डायरिया (बीआरएटी आहार विधि) को कैसे ठीक करें

दस्त दुनिया भर में एक काफी आम विकार है। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल खाद्यजनित बीमारियों के 48 मिलियन मामले हैं, जिनमें से लगभग 3,000 घातक हैं। यह प्रति वर्ष 128,000 तक पहुंच जाता है, आमतौर पर निर्जलीकरण के कारण। अतिसार वायरस, बैक्टीरिया, परजीवी या गैर-संक्रामक कारणों जैसे संक्रामक एजेंटों से हो सकता है, जैसे प्रतिकूल दवा प्रतिक्रियाएं संक्रामक कारणों में से कई आम वायरस, रोटावायरस और नॉरवाक वायरस हैं। डायरिया का अर्थ द्रव मल या बहुत अक्सर छुट्टी देने की आवश्यकता है, हालांकि ज्यादातर डॉक्टर पानी और पानी के मल के उत्पादन का संकेत देने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। दस्त का इलाज करने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है बीआरएटी विधि, एक आहार-आधारित घर उपाय

कदम

भाग 1

BRAT विधि का पालन करें
चित्रा का शीर्षक तिरछा उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 1
1
इस उपाय को ध्यान में रखें। डॉक्टर अक्सर तीव्र दस्त के मामले में इसकी सिफारिश करते हैं, यानी यह दो सप्ताह से कम समय तक रहता है। यह विधि, जिसमें हल्के पदार्थों के आधार पर आहार होता है, पेट को स्थिर करने और दस्त के लिए जठरांत्र संबंधी संक्रमणों से उबरने में मदद करता है। शब्द बीआरएटी अंग्रेजी परिमाण से निकला है जो केले का संकेत देता है - केला, चावल - चावल, अप्लेटसस - कसा हुआ सेब और टोस्ट - टोस्टेड रोटी इन खाद्य पदार्थों की विशेष रूप से सिफारिश की जाती है क्योंकि वे आसानी से पचाने में होते हैं, ज्यादातर लोगों द्वारा अच्छी तरह से सहन किया जाता है और फाइबर में कम होता है, जिससे मंस को मजबूत करने में मदद मिलती है
  • ध्यान रखें कि यह वजन कम करने के लिए कोई आहार नहीं है और बहुत लंबे समय तक इसका पालन नहीं किया जाना चाहिए। इस प्रकार का आहार प्रोटीन, वसा और फाइबर में खराब है और लंबे समय तक रहने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की कमी है। आपको बीआरएटी पद्धति का अभ्यास केवल तभी करना चाहिए जब आपको दस्त होता है और केवल जठरांत्र संबंधी मार्ग को स्थिर करने के लिए उन कुछ दिनों के लिए आवश्यक होता है। लक्षणों को कम करने के लिए कम से कम 24 घंटे तक चिपकाएं।
  • चित्रा का शीर्षक तिरछा उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 2
    2
    केले खाएं यह ब्रेट विधि का पहला बिंदु है जब आपको दस्त होता है तो यह फल एकदम सही होता है, क्योंकि यह हल्का है और आपके पेट का वजन कम नहीं है - यह भी एक बड़ी मदद है क्योंकि यह पोटेशियम में समृद्ध है और इसलिए दस्त से होने वाले पोषक तत्वों के नुकसान का सामना करने में मदद मिलती है। इस विकार से पीड़ित कई खाने, लेकिन बिना अतिरंजित पेट की समस्याओं को उत्पन्न करने के लिए न खाओ, न केवल आप क्या कर सकते हैं
  • हरे केले बेहतर होते हैं क्योंकि उनके पास अधिक पेक्टिन होते हैं
  • छवि का शीर्षक तिरछी उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 3
    3
    सफेद चावल कुक जो गैर-चावल के चावल उत्कृष्ट हैं, क्योंकि पेट के लिए पहले से ही सरल स्टार्च को सहन करना आसान है "उल्टा"। मक्खन या नमक के बिना खुद को खाएं, क्योंकि अन्य तत्वों के अलावा स्थिति को बढ़ा सकते हैं, खासकर दस्त के पहले दिन के दौरान।
  • भूरे रंग के चावल न खाएं - यह फाइबर में समृद्ध है जो मल को नरम कर सकता है और अतिसार बढ़ा सकता है।
  • छवि का शीर्षक तिरछी उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 4
    4
    अधिक कसा हुआ सेब खाओ यह एक और हल्का भोजन है, लेकिन यह प्राकृतिक शर्करा और मिठास का थोड़ा सा प्रदान करता है यह आसानी से पचने योग्य और सहनशील भोजन है, तब भी जब पाचन तंत्र पीड़ित है। आप सिंगल पैक खरीद सकते हैं (जैसे होमोजीनाइज्ड) या बड़े पैक खरीदते हैं और एक बार में केवल एक कप लेते हैं। कैलोरी का सेवन बढ़ाने के लिए और पेट के कार्यों को पुनर्स्थापित करने के लिए एक दिन में कई भागों खाएं।
  • स्वाद वाले सेब का सेवन न करें, क्योंकि इसमें उच्च चीनी सामग्री होती है और पाचन तंत्र की स्थिति को बढ़ती है।
  • चित्रा का शीर्षक तिरछा उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 5
    5
    टोस्टेड रोटी तैयार करें आप खा सकते हैं सबसे हल्के खाद्य पदार्थों में से एक ब्रेड है यह सरल कार्बोहाइड्रेट का एक उत्कृष्ट स्रोत है और जब आपके पेट की समस्याएं होती हैं तो पचास करना आसान होता है। सफेद रोटी बेहतर है, क्योंकि स्वाद कम तीव्र है और कुछ फाइबर हैं, इस प्रकार ठोस मल के उत्पादन का समर्थन करते हैं।
  • रोटी में मक्खन या शर्करा जाम न जोड़ें। मक्खन में एक उच्च वसा वाला पदार्थ होता है, जबकि मिठाई जाम पेट संबंधी विकार को बढ़ाती है।
  • छवि का शीर्षक तिरछी उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 6
    6
    वेरिएंट आज़माएं ब्रैट पद्धति में मूलतः दो सामान्य प्रकार हैं। एक ब्रेटी विधि है, जिसमें दही जोड़ने की आवश्यकता है। प्राकृतिक दही पोटेशियम और जीवाणु में समृद्ध है "अच्छा", आपके पाचन तंत्र के लिए उत्कृष्ट दूसरी ब्रैट विधि है, जिसमें बुनियादी आहार के लिए चाय और सुई लेना शामिल है। हल्का हर्बल चाय आपको हाइड्रेटेड रहने और अपने पेट को स्थिर करने की अनुमति देती है।
  • आप अब तक बताए गए सभी खाद्य पदार्थों को भी जोड़ सकते हैं, ब्रेटी आहार बना सकते हैं, अगर आपको लगता है कि वे सभी आपकी परेशानी के लिए आपकी सहायता कर सकते हैं
  • चित्रा का शीर्षक तिरछा उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 7
    7



