हेलिकोबैक्टर पाइलोरी से बैक्टीरियल संक्रमण से बचें कैसे?

हेलिकोबैक्टर पाइलोरी, जिसे अक्सर एच। पाइलोरी कहा जाता है, एक जीवाणु होता है जो पेट में रहता है और अल्कोहल, सूजन और श्लेष्म के जलन का कारण बनता है। माना जाता है कि यह किसी भी तरह से पेट कैंसर से संबंधित है। हालांकि, बहुत से लोग लक्षण नहीं दिखाते हैं और नहीं जानते कि उनके शरीर में यह जीवाणु है - इन विषयों में जीवाणु हानिकारक प्रभावों का कारण नहीं है। हालांकि, जब लक्षण आते हैं, मरीज पेट में दर्द, मतली, भूख की हानि, लगातार ढिलाई, पेट की सूजन और अनैच्छिक वजन घटाने से पता चलता है 2014 से शुरू होने पर, अमेरिका की आबादी पर संक्रमण की घटनाओं का अनुमान 30 और 67% के बीच था, जबकि दुनिया में यह लगभग 50% है। दुनिया के गैर-औद्योगिक क्षेत्रों में, जहां कुपोषण और पीने के पानी की कमी के कारण शरीर कमजोर है, संक्रमण की आबादी का 90% तक पहुंच जाता है। यदि आप जोखिम कारकों से बचते हैं और कुछ निवारक उपाय करते हैं, तो आप एच। पाइलोरी संक्रमण होने की संभावना कम कर सकते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

जोखिम कारक कम करें
एक एच। पाइलोरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन चरण 1 से बचें
1
कूकर खाना न खाओ भले ही आप जहां रहते हैं या जहां आप यात्रा करते हैं, आपको उन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो गलत रूप से पकाए जाते हैं, ताकि भोजन के विषाक्तता या अन्य संक्रमणों के जोखिम को बढ़ाना न हो। अनछुए गए भोजन एच। पाइलोरी जीवाणु को ले जाने की अधिक संभावना है क्योंकि यह जीवाणु को मारने के लिए पर्याप्त न्यूनतम तापमान तक नहीं पहुंच गया है। यह भी सच है कि खाना पकाने की सही डिग्री समझना मुश्किल हो सकता है, किसी भी मामले में ठंड या कच्चे भोजन से बचने के लिए, क्योंकि इसमें यह जीवाणु हो सकता है
  • उन खाद्य पदार्थों को न खाएं जिन्हें साफ नहीं किया गया है या ठीक से नहीं किया गया है, जैसे कि सब्जियां, मांस या मछली खाद्य पदार्थ जो तैयारी के दौरान स्वच्छता से सटीक प्रक्रिया का पालन नहीं करते हैं, किसी भी प्रकार के खाद्य-जनित संक्रमण के अनुबंध के जोखिम को बढ़ाते हैं।
  • उच्च तापमान पर खाना भी याद रखें जो आप खुद को तैयार करते हैं। चूंकि आप अपने टेबल तक पहुंचने वाले सभी खाद्य पदार्थों की उत्पत्ति को नहीं जान सकते, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे ठीक से पकाएंगे। ऐसा करने से आप किसी जीवाणु संक्रमण के विकास से बच सकते हैं।
  • एक एच। पाइलोरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन चरण 2 से बचें
    2
    अस्वास्थ्यकर क्षेत्रों से बचें एच। पाइलोरी जीवाणु सभी के ऊपर खराब स्वास्थ्य स्थितियों के साथ फैलता है, जहां मौजूद हो सकते हैं, जहां भी आप रहते हैं या काम करते हैं जहां भोजन और पेय तैयार होते हैं। जब भोजन एक ऐसे वातावरण में पकाया जाता है जो सभी आदर्श स्वच्छ शर्तों की गारंटी नहीं देता है, तो जीवाणु एक व्यक्ति से दूसरे में प्रसारित किया जा सकता है। उन उत्पादों को खाने से बचें जो आपको स्टॉल पर मिलते हैं या सड़क पर बेचे जाते हैं, जब यह स्पष्ट हो जाता है कि हाथ या बर्तन की उचित धुलाई के लिए कोई उपयुक्त सुविधाएं नहीं हैं।
