संगीत स्कोर कैसे लिखेंगे

स्कोर पर संगीत लिखना सीखना उन लोगों के लिए एक बहुत ही उपयोगी कौशल है जो संगीत की शानदार जटिलता को बदलना चाहते हैं, जो वह अपने सिर में सुनता है, या वह एक उपकरण पर खेलता है, जिससे इसे अन्य लोगों द्वारा खेला जाता है। सौभाग्य से, कंप्यूटर प्रौद्योगिकी हमें स्कोर को और अधिक आसानी से उत्पन्न करने की सुविधा देता है, जो कि कर्मचारियों पर सीधे संगीत स्थानांतरित करता है। हालांकि, यदि आप क्लासिक तरीके से संगीत लिखना सीखना चाहते हैं, तो आप मूलभूतताओं से शुरू कर सकते हैं, और फिर अधिक जटिल रचनाएं विकसित कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

कदम

भाग 1

एक रचना पद्धति का विकल्प
लिखित शीट म्यूजिक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
मुफ़्त और मुद्रित पेंटाग्राम शीट्स के लिए डाउनलोड करें संगीत स्कोर पेंटाग्राम शीट्स पर लिखे गए हैं, जिसमें उन पंक्तियां हैं जिन पर आप संगीत नोट्स, विराम और अन्य संकेत और नोट लिख सकते हैं जो इसे खिलाड़ियों को निर्देशित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • यदि आप हाथ से कुछ चादर संगीत लिखना चाहते हैं, तो मोजार्ट और बीथोवेन के पुराने तरीके से, एक शाफ़्ट शीट पर पेंटाग्राम की रेखाएं डिजाइन करने में समय बर्बाद नहीं करें, शायद एक शासक का उपयोग कर। इसके बजाय, मुफ्त ऑनलाइन स्टेपल शीट्स की तलाश करें ताकि आप अपनी रचनाएं लिखना शुरू कर सकें।
  • ऐसी वेबसाइटें हैं जो आपको कुंजी चुनने और प्रासंगिक प्रतीक जोड़ने की अनुमति देती हैं, इसे हाथ से खींचने से बचने के लिए। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कर्मचारियों को सेट करें, फ़ाइल डाउनलोड करें, और इसे अपने कंप्यूटर से प्रिंट करें
  • अभ्यास करने और पेंसिल के साथ अपनी रचनाओं को लिखना शुरू करने के लिए आपको आवश्यक सभी पत्रक प्रिंट करें। कागज में स्थानांतरण करने की कोशिश करना जो आपके मन में है वह बहुत जटिल हो सकता है, इसलिए हर बार फिर से दोबारा लिखने के बजाय उचित परिवर्तन करने के लिए इसे रद्द करने की संभावना निश्चित रूप से उपयोगी होगी।
  • लिखित शीट म्यूजिक चरण 2 नामक छवि
    2
    एक प्रोग्राम डाउनलोड करें जो आपको अपने कंप्यूटर पर संगीत लिखने देता है यदि आप अपने कंप्यूटर से संगीत लिखना चाहते हैं, तो आप एक प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं जो आपको नोट्स को वांछित स्थान पर खींचने, जल्दी से उचित परिवर्तन करने, संशोधन करने, गाने आसानी से एक्सेस करने और उन्हें जल्दी से बचाने की अनुमति देता है। समकालीन संगीतकारों की संख्या जो कंप्यूटर का इस्तेमाल अपने संगीत लिखने के लिए कर रहे हैं - इस तरह से वे समय और प्रयास की बचत कर सकते हैं।
  • MusicScore फ़्रीस्टाइल संरचना और मिडी मानक दोनों के साथ एक बहुत ही प्रयोग किया गया प्रोग्राम, उपयोग में आसान और संगत है आप या तो सीधे लिख सकते हैं कि आप अपने उपकरण के साथ किस प्रकार खेलते हैं, या नोट द्वारा गीत का नोट लिखते हैं। अधिकांश संगीतकार कार्यक्रम भी मिडी प्लेबैक की अनुमति देते हैं, ताकि आप सुन सकें कि आपने एक डिजिटल संस्करण में क्या लिखा है।
