भोजन के जहर से जल्दी कैसे उबरने के लिए

खाद्य विषाक्तता हानिकारक जीवाणुओं या निगलने वाले भोजन सेवन के कारण होने वाले विषाक्त पदार्थों का एक निगलना है। कई अलग-अलग विषाक्त पदार्थ और बैक्टीरिया हैं जो भोजन के विषाक्तता का कारण बन सकते हैं और परिणामी लक्षण मध्यम से गंभीर भिन्न हो सकते हैं। ज्यादातर लोग कुछ दिनों के भीतर भोजन के जहर से उबरने में सक्षम होते हैं, यह शरीर के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को स्वाभाविक रूप से पारित करने के लिए पर्याप्त होगा हालांकि, नवजात शिशुओं, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों को विशेष रूप से सतर्क रहने की ज़रूरत होगी और वे जहरीले खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करेंगे ताकि वे अपने स्वास्थ्य को नुकसान न पहुंचे। यदि आपको भोजन से नशे में लिया गया है, तो जल्दी से कैसे ठीक हो जाए यह जानने से आपको असहजता को कम करने और जितनी जल्दी हो सके अपने पैरों पर वापस लाने में मदद मिलेगी।

सामग्री

कदम

खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 1 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
1
तरल पदार्थ और तरल पदार्थ की एक बड़ी मात्रा में पियो भोजन विषाक्तता के सबसे आम लक्षण मतली, उल्टी और दस्त हैं। लगातार उल्टी और पेचिश शरीर के द्रवों की एक तेज़ कमी के कारण होता है, जिससे निर्जलीकरण होता है। खो जाने वाले द्रवों को बदलने और नशा से लड़ने के लिए जितना संभव हो उतना द्रव पीना चाहिए। पानी और रस सबसे अच्छी सामग्री हैं
  • यदि आप तीव्र मतली के कारण अपने पेट में तरल पदार्थ नहीं रख सकते, तो तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें आपको नस्लीकृत द्रव की आपूर्ति के लिए अस्पताल में स्थानांतरित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • खाद्य विषाक्तता तेज चरण 2 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    2
    आराम करो और थकाऊ गतिविधियों से बचें जब आपका शरीर आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए लड़ रहा है, तो आप सबसे अधिक थक गए होंगे। आपके शरीर को अपनी ऊर्जा का उपयोग करने के लिए इसे ठीक करने के लिए जितना संभव हो उतना आराम करना उचित है। इसके अलावा, जब आप कमजोर होते हैं तो थकाऊ गतिविधियों का उपक्रम अप्रिय चोटों के कारण हो सकता है।
  • खाद्य विषाक्तता तेज चरण 3 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    3
    पेचिश के खिलाफ दवाओं से बचें हालांकि यह एक अप्रिय लक्षण हो सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि शरीर इस रक्षा तंत्र का उपयोग जल्दी से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए करता है। इस कारण से पेचिश के खिलाफ ड्रग्स लेना उचित नहीं है I



  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 4 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    4
    कुछ दिनों के लिए ठोस या मसालेदार भोजन से बचें चावल, रोटी, फल और पटाखे जैसे खाद्य पदार्थ खोए हुए पोषक तत्वों को बहाल करने में मदद करते हैं। हालांकि, यह मांस, वसा और मसालों जैसे जटिल खाद्य पदार्थों से बचा जाता है क्योंकि वे पचाने में मुश्किल होते हैं।
  • खाद्य विषाक्तता तेज चरण 5 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    5
    डेयरी उत्पादों से ब्रेक लें। जबकि आपका शरीर भोजन के जहर से जूझता है, आपके पाचन तंत्र में एक अस्थायी लैक्टोज असहिष्णुता का अनुभव होगा। इस कारण से, प्रत्येक खपत डेयरी उत्पाद, जैसे कि मक्खन, दूध, पनीर, दही आदि, जटिलताओं की संख्या में वृद्धि होगी। डेयरी उत्पादों से बचें जब तक आप सुनिश्चित न हों कि आपका शरीर सामान्य स्थिति में वापस आ गया है।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 6 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    6
    शराब और कैफीन से बचें दोनों आपके शरीर के रसायन विज्ञान को अप्रिय लक्षण देते हैं। इसके अलावा, और अधिक महत्व, कैफीन और शराब दोनों मूत्रवर्धक सामग्री हैं, और अधिक बार पेशाब का कारण होगा। कई बार आप बाथरूम की यात्रा करेंगे, आपका शरीर अधिक निर्जलित हो जाएगा, एक ऐसा कारक जिससे लगातार उल्टी और दस्त के साथ गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
  • चेतावनी

    • यदि भोजन की जहर कुछ दिनों से अधिक के लिए बनी रहती है, तो डॉक्टर को बुलाएं। उसी तरह, तेज बुखार, दृश्य समस्याओं या श्वास और निगलने में कठिनाई के मामले में डॉक्टर से संपर्क करें।
    • यदि मशरूम या सीफ़ूड के घूस के कारण भोजन के जहर का कारण होता है, तो तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें कुछ प्रकार के मशरूम या समुद्री खाने में निहित कुछ विषाक्त पदार्थ घातक हो सकते हैं और तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com