दस्त को कैसे रोका जा सकता है

दस्त में नरम और पानी के मल के अक्सर पारगमन होते हैं, जो अक्सर पेट की सूजन, ऐंठन और पेट फूलना (आंत्र गैस का उत्सर्जन) से जुड़ा होता है। एक सामयिक और अल्पावधि एपिसोड आमतौर पर अलार्म का कारण नहीं होता है, लेकिन अगर आपको यात्रा करना पड़ता है और आप आसानी से सार्वजनिक शौचालयों तक पहुंच नहीं सकते हैं, तो यह कष्टप्रद हो सकता है दूसरी ओर, एक दस्त जो कुछ दिनों से अधिक रहता है वह आम तौर पर अधिक गंभीर विकार के लक्षण है। यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो यह निर्जलीकरण और कमजोरी का कारण बन सकता है। इसे रोकने या लड़ने के लिए सीखना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपको अलग-अलग रसोई और स्वच्छता मानकों वाले स्थानों पर जाना पड़ता है।

कदम

भाग 1

एक अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ अतिसार को रोकना
प्रतिरक्षित अतिसार चरण 1 नामक छवि
1
अपने हाथों को अक्सर और सावधानी से धोएं आम तौर पर, दस्त के तीव्र एपिसोड वायरल, एक जीवाणु या परजीवी हो सकता है जो एक सूक्ष्मजीवन द्वारा शुरू होने वाले संक्रमण के कारण होता है। अगर हाथ दूषित हो जाते हैं, तो यह अक्सर शरीर में संक्रमण के फैलने का कारण बनता है। नतीजतन, जब आप यात्रा करते हैं या घर पर रहते हैं, तो उन्हें अक्सर धोएं और साफ पानी और साबुन का उपयोग करना एक सरल और व्यावहारिक तरीका है। आवृत्ति के संदर्भ में, प्रत्येक भोजन से पहले कम से कम और शौचालय का उपयोग करने के बाद करो। शुद्धिकरण के मामले में, insaponale उन्हें कम से कम 20 सेकंड के लिए और उन्हें नाखूनों के नीचे भी साफ करने के लिए मत भूलना।
  • विषाणु जो आमतौर पर दस्त का सामना करते हैं (विशेषकर बच्चों के बीच) में रोटावायरस, नोरोवैरस और एडेनोवोयरस शामिल होते हैं
  • बैक्टीरिया जो आम तौर पर दस्त का कारण बनता है इसमें कैंबिलोबैक्टीरियम, साल्मोनेला, शिगेला और ई। शामिल हैं। कोलाई। गियार्डिया लैम्बिया और क्रिप्टोस्पोराइड जैसी परजीवी भी जिम्मेदार हैं।
  • अल्कोहल आधारित जीवाणुरोधी हाथ सेनिएंझरों के उपयोग से अधिक मत बनो क्योंकि वे सुपरबाग नामक अत्यधिक प्रतिरोधी रोगजनकों को बना सकते हैं। इससे अधिक गंभीर संक्रमण हो सकते हैं
  • किसी के साथ हाथ मिलाते हुए, डायपर बदलने, पालतू जानवरों के साथ खेलना और पैसे लेने के दौरान विशेष ध्यान दें। ये सभी क्रियाएं संभावित रूप से रोगजनक सूक्ष्मजीवों को हाथों में स्थानांतरित कर सकती हैं, जिन्हें तब शरीर में पेश किया जा सकता है जब आप अपने मुंह को छूते हैं और / या आपकी आंखों को रगड़ते हैं।
  • प्रतिरक्षित अतिसार चरण 2 नामक छवि
    2
    ताजे फल और सब्जियां धोएं ताजा कृषि उत्पादों की सतह अक्सर बैक्टीरिया (जैसे ई। कोलाई) और परजीवी के साथ दूषित होती है, मुख्यतः उर्वरक और कीट लार्वा (क्रमशः) के कारण। नतीजतन, खाना पकाने और / या उनका उपभोग करने से पहले सभी ताजा उत्पादों को ध्यान से धोएं, कि आपने खराब स्वास्थ्य उपचार के साथ विकासशील देश में या घर के पीछे किसान से खरीदा है।
  • उन्हें 30 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगोने के लिए छोड़ दें, उन्हें साफ ब्रश के साथ रगड़ें और तरल पदार्थ का सेवन करें, फिर उन्हें अच्छी तरह कुल्ला। यह पर्याप्त होना चाहिए इस तकनीक के साथ आप अन्य हानिकारक अवशेषों (जैसे कि कीटनाशक और उर्वरक) को हटा देंगे जो कि दस्त या अन्य विकारों को ट्रिगर करेगा।
  • स्वाभाविक disinfectants कि आप फलों और सब्जियों को साफ करने के लिए अनुमति देते हैं सफेद सिरका, पतला आयोडीन टिंचर, साइट्रिक एसिड, ताजा नींबू का रस, नमक पानी और कोलाइडयन चांदी शामिल हैं
  • ताजा उत्पादों कभी-कभी ई। कोलाई के कुछ रोगजनक उपभेदों को प्रसारित कर सकते हैं। आंत में एक बार, वे दस्त के लिए जिम्मेदार जहरीले पदार्थ पैदा करते हैं। इन उपभेदों (जिसे ई। कोली एंटरोटॉक्सिगेनिक या ईटीईसी कहते हैं) तथाकथित यात्री के दस्त का कारण होता है।
  • प्रतिरक्षित अतिसार चरण 3 नामक छवि
    3
    जब आप यात्रा करते हैं तो नल के पानी का उपयोग न करें जिस स्थान पर आप रहते हैं, वह पानी अच्छी नहीं लग सकता है, लेकिन यह क्लोरीन और अन्य रसायनों से कीटाणुरहित होना चाहिए था, इसलिए संक्रमण का कारण होने की संभावना नहीं है। विकासशील या उष्णकटिबंधीय देशों में नल का पानी का उपचार पूरी तरह से अलग है, इसलिए इसे बर्बाद करने के लिए या अपने दांतों को ब्रश करने के लिए इसका उपयोग करने से बचें। विदेशों में यात्रा करते समय, हमेशा स्टोर में खरीदा गया बोतलबंद पानी का उपयोग करें (सड़क विक्रेताओं द्वारा नहीं)
  • यदि आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं, तो अच्छी तरह से पानी का सावधानी रखें। यह जानवर या मानव मल या अन्य अपशिष्ट पदार्थों से बैक्टीरिया युक्त दूषित हो सकता है
  • यदि आप अपने घर में नल का पानी की गुणवत्ता के बारे में चिंता करते हैं, तो एक रिवर्स ऑस्मोसिस मल्टीस्टेज शुद्धि प्रणाली खरीदें। यह कणों और परजीवी को फ़िल्टर कर सकता है, लेकिन यह भी हानिकारक रसायन है जिससे पेट में दर्द और दस्त हो सकता है।
  • भाग 2