  • GarageBand यह एक कार्यक्रम है जो कि अधिकांश नए एमएसीएस में मानक के रूप में प्रदान किया गया है, और चयन करके शीट संगीत लिखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है "संगीत परियोजना"। यह आपको लाइव या सीधे एक यंत्र से जुड़ने और संगीत को लिखने के लिए रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है - जब इसे पूरा किया जाता है - कैंची की एक जोड़ी की छवि के साथ आइकन पर क्लिक करके, जिसे आप निचले बाएं कोने में पाते हैं, तो आप इसे खोल सकते हैं संपादक और उचित सुधार करें।
  • काम को लिखना और बचत करने के लिए सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करें और एक नया प्रोजेक्ट शुरू करें यदि आप अपने कंप्यूटर पर एक यूएसबी केबल के साथ एक MIDI कुंजीपटल कनेक्ट करते हैं, तो आप सीधे कुंजीपटल पर मेलोडी खेल सकते हैं, जबकि आप टेट पर खेला जाने वाले नोटों का पालन करते हैं। इससे ज्यादा आसान यह वास्तव में संभव नहीं है। सिम्फनी लिखना शुरू करने के लिए, उन्हें विभिन्न यंत्रों को सौंपने के लिए, गर्विक लाइनों को अपनाना भी संभव है।
  • रिक्ति शीट म्यूजिक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    नि: शुल्क ऑनलाइन संरचना समर्थन उपकरण का उपयोग करें संगीत लिखने और संग्रह करने के लिए संगीतकारों और संगीतकारों के ऑनलाइन समुदाय हैं। रचना कार्यक्रमों की तरह ही, आप ऑनलाइन संगीत लिख सकते हैं और अपना काम बचा सकते हैं, फिर इसे सार्वजनिक कर सकते हैं और अन्य संगीतकारों की समीक्षा का अनुरोध कर सकते हैं या इसे किसी भी कंप्यूटर से एक्सेस करने के लिए निजी रख सकते हैं।
  • इन मुफ्त समुदायों में से एक है Noteflight, और यह अन्य लोगों के संगीत की जांच करने और अपनी स्वयं की रचनाओं को प्रकाशित करने के लिए संगीत को पढ़ना और लिखना सीखने के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन है।
  • रिक्ति शीट म्यूजिक चरण 4 नामक छवि
    4
    लिखने के लिए उपकरण या उपकरण का एक सेट चुनें। एक गीत आर के लिए हवाओं का हिस्सा लिखना चाहते हैं&बी, या एक वाद्ययंत्र के लिए तार वाले यंत्रों के लिए? आम तौर पर, अभ्यास एक समय पर एक वाक्य या साधन पर काम करना है, केवल बाद में सद्भाव और प्रतिपक्ष के बारे में चिंता करने के लिए कुछ विशिष्ट परियोजनाओं में शामिल हो सकते हैं:
  • तुरही के लिए सींग का हिस्सा (सी बी में), सैक्सोफोन (एमआई बी में), और ट्राम्बोन (सी बी में)
  • 2 वायलिन, वायलो, और सेलो के लिए स्ट्रिंग चौकड़ी
  • पियानो संगत के लिए संगीत
  • भागों गाया
  • भाग 2

    बुनियादी विचार
    रिप्लेस शीट म्यूजिक चरण 4 नामक छवि
    1
