कैसे विरोधी फ्रीज निपटान करने के लिए

एंटीफ्ऱीज़र, एक रासायनिक जो वाहनों के लिए आवश्यक है, बहुत खतरनाक है। स्थानीय और राज्य के कानूनों से परामर्श करें कि यह कैसे ठीक से निपटाना है। इस्तेमाल किए गए तरल को रीसाइक्लिंग केंद्रों को ले लें जो इसे स्वीकार करते हैं - तेल या गैसोलीन से दूषित एक को खतरनाक कचरा प्रबंधन केंद्र में सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ भेजा जाना चाहिए। तुरंत प्रत्येक स्केच को इसे अवशोषित सामग्री के साथ कवर करके साफ़ करें, जैसे कि बिल्ली कूड़े।

कदम

विधि 1

स्क्रैप एंटीफ्रीज़ का निपटान
डिस्पोजेज़ ऑफ एंटीफ्ऱीज़ चरण 1
1
रीसाइक्लिंग केंद्रों से संपर्क करें जो इस पदार्थ का प्रबंधन करते हैं। स्थानीय कानूनों से परामर्श करें, अपनी नगर पालिका के पर्यावरण की सुरक्षा के लिए कार्यालय से संपर्क करें या सीधे पारिस्थितिकी मंच पर जाएं। कुछ मामलों में, ऑपरेटर तरल पदार्थ वापस ले सकते हैं या बता सकते हैं कि कहां जाना चाहिए। मैकेनिकल वर्कशॉप और सर्विस स्टेशन जो तेल परिवर्तन करते हैं, वे जानकारी के अन्य अच्छे स्रोत हैं - उनमें से कई आपके खतरनाक कचरे को भी रीसायकल करने के लिए स्वीकार कर सकते हैं। अपशिष्ट जल उपचार संयंत्र कभी कभी छोटी मात्रा में वापस लेते हैं
  • आपके क्षेत्र में ऑपरेट किए जाने वाले मैकेनिक्स या अपशिष्ट कंपनियों को सीधे फोन करके अपने शहर की वेबसाइट पर जाकर सुविधाओं का पता लगाएं
  • विरोधी फ्रीज कमीशन के निपटान के लिए एक छोटा शुल्क का भुगतान करना आवश्यक हो सकता है, जो खतरनाक कचरा वसूली संयंत्रों में अधिक हो सकता है।
  • डिस्पोजेज़ ऑफ एंटीफ्ऱीज़ चरण 2
    2
    गंदे तरल पदार्थ को पहचानें या पेट्रोल की तरह खुशबू आ रही हो बस ईंधन तेल की या इस रंग के लिए एक बूंद पदार्थ-इस मामले में, एंटीफ्ऱीज़र एक खतरनाक अपशिष्ट माना जाता है और एक है कि सामान्य इस्तेमाल किया तरल का ख्याल रखता है की तुलना में एक अलग प्रणाली पर भेजा जाना चाहिए। जांच लें कि यह गंदा है, सामान्य एंटीफ्ऱीज़र उज्ज्वल है और एक मीठी गंध है
  • वाहन को नुकसान इंजन डिब्बे में मिश्रण करने के लिए विभिन्न तरल पदार्थों का कारण बन सकता है - यदि आपको कोई संदेह है, तो एंटीफ्ऱीज़र को दूषित होने पर विचार करें।