    दृष्टिकोण बदलने के लिए, यदि आपको बच्चों का इलाज करना है हाल के वर्षों में, कुछ डॉक्टरों का मानना ​​है कि लड़का आहार भी, तीव्र दस्त से पीड़ित बच्चों के लिए सीमित है, क्योंकि यह पोषक तत्वों है कि शरीर बेहतर होने की जरूरत है की कमी है व्यक्त की है। बाल रोग विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप विकार होने के बाद पहले 24 घंटों के भीतर इस विधि का पालन करें। इस अवधि के बाद, हम अन्य अधिक पौष्टिक आहार है कि सामान्य रूप से बच्चे द्वारा खपत होती है साथ पूरक आहार चाहिए, जबकि इस तरह के शीतल पेय, जूस, मिठाई जिलेटिन या अन्य मीठा खाद्य पदार्थ से बना के रूप में सरल शर्करा से परहेज है, क्योंकि वे बढ़ दस्त की समस्या जब बच्चा चंगा हो जाता है, तो उसे बीमारी के दौरान होने वाली कमियों के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए सबसे पोषण युक्त समृद्ध पदार्थ प्रदान करना आवश्यक है।
  • कुछ दिशानिर्देश फैटी खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह देते हैं, लेकिन इन तत्वों के बिना पर्याप्त कैलोरी सेवन बनाए रखना मुश्किल हो सकता है, इस तथ्य के अतिरिक्त कि वे आंतों की गतिशीलता को कम करने में सक्षम होने लगते हैं। हालांकि, बच्चों को बहुत अधिक उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ न दें जो कुछ पोषक तत्व होते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप पहले 24 घंटों के दौरान बीआरएटी पद्धति द्वारा प्रदत्त खाद्य पदार्थों को खाएं, भले ही छोटी मात्रा में मतली को रोकने के लिए। जब दस्त का पहला लक्षण अनुपयुक्त होता है, भोजन से बचा जाने की जगह आम बात है। खाने से तुरंत संक्रमण की वजह से आंतों की पारगम्यता को कम करने की अनुमति मिलती है और परिणामस्वरूप रोग की अवधि सीमित होती है और वसूली में मदद मिलती है।
  • चित्रा का शीर्षक तिरछा उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 8
    8
    अन्य रूपों में पोटेशियम ले लो यदि आप केले पसंद नहीं करते हैं या आप बीमार होने पर अन्य स्रोतों से पोटेशियम लेना चाहते हैं, तो कई समान रूप से हल्के खाद्य पदार्थ हैं जो इसे प्रदान कर सकते हैं। सफेद बीन्स, बेक्ड आलू, निर्जलित खुबानी और एवोकादोस पोटेशियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं और पेचिश हमलों से चंगा करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • इन खाद्य पदार्थों को केवल तब ही खाएं जब आपको लगता है कि पेट समस्याएं बिना उन्हें पच सकता है आपको स्थिति पहले से ही अधिक की तुलना में अधिक बढ़ाना नहीं है।
  • भाग 2

