गर्भावस्था में इष्टतम हाइड्रेशन स्तर कैसे बनाए रखेंगे

गर्भावस्था के दौरान ठीक से हाइड्रेटिंग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भ्रूण के विकास और स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। आप अपने आप को और अधिक पीने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं। पानी में अमीर खाद्य पदार्थों की खपत में वृद्धि करके हाइड्रेशन को भी बढ़ावा दिया जा सकता है। हालांकि, बच्चे को मजबूत और स्वस्थ होने के लिए यह आवश्यक है

कदम

भाग 1

हाइड्रेटेड पीने के लिए अधिक
गर्भधारण के दौरान स्टीव हाइड्रेटेड शीर्षक चरण 1
1
सुबह में पानी को मापना एक अच्छी चाल है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त पीते हैं। कई प्लास्टिक की बोतलें, कैरफ़ा या जांग लें और पूरे दिन (10 गिलास) पीने के लिए पानी की मात्रा की गणना करके उन्हें भरें। इस तरह आप एक उत्कृष्ट दृश्य अनुस्मारक होगा।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान रहने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    हाइड्रेट के लिए केवल और विशेष रूप से पानी पीने के लिए आवश्यक नहीं है दूध, फलों के रस और हर्बल चाय भी अच्छे हैं। किसी भी मामले में, याद रखें कि दूध और रस कुल कैलोरी सेवन को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा, गर्भ के दौरान कुछ प्रकार की हर्बल चाय से बचने के लिए अच्छा है। इस संबंध में अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लें कि आप शांति के बारे में कौन सी सुई ले सकते हैं
  • आप सब्जी के रस भी पी सकते हैं, कम सोडियम संस्करणों को पसंद करते हैं।
  • गर्भधारण के दौरान स्टे हाइड्रेटेड स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    स्वाद वाले कार्बोनेटेड पानी की कोशिश करो एक सुखद स्वाद होने पर, यह आपको और अधिक पीने के लिए उत्तेजित कर सकता है। यदि आप कृत्रिम मिठासों से बचने के लिए चाहते हैं, तो स्वाद वाले पानी का चयन करें जिसमें कोई मदिरा पदार्थ शामिल नहीं किया गया है। यह सुपरमार्केट पर आसानी से उपलब्ध उत्पाद है
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान रहने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    घर पर स्वादिष्ट पानी बनाने की कोशिश करें: यह आपको और अधिक पीने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक और अच्छी चाल है। एक गिलास पानी में कुछ टुकड़े (या सब्जियां) डालें उदाहरण के लिए कुछ नारंगी स्लाइसें का उपयोग करें आप पसंद फल चुनें आप कुछ ककड़ी के स्लाइस या टकसालों को संयोजित करने और ब्लैकबेरी की एक मुट्ठी का उपयोग करने की भी कोशिश कर सकते हैं। स्वादिष्ट पानी आपको अधिक पीने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
  • गर्भवती चरण 5 के दौरान रहने वाले चित्र का शीर्षक
    5
    कैफीन की खपत कम करें गर्भावस्था के दौरान इसे पूरी तरह से बाहर करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन आप प्रति दिन 200 मिलीग्राम से अधिक नहीं लेना चाहिए, जो लगभग 2 कप कॉफी है हालांकि, कैफीन में मूत्रवर्धक गुण हैं, इसलिए यह पेशाब को उत्तेजित करता है, कुछ मामलों में यह पूरी तरह समाप्त करने के लिए बेहतर होता है, क्योंकि यह निर्जलीकरण बढ़ सकता है।
  • संदेह में हमेशा अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें केवल आपके चिकित्सक आपके मेडिकल रिकॉर्ड और आपके शरीर पर उत्तेजक पदार्थों के प्रभाव को जानते हैं।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान रहने वाले चित्र का शीर्षक
    6
    आप जिस पानी को डिजिटल रूप से पीते हैं उसे मापने का प्रयास करें कुछ बोतल उन उपकरणों से लैस हैं जो पानी की मात्रा को पता लगाने की अनुमति देते हैं। वैकल्पिक रूप से, बोतल में एक मीटर संलग्न करने का प्रयास करें ताकि आप कितना पी सकते हैं और ऐसा करने के लिए याद रखें यदि आवश्यक हो इन डिवाइसों में से अधिकांश स्मार्टफोन के साथ जुड़े हुए हैं, मॉनिटरिंग को आसान बनाते हैं।
  • भाग 2

