कैसे खाद्य विषाक्तता से बचें

खाद्य विषहरण सबसे अच्छा एक कष्टप्रद दुर्घटना हो सकती है और सबसे बुरी स्थिति में घातक है। घर या बाहर खाने पर कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखनी होती हैं, जिससे ज़हर होने की संभावना कम हो जाएगी।

कदम

1
समझे कि किस प्रकार खाद्य जहर होता है। (1) इस तरह के कीटनाशकों या जहरीला पदार्थ (मशरूम) की तरह के रूप में रसायनों या (2) जठरांत्र संक्रमण बैक्टीरिया, वायरस या परजीवी के कारण: विषाक्त भोजन भोजन या पेय की घूस से दूषित कारण होता है। जब यह भोजन विषाक्तता की बात आती है, तो कई लोग उन कारणों को देखें
  • 2
    विभिन्न प्रकार की घटनाओं से खाद्य दूषित हो सकता है:

  • खेती: रसायन, उर्वरक, उर्वरक आदि का प्रयोग अपने विकास के दौरान भोजन को दूषित कर सकता है कभी भी यह सुनिश्चित न करें कि कोई उत्पाद बेचने से पहले धोया गया हो
    चित्र से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 2 बुलेट 1 से बचें
  • पर्यावरण कारक: बैक्टीरिया, परजीवी आदि वे खुशी से हवा में चलते हैं, पानी में तैरते हैं, वे धूल से चले गए हैं और जमीन पर गंदगी में पाए जाते हैं। वे प्रकृति के महत्वपूर्ण नेटवर्क का हिस्सा हैं और प्रदूषण के एक निरंतर स्रोत का प्रतिनिधित्व करते हैं अगर हम रोकथाम और स्वच्छता की सही खुराक के साथ काम नहीं करते हैं।
  • खाद्य उपचार: यह एक बड़ी फैक्ट्री या आपके रसोई घर में होता है, भोजन की तैयारी और उपचार से इसकी संदूषण हो सकता है। इस अभ्यास के लिए इस्तेमाल किया क्षेत्रों स्वच्छ रखा जाना चाहिए या वे, विशेष रूप से मांस के साथ पार करने से दूषित किया जा सकता है (बैक्टीरिया स्वाभाविक रूप से पशुओं के पेट में मौजूद पार संदूषण का एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्रोत अगर ठीक से इलाज नहीं हैं)।
    प्याज के छल्ले चरण 1 में अंडे बनाये चित्र का शीर्षक
  • संरक्षण: अगर भोजन को ठीक से संग्रहीत नहीं किया जाता है (उदाहरण के लिए अंगूर के निकट एक कच्ची चिकन) तो यह बैक्टीरिया और अन्य दूषित पदार्थों को एक भोजन से दूसरे स्थान पर ले जा सकता है। यह एक बहुत ही संवेदनशील क्षेत्र है क्योंकि लोग अक्सर कुछ खाद्य पदार्थों को क्रॉस-संदूषण के स्रोत के रूप में नहीं मानते हैं।
    छवि शीर्षक बीबीक्यू चिकन चरण 3
  • भोजन की तैयारी: तैयारी के चरण के दौरान अधिकांश भोजन प्रदूषण होते हैं। एक बीमार व्यक्ति फ्लू से गैस्ट्रोएन्टेरिटिसिस तक कीटाणुओं को पार कर सकता है। एक काटने बोर्ड मांस के लिए प्रयोग किया जाता है, जिसे धोया नहीं जाता है, और फिर सब्जियों के लिए उपयोग किया जाता है दूषित पदार्थ का एक और संभव स्रोत है। रसोई में गंदे हाथ, अशुद्ध कोनों, कीड़े और कृन्तक भोजन संदूषण के सभी संभव स्रोत हैं।
    रोकथाम ई। कोली पॉइज़निंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
  • चित्र से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 3
    3
    खाना संदूषण को रोकने के लिए क्या करें खाद्य संभाल को कम करने के लिए हस्तक्षेप करना, भंडारण करना और तैयारी करना सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। यदि आप बाहर खाना खाते हैं, तो जांच लें कि न्यूनतम खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता की स्थिति पूरी हुई है।
  • भाग 1

