दस्त का इलाज कैसे करें

अतिसार एक शर्त नहीं है, लेकिन किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या का लक्षण, जैसे संक्रमण या वायरस यह भोजन एलर्जी, नशीली दवाओं, प्रोजेज़ोआ (10-15% मामलों में) या भोजन या पानी (15-20% की एक घटना के साथ) में मौजूद बैक्टीरिया के लिए भी हो सकता है। ज्यादातर मामलों में यह कुछ दिनों के भीतर ही गायब हो जाता है, लेकिन कुछ प्रकार के दस्त से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। उदाहरण के लिए तीव्र दस्त, हर साल 150,000 से अधिक अस्पताल प्रवेश का कारण है - यह दुनिया में मृत्यु का पांचवां प्रमुख कारण भी है और दुनिया की 11% आबादी को प्रभावित करता है। असल में, यह जिस तरह से शरीर विषाक्त पदार्थों से मुक्त हो जाता है अक्सर सबसे अच्छी बात यह है कि वह अपने पाठ्यक्रम को चलाने के लिए, अंतर्निहित कारणों की देखभाल करते समय, निर्जलीकरण को कम करने और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को कम करने के कारण होता है।

कदम

विधि 1

घरेलू उपचार
इमेज का शीर्षक चिकित्सा डायरिया चरण 1
1
विटामिन और खनिजों की भरपाई करने के लिए पानी और अन्य तरल पदार्थों का सेवन करें। पेचिश के एक प्रकरण के दौरान शरीर शरीर के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज युक्त तरल पदार्थ को खो देता है। इसलिए संतुलन को बहाल करना और खोए गए तरल पदार्थों की भरपाई करना महत्वपूर्ण है, खासकर पानी और स्पोर्ट्स ड्रिंक के साथ।
  • दस्त के मामले में संबोधित करने वाला पहला महत्वपूर्ण पहलू निर्जलीकरण है। यदि आप उल्टी से पीड़ित होते हैं, तो हर बार बड़ी मात्रा में पीने के बजाए कम मात्रा में तरल पदार्थ को कभी-कभी डुबो लें।
  • तरल पदार्थों में आप निर्जलीकरण पर काबू पाने के लिए पीने के लिए चिकन या बीफ़ शोरबा, स्वाद वाले खनिज पानी या पेडाियलटाइट जैसे मॉइस्चराइजिंग समाधान कर सकते हैं।
  • डिकैफ़िनेटेड ड्रिंक्स सबसे अच्छे हैं क्योंकि कैफीन मूत्रवर्धक है और प्रभावों को निर्जलीकरण के कारण होता है। दस्त के मामले में, तरल पदार्थों का चयन करें जो अधिक निर्जलीकरण नहीं बढ़ते हैं
  • इम्युट शीर्षक से इलाज डायरिया चरण 2
    2
    अधिक सो जाओ यह स्पष्ट रूप से वास्तविक व्यवहार के बजाय सामान्य ज्ञान से निर्धारित व्यवहार है, लेकिन याद रखना कि नींद बहुत महत्वपूर्ण है जब आपको दस्त का समस्या प्रबंधन करना पड़ता है। उनकी उपस्थिति यह दर्शाती है कि एक अंतर्निहित स्थिति है जो आपके शरीर से लड़ रही है, उदाहरण के लिए वायरस के खिलाफ सो रही है और आराम से प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद करने के सर्वोत्तम तरीके हैं।
  • इम्युट शीर्षक से इलाज डायरिया चरण 3
    3
    को लागू करें बीआरएटी आहार. यदि आप थोड़ी उल्टी या उल्टी नहीं करते हैं, तो आप इस आहार का पालन करना शुरू कर सकते हैं, जिसका नाम अंग्रेजी परिशोधित केले (केले), चावल (चावल), अप्लेटससेस (कसा हुआ सेब) और टोस्ट (टोस्टेड रोटी) से आता है। वे सभी कम फाइबर खाद्य पदार्थ हैं जो स्टूल को मजबूत करने में सहायता करते हैं। वे भी हल्के होते हैं, इसलिए आप अपने पेट को और अधिक वजन का खतरा नहीं चलाते हैं।
  • केले भी अतिसार के हमलों के दौरान खो जाने वाले पोटेशियम को फिर से भरने में मदद करता है।
  • इम्युट शीर्षक से इलाज डायरिया चरण 4
    4
    अन्य खाद्य पदार्थों के साथ ब्रेट आहार को एकीकृत करें हालांकि दस्त से निपटने के लिए यह एक प्रभावी बुनियादी उपाय है, यह वास्तव में एक संतुलित आहार नहीं है यहां तक ​​कि नमकीन पटाखे, उबला हुआ आलू, हल्के सूप, त्वचा रहित बेक्ड चिकन, उबला हुआ गाजर और अन्य प्रकार के हल्के भोजन से मदद मिल सकती है, जबकि आप अभी भी पेट की समस्याएं कर रहे हैं।
  • कुछ लोग दही उपयोगी लगते हैं हालांकि, जब आप पेचिश से पीड़ित होते हैं, तो इसमें निहित लैक्टोज को पचाने में मुश्किल हो सकती है। लेकिन अगर आप इसे लेने का निर्णय लेते हैं, तो आंतों के वनस्पतियों को बहाल करने और उपचार प्रक्रिया में सहायता के लिए प्रोबायोटिक्स (लाइव दूध एंजाइम के साथ) के साथ विविधता चुनें।
  • क्रीम डायरिया नाम की छवि चरण 5
    5
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो लक्षणों को बढ़ा सकते हैं जानने के लिए कि क्या बचने के लिए क्या करना है जानने के लिए महत्वपूर्ण है सामान्य तौर पर, आपको अपने आहार से वसा, मसालेदार या मीठे खाद्य पदार्थों को छोड़ देना चाहिए, साथ ही फाइबर में समृद्ध लोगों के रूप में भी। इस समस्या वाले कुछ लोगों के लिए दूध और अन्य डेयरी उत्पादों को पचाने में मुश्किल हो सकती है। इसके अलावा आप से बचना चाहिए:
  • चबाने वाला गम सोर्बिटोल के साथ, क्योंकि यह एक रेचक पदार्थ है;
  • दस्त के बाद कम से कम 48 घंटों तक मसालेदार भोजन, फल ​​और शराब कम हो गए हैं;
  • कैफीन वाले खाद्य पदार्थ, जैसे चॉकलेट - कैफीन में डीहाइड्रेटिंग प्रभाव होता है।
  • क्रीम डायरिया नाम की छवि चरण 6
    6
    जस्ता की खुराक लें अध्ययनों से पता चला है कि यह तत्व अतिसार उपचार के परिणामों में सुधार करता है। वास्तव में जस्ता एक सूक्ष्म पोषक है जो प्रोटीन को संश्लेषित करने में मदद करता है और आंतों को तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट भेजता है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 6 महीनों से कम उम्र के बच्चों के लिए प्रति दिन जस्ता की खुराक, 10 मिलीग्राम प्रति दिन, 20 मिलीग्राम प्रति दिन 6 महीने से अधिक बच्चों को लेने की सिफारिश की है। वयस्कों को पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार इसे लेना चाहिए।
  • क्रीम डायरिया चरण 7 नाम की छवि
    7
    अपने सामान्य आहार को फिर से शुरू करें लक्षणों के 24-48 घंटे कम होने के बाद, आप अपने सामान्य आहार में वापस आ सकते हैं। सबसे अच्छे परिणाम के लिए धीरे-धीरे विभिन्न प्रकार के भोजन को पुन: उत्पन्न करना।
  • सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें सूअर का मांस स्ट्रिप्स के साथ बनाया मसालेदार डिश के बजाय हल्के मछली या चिकन से शुरु करें।
  • विधि 2

