आपके शरीर में एस्चेरिचिया कोली को कैसे मार डालें

Escherichia कोलाई, अक्सर संक्षिप्त ई। कोली, मुख्य रूप से पाचन तंत्र में मौजूद एक जीवाणु है। वास्तव में, यह का हिस्सा है "साधारण" आंतों के जीवाणु वनस्पति और, ज्यादातर मामलों में, यह फायदेमंद है और खतरनाक नहीं है हालांकि, कुछ उपभेदों में गंभीर बैक्टीरिया के संक्रमण हो सकते हैं, जिससे दस्त और कभी-कभी गुर्दे की विफलता हो सकती है। हालांकि संक्रमण के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं हैं, हालांकि, कुछ उपाय हैं जो आप निर्जलीकरण से बचने के लिए और लक्षणों को कम करने के लिए ले सकते हैं।

कदम

भाग 1
ई की हत्या कोलाई

किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 1
1
लक्षणों को पहचानें यह जीवाणु आमतौर पर वयस्कों के जठरांत्र संबंधी मार्ग को प्रभावित करता है। यह तरल डायरिया पैदा कर सकता है या, गंभीर मामलों में, खूनी डायरिया जो कि अन्य जटिलताओं को जन्म दे सकती है, जैसे कि किडनी की विफलता भू-भौगोलिक क्षेत्रों में यात्रा करते समय संक्रमण होने की अधिक संभावना होती है जहां औद्योगिक क्षेत्रों की तुलना में स्वच्छता की स्थिति खराब होती है क्योंकि यह पानी से दूषित सोना और संदूषित भोजन के माध्यम से फैलता है। संक्रमण के लक्षणों में शामिल हैं:
  • पेट में दर्द -
  • मतली और / या उल्टी-
  • Diarrea-
  • Febbre-
  • पेट की ऐंठन
  • किल ई। कोली इन आपकी बॉडी चरण 2 में छवि
    2
    सही उपचार के बारे में जानें आपको पता होना चाहिए कि ई। कोलाई संक्रमण का इलाज नहीं है (और यह जीवाणु को मारना संभव नहीं है) पारंपरिक दवाइयां, जैसे एंटीबायोटिक्स या एंटिडायरालेस कुछ चीजें से ज्यादा, स्वास्थ्य सुविधाओं के द्वारा पेश किए जाने वाले उपचार के हैं "समर्थन" दर्द और / या मतली जैसी लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए आराम, द्रव सेवन और दवा से मिलकर बनता है
  • बहुत से लोग सोच सकते हैं कि यह एक विरोधाभास है, क्योंकि अक्सर यह उम्मीद करते हैं कि दवाओं में सक्षम होना है "इलाज" ई। कोलाई संक्रमण जैसे रोग।
  • एंटिडायराहेल्स उपयोगी नहीं हैं क्योंकि वे आंत्र से संक्रमण के निष्कासन में देरी करते हैं, जिससे अंग को और अधिक नुकसान हो सकता है और लक्षण खराब हो सकते हैं। सबसे अच्छी बात है, भले ही यह विरोधाभासी लगता है, तो दवाई को अपना रास्ता लेना है, ताकि जितनी जल्दी हो सके संक्रमण से छुटकारा मिल सके।
  • एंटीबायोटिक दवाओं की अनुशंसा नहीं की जाती क्योंकि यह स्थिति को और अधिक बढ़ाया जाता है और जब बैक्टीरिया मारे जाते हैं तो वे अधिक विषाक्त पदार्थों को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं।
  • किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 3
    3
    प्रतिरक्षा प्रणाली के माध्यम से स्वाभाविक रूप से जीवाणु को समाप्त करता है यह देखते हुए कि ई। कोलाई संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की सिफारिश नहीं की जाती है, यह प्रतिरक्षा प्रणाली है जो इसे समाप्त करना चाहिए। सौभाग्य से, वह ऐसा करने में सक्षम है, बशर्ते कि उनके पास सही समर्थन है। बाकी, डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और प्रतिरक्षा प्रणाली अपना काम करने दें!
  • भाग 2
    ई। कोलाई संक्रमण का इलाज करें

    किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 4
    1
    आराम करें। यह सब बहुत आसान लग सकता है, लेकिन बाकी इस संक्रमण से जितनी जल्दी हो सके उपचार की सही कुंजी है। चूंकि कई परंपरागत दवाएं इसे खत्म करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए बाकी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू बन जाता है, जिससे शरीर को अपनी ऊर्जा को ठीक करने की अनुमति मिलती है और अपने खुद के प्राकृतिक संरक्षण का उपयोग करते हुए बेहतर लड़ाई रोगजनकों
    • अपने नियोक्ता को आपको सलाह देने के लिए कहें कि आप कुछ दिनों की बीमारी ले लेंगे। घर पर रहना बाकी के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि अपने सहयोगियों को संक्रमित करने से बचने के लिए भी है। बीमारी के दौरान आपको अलग-अलग रहना चाहिए क्योंकि आप बहुत ही संक्रामक हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप अक्सर अपने हाथों को धो लें और संक्रमण के दौरान अन्य लोगों के करीब होने से बचें (जिसके बारे में एक हफ्ते में सुधार होना चाहिए)।
    • Escherichia कोलाई मलमल सामग्री के माध्यम से फैलता है, तो बाथरूम में होने के बाद अपने हाथों को अधिक ध्यान से धो लें।
  • किल ई। कोली इन आपकी बॉडी चरण 5 में छवि
    2
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें संक्रमण गंभीर दस्त का कारण बनता है, इसलिए पीने के पानी और अन्य तरल पदार्थों को कार्बोहाइड्रेट और इलेक्ट्रोलाइट युक्त तरल पदार्थ के नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति के लिए ठीक से हाइड्रेट करना महत्वपूर्ण है।
  • कमजोर आयु समूहों में निर्जलीकरण अधिक गंभीर है यदि मरीज नवजात या बुजुर्ग व्यक्ति है, तो आपको उचित इलाज खोजने के लिए उसे डॉक्टर से ले जाना चाहिए।
  • किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 6
    3
    मौखिक रीहाइड्रेशन समाधान लें। ये शरीर के लिए आवश्यक लवण और इलेक्ट्रोलाइट युक्त पाउडर हैं। निर्जलीकरण के मामले में, वे साधारण पानी से ज्यादा प्रभावी होते हैं। पाउडर को एक लीटर पानी में जोड़ा जाना चाहिए और आप अगले 24 घंटों के भीतर समाधान पी सकते हैं। आप इन समाधानों को फार्मेसियों, कुछ खेल के भंडार या ऑनलाइन में पा सकते हैं
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपने घर में 4 tablespoons चीनी, आधा चम्मच बेकिंग सोडा और एक लीटर पानी में नमक का आधा हिस्सा भंग करके अपने घर में एक रिहाइडिंग समाधान तैयार कर सकते हैं।
  • यदि आप समाधान तैयार करने के लिए अधिक जानकारी चाहते हैं, इस ट्यूटोरियल को पढ़ें.
  • संभावित संक्रमण से बचने के लिए केवल साफ पानी का प्रयोग करें। यदि आवश्यक हो, तो इसे उबालें।
  • किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 7



    4
    यदि निर्जलीकरण वास्तव में गंभीर है तो अस्पताल जाना इस मामले में, वे तरल तरल पदार्थ इंजेक्शन कर सकते हैं, ताकि डायरिया या उल्टी से खो जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स और आयनों को बहाल किया जा सके। आप बता सकते हैं कि अस्पताल में जाने का समय कब है, अगर आप मतली के कारण तरल पदार्थ नहीं रख सकते हैं या यदि आपके पास दिन में चार से अधिक दस्त हैं। संदेह के मामले में, आपको स्वास्थ्य सुविधा से संपर्क करने के लिए अभी भी बेहतर है ताकि आप को तरल पदार्थ में कोई इंट्राइवेंस न दें और इस तरह से उपचार की गति बढ़ाएं।
  • इलेक्ट्रोलाइट शरीर में स्वाभाविक रूप से मौजूद पदार्थ होते हैं और शरीर के सामान्य कार्यों को बनाए रखने में सहायता करते हैं।
  • बहुत गंभीर खून बह रहा दस्त (जो कभी कभी ई। कोली के कुछ उपभेदों के साथ हो सकता है) के मामले में, आप रक्त आधान की मांग कर सकते हैं। हीमोग्लोबिन के स्तर की पहचान करने के लिए आपके खून का विश्लेषण किया जाएगा इस तरीके से, यह जानना आसान होगा कि आपने कितना खो दिया है और ट्रांसफ़्यूज होने वाली खुराक को निर्धारित किया है।
  • किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 8
    5
    यदि आवश्यक हो तो दर्द निवारक और विरोधी-emetics लें लक्षणों को कम करने के लिए आप पेट में दर्द के खिलाफ दवाएं ले सकते हैं, जैसे कि पेरासिटामोल (टीचिपीरिना), जिसे आप आसानी से फार्मेसियों में कोई पर्चे के बिना पा सकते हैं। पैकेज पर संकेतित खुराक का पालन करें। मतली से निपटने के लिए, आप इसके बजाय एम्मयेहेड्रिनेट (एक्सैमिना) जैसे एंटी-एमेटिक्स ले सकते हैं।
  • किल ई। कोली इन ऑर बॉडी चरण 9
    6
    बिजली की आपूर्ति बदलें लक्षणों को कम करने के लिए आपको सबसे पहले कम फाइबर खाद्य पदार्थ खाने शुरू करना चाहिए। इस तरह, अपने सामान्य कार्यों को तेज करने के लिए पाचन तंत्र को तेजी से मदद करें अगर आप बहुत अधिक फाइबर खाते हैं, तो मल अधिक मात्रा में हो जाते हैं और आंत्र पथ से अधिक तेज़ी से गुजरते हैं - एक प्रक्रिया जो संभवतः संक्रमण के कारण हो रही है जब आप बेहतर महसूस करते हैं और दस्त डालेगा, तो आप अपने सामान्य फाइबर युक्त आहार पर वापस जा सकते हैं।
  • यह अल्कोहल और कैफीन से बचा जाता है, क्योंकि जैसा कि पूर्व में जिगर के चयापचय को बदलता है और पेट की परत को नुकसान पहुंचाता है, जबकि कैफीन अतिसार बढ़ता है और निर्जलीकरण बढ़ जाता है।
  • भाग 3
    निवारक मापन लें

