कैसे गीला पाने के लिए

निर्जलीकरण न केवल अपर्याप्त पानी का सेवन का नतीजा है, बल्कि गर्मी स्ट्रोक, डायरिया और उल्टी के दुष्प्रभाव भी शामिल है। लक्षण-त्वचा में प्यास, चक्कर आना, सिर का चक्कर, भ्रम, काले मूत्र, अल्प पेशाब, शुष्क मुँह और गंभीर मामलों, क्षिप्रहृदयता और वृद्धि की सांस की दर में शामिल हैं। सही दृष्टिकोण के साथ, आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं, चाहे आप एक बीमारी की वजह से गंभीर रूप से निर्जलित हो या तुम सिर्फ अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के जलयोजन के स्तर को बढ़ाने के प्रयास कर रहे हैं।

कदम

विधि 1

घरेलू उपचार
चित्र शीर्षक से हाइड्रेटेड चरण 1 प्राप्त करें
1
अधिक पानी पी लो कई लोग पानी की सिफारिश की दैनिक मात्रा का उपभोग नहीं करते हैं। आमतौर पर, 8 से 15 गिलास प्रति दिन की सिफारिश की जाती है, शारीरिक गतिविधि के स्तर और शरीर के वजन, सूरज या उच्च तापमान के संपर्क में अन्य कारकों के आधार पर। कम से कम आठ हर दिन पीने की कोशिश करें
  • छवि का शीर्षक, हाइड्रेटेड चरण 2 प्राप्त करें
    2
    छोटी मात्रा पीओ, लेकिन अधिक बार। यदि आपको पानी की सिफारिश की मात्रा लेने में कठिनाई हो रही है, तो इसे पूरे दिन वितरण सर्वश्रेष्ठ रणनीति है जब आप घर पर आराम कर रहे हैं, तो काम करने के लिए आपके साथ पानी की एक बोतल लाओ या एक ग्लास का उपयोग करें। यदि आपके पास हमेशा पानी उपलब्ध है, तो आप दिन के दौरान इसे घूंटने की अधिक संभावना रखते हैं। इससे पहले कि आप इसे महसूस करते हैं, आप अपने हाइड्रेशन लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे!
  • याद रखें कि जब आप प्यास महसूस नहीं करते हैं, तब भी द्रव स्तर उच्च रखने के लिए महत्वपूर्ण है
  • यदि आपको कुछ घंटों तक पीने के बिना शहर में बहुत कुछ चलने के बाद कभी-कभी बहुत चिढ़ा लगता है, तो यह संभावना है कि आपकी घबराहट एक बुनियादी निर्जलीकरण से पैदा होती है।
  • इसके अलावा, सिर्फ इसलिए कि यह ठंडा है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पीने की आवश्यकता नहीं है - थकान, खराब मौसम, सूखापन आदि इतने सारे कारण कारक हैं निर्जलीकरण के लिए।
  • छवि शीर्षक से हाइड्रेटेड चरण 3 प्राप्त करें
    3
    प्रशिक्षण से हारे हुए तरल पदार्थों को फिर से भरें बहुत से लोग तरल पदार्थ की मात्रा को कम करके देखते हैं जो पसीना के द्वारा जिम में जाने या अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं। व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले आपको एक से तीन गिलास पानी पीना चाहिए और हमेशा आपके साथ पानी की एक बोतल लेना चाहिए। इलेक्ट्रोलाइट्स (शरीर में लवण का संतुलन) को पुनर्स्थापित करने के लिए आप पानी के साथ पानी की जगह ले सकते हैं, चूंकि लवण को पसीने से निष्कासित किया जाता है इसके अतिरिक्त, कई स्पोर्ट्स ड्रिंक कसरत को अच्छी तरह से करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए कुछ कैलोरी भी प्रदान करते हैं।
  • धीरज के खेल के दौरान इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ पेय का उपभोग करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि जल अवशोषण के शारीरिक तंत्र के लिए नमक आवश्यक है।
  • यदि आप थोड़े समय के लिए ट्रेन करते हैं, तो बस पानी पर्याप्त है
  • चित्रा 4 छवि प्राप्त करें
    4
    मॉनिटर कितना समय आप सूरज में खर्च करते हैं जितना अधिक आप गर्म जलवायु के संपर्क में होते हैं, उतना ही शरीर की तरल पदार्थ को फिर से भरने की आवश्यकता होती है। अच्छी हाइड्रेशन सुनिश्चित करने के लिए भले ही यह गर्म हो, आपके साथ पानी लाओ। यदि संभव हो तो, सुबह की शुरूआत में या दोपहर में बाहरी गतिविधियों की योजना बनाते हैं, जब सूर्य की किरणें कम गहन होती हैं, जिससे निर्जलीकरण की गति कम हो जाती है।
  • यदि आप खुली हवा में काम करते हैं और गर्म क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको दिन के सबसे अच्छे क्षणों में व्यायाम करना चाहिए। इस तरह, बड़ी मात्रा में तरल पदार्थों के बिना पर्याप्त जलयोजन बनाए रखना आसान है।
  • छवि का शीर्षक, हाइड्रेटेड चरण 5 प्राप्त करें
    5