    भोजन की आदतें बदलकर अतिसार को रोकना
    प्रतिरक्षित अतिसार चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    हमेशा खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को पकाना भोजन के बैक्टीरिया के दूषित अक्सर विषाक्तता का कारण बनता है और दस्त का एक और आम कारण है। हैमबर्गर विशेष रूप से जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि, इसे तैयार करने के लिए, गाय के कई हिस्सों को मिलाया जाता है (जिसमें आंतों में जीवाणु होते हैं)। नतीजतन, यह हमेशा अच्छी तरह से बर्गर, स्टेक्स, चिकन, मछली और अंडे बनाती है। उन सभी बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए उच्च तापमान का उपयोग करें। माइक्रोवेव ओवन से पाक करना बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए प्रभावी या सुरक्षित नहीं है, जबकि प्रेशर कुकर, फ्राइंग पैन्स, डब्ल्यूोक और क्लीन ग्रिल खाना पकाने के लिए बेहतर हैं।
    • कच्चे मांस के लिए एक विशेष कटौती बोर्ड की कोशिश करो और इसे बार-बार कीटाणुरहित कर दें।
    • साल्मोनेला जीवाणु के कारण भोजन विषाक्तता है साल्मोनेला एंटिका, जो आमतौर पर बीफ़, पोल्ट्री, कच्चा दूध और अंडों में पाया जाता है।
    • खाना पकाने से पहले और बाद में अपने हाथों को हमेशा धो लें, खासकर अगर यह कच्चा खाना है जिसे पकाया जाता है
  • प्रतिरक्षित अतिसार चरण 4 नामक छवि
    2
    ऐसे पदार्थों से बचें जो दस्त को पैदा कर सकते हैं कुछ खाद्य पदार्थ पेट या आंतों को प्रभावित करने वाले जलन या ऐंठन पैदा करते हैं, इसलिए वे दस्त के छोटे एपिसोड को ट्रिगर कर सकते हैं। ऐसा विशेष रूप से संवेदनशील जठरांत्र संबंधी पथ या पाचन संबंधी विकारों जैसे उन लोगों में होता है, जैसे चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (एसआईआई)। खाद्य पदार्थ बाहर देखने के लिए उन फैटी शामिल और गहरी वसा, में तली हुई लाल मिर्च, अघुलनशील फाइबर की एक अतिरिक्त (छील फल या सब्जियों की तरह) के साथ किए गए मसालेदार सॉस, उच्च fructose खाद्य पदार्थ और बेकरी उत्पाद मिठाई। यहां तक ​​कि एक ही भोजन के दौरान अलग-अलग खाद्य समूह मिश्रण भी समस्याएं पैदा कर सकता है। वास्तव में, कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ (उदाहरण के लिए मांस) दूसरों की तुलना में अधिक पाचन समय की आवश्यकता होती है (जैसे फल) नतीजतन, जब आप उन्हें मिलाते हैं, तो आंतों को ऐसे खाद्य पदार्थों को आत्मसात करना चाहिए जो एक समान और सही तरीके से पच नहीं रहे हैं।
  • विभिन्न पाठ्यक्रमों (मांस, पास्ता, सब्जियां, फलों) के बीच एक ब्रेक लेना जठरांत्र संबंधी विकार और दस्त को रोकने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • लस भी आंतों की जलन और दस्त को गति प्रदान कर सकता है, इसलिए असहनीय व्यक्ति (विशेष रूप से कोयलियस) को गेहूं, जौ और राई जैसे अनाज से बचना चाहिए।
  • डायरियां जो कि दस्त का कारण बन सकती हैं, उनमें कॉफी, अन्य कैफीनयुक्त पेय और कृत्रिम शक्कर (एस्पेरेटम या सोर्बिटोल) युक्त कार्बोनेटेड पेय शामिल हैं।



