कैसे एक उदय छात्र बनने के लिए

स्कूल में वापस जाना आसान है, भले ही आप उज्ज्वल हो या नहीं - बहुत काम करना है! एक शानदार छात्र बनने के लिए, वह कौन जानता है कि कैसे अध्ययन करना और सफल होना है, आपको पहले दिन से शुरू करना होगा। अध्ययन की सही पद्धति और आपकी आस्तीन के ऊपर कुछ इक्के के साथ, वह छात्र आप होगा

कदम

भाग 1

सफलता के लिए तैयार
एक स्मार्ट छात्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सामग्री को व्यवस्थित करें चाहे स्कूल की शुरुआत में दो सप्ताह या स्कूल के अंत में दो सप्ताह गायब हो, आपकी सामग्री का आयोजन करें। यह आपके बाइंडर्स, नोटबुक, शीट्स और प्रत्येक सबक के लिए आपके लिए आवश्यक चीज़ है संगठित होने के कारण सब कुछ आसान होता है यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • प्रत्येक विषय के लिए छोटी नोटबुक खरीदें प्रत्येक के कवर पर, प्रोग्राम लिखो। होमवर्क और शीट्स को व्यवस्थित करें, जो शिक्षक आपको कालानुक्रमिक क्रम में देते हैं, यदि संभव हो तो।
  • प्रत्येक विषय (हाइलाइटर, कैंची, आदि) के लिए आवश्यक सामग्री को व्यवस्थित करें प्रत्येक नोटबुक में पेन और हाइलाइटर होना चाहिए।
  • कुछ चीजें फेंको! यदि आपकी कैबिनेट में सिर्फ एक तूफान का सामना करना पड़ता है, तो इसे साफ करें! आपको जो चीज़ों की ज़रूरत है, उसके लिए आपको कम सामान दिखाना होगा, अब आपको सबसे महत्वपूर्ण चीजें करना होगा।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना "अध्ययन स्थान" बनाएं क्या आप जानते हैं कि आप बिस्तर पर काम क्यों नहीं करते हैं? इसका कारण यह है कि यदि आप बिस्तर पर काम करते हैं, तो यह जल्द ही काम करने के लिए एक जगह बनने के लिए और नहीं सोएगा - हम उन गतिविधियों से संबद्ध करते हैं जहां हम करते हैं। इसलिए यह अध्ययन के लिए समर्पित घर स्थान बनाता है। जब आप वहां जाते हैं, तो आपका मन तुरंत अध्ययन को संबद्ध करेगा, क्योंकि उस जगह के साथ ही एकमात्र एकता संभव है।
  • क्या आपने कभी संदर्भ-निर्भर स्मृति के बारे में सुना है? ऐसा तब होता है जब मेमोरी को उन जगहों को याद रखना आसान लगता है जहां उन्होंने उन्हें सीखा। इसलिए यदि आप किसी निश्चित जगह में अध्ययन करते हैं, तो इसे फिर से पढ़ना यह याद रखना आसान होगा कि आपने पहले क्या पढ़ा है!
  • यदि आप कर सकते हैं, अध्ययन करने के लिए एक से अधिक स्थान की कोशिश करें - पुस्तकालय, मित्र का घर, आदि। अध्ययनों से पता चला है कि जितना अधिक स्थान आपको पढ़ना होगा, उतना दिमाग आपके दिमाग को जोड़ता है और आपके अध्ययन के बारे में याद रखना आसान होता है।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    जितनी जल्दी हो सके किताबें प्राप्त करें। अधिकांश शिक्षक स्कूल वर्ष शुरू होने से पहले पुस्तकों की सूची देते हैं या जैसे ही विद्यालय शुरू होता है। सूची ले लो और किताबें प्राप्त करें तब वह उनके माध्यम से पत्ते से शुरू होता है जिससे वे संरचित होते हैं। पहला अध्याय पढ़कर प्रारंभ करें, भले ही यह आपको सौंपा न हो।
  • यदि शिक्षक आपको सूची नहीं देता, तो इसके लिए पूछें! आप अपनी पहल से सकारात्मक रूप से प्रभावित होंगे और आप इस अध्ययन को कितनी गंभीरता से लेते हैं। आप उसका पसंदीदा बन सकते हैं!
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अतिरिक्त पुस्तकों के लिए पूछें संभवतः ग्रंथ हैं जो शिक्षक सूची में नहीं डालते हैं। इन अतिरिक्त पुस्तकों से आप इस विषय को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और अधिक पूर्ण दृश्य देख सकते हैं।
  • यह गणित से लेकर इतिहास और कला तक के सभी पर लागू होता है पढ़ने के लिए हमेशा कुछ और होता है जो आपको विषय के बारे में अधिक बता सकता है, भले ही वह क्या है।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    शिक्षकों से बात कीजिए कि वे क्या उम्मीद करते हैं। उनके सबक के बारे में उनसे बात करें वे अधिक महत्व (भागीदारी, मौलिकता, पढ़ने, आदि) क्या देते हैं? क्या सफलता को आसान बनाता है? क्या वे अतिरिक्त वोट देते हैं? क्या वे अक्सर समूहों में काम करते हैं? क्या सबक के दौरान लिखा जा सकता है? इन बातों को जानने से यह समझना आसान होगा कि वे आपके द्वारा क्या उम्मीद करते हैं।
  • इस तरह आप तुरंत शिक्षक के साथ एक रिश्ता स्थापित करेंगे। आप वह व्यक्ति होंगे जो अपनी प्रतिज्ञाओं में दिलचस्पी रखते हैं और जो अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करता है जब अंतिम मतदान का समय निकट है और आप 10 के करीब होंगे तो शिक्षक आपको संदेह का लाभ देगा क्योंकि आप एक अच्छे छात्र हैं और आपको 10 दे देंगे!
  • भाग 2

