एक बुलेट जर्नल कैसे बनाएं

गतिशील और लचीला, बुलेट जर्नल सिस्टम आपको अपने छोटे और दीर्घकालिक लक्ष्यों का ट्रैक रखने में मदद करता है। डायरी मासिक, साप्ताहिक और वार्षिक खंडों में निर्धारित की जानी चाहिए, जो आपको अनुवर्ती पथ को सेट करने की अनुमति देती है। महत्वपूर्ण घटनाओं और मील के पत्थर का ट्रैक रखने के लिए यह विधि भी प्रभावी है एक बुलेट पत्रिका लिखना शुरू करना भ्रामक लग सकता है, लेकिन थोड़ा धैर्य और अच्छा के साथ आप पाएंगे कि यह हमेशा संगठित होने का एक शानदार तरीका है।

कदम

भाग 1

पहली तैयारी का विकास
1
सही नोटबुक चुनें आपको परिष्कृत या महंगी नोटबुक की ज़रूरत नहीं है, मोल्स्कीन नोटबुक जैसे, चारों ओर ले जाने के लिए सिर्फ एक आसान तरीका है बुलेट जर्नल के लिए आपको अनुभागों में देखने या विभाजित करने के लिए एक अच्छी नोटबुक की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आप इसे खुद को व्यवस्थित करेंगे
  • किसी भी मामले में आप इसे थोड़ा अनुकूलित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप नीले रंग से प्यार करते हैं, तो इस रंग की नोटबुक खरीदें।
  • आपको एक धारीदार नोटबुक खरीदने की ज़रूरत नहीं है आप किसी भी प्रकार के कागज के साथ अच्छी तरह से काम कर सकते हैं, चाहे वह धब्बेदार, स्क्वायर या सफेद हो। यह सब आपके स्वाद पर निर्भर करता है
  • 2
    एक सूचकांक बनाएं चूंकि आप प्रत्येक पृष्ठ की संख्या के हिसाब से करेंगे, सूचकांक आपको प्रत्येक अनुभाग के स्थान का ट्रैक रखने में मदद करेगा। पहला डबल पृष्ठ (अर्थात पहले दो श्वेत पृष्ठों एक दूसरे के बगल में बचे हैं) सूचकांक को समर्पित है। शुरू करने के लिए, आपको केवल लिखना है "सूची" दोनों पृष्ठों के शीर्ष पर
  • आप पेन या पेंसिल में लिख सकते हैं अपने पसंदीदा रंग का प्रयोग करें हालांकि, पेन स्ट्रोक सबसे अच्छा और अंधेरे रंग पढ़ने के लिए आसान है।
  • 3
    भविष्य का एक रजिस्टर बनाएं अगले डबल पेज पर जाएं, जिसे आप भविष्य के रजिस्टर में समर्पित करेंगे। यह खंड आपको 6 महीनों के भीतर पूरा किए जाने वाले कार्यों का सामान्य अवलोकन देगा रजिस्टर में घटनाओं, प्रतिबद्धताओं और लक्ष्यों का मासिक टूटना शामिल है। शुरू करने के लिए, पंक्तियों की गिनती करें और उन्हें 3 से विभाजित करें। उदाहरण के लिए, यदि प्रत्येक पृष्ठ में 24 पंक्तियाँ हैं, तो प्रत्येक के लिए 8 पंक्तियों के 3 खंड बनाएं।
  • एक शासक के साथ रेखा खींचें, प्रत्येक पृष्ठ पर 3 बराबर वर्ग बनाएं।
  • 4
    प्रत्येक अनुभाग में अगले 6 महीनों का नाम लिखें उदाहरण के लिए, यदि आप नए साल के लिए एक बुलेट पत्रिका रखना शुरू करते हैं, तो आप लिखेंगे "जनवरी" पहले बॉक्स में, फिर "फरवरी" और इतने पर।
  • कोनों पर पृष्ठों की संख्या। चूंकि भविष्य का रजिस्टर पहला खंड है, इसलिए आपको नंबर 1 और 2 दर्ज करना होगा। सूचकांक पर वापस जाएं और लिखें: "भविष्य का रजिस्टर ... 1-2"।
  • 5
    मासिक लॉग जोड़ें डायरी के निम्न डबल पृष्ठ पर जाएं और इसे मासिक रजिस्टर में समर्पित करें, जो आपको एक निश्चित महीने का एक सामान्य अवलोकन देगा। वर्तमान महीने के साथ दोनों पृष्ठों के शीर्ष पर लिखकर शुरू करें।
  • बाईं ओर पृष्ठ पर, महीने के हर दिन लिखें फिर संबंधित नंबर के बगल में सप्ताह के दिन का संक्षिप्त नाम लिखें उदाहरण: "1 जनवरी, रवि।"।
  • दाईं ओर पृष्ठ पर, उस महीने के लिए नियोजित प्रतिबद्धताओं की सूची बनाएं। एक बुलेटेड सूची का उपयोग करके, उन सभी लक्ष्यों को लिखिए जिन्हें आप हासिल करने की उम्मीद करते हैं, भुगतान करने के लिए बिल और समयसीमा पूरी करने के लिए। उदाहरण: "प्रकाश का बिल बिल करें" और "निबंध का पूरा मसौदा"।
  • 6
    सूचकांक अपडेट करें एक बार समाप्त हो जाने पर, कोनों पर पन्नों की संख्या, फिर सूचकांक पर लौटें और मासिक लॉग जोड़ें। उदाहरण: "जनवरी - मासिक रजिस्टर ... 3-4"।
  • 7
    दैनिक लॉग जोड़ें अगले दो पृष्ठ पर जाएं और आज की तिथि शीर्ष पर लिखें लिखने के लिए छोटे बुलेटेड सूचियों का उपयोग करें, लिखने के लिए आपको दिए गए दिन क्या करना है, कार्य पूर्ण हो गए हैं और रोचक घटनाएं हुई हैं। आप चाहते हैं कि सभी लाइनों का उपयोग कर दैनिक गतिविधियों को रिकॉर्ड कर सकते हैं दिन के अंत में, नीचे दी गई रेखा पर अगले दिन की तारीख लिखें।
  • एक बुलेट जर्नल संक्षिप्त होना चाहिए, इसलिए संक्षिप्त, संक्षिप्त वाक्य का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, लिखें नहीं "आज मैंने पशु चिकित्सक को बिल्ली के टीके के बारे में बात करने के लिए बुलाया, जिसमें रेबीज के खिलाफ एक भी शामिल है, जो अभी तक नहीं हुआ है"। इसके बजाय लिखें: "बिल्ली के टीके पर जानकारी के लिए डॉक्टर का नाम रेबीज के खिलाफ टीके बनाना"।
  • भाग 2