  • एंटीफ्ऱीज़ का चरण 3
    3
    अलग-अलग कंटेनरों में शुद्ध पदार्थ और दूषित पदार्थ रखो। तरल को उपयुक्त कंटेनर में डाला जाना चाहिए, उदाहरण के लिए एंटीफ्ऱीज़र के पुराने शीश ही यह भी जांचें कि वे अच्छी तरह से सील कर रहे हैं और, क्योंकि दो प्रकार की एंटीफ्ऱीज़र को विभिन्न संरचनाओं में भेजा जाना चाहिए, उन्हें सही ढंग से लेबल करना याद रखें।
  • जब आप वाहन से तरल पदार्थ को निकालना चाहते हैं तो यह आपके द्वारा तेल और अन्य तरल पदार्थों को निकालने के लिए इस्तेमाल करने वालों की तुलना में एक अलग फ़नल और बाल्टी का उपयोग करता है।
  • डिस्पोजेज़ ऑफ एंटीफ्ऱीज़ चरण 4
    4
    दूषित तरल भेजने के लिए खतरनाक कचरा वसूली केन्द्रों का पता लगाएं। एंटीफ्ऱीज़र को पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है, क्योंकि इसे जहरीले और खतरनाक पदार्थ माना जाता है, इसे केवल अधिकृत सुविधाओं के द्वारा ही प्रबंधित किया जाना चाहिए। इन केंद्रों के पते पर जानकारी के लिए नगर पालिका से पूछें - यहां तक ​​कि मैकेनिक्स और कार्यशालाओं को पता होना चाहिए कि उनकी एंटीफ्ऱीज़र कैसे निकल जाए।
  • डिस्पोजेज़ ऑफ एंटीफ्ऱीज़ चरण 5
    5
    तरल को वसूली केंद्र में लाएं। आप बोतल को पोस्ट से नहीं भेज सकते हैं, इसलिए आपको उसे चुनना होगा और उसे व्यक्तिगत रूप से इसे चलाए जाने वाले ढांचे पर ले जाना होगा - वैकल्पिक रूप से, आप एक पेशेवर ट्रक या कंपनी से पूछ सकते हैं जो इसे इस्तेमाल करने के लिए तेल का इस्तेमाल करता है। एक बार जब आप डिस्पलेशन सेंटर में कंटेनर छोड़ देते हैं, तो डिलीवरी को बताते हुए एक रसीद मांगना याद रखें।
  • किसी पेशेवर चालक पर भरोसा करने से चीजें सरल होती हैं, लेकिन जब आपको बड़ी मात्रा में एंटीफ्ऱीज़र भेजने की ज़रूरत होती है, तो यह केवल आवश्यक होता है- अगर आप वैन अपने आप ड्राइव करते हैं, तो आपके पास सभी प्रलेखन क्रम में होना चाहिए।
  • हमेशा अपने आप को स्थानीय और राज्य के कानूनों के बारे में सूचित करें ताकि ये कचरे के ठीक तरीके से निपटने के तरीके के बारे में जानकारी मिल सके।
  • विधि 2