    हर दिन शीर्ष पर रहें
    एक स्मार्ट छात्र चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    अजीब और विशेष नोट्स बनाएं यदि आप हर शब्द लिखते हैं जो शिक्षक कहता है, ए) आपको मौत के लिए ऊब मिलेगा और बी) आपके घर आने पर आपके पास बहुत सारे नोट्स ठीक होंगे। इसके बजाय, बस सबसे महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान रखें और उन्हें मज़े करो! यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • रेखांकन या आंकड़े में वाक्यों को चालू करें जर्मनी में 1 9 41 में 60% यहूदी थे? एक पाई चार्ट बनाएं क्लिपबोर्ड में इसे देखना आसान होगा
    • चीजों को याद रखने में आपकी मदद करने के लिए mnemonics का उपयोग करें
    • हाइलाइटर का उपयोग करें जितने अधिक रंग आप उपयोग करेंगे, उतने ही अधिक नोट्स पढ़ने में मजेदार होंगे। सामग्री को तेज़ी से ढूंढने में आपकी मदद करने के लिए रंगों के आधार पर एक कोड विकसित करें
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    रात के पहले सबक का अध्ययन करें कई छात्र अध्यापन पूरी तरह से अध्ययन नहीं करते हैं या कक्षा में करते हैं, जबकि शिक्षक बताते हैं। उस छात्र मत बनो! चाहे आप महत्वपूर्ण हों या नहीं, हमेशा पाठ के लिए तैयार रहें। कक्षा में आपको हमेशा पता चल जाएगा कि आप कह रहे हैं कि जब शिक्षक आपको फोन करेगा
  • यदि आप नहीं जानते कि सबक क्या है, कार्यक्रम की जांच करें। वहाँ एक कारण है कि नोटबुक के कवर पर कार्यक्रम है: घर के लिए पाठ की एक सूची होनी चाहिए और उन्हें कब करना चाहिए। एक त्वरित देखो और आपको पता चल जाएगा कि क्या करना है।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    3
    अपना होमवर्क बंद मत करो! यदि आप उन्हें समझना चाहते हैं, तो उन्हें पूरी तरह से करें और सर्वोत्तम संभव वोट प्राप्त करें, और फिर आप स्कूल जाने पर सुबह में उन्हें नहीं कर सकते! जब आप घर जाते हैं, तो तुरंत अपना होमवर्क करना शुरू करें और उन्हें समाप्त करें। तो आप जाकर टीवी देख सकते हैं, वीडियो गेम चला सकते हैं और अगले दिन तक इसके बारे में सोच भी नहीं सकते।
  • यदि आप एक निश्चित कार्य करने में बहुत समय लेते हैं, तो इसका मतलब है कि यह संभवतः सामान्य से अधिक चुनौतीपूर्ण और महत्वपूर्ण है यह थोड़ा करो `हर दिन - इस तरह यह टूट जाएगा और आप अधिक बोझ नहीं महसूस करेंगे।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    हर दिन कक्षा में जाएं- और सावधान रहें कई शिक्षक सिर्फ वहां मौजूद होने के लिए अंक देते हैं अगर इन बातों को त्यागते हैं, तो आपको केवल एक चीज मौजूद रहनी चाहिए? इसके अलावा, कुछ शिक्षक भी भागीदारी को इनाम देते हैं। अपना हाथ उठाएं, भले ही आपको जवाब न पता हो - शिक्षक तुम्हारा सबसे अच्छा देने की आपकी इच्छा की सराहना करेगा।
  • यदि शिक्षक सोचता है कि आप सावधान नहीं हैं, तो वह आपको एक सवाल पूछ सकता है और यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आपको जवाब नहीं पता होगा। कम आप शर्मिंदा हो जाएगा, बेहतर यह आपके लिए होगा!
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप को लक्ष्यों को दे दो हर किसी को कुछ करने की ज़रूरत है यदि आपके पास कोई उद्देश्य नहीं है, तो आपको यह नहीं पता होगा कि अपने आप को कैसे काम करें। ऑटोमोबायती के लिए, प्राप्त करने के लिए ठोस उद्देश्य चुनें क्या आप 10 चाहते हैं? हर रात अध्ययन का एक घंटे? सप्ताह के दौरान कई पेज पढ़ते हैं? ऐसा कुछ भी हो सकता है जो आपको चल रहा है।
  • अपने माता-पिता से बात करें कि वे आपकी मदद कैसे कर सकते हैं या आपको पुरस्कृत कर सकते हैं। यदि आप सभी दस मिलते हैं, तो क्या आप उस वीडियो गेम को बहुत पसंद कर सकते हैं? बाद में वापस आने की अनुमति है? आपको हर संभव प्रेरणा की आवश्यकता है!
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो पुनरावृत्ति ले लो स्कूल मुश्किल है, खासकर जब आपके पास भी अपने जीवन में अन्य चीजें हैं कभी-कभी सबसे चतुर छात्रों को पुनरावृत्ति की आवश्यकता होती है बेहतर शिक्षक पाने के लिए दोबारा अपने शिक्षक या अपने माता-पिता से बात करें। कभी-कभी पुराने छात्र अंक प्राप्त करने के लिए मुफ़्त में करते हैं।
  • आप अपने भाई या बहन या अपने माता-पिता से मदद के लिए भी संपर्क कर सकते हैं, यदि वे विशेष विषयों में विशेष रूप से अच्छे हैं। केवल एक चीज यह है कि वे आपको विचलित नहीं करते हैं और नौकरी खत्म करने में आपकी सहायता करते हैं।
  • भाग 3