    पेय, कैफीनयुक्त पेय पदार्थ और / या अल्कोहल से बचें यदि आप शरीर के तरल पदार्थ की मात्रा में वृद्धि करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अदरक की तरह पेय पीड़ित हैं, इसके बावजूद लोग क्या सोचते हैं इसका कारण यह है कि वे बहुत से चीनी और बहुत कम लवण वाले पेय हैं, शरीर द्वारा पानी के अवशोषण को कम करने वाले कारक
  • कैफीन पेय बहुत खराब विकल्प हैं, क्योंकि उनके पास मूत्रवर्धक गुण हैं, अर्थात्, वे हाइड्रेशन बढ़ाने के बजाय पानी की हानि को प्रोत्साहित करते हैं। हालांकि सुबह में एक कप कॉफी प्रमुख समस्याओं का कारण नहीं है, कैफीन के साथ बहुत अधिक तरल पदार्थ से बचें, यदि आप हाइड्रेशन के स्तर में सुधार करना चाहते हैं।
  • बहुत अधिक शराब का सेवन न करें क्योंकि उनके पास डिहाइड्रेटिंग प्रभाव होता है।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें हाइड्रेटेड चरण 6
    6
    हाइड्रेशन के अपने स्तर को जानने के लिए अपने मूत्र की जांच करें जब यह काले रंग में अंधेरा होता है, तो यह निर्जलीकरण का संकेत है, खासकर अगर पेशाब के लिए एक विलक्षण आग्रह के साथ। इसके विपरीत, आप को निष्कासित करने की आवश्यकता वाले एक हल्के रंग का पेशाब अक्सर इंगित करता है कि आप अच्छी हाइड्रेटेड हैं। शौचालय की सामग्री की जांच करने से डरो मत, क्योंकि यह शरीर के तरल पदार्थ की मात्रा को पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • विधि 2

    चिकित्सा उपचार
    चित्रा का शीर्षक, हाइड्रेटेड चरण 7 प्राप्त करें
    1
    गंभीर निर्जलीकरण के लक्षण पहचानें आपको चक्कर आ, चक्कर आना, मानसिक भ्रम लग रहा है, या महत्वपूर्ण संकेत (क्षिप्रहृदयता और तेजी से सांस लेने) के एक परिवर्तन का प्रदर्शन किया है, तो आप अपने आप को तरल पदार्थ की भारी कमी की स्थिति में पा सकते हैं और आप एक डॉक्टर द्वारा बचाया जाना है। सबसे सामान्य कारण गर्मी का स्ट्रोक (सूरज से अत्यधिक जोखिम), चरम खेल या ऐसी स्थिति है जो उल्टी और दस्त का कारण बनती है।
    • अगर आपको इन बीमारियों से पीड़ित होने का डर है या आपको लगता है कि आप गंभीर रूप से निर्जलित हैं, तो आपको तत्काल आगे की देरी के बिना आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए।
  • चित्रा 8 से प्राप्त चित्र हाइड्रेटेड चरण 8
    2
    अंतःस्राव तरल पदार्थों के प्रशासन से गुजरना यह एक मरीज को गंभीरता से disidratato- तथ्य तरल पदार्थ खून में सीधे इंजेक्ट किया जाता है में तरल पदार्थ के स्तर को बहाल करने के लिए सबसे तेज और सबसे कुशल तरीका है और जठरांत्र संबंधी मार्ग से अवशोषित नहीं किया जाना चाहिए। नसों में तरल पदार्थ आदेश जलयोजन और स्वास्थ्य की सामान्य स्थिति का अनुकूलन करने में, रोगी के विशिष्ट तरल पदार्थ, लवण और कैलोरी के बीच संतुलन का सम्मान आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार कर रहे हैं।
  • यदि आप एक बीमारी से पीड़ित हैं जो दस्त और / या उल्टी का कारण बनता है, तो आप मुंह से तरल पदार्थ लेने में असमर्थ हैं (ठीक से इन लक्षणों की वजह से आपको उन्हें पकड़ने से रोकना)। इस कारण से, नसों का प्रशासन गंभीर मामलों में एकमात्र उपाय है।
  • इमेज का शीर्षक, हाइड्रेटेड चरण 9 प्राप्त करें
    3
    अंतर्निहित कारणों के लिए निदान प्राप्त करें जिससे निर्जलीकरण हो। यह समझना महत्वपूर्ण है कि गंभीर परिस्थितियों में न केवल तरल वसूली के उपचार की आवश्यकता होती है, बल्कि इसके कारणों को समझने के लिए - यह काम एक अनुभवी और सक्षम डॉक्टर को छोड़ दिया जाना चाहिए यदि आप पहले किसी प्रकार की विकार की पहचान के बिना पुनर्योजी करने की कोशिश करते हैं, तो यह संभावना नहीं है कि आप इस समस्या को स्थायी रूप से या लंबे समय तक हल कर पाएंगे। यदि आपको संदेह है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि एक चिकित्सक के पास जाना जरूरी है जो जलयोजन और स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए आपको आवश्यक मार्ग से मार्गदर्शन कर सके।
  • कई मामलों में, अंतर्निहित कारणों के निदान का भी पालन किया जाने वाला उपचार निर्धारित करता है। यह एक अन्य कारण है कि विकार के एटियलजि को पहचानना आवश्यक क्यों है।
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com