उल्टी को प्रेरित कैसे करें

कभी भी उल्टी पलटा को उत्तेजित न करें, जब तक कि आपको अपने चिकित्सक द्वारा आदेश दिया गया न हो, उदाहरण के लिए यदि आपने एक जहरीले पदार्थ को लिया है यदि ज़हर व्यक्ति साँस नहीं लेता है, सो जाता है, उत्तेजित हो जाता है या आक्षेप से ग्रस्त हो जाता है, तो तत्काल 118 या आपके शहर में आपातकालीन सेवाएं कॉल करें। आपको दिए गए निर्देशों का पालन करें। कृपया ध्यान दें कि यदि कोई आपातकालीन स्थिति नहीं है, तो आपको उल्टी को प्रेरित नहीं करना चाहिए, उदाहरण के लिए वजन को नियंत्रित करने के लिए

कदम

भाग 1

विषाक्तता के मामले में चिकित्सा सहायता की तलाश करें
इन्सट्यूट उल्टी चरण 1
1
तत्काल आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं से संपर्क करें अकेले उल्टी करने का कोई कारण नहीं है किसी को एक विषाक्त या जहरीला किया जाता है, तो 118. डायल करके आपातकालीन सेवाओं फोन आप पेशेवरों, जो एक एम्बुलेंस भेजने से पहले प्राथमिक चिकित्सा के बारे में सलाह दे सकते हैं की एक कर्मचारी के साथ संचार में प्रवेश करेंगे।
  • विषाक्तता या विषाक्तता के खिलाफ रोकथाम के मामले में किसी भी समय किसी भी संदेह के लिए इस नंबर पर कॉल करें;
  • यदि आप विदेश में हैं, तो देश के राष्ट्रीय क्षेत्र में सक्रिय आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं की संख्या की तलाश करें;
  • रसायनों को निगलना, नशीली दवाओं की एक अत्यधिक खुराक और कुछ खाद्य पदार्थों के उपभोग से अतिरंजना करके नशे में पाना संभव है। यदि आप विषाक्तता के एक मामले से डरते हैं, तो आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने में संकोच न करें।
  • इन्सटीस उल्टी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ठीक से 118 के निर्देशों का पालन करें स्टाफ आपको खाए गए खाद्य पदार्थों के बारे में पूछेगा, लेकिन उन सभी लक्षणों के बारे में भी बताएगा जो प्रकट हुए हैं। यदि वे आपको आपातकालीन कक्ष में जाने की सलाह देते हैं, तो संकोच न करें।
  • फिर, जब तक आपको डॉक्टर द्वारा आदेश नहीं दिया जाता है, तब तक उल्टी न करें।
  • इन्सटीस उल्टीकरण चरण 3 नामक छवि
    3
    आपके साथ संभवत: जहरीले पदार्थ के कंटेनर लें यदि आप नशा के कारण (जैसे, गोलियों का एक बॉक्स) के बारे में एक मजबूत संदेह है, तो अपने साथ सबूत ले लो इस तरह, रोगियों के इलाज के लिए डॉक्टरों की बहुमूल्य जानकारी होगी
  • भाग 2

    संभावित खतरनाक उपचार से बचें
    इन्सट्यूट उल्टी चरण 4 नामक छवि
    1
    इमेटिक दवाओं से बचें, जब तक कि उन्हें निर्धारित नहीं किया जाता है। आपको इमेटिक दवाएं नहीं लेनी चाहिए, जो दवाएं हैं जो उल्टी का कारण बन सकती हैं, जब तक कोई चिकित्सक आपको अत्यधिक मामलों में लेने के लिए नहीं कहता। उदाहरण के लिए, आईपीकैस सिरप (या आईपेकैकुआना सिरप) को उल्टी को प्रेरित करने के लिए लंबे समय के लिए उपयोग किया गया है। हालांकि, यह दिखाया गया है कि इस प्रकार की दवाएं विषाक्तता के मामले में इलाज को जटिल कर सकती हैं। वास्तव में, आईपेकैक अब ऑफ-द-शेल्फ सूत्रीकरण में उत्पादित नहीं है।
  • इन्सटीस उल्टीकरण चरण 5 का शीर्षक चित्र
    2
    नमक पानी पीओ मत हालांकि यह एक घर उपाय नहीं बल्कि उल्टी कराने प्रयोग किया जाता है,,, विषाक्तता की स्थिति में कुछ जोखिम शामिल कर सकते हैं क्योंकि नमक पानी की घूस आंत में जहरीले पदार्थ के आंदोलन के पक्ष में अवशोषण में तेजी लाने के।
  • इसके अलावा, बड़ी मात्रा में नमक पानी पीने से, मृत्यु सहित गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का खतरा होता है।
  • इन्सटीस उल्टीकरण चरण 6 नामक छवि
    3