    पास परीक्षण और परियोजनाएं
    एक स्मार्ट छात्र चरण 12 के शीर्षक वाली छवि



    1
    एक समूह में अध्ययन करें अध्ययनों से पता चला है कि जो छात्र 3-4 के समूह में काम करते हैं (अधिक नहीं) उन लोगों की तुलना में बेहतर परिणाम प्राप्त करते हैं जो अकेले या बड़े समूहों में काम करते हैं। 2-3 मित्रों को ढूंढने के लिए और एक अध्ययन योजना का आयोजन अकेले अध्ययन करने से यह अधिक मजेदार होगा!
    • सुनिश्चित करें कि जिन लोगों के साथ आप पढ़ते हैं अच्छे विद्यार्थी हैं जो पढ़ रहे हैं। यह उन लोगों के साथ अध्ययन करने के लिए एक अच्छी बात नहीं होगी, जो बैठकों के दौरान भ्रमित हो जाना चाहते हैं।
    • सभी को खाने के लिए कुछ लेकर आइए और कुछ चीजों के बारे में बात करें। आप जो करना चाहते हैं उसका एक त्वरित शेड्यूल बनाएं और हर सप्ताह पर्यवेक्षक की नियुक्ति करें ताकि ऑर्डर जारी रखा जा सके।
    • अगर यह शुक्रवार है और सोमवार की सुबह आपके पास एक परीक्षा है, तो मिलें और एक दूसरे से सवाल करें जो सही ढंग से उत्तर देता है वह दो अंक प्राप्त करता है, गलत जवाब एक बिंदु खो देता है अधिक अंक कौन देखता है उसे देखने के लिए एक फिल्म का चयन करने का अधिकार है!
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    प्रारंभिक अध्ययन शुरू करें चाहे यह एक महत्वपूर्ण परीक्षण या सिर्फ एक प्रोजेक्ट है, आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह समय सीमा से पहले एक या दो दिन पहले करना है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास पर्याप्त समय है जब कुछ गलत हो जाता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक या दो सप्ताह पहले से काम करना प्रारंभ करें इलाज की तुलना में रोकने के लिए बेहतर!
  • जब एक परीक्षा आ रही है, तो आपको हर हफ्ते या उससे अधिक के लिए हर दिन थोड़ा अध्ययन करना चाहिए। जितना अधिक दिन आप पढ़ते हैं, उतना ही अब तक आपके मस्तिष्क को चीजों को याद रखना पड़ता है, और अपने मस्तिष्क में कनेक्शन मजबूत और सुरक्षित बनाने के लिए
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अतिरिक्त वोटों के बारे में जानें कई शिक्षक अतिरिक्त ग्रेड की नीति का पीछा करते हैं, आपको बस थोड़ा और काम करना पड़ता है, जो तब परीक्षा या परियोजना के साथ मिलकर मूल्यांकन किया जाएगा। यदि आप अतिरिक्त ग्रेड चाहते हैं, तो शिक्षक से बात करें