    कर्मचारियों पर कुंजी लिखें एक संगीत स्कोर में नोट्स और पांच समानांतर लाइनों पर लिखे गए और उनके बीच के स्थान पर लिखा गया है, जिसे पेंटाग्राम कहा जाता है लाइनों और रिक्त स्थान को नीचे से ऊपर तक गिना जाता है, अर्थात, उच्चतम नोट उन उच्च लिखित हैं स्टाफ एक बास या तिहरा चुप हो सकता है: कुंजी को प्रत्येक कर्मचारी की शुरुआत में रखा गया है कुंजी को नोट्स के साथ लाइनों और रिक्त स्थान से संबंधित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • तिहरा चुप, के रूप में भी जाना जाता है "सोल की कुंजी", वाणिज्यिक ई के जैसा होता है (&), प्रत्येक स्टाफ की शुरुआत में रखा यह चाबी स्कोरों में सबसे सामान्य है गिटार, ट्रम्पेट, सैक्सोफोन के लिए संगीत स्कोर और अधिकतर पिच वाले उपकरणों के बारे में तिहरा चुप में लिखा गया है। सबसे कम से लेकर सबसे ऊंचा रेखा से शुरू होने वाले नोट्स, मी, सोल, सी, रे और एफए हैं। पहली और दूसरी पंक्ति के बीच की जगह से शुरू होने वाली रेखाओं के बीच के रिक्त स्थान में नोट, फा, ला, करो और एमआई
    • बास कुंजी यह एक संकेत है जो किसी संख्या की तरह दिखाई देता है "7" घुमावदार, प्रत्येक स्टाफ के बाईं ओर रखा। बास क्लीफ़ का इस्तेमाल उन उपकरणों के लिए किया जाता है जिनमें कम टोन होती है, जैसे कि द ट्रोंम्बोन, बास गिटार और ट्यूबा पहली पंक्ति से, नीचे से शुरू, नोट्स सोल, सी, रे, एफए और ला हैं। रिक्त स्थान में ला, डू, एमआई और सोल हमेशा नीचे से नीचे तक हैं।
  • रिप्लेस शीट म्यूजिक चरण 6 नामक छवि
    2
    समय सूचक लिखें समय सूचक प्रत्येक बीट के भीतर नोट्स और आंदोलनों की संख्या को दर्शाता है सलाखों को ऊर्ध्वाधर लाइनों से अलग किया जाता है जो नियमित रूप से कर्मचारियों पर दिखाई देते हैं, इसे नोटों के छोटे अनुक्रमों में विभाजित करते हैं। चाबी के तुरंत पास हम एक अंश खोजते हैं। अंश हर आंदोलन की संख्या को दर्शाता है जिसमें हर बीट विभाजित किया जाता है, जबकि हर तरह के प्रत्येक आंदोलन के मूल्य को दर्शाता है।
  • पश्चिमी संगीत में, सबसे आम समय हस्ताक्षर 4/4 है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक माप में चार आंदोलन होते हैं, और एक चौथाई नोट एक आंदोलन के लिए रहता है। एक अन्य सामान्यतः इस्तेमाल किया समय 6/8 है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक बार में 6 आंदोलनों हैं, और प्रत्येक आंदोलन आठवें स्थान पर ले जाता है।
  • रिप्लेस शीट म्यूजिक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    टोन सेट करें स्टैव की प्रत्येक पंक्ति की शुरुआत में जोड़ने के लिए अतिरिक्त जानकारी में सभी कमीज़ (#) और फ्लैट (बी) शामिल हैं जो उस स्वर को चिह्नित करते हैं जिसमें टुकड़ा लिखा हुआ है। एक तीखी आधे से एक टोन में इसे ऊपर उठाकर एक नोट बिगड़ता है, जबकि एक फ्लैट एक आधे से स्वर को कम करता है। संगीत के एक टुकड़े में, ये प्रतीकों कभी-कभी किसी भी बिंदु पर प्रकट हो सकती हैं, या वे पूरे टुकड़े के सभी नोटों को बदलने के लिए टुकड़े की शुरुआत में डाली जा सकती हैं।
  • उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, शार्क के प्रतीक को तिगुनी दरार की शुरुआत में रखा गया है, इसका मतलब है कि उस स्थान पर या उस रेखा में दिखाई देने वाली हर नोट को आधे से ज्यादा टन खेला जाना चाहिए। यह फ्लैट प्रतीक के लिए भी सही है।
  • रिक्ति शीट म्यूजिक चरण 8 नामक छवि
    4
    विभिन्न प्रकार के नोटों को अलग करने के लिए जानें जिन्हें आप उपयोग करेंगे। पेंटाग्राम में आप कई अलग-अलग प्रकार के नोट्स और पॉज़्स पाएंगे। नोट की उपस्थिति ही नोट की लंबाई इंगित करती है, और कर्मचारियों की नोट की स्थिति नोट की पिच को दर्शाती है। नोट एक सिर द्वारा गठित होते हैं, जो एक बिंदु या एक वृत्त का आकार, और एक स्टेम या स्टेम हो सकता है, जो नोट्स, ऊपर या नीचे से निकलता है, जो कि नोट के स्थान पर निर्भर करता है ।
  • एक पूरे से ध्यान दें (सेमीब्रेव) में अंडाकार का आवरण होता है, और एक पूरे बार की अवधि होती है, यदि समय 4/4 है
  • एक माध्यम से ध्यान दें (न्यूनतम) एक semibreve की उपस्थिति है, लेकिन एक स्टेम के साथ। इसकी अवधि सेमीबायवे का आधा हिस्सा है। 4/4 समय में, प्रत्येक माप में दो न्यूनतम होते हैं
  • तिमाही नोट (crotchet) एक पूर्ण सिर और एक स्टेम है। 4/4 समय में, प्रत्येक माप में 4 क्वार्टर नोट होते हैं।
  • एक आठवें नोट (chroma) तिमाही नोट के रूप में एक ही उपस्थिति है, लेकिन एक पूंछ के साथ स्टेम के अंत में ज्यादातर मामलों में, एक आंदोलन में मौजूद क्रोमैट उपयुक्त सलाखों के साथ समूहीकृत होते हैं, जो उन्हें जोड़ते हैं, ताल को इंगित करने के लिए और संगीत को पढ़ने में आसान बनाते हैं।
  • टूट जाता है समान नियमों का पालन करें सीमब्रेव में पेंटाग्राम की चौथी रेखा के नीचे एक काली पट्टी दिखाई देती है, जबकि तिमाही का नोट विपरित पत्र के जैसा दिखता है "कश्मीर" इटैलिक में, और इतने पर, उपजी और विभिन्न कॉडेट के साथ कम से कम ब्रेक दर्शाता है।



  • लिखित शीट म्यूजिक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    संगीत के अन्य टुकड़ों को पढ़ने के लिए कुछ समय ले लो। पश्चिमी संगीत संकेतन एक जटिल जटिल प्रतीकात्मक भाषा नहीं है, इसलिए आपको इसे पढ़ने के लिए सीखने की ज़रूरत है अगर आप इसे अपने स्वयं के संगीत लिखने के लिए उपयोग करने की उम्मीद करते हैं जैसे आप शब्दों और वाक्यांशों को पढ़ना सीखने के बिना उपन्यास लिखने की उम्मीद नहीं कर सकते, आप स्कोर लिख नहीं सकते हैं यदि आप नोट और रिश्तेदार पॉज़ पढ़ नहीं सकते हैं। स्कोर लिखने की कोशिश करने से पहले, के परिचालनात्मक ज्ञान को विकसित करें:
  • अलग-अलग नोट्स और विराम
  • पेंटाग्राम में लाइनें और रिक्त स्थान
  • लय के मार्कर
  • गतिशील मार्कर
  • रंगों।
  • लिखित शीट म्यूजिक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    उस टूल का चयन करें जो आप संरचना में उपयोग करेंगे। कुछ संगीतकारों को बस कागज और पेंसिल का उपयोग करते हुए लिखना, कुछ गिटार या पियानो का उपयोग करते हैं, दूसरों को फ्रांसीसी सींग के साथ। संगीत लिखना शुरू करने का कोई सही तरीका नहीं है, लेकिन आपके लिए काम करने वाले वाक्यांशों से परिचित होने के लिए और स्वयं को कैसे ध्वनि मिलना उपयोगी है।
