गर्भावस्था की शुरुआत में डायरिया का इलाज कैसे करें

दस्त और गर्भावस्था अक्सर हाथ में हाथ जाते हैं, खासकर गर्भावस्था के पहले महीनों के दौरान। इसका कारण यह है कि कई गर्भवती महिलाएं खाने वाले भोजन के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती हैं। इसके अलावा, उनके पाचन तंत्र भोजन को धीरे-धीरे संसाधित करते हैं और यह दस्त को पैदा कर सकता है। यह देखते हुए कि गर्भावस्था के पहले तिमाही के दौरान, कई दवाएं भ्रूण के लिए खतरनाक हो सकती हैं, समस्या को रोकने और रोकने के लिए वैकल्पिक तरीकों को खोजने के लिए आवश्यक है। विभिन्न सुरक्षित और प्राकृतिक उपचार के बारे में जानने के लिए पढ़ना जारी रखें जो दस्त को हरा सकते हैं।

कदम

विधि 1

पोषण के साथ दस्त का इलाज करें
आरंभिक गर्भावस्था चरण 1 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाला इमेज
1
ब्रैट आहार का प्रयास करें यह एक संक्षिप्त (अंग्रेजी में सेब) शब्द केले, चावल, सेब के नाम के पहले अक्षर और टोस्ट (अंग्रेजी में टोस्ट) से बनता है। यह भोजन कार्यक्रम गर्भवती दस्त से पीड़ित क्योंकि सिफारिश की खाद्य पदार्थों फाइबर में कम और पचाने के लिए आसान कर रहे हैं महिलाओं के लिए एकदम सही है, लेकिन एक ही समय में बेहद पौष्टिक। ब्रेट आहार गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रेक्ट का वजन नहीं करता है और शायद ही कभी दस्त का कारण बनता है।
  • केले पोटेशियम में समृद्ध होते हैं, इसलिए वे दस्त के कारण खो जाने वाले एक को फिर से भरने में मदद करते हैं। वे स्टूल को भी कठिन बनाते हैं, और विकार को कम करते हैं।
  • सेब में पेक्टिन होते हैं, एक पदार्थ है जो स्वाभाविक रूप से मोटे होते हैं। इसके अलावा वे शर्करा में अमीर हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। आप उन्हें खूनी या रस पी सकते हैं।
  • चावल और टोस्ट सरल और आसानी से खाद्य पदार्थों को पचाने में आसान होते हैं इसके अलावा वे मल को मोटा होना योगदान करते हैं।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 2 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाला इमेज
    2
    बहुत सूप और सूप खाएं विशेष रूप से, सब्जी सूप्स और ब्रॉथ जिसमें ठोस कण नहीं होते हैं, उन्हें पचाने में बहुत आसान है। इस कारण से वे जठरांत्र संबंधी मार्ग की विकारों की संभावना नहीं रखते, इसलिए वे गर्भावस्था के पहले महीनों के दौरान माताओं के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं।
  • बीआरएटी आहार से सब्जियों के सूप और ब्रोथ को भोजन के साथ जोड़ा जा सकता है ताकि शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्व और विटामिन मिल सके।
  • इस आहार के बाद, सामान्य प्रचलित तीन की जगह 5-6 छोटे भोजन बनाने की कोशिश करें। इस तरीके से आप दस्त से पीड़ित होने की संभावना कम कर देंगे और आप अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे।
  • आरंभिक गर्भावस्था चरण 3 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाला इमेज
    3
    ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो बहुत फैटी या मसालेदार होते हैं क्योंकि वे पचाने में मुश्किल होते हैं और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को भी परेशान कर सकते हैं। यह गर्भावस्था की शुरुआत में दस्त से पीड़ित होने के जोखिम को दूर करने के लिए एक सुनहरा नियम है।