    एंटीफ्ऱीज़र बौछार को हटा दें
    डिस्पोजेज़ ऑफ एंटीफ्ऱीज़ चरण 6
    1
    सुरक्षात्मक दस्ताने और मुखौटा पहनें जब आप एंटीफ्ऱीज़र बौछार देखते हैं, तो जितना संभव हो क्षेत्र को हवाला देकर देखें। मिठाई गंध को साँस लेने से बचने के लिए एक मुखौटा पहनें, त्वचा के साथ सीधे संपर्क को रोकने के लिए लंबे कपड़े और दस्ताने का उपयोग करें।
  • डिस्पोजेज़ ऑफ एंटीफ्ऱीज़ चरण 7
    2
    तरल पदार्थ पर कुछ अवशोषित सामग्री डालें एंटीफ़्रुज़ इकट्ठा करने के लिए आप बिल्ली कूड़े, रेत या बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। स्केचेस पर अवशोषित सामग्री की कई परतें डालकर तुरंत हस्तक्षेप करना महत्वपूर्ण है।
  • एंटीफ्ऱीज़ चरण 8 के शीर्षक वाला इमेज
    3



    रसोई के पेपर के साथ सब कुछ कवर करें इस तरह, आप तरल को भी बेहतर अवशोषित करते हैं और फैलाने से धूल वाले पदार्थ को रोकते हैं - आप यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक परतें जोड़ सकते हैं कि आप एंटीफ्ऱीज़र की एक बूंद भी नहीं भूल जाते हैं
  • एंटीफ्ऱीज़ के चरण 9
    4
    कुछ घंटे रुको। कम से कम एक घंटे (कम से कम) के लिए कार्य करने के लिए विभिन्न शोषक परतों को अनुमति दें, लेकिन बहुत लंबा इंतजार न करें - दाग छोड़ने के लिए समय से एंटीफ्ऱीज़र को रोकने के लिए तीन घंटे के भीतर छिद्रों का ख्याल रखें।
  • डिस्पोजेज़ ऑफ एंटीफ्ऱीज़ चरण 10
    5
    सतह को धोएं और रसोई कागज के साथ सामग्री इकट्ठा। धूल और द्रव के निशान निकालने के लिए सूखी चादरें का उपयोग करें- अंत में, अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह से धो लें ताकि गलती से विषाक्त पदार्थ को निगलने से बचें।
  • छवि का विच्छेदन एंटीफ्ऱीज़ चरण 11
    6
    उस सामग्री को फेंक दें जिसे आपने कचरा में इस्तेमाल किया था। कूड़े और एंटीफ्ऱीज़र लथपथ कागज सामान्य कचरे के रूप में नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन बैग सील और यह जानवरों और की पहुंच से बाहर रखने के लिए सावधान रहना बच्चों-एंटीफ्ऱीज़र विषैला होता है और अगर निगल लिया जो कोई छू लेती है इसे तुरंत अपने हाथ धो लो चाहिए।
  • एंटीफ्ऱीज़ का चरण 12
    7
    साबुन के साथ क्षेत्र को कवर करें आप फर्श को साफ करने के लिए सामान्य कपड़े धोने का डिटर्जेंट या व्यंजन का उपयोग कर सकते हैं - पहले से तय दागों का इलाज करने के लिए, डिटर्जेंट पाउडर की कोशिश करें - दाग पर साबुन डालो और इसे एक मिनट के लिए कार्य करें।
  • एंटीफ्ऱीज़ का चरण 13
    8
    क्षेत्र को धोएं और इसे साफ पानी से कुल्ला। सतह पर पानी को छिड़कने के लिए इसे गीला और एक नायलॉन ब्रश के साथ लथपथ भाग को रगड़ें - अंत में, फोम से छुटकारा पायें और पानी के साथ धोकर रासायनिक पदार्थ का निशान निकाल लें।
  • एंटीफ्ऱीज़ चरण 14 के नाम से छवि
    9
    खुली हवा में सूखे छोड़ दें इलाज क्षेत्र को हवा में खोलें, जिससे कि सभी नमी आस-पास के दरवाजे या खिड़कियां उछालें। इसमें कुछ घंटों लग सकते हैं, लेकिन यह गंध के सभी निशान को भी समाप्त कर देगा। जब आप सतह को हवा में सूख नहीं सकते हैं, तो इसे अखबार की चादरें से कवर करें और कम से कम एक घंटे तक इंतजार करें- वैकल्पिक रूप से, कागज तौलिये के साथ नमी को अवशोषित करें।
  • टिप्स

    • एंटीफ्ऱीज़र और पारिस्थितिक प्लेटफार्मों के निपटान के संबंध में अपने देश के कानूनों से परामर्श करें।
    • जैसे ही आप उन्हें नोटिस के रूप में इस पदार्थ के नमूने साफ।
    • ताजा एंटीफ़ाइज उन्नत दें - यह ऐसा उत्पाद है जो बर्बाद नहीं होता है और कोई दोस्त, कंपनी या स्कूल अच्छा उपयोग कर देगा

    चेतावनी

    • यह द्रव अत्यधिक जहरीला है, बच्चों और जानवरों को इसे पीने के लिए परीक्षा हो सकती है - इन कारणों से, हमेशा इसे सुरक्षित और कानूनी रूप से निपटाना
    • जैविक गड्ढे में या जमीन पर, नाली में कभी इसे फेंकना न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com