पियानो संगीत कैसे पढ़ा जाए

पियानो खेलने के लिए सीखना एक चुनौती है और समय लगता है, लेकिन यह बहुत फायदेमंद है। सीखना निश्चित रूप से सबक लेना आसान हो सकता है, लेकिन यह जानने के लिए संभव है कि पियानो कैसे खेलें और स्वयं को सिखाया जाने वाले स्कोर भी पढ़े। पियानो संगीत को कैसे पढ़ा और अन्य विकी दिशा निर्देशों के बारे में जानने के लिए और सीखने के मूल विचार के लिए इस लेख को पढ़ें।

कदम

विधि 1

पेंटाग्राम की व्याख्या करना सीखें
पठन पियानो शीट म्यूजिक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
लाइनों और रिक्त स्थान के अर्थ को पहचानें जब आप स्कोर को देखते हैं, तो आपको पाँच पंक्तियों और चार स्थानों का एक समूह दिखाई देता है जिसे कहा जाता है पेंटाग्राम. नोट्स लगाने के लिए दोनों लाइनें और रिक्त स्थान का उपयोग किया जाता है, और एक नोट की स्थिति इसकी ऊंचाई निर्धारित करती है रेखा या अंतरिक्ष के सापेक्ष ऊंचाई कुंजी पर निर्भर करती है, जिसे हम बाद में चर्चा करेंगे।
  • अतिरिक्त नोट्स को इंगित करने के लिए आवश्यक लाइनों और अतिरिक्त रिक्त स्थान कर्मचारियों के ऊपर या नीचे बनाए जा सकते हैं।
  • 2
    कुंजी को पहचानना सीखें चाबियाँ विभिन्न आकृतियां हैं, पेंटाग्राम की शुरुआत में व्यवस्थित की जाती हैं और नोट की ऊंचाई निर्धारित करने के लिए लाइन या स्थान पर निर्भर करता है। वे आसानी से पहचानने योग्य हैं क्योंकि वे बहुत बड़ी हैं और सभी पांच लाइनों पर ओवरलैप करते हैं। यहां तक ​​कि अगर कई चाबियाँ हैं, तो आपको केवल पियानो के लिए लिखित संगीत को पढ़ने के लिए दो जानना होगा:
  • तिहरा चुप, ओ सोल की कुंजी, यह ग्राफिक प्रतीक है जो आम तौर पर संगीत से जुड़ा हुआ है, इसलिए इसे आपके लिए परिचित होना चाहिए यह अस्पष्ट रूप से जैसा दिखता है "और वाणिज्यिक" (प्रतीक "&")। रेखाएं, नीचे से ऊपर तक, निम्नलिखित नोट्स होते हैं: मील, सोल, सी, रे, एफए रिक्त स्थान, नीचे से ऊपर तक, निम्नलिखित नोट्स इंगित करते हैं: fa, la, do, mi
    पियानो शीट म्यूज़िक चरण 2 बुलेट 1 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
  • बास कुंजी, ओ पिता की कुंजी, एक उल्टे सी जैसा दिखता है, वक्र भाग के बगल में दो बिंदु हैं नीचे से नीचे की रेखाएं निम्नलिखित नोट्स इंगित करती हैं: सोल, सी, रे, एफए, ला। रिक्त स्थान, नीचे से ऊपर तक, नोट्स ला, डो, मील, सोल शामिल हैं।
    पियानो शीट म्यूज़िक चरण 2 बुलेट 2 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
  • पियानो शीट म्यूज़िक पढ़ें
    3
    कुंजी में बदलाव को पहचानें महत्वपूर्ण परिवर्तन से पता चलता है कि नोट्स को बदल दिया गया है। करते हैं, फिर से, मील, पिता, सोल, ला, Si- हालांकि, नोटों के बीच वहाँ semitones, प्रतीकों के साथ संकेत दिया हैं ♯ (तेजधार) या ♭ (फ्लैट): सामान्य नोट्स निम्नलिखित हैं। पेंटाग्राम की शुरुआत में बदलाव संगीत के टुकड़े के स्वर को दर्शाता है - जिन लाइनों या रिक्त स्थान में उन्हें रखा गया था, संकेत मिलता है कि उन स्थितियों में नोट बदलना चाहिए, चाहे वह तेज हो या एक फ्लैट
  • आगे के बदलाव स्टाफ के किसी भी बिंदु पर रखा जा सकता है, नोट के तुरंत बाद वे बदल सकते हैं।
  • तेज इंगित करता है कि नोट को आधा टोन से बढ़ाया जाना चाहिए, जबकि फ्लैट एक नोट इंगित करता है जिसे आधा स्वर द्वारा कम किया जाना चाहिए।
  • तेज के साथ एक नोट बदल दिया गया है, जैसा कि अगले नोट फ्लैट में है
  • परिवर्तित नोट पियानो की काली कुंजियां हैं हम इस बारे में बाद में बात करेंगे।
  • पियानो शीट संगीत पढ़ें शीर्षक से छवि चरण 4
    4
    समय के संकेत को पहचानें पेंटाग्राम की शुरुआत में दो नंबरों से संकेत मिलता है, यह आपको समझता है कि एक नोट कितनी देर तक रहता है। विभाजक, उस नंबर है कि अंश की रेखा के नीचे है, ध्यान दें कि वास्तव में एक आंदोलन रहता है (संख्या और नोट्स के बीच पत्राचार नीचे दिखाया गया है), और संख्या जो अंश लाइन के ऊपर स्थित है, अंश को इंगित करता है , इंगित करता है कि मजाक में कितने आंदोलनों हैं
  • पियानो शीट संगीत पढ़ें शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    चुटकुले को पहचानें पेंटाग्राम को देखते हुए, आप ऊर्ध्वाधर लाइनों की सूचना देंगे। दो पंक्तियों के बीच का स्थान कहा जाता है "हराना"। आप एक संगीत वाक्यांश के रूप में एक मजाक, और वाक्य के अंत में डॉट के रूप में रेखा के बारे में सोच सकते हैं (हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अगली बार से पहले रोकना चाहिए)। चुटकुले आपको संगीत को विभाजित करने में मदद करेंगे और प्रत्येक नोट की अवधि को समझने के लिए समय से संबंधित हैं।
  • विधि 2