  • वर्ष के अंत में अतिरिक्त वोटों को भी वोट में गिना जाएगा। अतिरिक्त क्रेडिट के साथ आपको कोई समस्या नहीं होगी।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    4
    अध्ययन के अनावश्यक पूर्ण विसर्जन मत करो। ऐसा करने से आपको केवल खराब ग्रेड मिलेगा क्यों? आपका दिमाग बुरी तरह से काम करेगा, यदि आप पर्याप्त नहीं सोते हैं - अध्ययन के दौरान रात भर कुछ याद रखना असंभव होगा। तो ऐसा मत करो! यदि आप वास्तव में एक छोटे से `परीक्षण की सुबह` पढ़ना चाहिए
  • आपके शरीर को नींद की जरूरत है (7/ 9 घंटे, यह कैसे उपयोग किया जाता है इसके आधार पर) खुद का ख्याल रखना पहले से ही अच्छा छात्र बनने का एक अच्छा तरीका है! तो अनावश्यक पूर्ण विसर्जन मत करो, सो जाओ, और एक स्वस्थ नाश्ता करें। अध्ययनों से पता चला है कि स्वस्थ नाश्ता करने से मस्तिष्क की ऊर्जा होती है और आपको बेहतर ग्रेड प्राप्त होता है!
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपके विचार से अधिक बार ब्रेक लें कुछ सीखने के लिए, अध्ययन करने, अध्ययन करने, अध्ययन करने के बारे में सोचें, जब तक कि आप इसे पूरी तरह से नहीं जानते। इसके बजाय, यह इस तरह से काम नहीं करता है - हमारा मस्तिष्क सचमुच तलना है यदि आप ब्रेक लेते हैं (10 मिनट प्रति घंटा), तो आपका ध्यान अधिक होगा। जब आप एक बड़ी परीक्षा के लिए अध्ययन करते हैं, तो ब्रेक लें। आपको बेहतर परिणाम मिलेगा!
  • ब्रेक के दौरान, मस्तिष्क को उत्साहित करने के लिए कुछ ब्लूबेरी, अखरोट, ब्रोकोली, या यहां तक ​​कि अंधेरे चॉकलेट ले लो। यदि आप थोड़ा थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो कुछ चीट करने से आपको अधिक ऊर्जा मिलती है।
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 17 शीर्षक छवि
    6
    हमेशा अपनी पुस्तकों को आप के साथ रखें आप जानते हैं कि दस मिनट के लिए आप हर दिन बस के लिए इंतजार कर रहे हैं? प्रत्येक सबक से पहले मिनट? वे छोटे अवसर हैं जो आप अध्ययन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह सब करता है! तो किसी भी समय इसे बाहर निकालने के लिए सामग्री को अपने साथ लाएं।
  • इससे भी बेहतर होगा कि आप एक मित्र के साथ हैं और एक साथ अध्ययन कर सकते हैं। आप एक दूसरे से पूछताछ कर सकते हैं जब आप अध्ययन करने के लिए चीजें पढ़ते हैं और चर्चा करते हैं, तो वे आपके दिमाग में अधिक रहेंगे
  • भाग 4

