यदि आप भोजन के जहर से पीड़ित हैं तो हाइड्रेटेड कैसे रहें

निर्जलीकरण भोजन के विषाक्तता का एक सामान्य दुष्प्रभाव है क्योंकि शरीर में दस्त और उल्टी के साथ विषाक्त पदार्थों को निकालने की कोशिश होती है। यदि आपके पास भोजन के विषाक्तता के लक्षण हैं तो हाइड्रेटेड रहने के लिए इन चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

साफ़ तरल पेय

यदि आप दस्त या उल्टी के कारण निर्जलित हैं, तो आपके शरीर के पानी और इलेक्ट्रोलाइट भंडार को फिर से भरना आवश्यक है। छोटे चिप्स में पियें तरल आप अधिक आसानी से बर्दाश्त कर सकते हैं, और पूरे दिन पीने का प्रयास करें।

रहो हाइड्रेटेड यदि आपके पास खाद्य जहर है, शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
कुछ पानी पी लो या बर्फ के कुछ टुकड़े चूसना। पानी की छोटी सी चीजों को पीने से मतली को शांत करने में मदद मिल सकती है और आपके शरीर को इस आवश्यक तरल पदार्थ की एक छोटी और निरंतर खुराक प्रदान कर सकती है।
  • रहो हाइड्रेटेड यदि आपके पास विषाक्त भोजन चरण 2 का शीर्षक है
    2
    एक स्पोर्ट्स ड्रिंक या पानी में पानी डालें जिसमें इलेक्ट्रोलाइट्स शामिल हैं। दस्त और उल्टी भी आपके शरीर को महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं जो थकान को रोकने में और आपके कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
  • जब आप वापस नहीं डाल सकते हैं, इलेक्ट्रोलाइट्स पर आधारित कैफीन के बिना गेटोरेड या किसी अन्य स्पोर्ट्स ड्रिंक की घूंट (एक ऊर्जा पेय नहीं)।
  • रहो हाइड्रेटेड यदि आपके पास खाना जहर है, तो शीर्षक चित्र 3
    3
    स्पष्ट पेय की कोशिश करो कुछ मामलों में, कुछ कार्बन डाइऑक्साइड नली के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। अगर आपका पेट उन्हें वापस पकड़ लेता है तो एक 7-अप या स्प्राइट की कोशिश करें
  • स्टे हाइड्रेटेड इफ़ेस इज़ इट इज़ इट इज़ इट इज़ ईयर फोकसिंग स्टेप 4
    4
    सिप ब्रोथ चिकन, सब्जी या बीफ़ शोरबा हाइड्रेट के लिए एक अच्छा उपाय है और जब आप भोजन के जहर से ग्रस्त होते हैं तो पोषक तत्वों को लेते हैं।
  • यदि संभव हो तो, कम सोडियम शोरबा चुनें।
  • विधि 2

    निर्जलीकरण के साथ हस्तक्षेप करने वाले पदार्थों से बचें

    यदि आप निर्जलीकरण से पीड़ित होते हैं, तो पदार्थ जो अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं या आपके लक्षणों को बढ़ाना महत्वपूर्ण हैं एक ही समय में, यह शरीर की प्रतिक्रिया अपने पाठ्यक्रम चलाने के लिए और है कि दवाओं दस्त और उल्टी ब्लॉक कर सकते हैं का सहारा के बिना विषाक्त पदार्थों के लिए अपने शरीर को साफ करने के लिए अनुमति देने के लिए आवश्यक है।

    रहो हाइड्रेटेड अगर आपके पास खाना जहर है शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    एंटीडायरेक्टिक्स न लें अतिसार आपके शरीर द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली तरह से बैटरी और विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए है जो नशा का कारण बनता है।
    • यदि आप दस्त से पीड़ित हैं, तो एक चिकित्सक द्वारा जब तक विशेष रूप से सलाह नहीं दी जाती तब तक एंटीमियरेक्टिक्स न लें।
  • स्टीव हाइड्रेटेड अगर आपके पास खाद्य जहर है, शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    कैफीन और अल्कोहल से बचें उत्तेजक गुणों या बार्बिटुरेट्स के साथ पेय आपके शरीर पर तनाव पैदा कर सकते हैं और आपके पेट को परेशान कर सकते हैं।
  • पूरी वसूली तक कॉफी और शराब पीने से बचें
  • विधि 3