    नोट्स व्याख्या करना सीखें
    रीड पियानो शीट म्यूजिक चरण 6 देखें
    1
    एक नोट के तत्वों को पहचानना सीखें जैसे-जैसे लिखित वर्णमाला के अक्षरों को लाइनों और रेखाओं से बना होता है, नोट्स लाइनों और हलकों से बने होते हैं जो पेंटाग्राम में अपनी भूमिका का निर्धारण करते हैं। आपको ध्वनि के विभिन्न हिस्सों को समझने के लिए समझना चाहिए कि यह ध्वनि का उत्सर्जन करता है
    • सिर नोट का अंडाकार हिस्सा है। इसमें एक पूर्ण या रिक्त वृत्त हो सकता है रेखा या स्थान जिस स्थान पर रखा गया है, वह नोट नोट की ऊंचाई दर्शाता है।
    • स्टेम (या प्लिका) नोट के सिर से जुड़ी रेखा है। यह नोट की पिच को प्रभावित किए बिना इसे ऊपर या नीचे किया जा सकता है (तथ्य यह है कि यह ऊपर या नीचे इंगित कर रहा है नोट सिर की स्थिति पर निर्भर करता है)।
    • पूंछ यह है कि छोटी पूंछ जो कभी-कभी स्टेम के अंत से जुड़ी होती है। केवल एक टैग या एक से अधिक हो सकता है
  • 2
    नोट्स के प्रकार को पहचानें अलग-अलग प्रकार के नोट हैं, उन तत्वों के आधार पर पहचाना जा सकते हैं जो उन्हें बनाते हैं। वहाँ भी विराम हैं - यह इंगित करने के लिए प्रयोग किया जाता है कि एक निश्चित अवधि के लिए कोई ध्वनि नहीं बजाई जानी चाहिए। यहां सबसे आम नोट्स की एक सूची दी गई है:
  • सेमब्रेव: सेमीब्र्रेव एक शंकु बिना एक खाली सिर से बना है। इसका मूल्य संख्या 1 के साथ संकेत मिलता है
    चित्र पियानो शीट संगीत पढ़ें शीर्षक 7 बुलेट 1
  • न्यूनतम: न्यूनतम स्टेम के साथ एक खाली सिर द्वारा गठित किया जाता है और यह नंबर 2 द्वारा दर्शाया गया है।
    चित्र पियानो शीट संगीत पढ़ें शीर्षक 7 बुलेट 2
  • Crotch: तिमाही नोट पूंछ के साथ एक पूर्ण सर्कल के होते हैं। यह संख्या 4 द्वारा दर्शाया गया है
    छवि पियानो शीट संगीत पढ़ें शीर्षक 7 बुलेट 3
  • क्रोमा: एक क्रोमा एक क्रॉचेट की तरह है, लेकिन कोडेटा के साथ। यह नंबर 8 के साथ संकेत मिलता है
    चित्र पियानो शीट संगीत पढ़ें शीर्षक 7 बुलेट 4
  • सेमी-क्रोम: अर्ध्रम एक क्रोमा की तरह है, लेकिन दो कॉडेट के साथ। यह नंबर 16 के साथ संकेत मिलता है