  • सबसे फैटी किस्मों और मांस के कटौती से बचें, जैसे कि पैनकेटा टर्की, चिकन स्तन और सफेद मछली जैसे दुबला प्रोटीनों का विकल्प चुनना बेहतर होता है खाना पकाने के दौरान आपको बहुत अधिक वसा (तेल और मक्खन) का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए
  • मसालेदार और मसालेदार भोजन, जैसे कि एशियाई या मैक्सिकन विशिष्टताओं से बचा जाना चाहिए। यहां तक ​​कि जब आप घर पर खाना बनाते हैं, तो आप एक मजबूत या मसालेदार स्वाद के साथ मसाले जोड़ने से बचें।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 4 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाला इमेज
    4
    दही के अलावा अन्य डेयरी उत्पादों को नहीं खाएं, जिसमें दही शामिल है जिसमें जीवित दूध एंजाइम होते हैं। कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान लैक्टोज असहिष्णुता विकसित करती हैं, इसलिए दूध पीने के बाद या अन्य डेयरी उत्पादों को खाने के बाद आपको दस्त से पीड़ित हो सकता है।
  • दी गई एकमात्र अपवाद दही है, जिसमें जीवित लैक्टिक संस्कृतियां हैं, उदाहरण के लिए लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस और बिफीडोबैक्टीरियम। दही में लगाए गए जीवों से पाचन तंत्र में हानिकारक जीवाणुओं को मारने में सहायता मिलती है जो दस्त का कारण बनती है।
  • यदि आप डेयरी उत्पादों को वैसे भी खाने के लिए चाहते हैं, तो अपने पाचन तंत्र को परेशान करने की संभावना कम करने के लिए कम वसा वाले लोगों को चुनें।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 5 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाली छवि
    5
    यह जानने के लिए कि भोजन किस प्रकार दस्त से होता है, खाने की डायरी रखें। कुछ गर्भवती महिलाएं कुछ विशेष सामग्रियों के प्रति विशेष संवेदनशीलता विकसित करती हैं, भले ही वे तब तक नियमित रूप से खाने के लिए इस्तेमाल की जाएं
  • यह निम्नानुसार है कि यह पहचानना आसान नहीं है कि कौन सा पदार्थ दस्त से पैदा कर रहे हैं। इस कारण से भोजन की डायरी को बनाए रखने में उपयोगी हो सकता है जिसमें आप जो कुछ भी खा सकते हैं और इसी तरह की आंत्र आंदोलनों को ध्यान में रख सकते हैं।
  • आपके नोट्स आपको यह पता लगाने में मदद करेंगे कि कौन से पदार्थ समस्या के लिए ज़िम्मेदार हैं, ताकि आपको भविष्य में आने से बचने के लिए सबसे अच्छा पता चल जाएगा।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 6 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाली छवि
    6
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से कई मामलों में, दस्त से जीव की निर्जलीकरण का कारण बनता है क्योंकि मल त्याग के दौरान कई द्रवों को निकाल दिया जाता है। इसलिए शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारे पानी पीने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपको कम से कम 8 गिलास रोजाना पीना चाहिए, लेकिन यदि आप कर सकते हैं
  • शरीर हाइड्रेटेड रखने के लिए, आप भी popsicle खा सकते हैं (या इसे बर्फ के टुकड़े के मुंह में भंग करते हैं) या बहुत पानी फलों और सब्जियों की विविधता (जैसे तरबूज, ककड़ी, टमाटर, तरबूज, अंगूर) और पीने बनाया चाय प्राकृतिक जड़ी बूटियों
  • विधि 2