    किल ई। कोली इन आपकी बॉडी चरण 10 में छवि
    1
    भोजन तैयार करते समय उचित स्वच्छता का सम्मान करें इसमें भोजन तैयार करना और खाना बनाना शामिल है आम तौर पर कच्चे खाए जाने वाले भोजन (जैसे कि फल और कुछ सब्जियां) दूषित होने से बचने के लिए अच्छी तरह से साफ होना चाहिए।
    • पानी को उबाल लें, यदि आवश्यक हो, और इसे एक साफ जगह पर शांत कर दें। यहां तक ​​कि जो भी आप खाना पकाने के लिए उपयोग करते हैं, वह स्वास्थ्य परिस्थितियों का सम्मान करना चाहिए, जिससे कि आप क्या खाएं, दूषित होने के जोखिम से बचें।
  • किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 11
    2
    जब आप पूल में जाते हैं तो सावधानी बरतें पूल जल का क्लोरीन के साथ इलाज किया जाना चाहिए और इसे नियमित रूप से बदला जाना चाहिए। यह प्रदूषण से बचने और यह सुनिश्चित करने के लिए है कि यह तैराकों के लिए सुरक्षित है।
  • स्विमिंग पूल में फेशियल संदूषण अक्सर लगता है की तुलना में अधिक होता है द्वारा हाल ही के एक अध्ययन में प्रदर्शन रोग निवारण और नियंत्रण केंद्र अमेरिकियों, यह पाया गया कि सार्वजनिक पूल के 58% मस्तिष्क संदूषण के लिए सकारात्मक हैं। इसका जरूरी मतलब नहीं है कि ई का जीवाणु मौजूद है। कोलाई, लेकिन पर्यावरण इसके ट्रांसमिशन के लिए अनुकूल हो सकता है।
  • यदि आप एक तैराक हैं, तो संभव हो तो पूल जल निगलने से बचें। साथ ही, संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए, तैरने के बाद हमेशा एक शॉवर लेना।
  • किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 12
    3
    अपने हाथ नियमित रूप से धो लें ई के रूप में उन्हें हमेशा साफ रखना महत्वपूर्ण है कोली संक्रामक है और मल-संदूषित संदूषण के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे में फैल सकता है। बाथरूम में खराब स्वच्छता संक्रमण का प्रसार हो सकती है।
  • किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 13
    4
    खाना अच्छी तरह से कुक। सुनिश्चित करें कि वे हमेशा इन्हें भरने से पहले अच्छी तरह पकाये जाते हैं। यदि वे आंशिक रूप से कच्चे हैं तो उन्हें खाने के लिए विशेष रूप से बीफ़ नहीं है हमेशा जांच लें कि प्रत्येक व्यंजन सावधानी से पकाया जाता है, भोजन में उपस्थित किसी भी रोगाणुओं या बैक्टीरिया को पेश करने के लिए नहीं।
  • यह जांचने के लिए कि आप जो खाना खाते हैं, सुरक्षित है सुरक्षित भोजन थर्मामीटर का प्रयोग करें। बीफ पकाया जाता है जब यह 70 डिग्री सेल्सियस के आंतरिक तापमान तक पहुंचता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com