एस्चेरिचिया कोली द्वारा नशा रोकना

ई। कोली (एस्चेरीचिया कोली) एक बड़े और विविध समूह है जो जीवाणुओं और पशुओं के आंतों में रहते हैं। ई के अधिकांश उपभेदों कोलाई मनुष्य के लिए हानिकारक है, लेकिन कुछ गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं, विशेष रूप से बड़े और बहुत छोटे लोग ई। कोली में दस्त, श्वसन रोग, मूत्र पथ के संक्रमण, निमोनिया और कई अन्य बीमारियों का कारण हो सकता है। ई। कोलाई को अलग-अलग तरीकों से प्रेषित किया जा सकता है। ई के संचरण के सबसे सामान्य कारणों को रोकने के लिए संकेत दिए गए चरणों का पालन करें। कोलाई।

कदम

विधि 1

फूड्स के लिए उचित तैयारी के तरीके
छवि शीर्षक बीबीक्यू चिकन चरण 9
1
सभी मांस अच्छी तरह से कुक। कभी भी मीठा हुआ मांस न खाओ जो अभी भी गुलाबी है।
  • कम से कम 71 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने तक कीमा बनाया हुआ मांस कुक करे।
  • जमीन की पोल्ट्री को सबसे अधिक भाग में 74 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाना चाहिए - अंडरग्राउंड मांस के अन्य सभी कटौती कम से कम 63 डिग्री सेल्सियस तक पकाए जाने चाहिए।
  • अधिक-तरल अंडों या कच्चे मछली और समुद्री खाने से बचें जो कि ठीक से संग्रहीत नहीं किए गए हैं।
  • छवि शीर्षक बीबीक्यू चिकन चरण 1
    2
    कच्चे मांस वाले अन्य खाद्य पदार्थों को कभी भी दूषित न करें कच्चे मांस के संपर्क में आने वाले प्लेट, बर्तन या सतहों (जैसे काट बोर्ड) का पुन: उपयोग न करें। इन वस्तुओं को पकाया भोजन, कच्ची सब्जियों की तैयारी, या सेवारत करने से पहले इन वस्तुओं को हमेशा धो लें।
  • स्टीम ब्रोकोली चरण 2 नामक छवि
    3
    सभी उत्पादों को सावधानीपूर्वक धो लें सभी कच्ची सब्जियों को अच्छी तरह से धोया जाना चाहिए, चाहे वे सुपरमार्केट से या बगीचे से आए हों ताजे उत्पादों की उचित सफाई, जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, गंदगी को हटाने में मदद करती है जो एस्चेरिशिया कोली को ले सकती है।
  • रोकथाम ई। कोली पॉइज़निंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    भोजन रखें और ठीक से पी लो। कच्चे मांस आसानी से ठंडा या जमे हुए होने चाहिए, और खाने के लिए तैयार खाद्य पदार्थों से अलग से संग्रहीत किया जाता है। आपको उन पेय पदार्थों से भी बचना चाहिए जिन्हें पेस्टर्काइज नहीं किया गया है, दूध, जूस और इसी तरह के अनपेस्टरियस पेयों पर विशेष ध्यान दें।
  • विधि 2

    सटीक सफाई और व्यक्तिगत स्वच्छता
    छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई सिंक चरण 1
    1
    रसोई को साफ रखें भोजन की तैयारी सतहों को साफ करें - जैसे कटाई के बोर्ड और कार्य सतह - एक निस्संक्रामक स्प्रे या गर्म पानी और साबुन के साथ। सभी व्यंजन और बर्तन सावधानी से धोएं और रेफ्रिजरेटर के सिंक या अलमारियों जैसे सतहों की उपेक्षा न करें और आम तौर पर रसोई के हैंडल सफाई करते हैं।
  • हाउसग्वेजस चरण 1 के लिए एक बाथरूम तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बाथरूम को साफ रखें बैक्टीरिया ई। कोली को फसल पदार्थ (गंदी डायपर सहित) के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है, इसलिए शौचालय और स्नानघर सिंक साफ रखने से नशा को रोकने के लिए आवश्यक हो सकता है। कोलाई। ई-बैक्टीरिया को मारने के लिए जीवाणुरोधी साबुन या विशिष्ट पोंछे के साथ सभी सतहों (शौचालय रगिंग तंत्र, सिंक हैंडल और घुंडी) को धो लें कोलाई।



  • ट्रीट स्केटी हैंड्स स्टेप 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने हाथों को धो लें शौचालय का प्रयोग करने या डायपर बदलने और जानवरों को छूने के बाद, भोजन से निपटने से पहले और बाद में साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। दूसरों को एक ही काम करने के लिए प्रोत्साहित करें, बच्चों को बाथरूम का उपयोग करने या किसी भी भोजन खाने से पहले हाथ धोने की याद दिलाएं।
  • विधि 3

    ई से बचें और बचें कोलाई
    रोकथाम ई। कोली पॉइजनिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्थानीय और राष्ट्रीय समाचारों का पालन करें। कोलाई। ई के बहुत बड़े या महत्वपूर्ण समूह कोली को रेडियो, इंटरनेट और टेलीविजन समाचारों के माध्यम से घोषित किया जाता है। संभावित फैलने के स्रोतों के बारे में जानने के लिए नियमित रूप से स्वास्थ्य की खाद्य सुरक्षा वेबसाइट के मंत्रालय की जांच करें।
  • 2
    अद्यतनों के लिए स्थानीय एएसएल निवारण विभाग को बुलाओ। स्थानीय एएसएल रोकथाम विभाग अक्सर रेस्तरां और खाद्य प्रसंस्करण कंपनियों (उदाहरण के लिए, किराने की दुकानों) से खाद्य पदार्थों की जांच करता है और इससे संभवतः दूषित संक्रमण के लिए। कोलाई।
  • एक बजट पर शाकाहारी बनो चित्र 6
    3
    संभावित दूषित उत्पादों को खरीद या उपभोग न करें। जब विशिष्ट ब्रांड या खाद्य उत्पादों की पहचान ई वाहक के रूप में की जाती है कोलाई को दुकान के समतल से हटा दिया जाना चाहिए।
  • इसके अलावा, आपको संभावित दूषित उत्पादों को खत्म करने के लिए रेफ्रिजरेटर और पेंट्री की जांच करनी चाहिए।
  • यदि आपको संदेह है कि किसी रेस्तरां में भोजन का इलाज कैसे करें, तो कच्चे या अंडरकेक्ड मांस या मछली नहीं खाते।
  • रोकथाम ई। कोली कैंसरिंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    नदियों, झीलों, नदियों या पानी से न जल से पानी पीते हैं किसी आपात स्थिति के अलावा, सभी पानी का उपयोग भोजन, तैयारी और पीने के लिए किया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • ज्यादातर लोग नशा से वसूली करते हैं और बिना इलाज के कुछ दिनों में कोली। अगर आपको बार-बार उल्टी, खूनी दस्त, चक्कर आना या पेट में दर्द का सामना करना पड़ता है जो शौच से राहत नहीं होता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें

    चेतावनी

    • डॉक्टर की सलाह के बिना ओवर-द-काउंटर तरल पदार्थ (जैसे मूत्रवर्धक या एंटीमैटिक्स) न लें।
    • ई के कुछ दुर्लभ उपभेदों कोलाई की गुर्दा की समस्याएं हो सकती हैं और गंभीर चिकित्सीय उपचार की आवश्यकता होती है। अगर आपके द्वारा नशा के गंभीर लक्षण हैं और कोलाई।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com