  • यह जरूरी है कि जो लोग संगीत लिखना चाहते हैं, पियानो के साथ थोड़ी सी घूमता है, क्योंकि पियानो एक दृश्य उपकरण है: सभी नोट्स ठीक हैं, आपके सामने व्यवस्थित किए जाते हैं
  • भाग 3

    संगीत लिखें
    चित्र शीर्षक पत्रक संगीत चरण 11
    1
    राग लिखना शुरू करें अधिकांश संगीतकारों ने राग से लिखना शुरू कर दिया है, जो कि प्रचलित संगीतमय वाक्यांश है जो पूरे रचना को दर्शाता है और इसमें विकसित होता है। यह हिस्सा है "आकर्षक" किसी भी गीत का चाहे आप एक लिखत या सिम्फनी के लिए संगीत लिख रहे हों, संगीत संगीत के एक टुकड़े के लिखित रूप में मेलोडी शुरुआती बिंदु है।
    • जब आप कम्पोजिंग शुरू करते हैं, तो खुश एपिसोड को पकड़ना सीखें। कोई संगीतमय टुकड़ा लिखा नहीं गया है, इसके अंतिम संस्करण में यदि आप एक टुकड़े को पूरा करने के लिए एक नई प्रेरणा की तलाश कर रहे हैं, तो पियानो के साथ थोड़ा सा सुधार करें, या जो भी उपकरण आपने तैयार किया है, और प्रेरणा का पालन करने का प्रयास करें।
    • यदि आपको विशेष रूप से प्रयोगात्मक संगीत के लिए आकर्षित किया गया है, तो यादृच्छिक संरचना की दुनिया का पता लगाएं। जैसे जॉन केज रचना के दिग्गज, द्वारा इस्तेमाल किया, यादृच्छिक रचना लिखने की प्रक्रिया में अनियमितता का एक तत्व का परिचय है, पासा फेंकने 12 टन के पैमाने पर अगले टिप्पणी निर्धारित करने के लिए, या मैं चिंग परामर्श नोटों उत्पन्न करने के लिए। कुछ मामलों में इन रचनाएं बेजान हो सकती हैं, लेकिन कुछ मामलों में आप अप्रत्याशित वाक्यांशों और धुनों को उत्पन्न कर सकते हैं।
  • लिखित शीट म्यूजिक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    व्यक्तिगत वाक्य लिखना शुरू करें, फिर उन्हें एक साथ मिलें और संगीत बोलें। आपके द्वारा मेलोडी लिखने में कामयाब हो जाने के बाद, अगला कदम क्या होगा? आपको किस दिशा में जाना चाहिए? नोटों का अनुक्रम एक रचना कैसे बन सकता है? यद्यपि मोजार्ट के रहस्यों को कॉपी करना संभव नहीं है, आप "वाक्यांश" नामक छोटे टुकड़े के साथ शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे पूरा संगीत टुकड़े बनाने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं एक टुकड़े की रचना के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है।
  • उन भावनाओं के आधार पर समूह के वाक्यांशों की कोशिश करें जो वे उभरते हैं। गिटार संगीतकार जॉन फहे, स्वयं-सिफाए गए वादक और संगीतकार, छोटे अक्षरों के संयोजन के आधार पर गीत लिखे "भावनाओं"। यहां तक ​​कि अगर वे एक ही कुंजी में नहीं लिखे गए हैं या यदि वे वास्तव में गुनहगार नहीं हैं, तो अलग-अलग वाक्यांश असाधारण आवागमन करते हैं, या परित्याग की भावनाओं को उत्तेजित करते हैं, या उदासी, एक गीत बनाने के लिए उन्हें एक साथ जोड़ते हैं।
  • इकलौते शीर्षक पत्रक संगीत चरण 13
    3