    दवाओं
    क्रीम डायरिया चरण 8 नामक छवि
    1
    ओवरडोज़ ऐन्टी-डायरिया ड्रग्स लें ये दवाएं हैं जो पानी को अवशोषित करके आंतों और बृहदान्त्र की दीवारों को कवर करती हैं, जिससे मल कम तरल बनाते हैं। पुस्तिका के निर्देशों का पालन करें।
    • अगर आपने दस्त-विरोधी का निर्णय लिया है, तो किसी भी अन्य दवा को कई घंटों तक नहीं लेना जरूरी है- इसका कारण यह है कि नई दवा आंतों के अस्तर पर एंटीडिअरीअल से जुड़ी हो सकती है और इसकी प्रभावशीलता खो सकती है। यदि आप जो भी देखभाल कर रहे हैं, से अधिकतम प्रभाव प्राप्त करना चाहते हैं, तो कुछ समय बाद दो प्रकार की दवाएं अलग-अलग करें।
  • इम्युट शीर्षक वाला क्युर डायरिया चरण 9
    2
    विस्मुट यौगिकों के आधार पर एक मुफ्त दवा प्राप्त करें पेप्टो-बिस्मोल्ल जैसे सामान्य उत्पादों में उपस्थित ये तत्व, उनके एंटीबायोटिक गुणों के लिए जाने जाते हैं जो दस्त के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं को बेअसर कर देते हैं, भले ही उनकी कार्यवाही की व्यवस्था अभी भी अस्पष्ट है। विस्मुट यौगिक उन लोगों के लिए प्रभावी है जो यात्री के दस्त से पीड़ित हैं या एच। पाइलोरी संक्रमण से प्रभावित हैं।
  • इम्युट शीर्षक, क्योर डायरिया चरण 10
    3
    आंत्र गतिशीलता के खिलाफ दवाओं ले लो ये आंत्र आंदोलनों और बृहदान्त्र को धीमा कर देते हैं, ताकि पेट के अंग को आराम किया जा सके और पानी को अवशोषित करने के लिए उन्हें और अधिक समय दी जा सकें, इस प्रकार मल को जमना पड़ता है। आंतों की गतिशीलता के खिलाफ सबसे सामान्य दवाएं लोपरामाइड और डिफेनॉक्सिलेट हैं आपको फार्मेसियों में लापरमाइड मिल सकती है, बिना एक पर्ची की आवश्यकता, विभिन्न प्रारूपों (जैसे इमोडियम) में उपलब्ध है।
  • यदि दस्त एक जीवाणु संक्रमण (ईकोली के मामले में) के कारण होता है तो आपको इस प्रकार की दवा नहीं लेनी चाहिए।