    पियानो शीट म्यूज़िक पढ़ें शीर्षक वाला चित्र चरण 7 बुलेट 5
  • नोट्स को एकजुट करें: आठवें नोट्स और सोलहवीं नोट्स कोडेसेट को एक बार के साथ जोड़कर जोड़ा जा सकता है जो उपजी के छोर को बांधता है।
    पियानो शीट संगीत पढ़ें शीर्षक से छवि चरण 7 बुलेट 6
  • पियानो शीट म्यूज़िक पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 8
    3
    विराम को पहचानना सीखें यह कहने का एक शानदार तरीका नहीं है: तिमाही नोट ब्रेक एक गड़बड़ी जैसा दिखता है क्रोमा ब्रेक एक पूंछ के साथ एक विकर्ण रेखा है, जबकि सोलहवीं नोट में दो पूंछ हैं। सीमब्रेव विराम पैन्टाग्राम के केंद्र में अंतरिक्ष के शीर्ष पर एक बार जैसा दिखता है, जबकि न्यूनतम विराम नीचे है।
  • विधि 3

    संगीत को सीखना सीखें
    पियानो शीट संगीत पढ़ें शीर्षक से छवि चरण 9
    1
    बाएं हाथ और दाहिने हाथ के पेंटाग्राम को पहचानें जब आप एक संगीत स्कोर को देखते हैं, तो आप देखेंगे कि कर्मचारी की शुरुआत से जुड़े दो स्टव्स हैं ये रेखाएं इंगित करती हैं कि कौन से हाथ नोट्स खेलना चाहिए ऊपरी पेंटाग्राम को दाहिने हाथ से खेला जाता है, जबकि बाएं हाथ से अवर पेंटग्राम खेला जाता है।
  • पियानो शीट म्यूज़िक पढ़ें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    2
    पियानो पर नोट की ऊंचाई को पहचानें प्रत्येक कुंजी, श्वेत या काला, एक विशिष्ट नोट का प्रतिनिधित्व करता है, साथ ही साथ पियानो की चाबियां भी व्यवस्थित करती हैं, नोट भी दोहराए जाते हैं। पियानो को देखते हुए आप एक दूसरे के पास दो काले चाबियाँ देखेंगे और तीन काली कुंजियों का एक और छोटा समूह देखेंगे। दो काले कुंजियों के पहले से शुरू करने और दाहिनी ओर चलना (सफेद कुंजियों सहित), हम निम्नलिखित नोट मिलते हैं: do♯ / पुनः ♭, राजा, re♯ / मील ♭, मैं करता हूँ, fa♯ / सोल ♭, सोल, sol♯ / ♭, , la♯ / सी ♭, हाँ, मैं करता हूँ बोल्ड में टेक्स्ट इंगित करता है कि कुंजी काला है।
  • चाबियों पर लेबल डालकर उन्हें याद कर सकते हैं।
  • पियानो शीट म्यूजिक पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 11
    3
    संकेत दिए जाने पर पैडल का उपयोग करें यदि आप कीबोर्ड के बजाय पियानो का उपयोग करते हैं, तो आप अपने पैरों पर पैडल देख सकते हैं। बाएं पेडल को "एक रस्सी" कहा जाता है, मध्य में एक को "निरंतर" या टोनल कहा जाता है, और दाईं तरफ एक को "अनुनाद" या "सही" कहा जाता है स्कोर दिखाता है कि पेडल का उपयोग कब किया जाए सबसे अधिक इस्तेमाल किया तानवाला है
