग ऑक्टेव्स पर चलाएं। उन्हें समान ध्वनि चाहिए - अन्यथा एक या दोनों ही बहुत अधिक या कम हैं और फिर से ट्यूनिंग की आवश्यकता है
  • 2
    वह नोट्स बजाता है केंद्रीय के साथ शुरू, धीरे से लेकिन दृढ़ता से एक नोट बनाने के लिए एक कुंजी दबाएं। कुछ समय ले लो और धीरे-धीरे या तेज़ी से, धीरे-धीरे या धीमी गति से धक्का देने की कोशिश करें, जब तक कि आपको इस प्रकार के नियंत्रण का विचार न मिले, आप पियानो की आवाज पर व्यायाम कर सकते हैं। अपने हाथों को जाने के बिना, वह अपनी उंगलियों के नीचे सभी दस नोटों को बजाता है। उदाहरण के लिए छोटी उंगली जैसे कुछ के साथ ध्यान दें, यह उच्च मात्रा में खेलने के लिए अधिक मुश्किल होता है, जबकि दूसरों के लिए (अंगूठे की तरह) आपको पियानो खेलने के लिए थोड़ा व्यायाम की आवश्यकता होती है
  • ब्लैक कुंजियों पर नोट्स भी खेलें। आम तौर पर, अंगूठे को छोड़कर उचित उंगली को ऊपर और दाएं स्थानांतरित करके काले चाबियाँ निभाई जाती हैं, चूंकि हाथ की स्थिति के साथ समझौता किए बिना एक काला कुंजी खेला जाने तक अंगूठे को स्थानांतरित करना मुश्किल है। केंद्रीय सी स्थिति से, सूचकांक क्रमशः सी तेज और डी तेज खेलने के लिए बाएं या दाएं स्थानांतरित कर सकता है।
  • 3



    वह सीढ़ी बजाते हैं डू पर अपने बाएं हाथ की छोटी उंगली से शुरू करके नोट्स बजाने की कोशिश करें, अपने दाहिने हाथ से करो पर अंगूठे को पाने के लिए। एक पंक्ति में सभी सफेद चाबियाँ खेलते हैं जब आप बाएं अंगूठे पर पहुंच गए हैं, तो अगले नोट (ला) खेलने के लिए इसे खींचें और फिर सी चलाने के लिए दाईं तरफ खींचें, अपने अंगूठे से मध्यम सी तक लौटने के लिए पैमाने खत्म करें। इसे आसान बनाने का अभ्यास करें - अपनी उंगलियों को खींचकर जितना महत्वपूर्ण हो, जब आप अपने हाथों को आगे बढ़ाएंगे,
  • विभिन्न तराजू खेलने की कोशिश करो अपने बाएं हाथ की उंगलियों में से एक के साथ शुरू करो, और जब तक आप अपने दाहिने हाथ से एक ही नोट तक नहीं पहुँचते पैमाने तक नोट्स खेलते हैं काले कुंजियों का उपयोग करते हुए परिवर्तन करना, जब आवश्यक हो यह सी प्रमुख से अलग तराजू खेल के द्वारा किया जाता है। उदाहरण के लिए, डी प्रमुख पैमाने री (मध्य उंगली), एमआई, एफए तेज (काला कुंजी), सोल, ला, सी, सी तेज (काला कुंजी), रे (दाएं हाथ सूचक) खेला जाता है।
  • मैनुअल में या एक शिक्षक के साथ तराजू सीखने के अलावा, उनके साथ प्रयोग करना महत्वपूर्ण है ताकि आप जितनी जल्दी हो सके उन्हें याद कर सकें।
  • 4
    अध्ययन सद्भाव यद्यपि कुछ गीतों को ज्यादा व्यायाम की आवश्यकता नहीं होती है, इन दोनों तरीकों की सारी क्षमता को व्यक्त करने के लिए आपको एक ही समय में कई नोट्स खेलना सीखना होगा, दोनों हाथों की सारी उंगलियों का उपयोग करना। एक अच्छी आवाज पाने के लिए, आपको यह समझने की जरूरत है कि सद्भाव कैसे काम करता है यह एक बहुत ही संरचित विषय है जिसे पूरी तरह से समझाया नहीं जा सकता, लेकिन आप अपने अभ्यासों के लिए सहायता के रूप में इन नोटों का उपयोग कर सकते हैं।
  • दो आसन्न नोटों के अनुरूप कभी नहीं। इसका मतलब यह नहीं है कि उनका इस्तेमाल विशेष रूप से उन्नत रचनाओं में नहीं किया जा सकता है, लेकिन अब के लिए, याद रखें: एक-दूसरे के बगल में दो नोट खेलने के लिए एक अच्छी आवाज पैदा होगी। नोटों के बीच रिक्त स्थान को बढ़ाकर अधिक हार्मोनिक ध्वनियों को खेला जाता है
  • सद्भाव में नोटों के बीच का स्थान कहा जाता है "अंतराल"। पियानो संगीत में सबसे आम अंतराल पांचवां, चौथा और तीसरा है उदाहरणों को सुनने के लिए, वह क्रमशः Do with Sol, Do with Fa, Do with Mi, खेलते हैं।