  • प्रतिरक्षित अतिसार चरण 6 नामक छवि
    3
    यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो दूध और डेरिवेटिव से बचें। लैक्टोज असहिष्णुता में पर्याप्त मात्रा में लैक्टस उत्पन्न करने में असमर्थता होती है, जो आवश्यक रूप से दूध की चीनी (लैक्टोज) को पचाने के लिए आवश्यक एंजाइम है। Undigested लैक्टोज बड़ी आंत में समाप्त होता है और बैक्टीरिया फ़ीड "अच्छा" जो भीतर हैं, आंतों के गैसों के अनुसार तदनुसार। लैक्टोज असहिष्णुता के लक्षणों में फुफ्फुस, सूजन, पेट की ऐंठन और दस्त शामिल हैं। इसलिए, अगर आपको संदेह है कि आपको यह समस्या है, तो डेयरी उत्पादों, खासकर दूध, क्रीम, आइसक्रीम और सैंडीज की खपत को कम या उससे बचें।
  • बचपन के बाद लैक्टस का उत्पादन करने की क्षमता तेजी से घट जाती है, इसलिए वर्षों के उत्तीर्ण होने से लैक्टोज असहिष्णुता बढ़ने का जोखिम बढ़ जाता है।
  • आप लैक्टोज असहिष्णुता की वजह से दस्त होने के जोखिम के बिना डेयरी उत्पादों का उपभोग करने के लिए, तो प्रत्येक भोजन से पहले फार्मेसियों में लैक्टेज कैप्सूल खरीद सकते हैं और एक या दो ले जारी रखना चाहते हैं: इस चीनी की पाचन पक्ष में हैं।
  • डेयरी उत्पादों के बारे में, अपस्च्युरेटेड दूध की खपत और कुछ नरम पनीरों पर ध्यान दें: संभावना है कि दस्त में होने वाले हमले के लिए संभावित रूप से बैक्टीरिया जिम्मेदार होते हैं।
  • भाग 3

    दवाओं के साथ अतिसार को रोकना
    प्रतिरक्षित अतिसार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में जानें आपके कारणों पर निर्भर करता है कि ये दवाएं, दोनों को ट्रिगर कर सकती हैं और दस्त को रोका जा सकता है। हालांकि, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ अतिरंजित बैक्टीरिया को समाप्त कर सकते हैं "अच्छा" जो बड़ी आंत में हैं इससे असंतुलन और पाचन समस्याएं होती हैं जो अक्सर दस्त से पैदा होती हैं। हालांकि, अगर आपके पास बैक्टीरिया का संक्रमण होता है जो जठरांत्र संबंधी मार्ग को प्रभावित करता है और पुराने डायरिया को प्रेरित करता है, तो एंटीबायोटिक दवाओं का अस्थायी खपत आपसे लड़ने में मदद करने के लिए प्रभावी हो सकता है। दस्त को रोकने या पैदा करने की बात आती है तो एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग द्विगुणित है, इसलिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
    • विषाक्त भोजन आमतौर पर (एक सप्ताह तक) कुछ दिनों के भीतर अपने आप में से गुजरता है, तो आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं जब तक संबंधित व्यक्ति एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली नहीं है निर्धारित नहीं कर रहे हैं।
    • जिम्मेदारी से एंटीबायोटिक दवाओं का प्रयोग करते समय आपको दस्त होता है, तो प्रोबायोटिक्स लेने की कोशिश करें (इन्हें बैक्टीरिया के तनाव होते हैं "अच्छा" जो आम तौर पर बड़ी आंत में पाए जाते हैं) जबकि दवाइयों को लेने और उपचार के अंत से एक सप्ताह तक जारी रहेगा।