    सिस्टम को कस्टमाइज़ करें
    1
    उन प्रतीकों का उपयोग करें जो आपको समझें। उल्लेखनीय चिह्न वे प्रतीक हैं जिनका उपयोग आप बुलेटेड सूची में प्रत्येक आइटम को इंगित करने के लिए करते हैं। इस विषय पर अन्य बातों के अलावा, इस विषय पर कोई पूर्व-स्थापित नियम नहीं हैं, जिन प्रकार के ईवेंट और प्रतिबद्धताओं को आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं, वे आपकी पसंद पर बहुत बड़ा प्रभाव डालते हैं। आप उन्हें उन श्रेणियों में विभाजित कर सकते हैं जैसे कि काम, स्कूल, बिल, निजी परियोजनाएं, रचनात्मक परियोजनाएं आदि। उनमें से प्रत्येक को अलग पहचानकर्ता द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाना चाहिए भ्रम से बचने के लिए जितनी संभव हो उतनी कुछ श्रेणियों के रूप में उपयोग करने के लिए बेहतर।
    • उदाहरण के लिए, एक तारा द्वारा रचनात्मक लक्ष्य का प्रतिनिधित्व किया जा सकता है एक साधारण बिंदु से कार्य करें एक तीर के साथ रूचियाँ यूरो प्रतीक से बिल दिल से व्यक्तिगत मामलों
    • जब आप दैनिक कैलेंडर पर लक्ष्य लिखते हैं, तो संकेतक का उपयोग करें यहां एक आवाज का एक उदाहरण है: "€ लाइट बिल का भुगतान"।



  • 2
    श्रेणियों में मासिक लक्ष्यों को व्यवस्थित करें यह रजिस्टर में मासिक लक्ष्यों को वर्गीकृत करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। बल्क में सूचीबद्ध करने की पूरी सूची रखने के बजाय, इसे ठीक से ठीक करें प्रकार द्वारा अलग प्रतिबद्धताओं
  • उदाहरण के लिए, आप शीर्षक लिख सकते हैं जैसे: "वजन और स्वास्थ्य उद्देश्य", "समय सीमा", "व्यवसाय के उद्देश्य" और "कलात्मक उद्देश्य"।
  • यहां से, संबंधित श्रेणियों के तहत कार्य लिखें उदाहरण के लिए, नीचे "वजन और स्वास्थ्य उद्देश्य" आप लिख सकते हैं "व्यायामशाला में 12 बार जाओ"।
  • 3
    संग्रह के नीचे डायरी लिखिए संग्रह अधिक व्यापक सूची हैं। वे आपको एक वर्ष की अवधि के दौरान जो कुछ भी हासिल करना चाहते हैं उसे सूचीबद्ध करने की अनुमति देते हैं। मूल रूप से वे प्रविष्टियां होती हैं जिन्हें एक रजिस्टर में दर्ज नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए वे किताबें जो आप पढ़ना चाहते हैं, फिल्मों और टीवी श्रृंखला जिन्हें आप देखना चाहते हैं, उन व्यंजनों का उपयोग करना चाहते हैं, जिन्हें आप चाहते हैं और इसी तरह। यह इस पृष्ठ को भरने के लिए उपयोगी है जैसा कि आप एक विचार के साथ आते हैं, ताकि आप बाद में इसका उल्लेख कर सकें, जब आपको प्रेरणा की आवश्यकता हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि किसी सहयोगी ने कोई पुस्तक सुझाई है, तो अनुभाग में शीर्षक लिखें "किताबें पढ़ने के लिए"। जब आप एक नई पुस्तक चुनना चाहते हैं, तो सिफारिश को याद रखने के लिए संग्रह पृष्ठ फिर से पढ़ लें।
  • 4
    दैनिक इवेंट जो आपको लगता है कि महत्वपूर्ण हैं नीचे लिखें दैनिक लॉग का ट्रैक रखते हुए, आपकी प्राथमिकताओं के आधार पर ईवेंट दर्ज करें यह विशेष रूप से निर्भर करता है कि आप बुलेट पत्रिका क्यों रखते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप इसे मुख्य रूप से पेशेवर लक्ष्यों को व्यवस्थित करने के लिए उपयोग करते हैं, तो आप दिन के बाद काम के दिनों में क्या हो रहा है इसका नज़र रख सकते हैं। किसी भी मामले में, डायरी पूरी तरह पेशे को समर्पित नहीं होनी चाहिए। आप ऐसे व्यक्तिगत क्षणों को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं जो आपके जैसे मुस्कुराहट फटा रहे हैं "मेरा प्रेमी मुझे दोपहर के भोजन के ब्रेक पर एक कॉफी लाया" ।
  • आपके द्वारा चुने गए संकेतकों का उपयोग करके डायरी को भरने के लिए याद रखें।
  • भाग 3