  • हार्मोनिक अंतराल 14 वीं के अंतराल तक पहुंच जाते हैं, जो एक मिश्रित अंतराल माना जाता है क्योंकि यह एक से अधिक अष्टकोई पार करता है। समानताएं बी फ्लैट या तेज नोट्स को शुरू करने, समर्थन नोट्स जोड़कर और भी बदल सकती हैं। किसी भी मामले में आपको अब ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए।
  • विभिन्न ऑक्टें पर एक ही नोट का निष्पादन कहा जाता है "सामंजस्य"।
  • विधि 3

    अपने कौशल का विकास
    1
    स्कोर के पढ़ने का अध्ययन करें स्कोर का संगीत अंकन पहली नजर में मुश्किल लग सकता है, लेकिन एक शिक्षक या एक अच्छा मैनुअल और व्यायाम के साथ, ज्यादातर लोग कुछ हफ्तों में मूल बातें प्राप्त करते हैं। स्कोर पढ़ने की क्षमता पूरी तरह से तैयार रचनाओं की पूरी दुनिया के लिए दरवाजा खुल जाएगी जो आप सीख सकते हैं और खेल सकते हैं। साथ ही इस मामले में, संगीत के स्कोर की पढ़ाई में एक ऐसी जटिल प्रक्रिया शामिल है जो पूरी तरह से यहां पर लागू नहीं होगी।
    • संगीत नोट अंडाकार संकेत पूर्ण या खाली (बुलाया सिर) के साथ या अन्य लक्षण (उपजा सीधे सरल रेखाओं के हैं, हुक, जो स्टेम खुद से विदा) क्षैतिज कॉल टालना लाइनों की एक श्रृंखला पर रखा बिना प्रतिनिधित्व कर रहे हैं जो एक विशेष नोट के साथ शुरू होता है, जिसे पेंटाग्राम की शुरुआत में चाबी, या प्रतीक के आधार पर स्थापित किया जाना चाहिए।
    • विभिन्न प्रतीकों को अलग-अलग लंबाई का प्रतिनिधित्व करते हैं। स्टेम के बिना एक खाली सिर नोट इंगित करता है "पूरे", सबसे लंबे समय तक - एक टांग के साथ एक पूर्ण सिर और हुक एक इंगित करता है "आठवाँ", पूरे नोट के संबंध में एक आठवें की अवधि के साथ। आपका शिक्षक या मैनुअल आपको सभी विवरणों को और अधिक विवरण दिखा सकता है।
    • प्रत्येक नोट बाएं से दायीं ओर क्रमिक क्रम में और ऊपर से नीचे तक, जो कि रंग के उच्च है पर आधारित है। एक ही ऊर्ध्वाधर रेखा के साथ रखे नोट्स को एक साथ खेला जाना चाहिए
    • संरचना और नियमितता जोड़ने के लिए, नोट्स में विभाजित हैं "माप" या "धड़क रहा है", जो कि ऊर्ध्वाधर लाइनों द्वारा इंगित किया जाता है जो पेंटाग्राम को पार करते हैं। प्रत्येक माप का एक ही अवधि है - इसलिए कुछ लंबे या बहुत अधिक लेकिन शॉर्ट नोट्स एक निश्चित पट्टी में प्रवेश कर सकते हैं, लेकिन उनके कुल को हमेशा एक ही परिणाम देना चाहिए।
    • पेंटाग्राम की शुरुआत में चाबी के बाद इंगित करने के लिए दो नंबर होते हैं "समय"। यह इंगित करता है कि बार में कितने नोट्स बजाए जाने चाहिए और कितनी देर तक उन्हें होना चाहिए। चार तिमाहियों में, उदाहरण, इंगित करता है कि बार के भीतर एक चौथाई के चार नोटों को खेला जाना चाहिए।
    • विशेष प्रतीकों से संकेत मिलता है कि विराम। पोज़ बार के अंदर लिखे गए हैं और नोट्स के रूप में उसी तरह पढ़े जाते हैं।
  • 2
    हाथों का स्वतंत्र उपयोग करें। कई पियानो रचनाओं के लिए एक निश्चित ताल और एक दूसरे को अलग करने के लिए एक हाथ की आवश्यकता होती है। विशेष रूप से, बाएं हाथ आमतौर पर पृष्ठभूमि में कम नोट्स खेलेंगे, जबकि दाहिने हाथ में उच्चतर स्वर के नोट्स का चयन होगा। यह आपके सिर को एक हाथ से दोहन करने और दूसरे के साथ अपने पेट की मालिश की तरह है - इस तकनीक को मास्टर करने में समय लगता है। अपने दाहिने हाथ से मेलोडी बजाकर अभ्यास करें, और अपने बाएं से सद्भाव के लिए पूरे नोट्स खेलना।
  • 3
    हाथ आंदोलन का अभ्यास करें अंत में, आपको कुंजीपटल की सीमाओं के लिए केंद्रीय क्षेत्र और उद्यम छोड़ना होगा। कभी-कभी सामान्य से ऑक्टेव कम या उच्च खेलकर विचार करने के लिए उपयोग करें। आम तौर पर बैठ जाओ और बेंच पर न जाएं - एक कॉन्सर्ट में, आपको बेंच के एक छोर से दूसरे तक जाने का समय नहीं होता। इसके बजाय, अपने धड़ को थोड़ी ओर तरफ झुकाएं (अपनी पीठ या मोटाई के बिना), और नोटों तक पहुंचने के लिए अपनी बाहों को खिंचाकर या गुना।