  • आपको गंदे पानी के स्रोतों के पास रहने से बचने चाहिए, ऐसे स्थान जहां नाले और अन्य क्षेत्रों में प्रदूषित और प्रदूषित पानी मौजूद है।
  • उन वातावरणों में मत जाओ जहां लोग दस्ताने का उपयोग नहीं करते हैं, भले ही उन्हें करना चाहिए, जहां अपर्याप्त स्नानघर और सफाई की सुविधा है या उन कमरों में जहां कर्मचारी दोनों पैसे और अन्य लोगों को स्पर्श करते हैं और फिर भोजन या सामान को संभालें ।
  • एक एच। पाइलोरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचें छवि चरण 3
    3
    आकस्मिक संचरण तंत्र को पहचानें जीवाणु संचारित करने का सबसे सामान्य तरीका fecal या मौखिक या मौखिक मार्ग से होता है। इसका मतलब यह है कि अपर्याप्त सीवेज प्रथाओं और खराब स्वच्छता के कारण भोजन, पानी और वस्तुओं को दूषित किया जा सकता है। क्योंकि बहुत से लोग नहीं जानते कि वे बैक्टीरिया के स्वस्थ वाहक हैं, संक्रमण आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे तक फैल सकता है दुर्घटना के संचरण अक्सर तब होता है जब अनजाने जीवाणुओं को आश्रय देने वाले व्यक्ति अपने हाथों को ठीक से धो नहीं लेते हैं।
  • एच। पाइलोरी जीवाणु लार, मल, उल्टी और अन्य गैस्ट्रिक या मौखिक स्राव में मौजूद हो सकते हैं। अगर किसी स्वस्थ वाहक से ये स्राव आपके मुंह तक पहुंचता है (उदाहरण के लिए, क्योंकि आप दूषित वस्तु को छूने के बाद अपने मुंह को अपने हाथ डालते हैं), आप बीमार होने का जोखिम चलाते हैं
  • भाग 2

    संक्रमण को रोकना
    एक एच। पाइलोरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाव 4
    1
    अपना हाथ अच्छी तरह से धो लें चूंकि जीवाणु संचारित करने का सबसे आम तरीका संपर्क के माध्यम से है, आपको हमेशा उचित व्यक्तिगत स्वच्छता का अभ्यास करना चाहिए और अपने हाथों को धोना चाहिए। आपको उन्हें अक्सर और सावधानीपूर्वक शुद्ध करना होगा, खासकर बाथरूम में रहने के बाद या भोजन को संभालने से पहले।
    • उन्हें सावधानी से धोने के लिए, गर्म पानी से शुरू करें, लगभग 50 डिग्री सेल्सियस पर, और उचित मात्रा में तरल साबुन का उपयोग करें। अपने हाथों पर साबुन रखो और जल्दी से स्नान करो उन्हें कम से कम 15-30 सेकंड के लिए धोएं, उन्हें उंगलियों के चारों ओर, हथेलियों के पीछे और नाखूनों के पीछे, रगड़ना। अंत में गर्म पानी से कुल्ला और एक साफ और स्वच्छ तौलिया या एक साफ कागज तौलिया के साथ सूखी।



  • एक एच। पाइलोरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचें छवि चरण 5
    2
    स्वच्छतापूर्वक उपयुक्त वातावरण में खाएं जब आप एक गैर-औद्योगिक देश में हों, तो केवल उन कमरों में ही खाएं जो पश्चिमी देशों के समान सैनिटरी नियमों का पालन करते हैं। जांचें कि रसोईघर उपकरण गर्म पानी में जीवाणुरोधी साबुन के साथ धोया जाता है। यहां तक ​​कि अगर उन्हें निष्फल भी किया जाता है, तो वे तब भी संक्रमण प्रसारित कर सकते हैं जब उन्हें बैक्टीरिया वाहक द्वारा संभाला जाता है जिसने उसके मुंह को छुआ या शौचालय जाने के बाद उसके हाथों को ठीक से नहीं धोया है। इस कारण से, केवल उन वातावरणों में खाने के लिए महत्वपूर्ण है जहां रेशे दस्ताने पहनते हैं।
  • जब आप खतरनाक वातावरण में होते हैं, तो हाथ से निस्संक्रामक का उपयोग करने पर विचार करें