    जड़ी-बूटियों के साथ अतिसार का इलाज करना
    प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 7 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाली छवि
    1
    Psyllium बीज ले लो। यह दस्त को रोकने के लिए एक बहुत लोकप्रिय प्राकृतिक उपाय है ये बीज, वास्तव में पाचन तंत्र के अंदर पानी को अवशोषित करने में सक्षम होते हैं जो अधिक ठोस दस्तों को आकार देते हैं और आंत्र आंदोलनों की संख्या को कम करते हैं।
    • साइमलियम बीज लेने के लिए, एक गिलास पानी (250 मिलीलीटर) में आधा चम्मच जोड़ें। मिश्रण thickens से पहले भंग और पीने के लिए हलचल। हर सुबह और हर शाम को दोहराएं
    • जैसा कि आपके शरीर को साइलियम बीजों के लिए अनुकूल है, आप धीरे-धीरे दो गिलास पानी की दो चम्मच तक की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 8 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाली छवि
    2



    मेथी के बीज के साथ दस्त से लड़ो वे साइलियम के उन लोगों के समान तरीके से कार्य भी करते हैं, जो आंतों के अंदर पानी को अवशोषित करते हैं ताकि मल कठिन बनाते हैं।
  • मेथी के बीज लेने के लिए, एक गिलास पानी (250 मिलीलीटर) में हलचल का आधा चम्मच और मिश्रण पीते हैं। दिन में 2-3 बार दोहराएं।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 9 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाली छवि
    3
    आंतों के मार्ग की सूजन को कम करने के लिए ब्लूबेरी खाएं इन फलों में टैनिन होते हैं जो आंत में जलन और स्राव को कम करते हैं। इसलिए वे दस्त से राहत पाने में योगदान करते हैं।
  • आप ताजा, निर्जलित, जमे हुए, लेकिन पाउडर ब्लूबेरी भी खा सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक सफ़ाई या नाश्ता अनाज के लिए। या फिर आप उन्हें हर्बल चाय तैयार करने के लिए उबाल कर सकते हैं।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 10 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाला इमेज
    4
    अदरक और अन्य लाभकारी जड़ी बूटियों के साथ टिशन को तैयार करें। उदाहरण के लिए, सदमा के लिए कैमोमाइल और टकसाल का इस्तेमाल दस्त के खिलाफ प्राकृतिक उपचार के रूप में किया गया है। हर्बल चाय का एक शांत प्रभाव भी होता है, वे पाचन तंत्र को राहत देते हैं और शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं।
  • अदरक में दो पदार्थ होते हैं, जिन्हें जिंजरोल और शोगालो कहा जाता है, जो आंत्र आंदोलनों को लगातार कम करते हैं और दस्त से बचाते हैं। इसके अलावा यह पेट की ऐंठन को कम करने में मदद करता है, जो आमतौर पर विकार से जुड़े होते हैं। अदरक की चाय तैयार करने के लिए, ताजी जड़ से भिगोएं और इसे उबलते हुए कप के कप में जोड़ें- 15 मिनट के बाद, अपनी हर्बल चाय पीने और पीने से यदि आप चाहें, तो आप शहद के साथ इसे मधुर कर सकते हैं। 2-3 कप एक दिन पीने की कोशिश करें।
  • दोनों कैमोमाइल और टकसाल की मांसपेशियों पर आराम प्रभाव होता है, इस प्रकार गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में उनको आराम करने में मदद मिलती है। नतीजतन, वे दस्त को रोकने के द्वारा आंत्र आंदोलनों को कम करते हैं। टकसाल के पत्तों या कैमोमाइल फूलों के साथ हर्बल चाय की तैयारी करना बहुत सरल है, और दोनों सामग्री खोजने में आसान है। गर्भावस्था के दौरान 2-3 कप पीने का प्रयास करें
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 11 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाला इमेज
    5
    दस्त का कारण होने वाले बैक्टीरिया को मारने के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग करें। इसके अलावा शारीरिक रूप से विकार के कारणों को समाप्त करने के लिए, एप्पल साइडर सिरका पेक्टिन, जो जैसा कि हम पहले कहा एक प्राकृतिक पदार्थ है कि मल गाढ़ा कर सकते हैं शामिल हैं।
  • एक गिलास पानी (250 मिलीलीटर) के लिए एक चम्मच जोड़ें आप भोजन के एक दिन पहले इसे तीन बार ले सकते हैं
  • विधि 3