    बहुत आराम


    सक्रिय होने पर आपका शरीर तरल पदार्थ को खो देता है जब आप पसीना करते हैं या ऐसे क्रियाकलाप करते हैं जिन्हें प्रयास की आवश्यकता होती है, तो आपके शरीर को तरल पदार्थों को खो दिया जाता है, जिन्हें फिर से मंगाया जाना चाहिए। यदि आप भोजन के जहर, आराम और नींद से पीड़ित हैं, तो जलयोजन के अच्छे स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है और आपके शरीर को इसे आगे के प्रयासों के बिना चार्ज किए बिना पुनर्प्राप्त करने की अनुमति दें।

    स्टे हाइड्रेटेड इफ़ेस इट्स इट्स इट इज़ इट इज़ ईयर फूज़न पॉयोनिंग चरण 7
    1
    एक शांत कमरे में रहें सूरज में या एक कमरे में समय बिताने से बचें जो बहुत गर्म है यदि आप परेशान रहते हैं, तो आपका निर्जलीकरण खराब हो जाएगा।
    • बहुत अधिक पसीना आपको कमजोर बना सकती है और आपको अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम का सामना कर सकती है।
  • स्टे हाइड्रेटेड अगर आपके पास फूड पॉजिन्शन है, शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    ज़ोरदार गतिविधियों से बचें नशे से पीड़ित होने पर भौतिक प्रयास करना आपके लक्षणों को खराब कर सकता है और आपकी वसूली धीमा कर सकता है
  • सबसे आरामदायक स्थिति में बैठे या झूठ बोलने का प्रयास करें और प्रयासों को केवल जब सख्ती से जरूरी हो।
  • विधि 4

    निर्जलीकरण बहुत गंभीर है अगर डॉक्टर की मदद के लिए देखो

    कुछ मामलों में, विषाक्त पदार्थों का सेवन इतना गंभीर हो सकता है या विष से होने वाली इतनी खतरनाक हो सकता है कि यह पेशेवर चिकित्सा देखभाल के लिए आवश्यक है। यह देखने के लिए नीचे दिए गए चेतावनी के लक्षणों को देखें कि क्या आपको अपने निर्जलीकरण के लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता है। ड्राफ्ट आपकी नसों में सीधे तरल पदार्थ का प्रवाह करते हुए जल्दी से आपको फिर से फैलाव करने में मदद कर सकता है।

    स्टे हाइड्रेटेड इफ़ेस्ट इट इज़ इट ईज फूड फ्यूज़निंग स्टेप 9
    1
    अपने मूत्र के रंग की जांच करें गहरे पीले या भूरे मूत्र गंभीर निर्जलीकरण का लक्षण हो सकता है इसके अलावा, यदि आप पूरी तरह से पेशाब नहीं कर सकते हैं या यदि आप बहुत कम काले रंग के मूत्र का उत्पादन कर सकते हैं, तो अपने नशा के लिए आपातकालीन चिकित्सा उपचार की तलाश करें।
  • स्टीव हाइड्रेटेड अगर आपके पास फूड जहर का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    अपनी जलयोजन स्तर के सूचक के रूप में अपनी ऊर्जा की जांच करें चरम निर्जलीकरण आपकी ऊर्जा के स्तर को कम कर देता है और कमजोरी और थकान की ओर जाता है।
  • 3
    आप इतना कमजोर है कि मैं शायद ही चल सकता है या यदि आप बहुत थक गया है कि मैं जाग नहीं रह सकता है, तो आप चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है कर रहे हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप भूख नहीं लेते हैं, तो अपने आप को खाने के लिए मजबूर न करें, हाइड्रेट भोजन की जहर से पहले वसूली के पहले दिन के दौरान सबसे महत्वपूर्ण बात है।

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि आप गंभीर रूप से निर्जलित हैं और आप तरल पदार्थ पीने से हाइड्रेट करने के लिए असफल होने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक एम्बुलेंस कॉल करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com