  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा आतंक चरण 11
    4
    एंटीबायोटिक दवाएं निर्धारित करने के लिए चिकित्सक पर जाएं यदि आप जो दवाएं ले रहे हैं, एक हल्के भोजन आहार और बहुत सारे पानी के साथ मिलाकर, 72 घंटों के भीतर अपनी स्थिति में सुधार न करें, आपको डॉक्टर से जाना चाहिए। डॉक्टर एक एंटीबायोटिक लिख सकते हैं जो एक जीवाणु या परजीवी के कारण होने वाले दस्त को ठीक कर सकते हैं। याद रखें कि ये दवाएं वायरल डायरिया का इलाज नहीं करती हैं।
  • यह बेहद जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर से मिलने के लिए अगर ओवर-द-काउंटर उपचार प्रभावी नहीं हैं क्योंकि ये दवाएं जीवाणु या परजीवी संक्रमणों के कारण पेचिश को बढ़ा सकती हैं।
  • एक बार स्टूल संस्कृति के माध्यम से जिम्मेदार जीवाणुओं की पहचान के बाद आपका डॉक्टर आपके लक्षणों के लिए सही एंटीबायोटिक लिख सकता है।
  • विधि 3

    हर्बल उपचार
    इमेज का शीर्षक चिकित्सा डायरिया चरण 12
    1
    डॉक्टर के पास जाओ अगर कुछ प्रकार के संक्रमण से दस्त का कारण होता है, तो प्राकृतिक हर्बल उपचार वास्तव में लक्षणों से मुक्त होने की बजाय स्थिति को बढ़ा सकते हैं। इस प्रकार की चिकित्सा के लिए चयन करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • इम्युट शीर्षक से इलाज डायरिया चरण 13
    2
    प्रोबायोटिक्स लें प्रोबायोटिक्स में मौजूद जीवाणु जीवाणुओं की एकाग्रता में वृद्धि करते हैं "अच्छा" आंत्र में, जो प्रायः दस्त के हमलों के दौरान खो जाते हैं। फायदेमंद बैक्टीरिया की पुनर्नवीनीकरण के लिए धन्यवाद, पाचन तंत्र सामान्य कार्यों को फिर से शुरू करने में सक्षम है।
  • प्रोबायोटिक्स पूरक आहार के रूप में उपलब्ध हैं, लेकिन ये कई ब्रांडों के दही में पाए जाते हैं जिन्हें विशेष रूप से प्रोबायोटिक्स कहा जाता है।
  • क्रीम डायरिया चरण 14 नाम की छवि
    3
    कैमोमाइल पियो जठरांत्र संबंधी मार्ग में यह सूजन का इलाज करने के लिए हमेशा एक उपाय होता है। रोजाना तीन कप पीने तक कम मात्रा में, अपने शरीर को तरल को बेहतर अवशोषित करने में मदद करें।
  • ध्यान रखें कि कैमोमाइल लोगों में एलर्जी से लेकर रग्वेड तक प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकता है और हार्मोन वाले लोगों सहित अन्य दवाओं में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • इमट शीर्षक से इलाज डायरिया चरण 15
    4
    Psyllium बीज की कोशिश करो यह एक घुलनशील फाइबर (जो पानी को अवशोषित करने में सक्षम होता है) जो अतिसार के हमले से प्रभावित उन लोगों में अधिक ठोस मल के गठन की अनुमति देता है। हमेशा एक बड़े गिलास पानी के साथ इसे पीने के लिए सुनिश्चित करें
  • अगर आपको पुरानी सूजन आंत्र रोग से पीड़ित है, तो इस उपचार पर निर्भर होने से पहले चिकित्सा सलाह लें।
  • इम्युट शीर्षक, क्योर डायरिया चरण 16
    5
    Altea रूट पूरक कोशिश करो इस संयंत्र को पारंपरिक रूप से एक विरोधी भड़काऊ उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है। खुराक के बारे में पैकेज के निर्देशों का पालन करें।
  • आप एक ठंडी जलसेक तैयार कर सकते हैं, जैसे कि यह एक जलसेक था, इस जड़ी-बूटियों के दो चम्मच पानी की एक लीटर पानी में रात भर दे। पीने से पहले तरल फ़िल्टर करें