    हाइड्रेट भोजन
    प्रेगनेंसी के दौरान स्टीव हाइड्रेटेड शीर्षक चरण 7
    1
    पानी में समृद्ध सब्जियां खाएं भोजन आपको आंशिक रूप से ले जाने वाले द्रवों की मात्रा में लेने की अनुमति देता है। पालक और सलाद के रूप में पत्तेदार सब्जियां, बस एक उदाहरण देने के लिए, पानी की अच्छी मात्रा प्रदान करें वही सब्जियों के साथ सच है जैसे कि खीरे और टमाटर बढ़ती खपत अधिक हाइड्रेट में मदद करता है।
  • गर्भधारण के दौरान स्टे हाइड्रेटेड चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    अधिक जलयोजन को बढ़ावा देने के लिए पानी में समृद्ध फल खाएं। तरबूज, कैंटलुपो तरबूज और तरबूज के अन्य प्रकार उत्कृष्ट हैं यहां तक ​​कि स्ट्रॉबेरी और नारंगी जैसी फलों की अच्छी पानी सामग्री भी है
  • गर्भधारण के दौरान स्टीव हाइड्रेटेड शीर्षक चरण 9



    3
    एक शराबी पीने की कोशिश करें: आप फलों और सब्जियों को खाने के लिए अनुमति देने के अलावा, यह हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है। अपने पोषक तत्वों को भरने के लिए, एक फलों और सब्जियों को हिलाएं। आप दही जैसे प्रोटीन स्रोत भी जोड़ सकते हैं
  • अनुपात निम्न होना चाहिए: सब्जियों का एक हिस्सा, तरल का एक हिस्सा (जैसे कि गाय का दूध या बादाम) और आधा भाग का फल आप उदाहरण के लिए एक कप पालक, एक कप दूध, एक कप और एक आधा अंडा और ब्लूबेरी मिश्रण कर सकते हैं। बर्फ जोड़कर अच्छा मिक्स करें आप इसे सन बीज या सूखे फल मक्खन के साथ समृद्ध कर सकते हैं।
  • गर्भधारण के दौरान स्टे हाइड्रेटेड शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    सूप और ब्रोथ खाने के लिए आदी यहां तक ​​कि इन व्यंजन पानी से भरपूर होते हैं, खासकर चिकन शोरबा, मिसो सूप और प्याज सूप। आप खाने से पहले सब्जी शोरबा भी घूम सकते हैं। बस नमक सामग्री पर नज़र रखना सुनिश्चित करें, क्योंकि पैक सूप और ब्रोथ में पर्याप्त मात्रा में सोडियम शामिल हो सकते हैं।
  • भाग 3