    निर्जलीकरण से बचें
    इमेज शीर्षक से ट्रिट डायरिया (बीआरएटी डायट मेथड) चरण 9
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से जब भी आप दस्त से पीड़ित होते हैं, तब भी आप जो भी आहार का पालन करने के लिए चुनते हैं, आपको खुद को हाइड्रेटेड रखने की ज़रूरत है पेचिश के सबसे गंभीर साइड इफेक्ट्स में से एक है, पोषक तत्वों और तरल पदार्थों की निरंतर हानि के कारण निर्जलीकरण है। आपको इन पदार्थों को इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ लगातार जोड़ना चाहिए। गेटोरेड या पावरएड की तरह, और बहुत सारे पानी, जैसे अमीर हैं पेय लें। हीलिंग प्रक्रिया के दौरान आपको स्वस्थ रखने के लिए पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट आवश्यक हैं।
    • पाचन तंत्र की अन्य समस्याओं की तुलना में निर्जलीकरण अधिक सामान्य है, क्योंकि इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी को आम तौर पर बृहदान्त्र द्वारा अवशोषित किया जाता है, लेकिन जब सूजन आती है तो यह अपने कार्य को नहीं कर सकता
    • विकार के पहले दिनों के दौरान जलयोजन पर विशेष ध्यान दें। यह वह अवधि है जब अधिकांश तरल पदार्थ खो जाते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक तिरछा उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 10
    2
    होममेड मॉइस्चराइजिंग सॉल्यूशन तैयार करें कई घर के समाधान हैं जो आप एक अच्छे स्तर की जलयोजन बनाए रखने के लिए तैयार कर सकते हैं। एक लीटर पानी ले लो और चीनी के 6 चम्मच और नमक का आधा चम्मच जोड़ें। हर 5 मिनट में इस समाधान के एक चम्मच सिप्स।
  • छवि का शीर्षक तिरछी (बीआरएटी आहार विधि) चरण 11
    3
    बच्चों में निर्जलीकरण के लक्षणों की निगरानी करें ऐसे लोगों की कुछ श्रेणियां हैं जो दूसरों की तुलना में निर्जलीकरण से पीड़ित होने का अधिक खतरा हैं शिशुओं और छोटे बच्चों को दस्त का सबसे अधिक जोखिम होता है आँसू के बिना आँसू जैसे लक्षणों पर विशेष ध्यान दें, मूत्र में डायपर में कमी, या पेशाब में कमी और धब्बेदार आँखें यदि आपको ये संकेत मिलते हैं, तो आपको बच्चे को आपातकालीन कक्ष में ले जाना चाहिए। निर्जलीकरण एक गंभीर समस्या हो सकती है और यहां तक ​​कि अंतःस्राव तरल पदार्थ के प्रशासन की आवश्यकता भी हो सकती है।
  • स्तनपान कराने वाले शिशुओं को दस्त से पीड़ित होने पर भी उन्हें स्तनपान करना जारी रखा जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक तिरछी उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 12
    4
    वयस्कों में निर्जलीकरण के लक्षणों को पहचानें सभी वयस्क पेचिश हमलों से पीड़ित हो सकते हैं - मधुमेह, बुजुर्ग और एचआईवी वाले लोग अधिक जोखिम में हैं। एक सीधे स्थिति में चक्कर आना जैसे लक्षणों की जांच करें, आराम से तेज हृदय गति, शुष्क मुंह और बहुत कमजोरियों की भावना हमारे शरीर में सभी कोशिकाएं "काम" धन्यवाद एक एंजाइम के लिए बुलाया सोडियम-पोटेशियम पंप, इसलिए इन खनिजों की कमी एक समस्या बन जाती है, विशेष रूप से पोटेशियम में इससे गंभीर क्षति हो सकती है, जिसमें एक भी शामिल है अचानक हृदय मृत्यु.
  • यदि आप तरल पदार्थ नहीं रख सकते हैं, तो अपने आप को अच्छी तरह नियंत्रित रखें अगर आपको अपने आप को पुन: वायदा नहीं किया जा सकता है, तो आपको नसों के तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट प्राप्त करने के लिए आपातकालीन कक्ष में जाने की आवश्यकता हो सकती है
  • टिप्स

    • आप उन संक्रमणों के फैलाव को सीमित कर सकते हैं जो दस्त से उन लोगों के संपर्क को कम कर देते हैं जो बीमार हैं या मित्रों से दूर रहते हैं और जब आप अच्छे नहीं होते हैं
    • बच्चों को स्कूल से घर पर रखें या जब आपके पास दस्त होता है तो घर पर रहें। आपको रोग फैलाना नहीं चाहिए या लक्षणों को बढ़ा देना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आप लंबे समय तक हाइड्रेटेड या आपके लक्षण नहीं रख सकते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से यात्रा करें यह ट्यूटोरियल आपको बेहतर महसूस करने के लिए एक मार्गदर्शक होने के लिए है, लेकिन यदि आपके लक्षण लंबे समय तक जारी रहें या खराब हो, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com