    दैनिक आदतों में सुधार के द्वारा दस्त का इलाज
    प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 12 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाली छवि
    1
    जब आप गर्भवती हों तो लंबी यात्राओं से बचें गर्भावस्था के दौरान तथाकथित से पीड़ित होने की संभावना को बढ़ाने के लिए यात्राओं से बचने के लिए सलाह दी जाती है "यात्री की दस्त"। विशेष रूप से आपको दुनिया के कम विकसित देशों में जाने से बचना चाहिए, जहां जोखिम अधिक है।
    • यात्री के दस्त का मुख्य कारण बैक्टीरिया द्वारा दूषित पानी या भोजन की खपत है। गर्भवती महिलाओं को क्योंकि हार्मोनल परिवर्तन है कि शरीर में होने का एक बहुत ही संवेदनशील पेट है, तो यह सब कुछ आप खाने या पीने पर अधिक ध्यान दें करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • यदि आपको गर्भावस्था के दौरान यात्रा करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो नल का पानी से परहेज करते हुए, केवल बोतलबंद पानी या उबला हुआ पी लो। इसे पीने के अलावा, आपको अपने दांतों को ब्रश करने या बर्फ के क्यूब को बनाने के लिए इसका उपयोग करना चाहिए।
    • यदि आप बाजार में ताजे फल खरीदते हैं, तो इसे खनिज पानी से अच्छी तरह से धो लें या इसे उबाल लें, फिर खाने से पहले इसे छील कर दें। उन किस्मों से बचें जो कि छील नहीं हैं या जिनके लिए यह पहले ही हटा दिया गया है।
  • शुरुआती गर्भावस्था के चरण 13 के दौरान स्टेयर डायरिया का शीर्षक चित्र
    2
    अपनी स्वच्छता की लगातार देखभाल करें दस्त को रोकने के लिए यह एक अनिवार्य नियम है। आप हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए सावधान रहना चाहिए, क्योंकि वे आसानी से बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकते हैं जो परेशानी का कारण बनता है।
  • स्नान करने या अपने बच्चे के डायपर को बदलने से पहले और बाद में उन्हें धो लें कच्चे मांस को छूने या बाद में शुरू करने से पहले ऑपरेशन को दोहराएं।
  • अपने हाथों को धो लें उबलते पानी और एक जीवाणुरोधी साबुन का सही उपयोग करके, फिर इसे एक साफ तौलिया के साथ पूरी तरह से सूखा लें
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 14 के दौरान स्टेयर डायरिया का शीर्षक चित्र
    3
    शांति से व्यायाम करें कुछ मामलों में, दस्त तब होता है जब गर्भवती महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान शारीरिक गतिविधि शुरू हो जाती है, खासकर तब जब तक वे एक गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आंत्र गतिविधि बढ़ जाती है।
  • यदि संभव हो, तो व्यायाम शुरू करने का प्रयास करें पहले गर्भवती होने और गर्भावस्था के दौरान प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ जारी रखने के लिए। इस तरह से आप बचेंगे "झटका" शरीर
  • यदि इस सलाह को समायोजित करने में बहुत देर हो गई है, तो आपको धीरे-धीरे व्यायाम शुरू करना चाहिए। एक प्रकाश कार्यक्रम से प्रारंभ करें, उदाहरण के लिए 20 मिनट के लिए हर दिन चलना। आप थोड़ी देर से व्यायाम की अवधि और तीव्रता को बढ़ा सकते हैं।
  • शुरुआती गर्भावस्था चरण 15 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाला इमेज
    4
    डायरिया होने पर चिकित्सक पर जाएं 24 घंटे के भीतर एक या दो हमलों को सामान्य माना जा सकता है, इसलिए आपको चिंता न करें। इसके विपरीत, यदि एपिसोड 24 घंटे से अधिक में तीन हैं या यदि दस्त एक से अधिक दिन के लिए बनी रहती है, यह अपने चिकित्सक से परामर्श मूल्यांकन करने के लिए बेहतर है।
  • आप डॉक्टर के पास जाना चाहिए, भले ही आप निम्न लक्षणों में से कोई भी लग रहा है: उल्टी और दस्त, कब्ज और दस्त या पेट में ऐंठन और दस्त, बलगम या रक्त मल या काला मल हरे या अंधेरे में का एक संयोजन।
  • इन विकारों में से प्रत्येक एक अधिक गंभीर बीमारी का लक्षण है जो अभी तक निदान नहीं हुआ है। इसलिए संभव है कि जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक को जाना जरूरी है, संभावित जटिलताओं से बचने के लिए जो आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकती है या अशुभ बच्चे का सामना कर सकता है।
  • चेतावनी

    • गर्भावस्था के पहले त्रैमासिक दौरान ज्यादातर विरोधी दस्तों को नहीं लिया जा सकता है। विशेष रूप से आपको उन चीज़ों से बचना चाहिए जिनके पास बेकिंग सोडा या बिस्मथ हैं क्योंकि वे बच्चे के लिए संभावित रूप से हानिकारक हैं गर्भावस्था के पहले 24 हफ्तों के दौरान किसी भी ओवर-द-काउंटर डायरिया दवा लेने से पहले सलाह के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com