  • एक एच। पाइलोरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचें चित्र 6
    3
    संक्रमित लोगों के संपर्क में मत बनो यदि आप शादीशुदा हैं या एच। पाइलोरी, या आपके परिवार का कोई सदस्य बीमार या स्वस्थ कैरियर वाले व्यक्ति के साथ संबंध हैं, तो इस व्यक्ति के साथ बातचीत करते समय आपको बहुत सतर्क होना चाहिए। अगर जिस व्यक्ति के साथ आप शादीशुदा हैं या जो लगातार जाते हैं वह संक्रमित है, उसे चुम्बन न करें या किसी भी यौन गतिविधि में संलग्न न करे, जब तक कि उसे उचित इलाज न हो। यह भी सुनिश्चित करें कि आपके चश्मा, कप, कटलरी और टूथब्रश आपकी वस्तुओं के संपर्क में नहीं आते हैं, लार के माध्यम से संचरण से बचने के लिए।
  • एच। पाइलोरी द्वारा संक्रमित परिवार में कोई भी व्यक्ति, संक्रमण के आकस्मिक प्रसार को रोकने के लिए, अन्य सदस्यों द्वारा उपभोग किए जाने वाले उत्पादों के भोजन, पेय या स्पर्श की तैयारी का ध्यान नहीं रखना चाहिए।
  • एक एच। पाइलोरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचें चित्र 7
    4
    चिकित्सा जांच से गुजरना अगर परिवार के सदस्य बीमार हैं, तो आपको परीक्षा भी लेनी चाहिए। रोकथाम के मामले में, भविष्य के संदूषण से बचने का सबसे अच्छा तरीका आपके घर से जीवाणु का पूरा उन्मूलन है। एच के बाद से Pylori खराब स्वच्छता आदतों और संलिप्तता के माध्यम से फैलता है, नई प्रकोप से बचने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि पूरे परिवार को परीक्षा में शामिल किया जाए।
  • यदि कोई सदस्य सकारात्मक है, तो उसे चार सप्ताह तक चिकित्सा से गुजरना होगा। रिप्लैप्स हमेशा संभव होते हैं, इसलिए अगर मुझे यकीन नहीं है कि पूरे परिवार द्वारा जीवाणुओं का सफाया कर दिया गया है, तो चिकित्सा के नए चक्र की आवश्यकता होगी।
  • एक एच। पाइलोरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन चरण 8 से बचें
    5
    अच्छा खाओ एच। पाइलोरी संक्रमण को रोकने के लिए संतुलित आहार का पालन करना महत्वपूर्ण है। इस तरह से आप स्वस्थ रहते हैं और आप स्वाभाविक रूप से बैक्टीरिया से लड़ सकते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए धन्यवाद। आपको खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जो पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन, खनिज और पानी की सही मात्रा में आपूर्ति करते हैं। सटीक अनुपात आपके शरीर के वजन, लिंग और शारीरिक गतिविधि के स्तर के आधार पर भिन्न होंगे। हालांकि, एक सामान्य संदर्भ के रूप में, आप एक दिन स्वस्थ 2,000 कैलोरी आहार पर विचार कर सकते हैं।
  • अधिकतर कालोरी सेवन ताजे फल, सब्जियां, फलियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन से आना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक स्वस्थ आहार का पालन करने की कोशिश करते हैं, dietitians का 67% मल्टीविटामिन हर दिन लेने के किसी भी कमियों को भोजन के साथ प्रबंधित नहीं किया जा सकता की भरपाई के लिए सलाह देते हैं।
  • पर्याप्त विटामिन सी लेने के लिए याद रखें, आमतौर पर सिफारिश की दैनिक खुराक 1000 मिलीग्राम है नारंगी, नींबू, नींबू, अंगूर और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे खट्टे फल लें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com