  • उड़ान भरने की स्थिति बदलने की कोशिश करें सामान्य से निचले स्थान से सीधा या अर्पेगियो की तरह कुछ सरल खेलें, और एक अलग अष्टको पर जारी रखने के लिए कूदें। यदि आप बाएं हाथ से शुरू करते हैं, तो उसे संक्षेप में दाहिनी ओर से पार करें और चाबी पर स्थिति को तब तक पकड़ लें जब तक कि आपको इसे दूसरी सप्टक के लिए नहीं चाहिए। उन नोटों को बजाते हुए, वह अपने दाहिने हाथ को अपनी स्थिति में वापस लाता है।
  • पियानो स्टेप 12 खेलें
    4
    पैडल का इस्तेमाल करना सीखें इलेक्ट्रिक गिटार से पहले, स्ट्रिंग से आ रही ध्वनि की विशेषताओं को बदलने के लिए पियानो पर प्रभाव पैडल लागू किए गए थे। आधुनिक पियानो पर दो या तीन पैडल होते हैं, जिनमें से प्रत्येक का एक महत्वपूर्ण कार्य है शास्त्रीय संगीत में, विशिष्ट निर्देशों से संकेत मिलता है कि प्रत्येक पेडल का उपयोग कब और कैसे किया जाए। आपका शिक्षक यह कैसे समझा सकता है कि इसका उपयोग कैसे करें।
  • पेडल "मुलायम" यह आमतौर पर बाईं तरफ है यह मात्रा को नरम करता है, लेकिन बजाए गए नोटों का स्वर भी। यह बीथोवेन की रचनाओं में दूसरों के बीच बहुत कुछ किया जाता है
  • टिकाऊ पेडल सही पर है रस्सियों से हथौड़ों को लिफ्ट, जिससे रस्सियों को और अधिक आसानी से प्रतिध्वनित करने की इजाजत मिल सके। इस पेडल का एक सटीक उपयोग एक रोचक और भावनात्मक रूप से भावपूर्ण तरीके से सुराग और नोटों को जोड़ सकता है, और आमतौर पर 1 9वीं शताब्दी के रोमांटिकतावाद से रचनाओं में पाया जाता है।
  • तीसरा पेडल, सेंट्रल एक, आमतौर पर सोस्टेंटो पेडल है यदि आप एक भव्य पियानो खेल रहे हैं यह पेडल नोट्स का समर्थन करता है, लेकिन अधिक चुनिंदा तरीके से। एक ऊर्ध्वाधर पियानो में, शायद केंद्रीय पेडल (जब वर्तमान) तार को बदलने में काम करता है।
  • 5
    अधिक अभ्यास करें पियानो सबसे कठिन वाद्ययंत्र में महारत हासिल करने में से एक है, लेकिन यह भी एक है कि अधिक संतुष्टि देता है: ध्वनि यह पैदा करता है अद्वितीय और तीव्र है, यह अच्छी तरह से खेलने के लिए आवश्यक कौशल आसानी से अन्य उपकरणों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। एक अच्छा पियानोवादक बनने का रहस्य जितना संभव होता है, जब भी संभव हो, अभ्यास करना है। इसे खेलने के लिए प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे समर्पित करने की योजना बनाएं - अगर आप एक या अधिक घंटे खर्च कर सकते हैं, तो बेहतर होगा। यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि आप कुछ भी नहीं प्राप्त कर रहे हैं, तो व्यायाम में अंततः सुधार होगा
  • टिप्स

    • एक मुश्किल टुकड़ा सीखने का एक और तरीका अलग से प्रत्येक हाथ जानने के लिए है, फिर एक समय में एक उपाय डाल दिया।
    • लाइनों की गिनती याद रखें
    • छोटे लक्ष्य हासिल करें और आपको प्रेरित करने के लिए प्राप्त करें। यदि आप किसी टुकड़ी के साथ समस्याओं का सामना करते हैं, तो केवल टुकड़े का पहला भाग सीखने का लक्ष्य निर्धारित करें, फिर दूसरा और इतने पर।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी उंगलियों को घुमावदार रखें, और पूरे उंगलियों के बजाय सुझावों के साथ मारा फ्लैट उंगलियों के साथ खेलना एक आदत है जिसमें यह गिरना आसान है, और लंबे समय में यह आपके लिए एक बाधा होगी।
    • अपने कलाई को आराम से रखने की कोशिश करें अपने कलाई को आराम से रखने से आप अधिक चुस्त हो सकते हैं और तनाव को कम कर सकते हैं जब आप लंबे टुकड़े खेलेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com