    जानें कि निर्जलीकरण के मामले में क्या करना है
    गर्भधारण के दौरान स्टे हाइड्रेटेड शीर्षक 11
    1
    मतली से लड़ो. गर्भावस्था के दौरान, सुबह की बीमारी की वजह से फेंकना सामान्य है। इसलिए कठिनाई के बिना भोजन खाने और पचाने में मुश्किल हो सकती है। अधिक पानी पीने की आवश्यकता के साथ, इन समस्याओं से निर्जलीकरण हो सकता है।
    • तीव्र मतली या उल्टी के मामले में, विकार कहा जाता है "गर्भावस्था उल्टी", अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करो यह आमतौर पर निदान होता है जब निम्न लक्षण होते हैं: लगातार उल्टी (प्रति दिन 4 बार से अधिक), निर्जलीकरण, वजन घटाने और / या चक्कर आना / चक्कर आना
    • विकार से निपटने के लिए आपको विरोधी दवाएं लेने की सलाह दी जा सकती है
    • छोटे और हल्के भोजन बनाने की भी कोशिश करें, ताकि फेंकने के जोखिम से बचें। उदाहरण के लिए, एक दलिया सूप तैयार करें।
    • आप वैकल्पिक विधियों का भी उपयोग कर सकते हैं जैसे कि एंटीनीज़ कंगन यह आपकी कलाई को लेना विकार से निपटने के लिए प्रभावी हो सकता है इसके अलावा, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें कि आप विटामिन बी 6 या अदरक खाने से मतली को कम कर सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान रहो हाइड्रेटेड छवि शीर्षक
    2
    निरीक्षण करें कि पहले अलार्म घंटी आमतौर पर निर्जलीकरण के साथ जुड़े होते हैं, जैसे थकावट और चक्कर आना मूत्र अधिक गहरा हो जाता है और यह भी संभव है कि उन्हें सुखाने में कठिनाई होती है। सिरदर्द, अत्यधिक प्यास, शुष्क गले और एक्सरोस्टोमिया अन्य आम लक्षण हैं।
  • यदि आप इन लक्षणों का पालन करते हैं, तो अधिक पानी पीने से तरल पदार्थ को फिर से भरने की कोशिश करें
  • गर्भधारण के दौरान स्टे हाइड्रेटेड स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि 13
    3
    यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर से संपर्क करें यदि आप तीव्र लक्षण विकसित करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें। अगर उपेक्षित, निर्जलीकरण आप और बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है
  • यदि आप 8 घंटे के लिए पेशाब नहीं करते हैं, तो अपने चिकित्सक को फोन करें या आपातकालीन कमरे में जाएं। त्वरित या कमजोर दिल की धड़कन एक और गंभीर लक्षण है, क्योंकि मल और बेहोशी में रक्त की मौजूदगी है।
  • तरल पदार्थ को अंतःशिरा रूप से संचालित करने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • भाग 4

    पता करें कि आपको अधिक पीने की आवश्यकता क्यों है
    गर्भवती चरण 14 के दौरान रहो हाइड्रेटेड छवि शीर्षक
    1
    गर्भावस्था के दौरान आपको अधिक पानी चाहिए। चूंकि शरीर फैलता है और दूसरे व्यक्ति आपके अंदर बढ़ रहा है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सामान्य से अधिक पानी पीते हैं। अमेरिकी चिकित्सा संस्थान गर्भावस्था के दौरान कम से कम 10 गिलास पानी पीने की सिफारिश करता है
  • गर्भधारण के दौरान चरण हाइड्रेटेड रहने का शीर्षक चरण 15
    2
    जल गर्भ को सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने की अनुमति देता है जो इसे ज़रूरत है। एक कारण है कि आपको और अधिक क्यों पीना है? जल आपको पोषक तत्वों को अवशोषित करने और उन्हें बच्चे के रक्त कोशिकाओं में परिवहन करने में मदद करता है। यदि आप इसे पर्याप्त नहीं लेते हैं, तो भ्रूण को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त नहीं होंगे।
  • जल भी पाचन को बढ़ावा देता है और गर्भ द्वारा निर्मित अतिरिक्त अपशिष्ट पदार्थों को निकालने में मदद करता है।
  • गर्भवती चरण 16 के दौरान रहने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    नाल के गठन में मौलिक भूमिका निभानी, पानी आपको चयापचय एक्सचेंजों के पक्ष में, आपके और गर्भ के बीच एक ठोस लिंक बनाने की अनुमति देता है। परिणामस्वरूप, इस प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त रूप से ग्रहण करना महत्वपूर्ण है।
  • जल भी अम्मोनियोटिक थैली के निर्माण में योगदान देता है, जहां बच्चे बढ़ता है।
  • टिप्स

    • मूत्र का निरीक्षण करें यह सबसे अच्छा नहीं है, लेकिन यह आपकी हाइड्रेशन के स्तर पर नज़र रखने में मदद करता है। यदि यह पारदर्शी या हल्का पीला है, तो आप अच्छी तरह हाइड्रेटेड हैं यदि यह अंधेरा है, तो आपको और अधिक पीना होगा
    • Caldane पर ध्यान दें यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आप इसे से पीड़ित होने की अधिक संभावना है। यदि आपने देखा है कि आपके पास अक्सर गर्म चमक होता है, तो आपको इस लक्षण को कम करने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता हो सकती है।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com