    सावधानी के साथ अन्य घरेलू उपचार का उपयोग करें उल्टी पैदा करने के सबसे आम तरीकों में सरसों, कच्ची अंडे या भोजन की बड़ी मात्रा में खपत होती है। इन विधियों की सुरक्षा और प्रभावशीलता का प्रदर्शन नहीं किया गया है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को उल्टी के लिए भोजन के साथ कण्ठ लेते हैं, तो आप वास्तव में जहरीले पदार्थों के अवशोषण को तेज कर सकते हैं।
  • इन्सट्यूस विमिंग चरण 7 नामक छवि
    4
    संभावित खतरनाक पदार्थों से बचें कुछ पदार्थ हैं जो उल्टी पैदा कर सकते हैं, लेकिन इस उद्देश्य के लिए उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है। वे सक्रिय कार्बन, atropine, biperiden, diphenhydramine, doxylamine, scopolamine, कॉपर सल्फेट, खूनी, लोबेलिआ और हाइड्रोजन पेरोक्साइड की मिलावट शामिल हैं।
  • भाग 3

    उल्टी होने के बाद अतिरिक्त उपाय लें
    इन्सटीस उल्टीकरण चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    उल्टी के बाद अपने मुंह को कुल्ला। शायद उल्टी के बाद आप अपने मुंह में एक अप्रिय स्वाद रहेंगे जिसे आप समाप्त करना चाहते हैं। फिर मौखिक गुहा को गर्म पानी से कुल्ला।
  • इन्सटीस उल्टीकरण चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने दाँत ब्रश मत करो उल्टी के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करना तामचीनी को बर्बाद कर सकता है, क्योंकि गैस्ट्रिक रस उल्टी के दौरान मुंह में फैल सकता है और संक्षारक कार्रवाई कर सकता है।
  • इन्सटीस उल्टीकरण चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना जारी रखें जो कुछ भी आप ऑर्डर करते हैं उसे करें यह संभवतः आपको पानी पीने के लिए बताएगा, लेकिन यह भी सुझाव दे सकता है कि आप कुछ समय तक भोजन और पेय से बचना अगर आपको अस्पताल जाने की सलाह दी जाती है, तो संकोच न करें, भले ही आपको लगता है कि आपने उल्टी की लगभग सभी चीजों को उल्टी कर दिया है।
  • टिप्स

    • कारणों में से डॉक्टर उल्टी को प्रेरित करने की सिफारिश कर सकते हैं, जहरीले पौधों, मेथनॉल, एंटीफ्ऱीज़र तरल, कुछ कीटनाशकों या पारा के घूस को समझते हैं।
    • आप दवाओं की अत्यधिक खपत, जैसे कि दर्दनाशक दवाओं, एंटीबायोटिक दवाओं, एंटीपैथीसेंट्स, एंटीहिस्टामाइन या ओपिओयड के मामले में यह सिफारिश भी प्रदान कर सकते हैं।
    • अंत में, आपको कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी की प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप उल्टी को प्रेरित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • यदि वजन कम करने के लिए उल्टी पैदा करने की आपकी आदत है या यदि आप द्वि घातुमान हैं तो "अपने आप को मुक्त कर" उन्मूलन प्रथाओं के साथ भोजन की, आप एक ज्ञात भोजन विकार से पीड़ित हो सकता है Bulimia नर्वोज़ा. यदि आप बार-बार उल्टी कर देते हैं, तो आपको डूरा होने का जोखिम होता है, दाँत तामचीनी को बर्बाद कर दिया जाता है या घुटकी को नुकसान नहीं पहुंचाता है। अगर आपको लगता है कि आप बुलीमाइआ जैसे आहार विकार से पीड़ित हैं, तो आपको तत्काल एक मनोवैज्ञानिक या डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com