  • अल्टा जड़ कुछ दवाइयां, जैसे लिथियम की कार्रवाई के तंत्र में हस्तक्षेप कर सकती है, इसलिए इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • क्रीम डायरिया चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    लाल एल्म पाउडर के साथ एक तैयारी पी लो। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सूजन संबंधी विकारों को कम करने के लिए यह एक पारंपरिक उपाय है। हमेशा खुराक के बारे में निर्माता की सिफारिशों का अनुपालन करें
  • 4 9 ग्राम लाल एल्म पाउडर को 480 मिलीलीटर उबलते पानी में डालें और तीन से पांच मिनट तक इंतजार करें। आप इस हर्बल चाय को दिन में तीन बार पीते हैं, जो अतिसार के एक प्रकरण के दौरान कर सकते हैं।
  • कुछ हर्बलिस्ट मानते हैं कि लाल एल्म में अपरिवर्तनीय गुण हैं यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं, तो सलाह के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से पहले पूछें।
  • इम्युट शीर्षक से इलाज डायरिया चरण 18
    7
    इसे सेब के सिरका के साथ आज़माएं यह माना जाता है कि जीवाणुरोधी गुण हैं पेचिश के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए, 240 मिलीलीटर गर्म पानी में दो चम्मच मिलाएं। आप इस मिश्रण को एक दिन में कई बार पी सकते हैं
  • यदि आप प्रोबायोटिक्स भी ले रहे हैं, तो सेब के सिरका पीने से पहले कई घंटे प्रतीक्षा करें उदाहरण के लिए, यह माना जाता है कि दही अच्छे जीवाणुओं में समृद्ध है और आमतौर पर दस्त के मामलों में एक अच्छा भोजन माना जाता है। इस मामले में, सेब के सिरका पीने के बाद, दही खाने से एक या दो घंटे पहले इंतजार करें।
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा डायरिया चरण 1 9
    8
    कसैले गुणों के साथ जड़ी बूटियों का परीक्षण। यह माना जाता है कि वे प्रभावी हैं क्योंकि वे आंत्र की श्लेष्म परत को सूखते हैं जिससे तरल मल की मात्रा कम हो जाती है। इन उत्पादों में से अधिकांश एक पूरक या हर्बल चाय के रूप में उपलब्ध हैं और मुख्य हैं:
  • ब्लैकबेरी छोड़ देता है;
  • रास्पबेरी पत्ते;
  • कार्बुबा पाउडर;
  • Bilberry निकालने;
  • Agrimonia।
  • टिप्स

    • यदि लक्षण अधिक खराब हो जाते हैं, तो डॉक्टर पर जाएं।
    • यदि दस्त में बच्चों में 38.5 डिग्री सेल्सियस या वयस्कों में 38.8 डिग्री सेल्सियस से बुखार के साथ है, तो चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता है।
    • अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें
    • जब तक लक्षणों का समाधान नहीं हो और अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने तक काम या स्कूल न जाएं

    चेतावनी

    • बच्चों के चिकित्सक को बुलाएं या आपातकालीन कक्ष में जाएं, अगर एक शिशु या छोटे बच्चे को 24 घंटे से अधिक समय तक दस्त होता है या निर्जलीकरण के लक्षण दिखाई देता है
    • आप अगर मैं सिर्फ एंटीबायोटिक दवाओं के लिए या यदि एक कोर्स दस्त से अधिक 72 घंटे के लिए बनी रहती है पूरा किया था, यदि आप अपने मल में रक्त नोटिस अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए अगर आप निर्जलित प्रक्रिया कर रहे हैं,।
    • निर्जलीकरण के लक्षण थकान, प्यास, शुष्क मुँह, मांसपेशियों में ऐंठन, भ्रम, चक्कर आना याद है और पेशाब की मात्रा की कमी हुई।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com