  • टोनल पेडल को दबाया जाना चाहिए जब "पेड।" प्रतीक को नोट के तहत स्कोर पर इंगित किया जाता है, और जब आप एक स्टार का प्रतीक देखते हैं तो उसे छोड़ना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आपको क्षैतिज रेखाएं, ऊर्ध्वाधर पंक्तियां या तिरछी रेखाएं मिल सकती हैं जो कोनों को बनाने के लिए एक साथ आती हैं। क्षैतिज रेखा का मतलब है कि पेडल को दबाया जाना चाहिए, कोण का अर्थ है कि पेडल को संक्षेप में जारी किया जाना चाहिए और फिर दोबारा दबाया जाना चाहिए, ऊर्ध्वाधर रेखा का मतलब है कि आपको पेडल जारी करना होगा
  • पियानो शीट म्यूज़िक पढ़ें
    4
    संगीत को पढ़ें पढ़ना संगीत किसी भी भाषा में पढ़ने की तरह है। वह सोचता है कि पेंटाग्राम एक वाक्यांश है और व्यक्तिगत नोट वह पत्र हैं जो इसे लिखते हैं। चाट संगीत पर लिखे गए संगीत खेलना शुरू करने के लिए स्टैव पर अब तक जो कुछ भी आपने सीखा है, उसका लाभ उठाएं और नोट्स शुरुआत में आप बहुत कुशल नहीं होंगे, लेकिन आप अभ्यास से बेहतर होंगे।
  • पियानो शीट संगीत पढ़ें 13
    5
    जल्दी में मत हो पहली बार, यह धीरे धीरे लगता है समय के साथ हाथ आंदोलनों से परिचित हो जाएंगे और उन्हें ठीक करने के बिना खेलना आसान होगा। यह बहुत धीरे धीरे तब तक लगता है जब तक आपको आत्मविश्वास और गति को बढ़ाने में सक्षम नहीं लगता।
  • पियानो शीट संगीत पढ़ें शीर्षक से छवि चरण 14
    6
    अभ्यास। संगीत पढ़ना और शिथिलता से खेलना समय और अभ्यास लेता है। निराश मत हो! अगर यह आसान था, तो लोग आपके कौशल से प्रभावित नहीं होंगे! हर दिन अभ्यास करें और मदद के लिए पूछें जब आप कर सकते हैं
  • आपके विद्यालय में काम करने वाला एक संगीत शिक्षक आपको सिखा सकता है कि पियानो कैसे खेलें आप अपने समुदाय में लोगों से भी पूछ सकते हैं: उदाहरण के लिए, यदि आप चर्च में जाते हैं, तो आपको कोई भी आपकी सहायता करने के लिए तैयार हो सकता है
  • यदि आप कई कठिनाइयों का सामना करते हैं, तो आप कुछ सबक ले सकते हैं उन्हें जरूरी नहीं कि महंगा हो। कई पियानो छात्र कभी-कभी एक अच्छी कीमत पर व्याख्यान देते हैं, या आपको सूचित करते हैं कि स्थानीय प्राधिकारियों ने एक सस्ती कीमत पर पियानो पाठ को व्यवस्थित किया है।
  • टिप्स

    • नोट्स के आदेश को याद रखने के लिए एक्सरनाम या अन्य मेमनिक सहायता का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com