    सामंजस्यपूर्ण संगत जोड़कर टुकड़ा पूरा करें आप एक स्ट्रिंग साधन, एक उपकरण है कि एक बार में एकाधिक नोट्स खेल सकते हैं के लिए लिख रहे हैं, या यदि आप एक से अधिक उपकरण के लिए लिख रहे हैं, तो आप हार्मोनिक संगत रचना राग को गहराई देने के लिए कर सकते हैं। Chords के उत्तराधिकार एक राग विकसित करने का एक तरीका है, जिससे तनाव और संकल्प पैदा हो रहा है।
  • रिप्लेस शीट म्यूजिक चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    गतिशील विरोधाभासों के साथ संगीत की शक्ति दें बढ़िया भावनाओं के क्षणों में और मजबूत गतिशीलता के उपयोग के साथ, melodic चोटियों पर जोर देने के लिए, बढ़ती और घट जाती है, साथ अच्छी रचनाएं ध्वनि तीव्रता में भिन्नताएं होनी चाहिए।
  • पेंटाग्राम में, आप उन शब्दों के साथ गतिशील संकेतनों को इंगित कर सकते हैं, जो संकेत देते हैं कि कैसे phrasing ध्वनि होना चाहिए, जोर से या नरम "पियानो" इसका मतलब है कि आपको धीरे से खेलना चाहिए, और यह आमतौर पर कर्मचारियों के नीचे उन बिंदुओं पर लिखा जाता है जहां संगीत को कम मात्रा में खेला जाना चाहिए। "प्रधान गुण" इसका मतलब है कि संगीत को उच्च मात्रा में खेला जाना चाहिए, और यह उसी तरह लिखा गया है।
  • पेंटाग्राम के तहत प्रतीकों को डालने से गतिशीलता में परिवर्तन संकेतित किया जा सकता है "<" या ">" लम्बी, उन जगहों पर जहां संगीत के मामले में एक क्रैस्सेन्डो (वॉल्यूम वृद्धि) या एक डिमानुएंडो (मात्रा में कमी) होनी चाहिए।
  • लिखित शीट म्यूजिक स्टेप 15 नामक छवि
    5
    सादगी सबसे अच्छी बात है अपेक्षाओं पर निर्भर करता है कि आपके टुकड़े के लिए, आप किसी गीत के बिना और अधिक मधुर रेखाओं और जटिल polyrhythms, या एक साधारण पियानो माधुर्य के साथ एक गीत तैयार कर सकते हैं। सादगी से डरो मत। सबसे ज्ञात और यादगार धुनों में से कुछ बहुत ही सरल और सुरुचिपूर्ण हैं।
  • गाना "जिमनोपेडी नंबर 1" एरिक सैंटी द्वारा सादगी पर उत्कृष्टता का उत्कृष्ट उदाहरण है। यद्यपि यह विज्ञापनों और फिल्मों में अनगिनत बार इस्तेमाल किया गया है, यह कुछ शानदार उत्प्रवास करता है और हर बार इसकी सादगी और उसकी ताल की मिठास के साथ आगे बढ़ता है।
  • की विविधताओं का अध्ययन "स्टार्टल चमकीले रंग चमकता है" (ट्विंकल, टिंक्ले, लिटिल स्टार) को बदलने के लिए मोजार्ट द्वारा बदलना क्या संभवतः बदलावों और अलंकारों के जटिल अभ्यास में बच्चों के लिए सबसे सार्वभौमिक मेलोडी है।
  • टिप्स

    • मज़े करो, और सभी संभव प्रयोग करें।
    • यदि आप किसी और को खेलने के लिए अपनी रचना देना चाहते हैं, तो आपको मानक संगीत संकेतन का उपयोग करना चाहिए, या यह सुनिश्चित करना कि इसमें आपके नोटेशन शामिल है

    चेतावनी

    • कम से कम आपके संगीतकार गतिविधि की शुरुआत में, एक पेंसिल का उपयोग करें लिखें एक साधारण गतिविधि नहीं है
    • जिस तरह से आप संगीत लिखते हैं, वह दूसरों के द्वारा समझा नहीं सकता, जब तक आप इसे समझा न दें कि उन्हें कैसे खेलना चाहिए।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com