    नियमित रूप से जर्नल का उपयोग करें
    1
    आइटम्स की जांच करें जैसे आप उन्हें पूरा करते हैं। जब भी आप किसी कार्य को पूरा करते हैं, तो मासिक लॉग खोलें और इसे सामान्य सूची से देखें। इससे आप जो भी कर रहे हैं उसका नज़र रखने में मदद मिलेगी और एक निश्चित महीने के लिए क्या किया जाना बाकी है।
  • 2
    अगले महीने महत्वपूर्ण अधूरी प्रतिबद्धताओं को स्थानांतरित करें। महीने के अंत में, मासिक और दैनिक रजिस्टर की समीक्षा करें जांचें कि आपने कौन-सी कार्य पूर्ण किए हैं और जो नहीं किया। एक नया मासिक और दैनिक लॉग सेट करें, जैसे आपने पहले किया था नए लॉग को अधूरा कार्य स्थानांतरित करें
  • हालांकि, आपको अगले महीने सभी प्रतिबद्धताओं को पारित नहीं करना पड़ेगा। यदि कोई कार्य अब लायक नहीं है या इसे पूरा करने में बहुत देर हो चुकी है, तो इसे हटा दें। इससे आपको अनावश्यक जानकारी को हटाकर स्वयं को संगठित रखने में मदद मिलेगी।
  • 3
    भविष्य के रजिस्टर में दीर्घकालिक लक्ष्य जोड़ें। इस खंड को समय के साथ समृद्ध होना चाहिए किसी दिए गए माह के दैनिक और मासिक रिकॉर्ड की समीक्षा करते समय, आपके द्वारा शामिल किए गए दीर्घकालिक लक्ष्यों पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि आप थीसिस लिख रहे हैं, तो आपको रजिस्टरों में लिखने के विभिन्न चरणों में प्रवेश करना होगा। भविष्य के रजिस्टर में सभी आवश्यक प्रविष्टियां जोड़ें
  • उदाहरण के लिए, थीसिस के लेखन को छोटे उद्देश्यों में विभाजित करें और उन्हें भविष्य के रजिस्टर में लिख दें। फरवरी में, आप लिख सकते हैं "ड्राफ्ट समाप्त करें" और मार्च में "सही ड्राफ्ट"।
  • 4
    परियोजनाओं पर विशेष नोट्स ले लो डायरी के पीछे आप एक रजिस्टर या प्रोजेक्ट्स को समर्पित सूची बनाने के लिए उपयोगी पा सकते हैं: यह आपको अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों का ट्रैक रखने में मदद करेगा आप शीर्षक वाली एक सूची लिख सकते हैं "वार्षिक परियोजनाएं"। मासिक लॉग की समीक्षा करते समय, यह सूची फिर से देखें कि यह देखने के लिए कि आपको लंबी परियोजनाओं से जुड़े अल्पकालिक मासिक लक्ष्यों को जोड़ने की आवश्यकता है या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास लंबे समय तक लक्ष्य नहीं है जैसे कि बिना 30 मिनट तक चलने के लिए, पहले महीने आप लिख सकते हैं: "स्ट्रोक का समय 15 मिनट तक बढ़ाएं"।
  • टिप्स

    • लेखन कम और संक्षिप्त होना चाहिए, अन्यथा आप बुलेट पत्रिका की प्रकृति के खिलाफ गति और सादगी के उद्देश्य से चलेंगे।
    • यदि आप शुरू कर रहे हैं, नोटबुक की सजावट के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो। आपको बुलेट पत्रिका का उपयोग करने के बारे में जानने के लिए कुछ समय चाहिए। कुछ महीने बीत चुके हैं, आप विभिन्न शैलियों और सजावट के साथ प्रयोग कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com