    • अन्य उपचार जो आमतौर पर दस्त का कारण बनते हैं उनमें जुलाब, रक्तचाप की दवाएं, कीमोथेरेपी, वजन घटाने वाली दवाएं और एंटीसिड्स (मैग्नीशियम वाले) शामिल हैं।
  • प्रतिरक्षित अतिसार चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लेने का प्रयास करें लापरवाही और विस्मूट सबसिलिसाइटल जैसी दस्तों से लड़ने वाली अप्रसार की दवाएं, इस विकार की घटनाओं को कम करने या सीधे इसे रोकने में मदद कर सकती हैं, भले ही उन्हें बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं किया गया हो। भोजन और तरल पदार्थों के आंतों के पारगमन को धीमा करके Loperamide दस्त का सामना करता है यह अधिक पानी को अवशोषित करने और मजबूती वाले मल के निर्माण को प्रोत्साहित करने की अनुमति देता है। विस्मुट सबसाइलिसिलेट, आंत में सीधे पानी और विषाक्त यौगिकों को अवशोषित करके हस्तक्षेप करता है, कुछ जीवाणुओं और वायरस के प्रसार को रोकता है।
  • पानी को अवशोषित करने में सक्षम होने के अलावा, विस्मुट सबसिलिसाइलेट में भड़काऊ और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। किसी भी स्थिति में, उन एलर्जी से एस्पिरिन के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए
  • दस्त के खिलाफ दवाएं कुछ जीवाणु और परजीवी संक्रमणों को खराब कर सकती हैं। दरअसल, यह विकार कभी-कभी सूक्ष्मजीवों और संबंधित विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए शरीर द्वारा क्रियान्वित एक तंत्र है।
  • प्रतिरक्षित अतिसार चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    हर्बल उपचार की कोशिश करें प्राकृतिक संयंत्र निष्कर्षण दवाएं अक्सर दस्त को रोकने और उनका इलाज करने के लिए दवा तैयार करने का एक अच्छा विकल्प है। आमतौर पर वे कम दुष्प्रभावों का कारण बनते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ पत्तियां टैनीन, अस्थमा पदार्थों में समृद्ध होती हैं जो पानी को अवशोषित करने और आंतों के आंतों को शांत करने में मदद करती हैं। एक उदाहरण ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी के पत्ते हैं। गर्म पानी में सूख, सूखा हुआ और बायीं तरफ रखें। आप एक प्रेरणा के रूप में टैनिन (और अन्य उपयोगी पोषक तत्व) ले लेंगे। यह दस्त को रोकने या लड़ने के लिए उपयोगी हो सकता है। यहां तक ​​कि काली चाय की पत्तियां, अर्ल ग्रे की तरह, टैनिन में समृद्ध होती हैं, लेकिन दस्त को रोकने के लिए कैफीन उल्टा हो सकता है। कैमोमाइल, अदरक या सौंफ़ सहित अन्य सुई लेनी, आप इसे सुरक्षित रूप से लड़ने में मदद कर सकते हैं
  • ताजी जामुन को अधिक मत करो - वे फ्रुक्टोज और फाइबर में समृद्ध हैं, इसलिए वे दस्त को खराब कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि कुछ पौधे, जैसे कि सेन्न, हल्दी और मुसब्बर वेरा, दस्त का कारण बन सकते हैं।
  • टिप्स