    एक आदर्श छात्र होने के नाते
    एक स्मार्ट छात्र कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्वतंत्र समय में स्वयंसेवी आजकल आपको यह जानना होगा कि थोड़ा सा सब कुछ कैसे करना है, और यह करने का एक अच्छा तरीका स्वयंसेवक है यह दिखाएगा कि आप केवल एक बुद्धिमान छात्र नहीं हैं, बल्कि एक अच्छे व्यक्ति भी हैं। यहां पर विचार करने के लिए कुछ जगहें हैं:
    • अस्पतालों
    • नर्सिंग होम
    • बेघर, दुर्व्यवहार वाली महिलाओं या बच्चों के लिए प्रवेश
    • पशु आश्रयों
    • कैंटीन
    • चर्चों
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
    2
    खेल, नाट्य, संगीत या कलात्मक गतिविधियां करें आदर्श छात्र और साथ ही अच्छे ग्रेड और स्वयंसेवा होने पर अतिरिक्त गतिविधियों में शामिल है- खेल, नाट्य, संगीत या कलात्मक गतिविधि। इससे पता चलता है कि आप सब कुछ कर सकते हैं। बहुत से लोग ऐसा नहीं कर सकते!
  • ऐसा कहा नहीं है कि आपको इन सभी चीजों में अच्छा होना चाहिए। यदि आप एक बास्केटबॉल स्टार हैं, तो कुछ कला सबक ले लो यदि आप स्कूल के गाना बजानेवालों में हैं लेकिन फुटबॉल नहीं खेल सकते हैं, तो एक सॉकर टीम के लिए साइन अप करें
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक समूह या क्लब में शामिल हों किसी ऐसे समूह या क्लब का चयन करें, जो एक ऐसे विषय से संबंधित होता है, जो आपकी रूचि रखते हैं क्या कोई पर्यावरण क्लब है? रचनात्मक लेखन का एक समूह? साइन अप करें! आप उन चीजों में सक्रिय भूमिका निभानी होगी जो आपकी रुचि है
  • छोटे संगठनों को प्रबंधित करने का एक रास्ता खोजना आसान है कह रही है कि आप कुछ के "राष्ट्रपति" बहुत प्रभाव डालते हैं।
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 22 शीर्षक छवि
    4
    अगर आपके स्कूल में कोई अतिरिक्त गतिविधियां नहीं हैं, तो कुछ शुरू हो जाएगा। कई छोटे विद्यालय (लेकिन कभी-कभी भी बड़े वाले) कुछ गतिविधियों की कमी रखते हैं दोनों क्योंकि उनके पास कोई धन नहीं है या केवल इसलिए कि उन्हें यह अनुमान नहीं था। यदि आप देखते हैं कि अतिरिक्त गतिविधियों की कमी है जो मुआवजा की जा सकती है, तो प्रबंधक से बात करें इससे बहुत प्रभाव होगा कि आपने खुद ही एक नया व्यवसाय शुरू कर दिया है। यहां कुछ विचार हैं:
  • स्कूल में एक अपशिष्ट रीसाइक्लिंग कार्यक्रम
  • थिएटर, शतरंज या लेखन क्लब
  • जो कुछ भी मन में आता है!
  • टिप्स

    • अगर आपको लगता है कि आपके पास कुछ खाली समय है, तो इसे बर्बाद मत करो पहले से अध्ययन करें कि आप कक्षा में क्या करेंगे
    • अध्ययन करने से पहले, अपने दिमाग को मुक्त करने के लिए थोड़ी ध्यान करें।
    • यदि किसी विषय में आपको बड़ी मुश्किलें हैं, तो वसूली सबक ले लो।

    चेतावनी

    • किसी प्रश्नोत्तरी या परीक्षा के दौरान उत्तर का सुझाव न दें
    • प्रतिलिपि न करें
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com