    • अगर दस्त में बैक्टीरियल कारण होते हैं (भोजन विषाक्तता), आमतौर पर अधिक लक्षण जठरांत्र संबंधी मार्ग के वायरल संक्रमण से होते हैं। खाद्य विषाक्तता अक्सर विस्फोटक पानी के दस्त, उल्टी, बुखार और गंभीर पेट की ऐंठन की ओर जाता है।
    • साल्मोनेला विषाक्तता दूषित भोजन खाने के 12-24 घंटे बाद और चार से सात दिनों तक रहता है।
    • विकासशील या उष्णकटिबंधीय देशों में रेस्तरां में ताजा उत्पादों की खपत, विशेषकर सलाद पर ध्यान दें। लेट्यूस और सब्जियों को दूषित पानी से धोया गया हो सकता है (या शायद वे बिल्कुल भी धोया नहीं गए हैं) नतीजतन, हमेशा अच्छी तरह से पकाया व्यंजन का आदेश दें।
    • यदि आपको दस्त होता है, तो निर्जलीकरण को रोकने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थों को पीएं और खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स (पोटेशियम और सोडियम जैसे खनिज लवण) को भरना मत भूलना।

    चेतावनी

    • यदि आप या आपका बच्चा अनुभव के लक्षण दस्त से जुड़ा गंभीर निर्जलीकरण (एक्सरोस्टोमिया, सनकेन आंखें, अत्यधिक प्यास, भ्रम, कमजोरी, मूत्र में कमी आती है) से संबंधित हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com