    तैयारी
    एक बजट पर शाकाहारी बनो चित्र 6
    1
    ध्यान से ध्यान दें समाप्ति तिथि की जांच करें, अलग-अलग बैग में लाल और सफेद मांस रखें और अन्य खाद्य पदार्थों के संपर्क में कच्चे मांस न डालें।
  • फ्रीज़ केक चरण 4 नामक छवि
    2
    ठंडे चेन को तोड़ न दें। ठंड और जमे हुए खाद्य पदार्थों को ठंडा होने पर रखें: उन्हें कागज के टुकड़ों में लपेटें या उन्हें थर्मल बैग का इस्तेमाल करें ताकि उन्हें घर पहुंचा सके। यदि संभव हो, तो खरीदारी के अंत में जमे हुए भोजन लें। सभी उत्पादों को सही और जल्दी से दूर रखें
  • ग्रूम लांग नेल स्टेप 1 नामक छवि
    3
    भोजन तैयार करने से पहले और बाद में अपने हाथों को हमेशा धो लें इसे गर्म पानी और साबुन से धो लें अपने हाथों और रसोई के तौलिये हमेशा साफ रखें
  • नींबू का रस चरण 8 के साथ स्वच्छ शीर्षक वाली छवि
    4
    रसोई को साफ रखें रसोई के कामकाज, काटने के बोर्डों और बर्तनों को साफ करने के लिए साबुन और पानी के हल्के समाधान का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 8
    5
    मांस और सब्जियों को काटने के लिए अलग-अलग काटने के बोर्ड का उपयोग करें। इन बोर्डों को अलग रखें और जीवाणुओं के संभावित क्रॉस-संदूषण से बचें। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो सुनिश्चित करें कि आपने मल्टी-उपयोग के काटने वाले बोर्ड को पूरी तरह से कीटाणुरहित किया है (अनुभाग में ब्लीच नुस्खा की जांच करें "टिप्स")।
  • 30 दिनों के चरण 2 में 20 पाउंड खोकर शीर्षक वाला छवि
    6
    भोजन को अलग रखें हमेशा कच्चा सफेद और लाल मांस और अंडे फल और सब्जियों से दूर रखें।
  • इत्र शीर्षक बनाओ रोस्ट पोर्क चरण 7
    7
    सब कुछ अच्छी तरह से कुक, लाल मांस, सफेद मांस और अंडों पर विशेष ध्यान दे। इस तरह आप सभी खतरनाक रोगाणुओं को नष्ट कर देंगे। रेसिपी बुक पढ़ें और यदि आपको खाना पकाने के बारे में संदेह है तो मांस थर्मामीटर का उपयोग करें।
  • चित्र से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 11 से बचें
    8
    ठंड में गर्मी और ठंडे वाले (4 डिग्री सेल्सियस) गर्म खाद्य पदार्थ (65 डिग्री सेल्सियस) रखें। आपको फ्रिज को 4 डिग्री सेल्सियस या उससे कम के तापमान पर सेट करना चाहिए।
  • चित्र से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 12 से बचें
    9



    उन्हें सेवारत करने से पहले बचा हुआ बचा यदि वे थोड़ा गर्म होते हैं तो वे रोगजनक हो सकते हैं। इसके अलावा, अगर बचा हुआ खराब हो गया है, तो खाना पकाने से उन्हें सुरक्षित नहीं बनाया जाएगा। मलिनकिरण, चिपचिपाहट, ढालना आदि का कोई संकेत वे समझने वाले संकेत हैं और जिनके साथ प्रतिक्रिया करना है उन्हें लेने से पहले बहुत अधिक बचा नहीं बचा। इसे एक बार और नहीं की तुलना में उनकी स्थिति (उदाहरण के लिए बदल बिना फिर से जमे हुए किया जा अधिक गरम न करें। आप कच्चा भोजन रोक सकते हैं, यह पिघलाव, यह खाना बनाना और एक बार फिर से पकाया जा सकता है और फिर riscongelarlo यह फ्रीज और गर्मी। गर्म भोजन एक अधिशेष है, तो इसे बाहर, विशेष रूप से फेंक अगर बीमार होने की संभावना बहुत अधिक है!)
  • भाग 2

    खाद्य संरक्षण
    खो वजन नाम की छवि आसानी से चरण 1
    1
    खाद्य पदार्थों को उनके स्वभाव के अनुसार रखें संरक्षण का प्रकार भोजन के प्रकार पर निर्भर करता है। पास्ता, चावल, मसूर, सेम, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ और अनाज जैसे सूखे खाद्य पदार्थों को ठंडी शुष्क स्थान (जैसे रसोई कैबिनेट) में रखा जाना चाहिए। अन्य खाद्य पदार्थ अधिक समस्याग्रस्त हो सकते हैं और उच्च स्तर के ध्यान की आवश्यकता होती है:
    • दो घंटे की खरीद के भीतर फ्रीजर में जमे हुए भोजन डालें (जितनी जल्दी आप इसे करते हैं, बेहतर)।
    • लाल और सफेद मांस, अंडे, मछली, तैयार भोजन, डेयरी उत्पाद और बचे हुए हमेशा जमी चाहिए।
    • खुले होने के बाद बहुत से खाद्य पदार्थों को जमे हुए रखा जाना चाहिए या ठंडा और अंधेरी जगह में एक तहखाने जैसा होना चाहिए। संरक्षण और संबंधित निर्देशों के बारे में जानकारी पढ़ें अगर आपको संदेह है, तो हमेशा गलतियां करने का प्रयास करें "ठंड की ओर"।
    • सभी खाद्य पदार्थ, हालांकि वे संग्रहीत हैं, की समाप्ति तिथि से पहले का उपयोग किया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि मसालों और सूखे जड़ी-बूटियों ने अपनी संपत्ति और स्वाद खो दिया है अगर वे लंबे समय तक उपयोग किए बिना रखे जाते हैं और कई उत्पादों खतरनाक हो सकती हैं यदि समाप्ति की तारीख से अधिक भस्म हो।
  • छवि शीर्षक से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 14
    2
    कीड़ों और जानवरों से अपने भोजन को सुरक्षित रखें यह तैयारी और सेवा के दौरान भी महत्वपूर्ण है
  • छवि से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 15
    3
    गर्म समय के दौरान बहुत सावधान रहें बैक्टीरिया का संदूषण गर्मी के साथ तेजी से होता है यदि आप सड़क पर खाना खाते हैं, तो जांच लें कि हर कोई जल्दी खाती है और ताजा होने के लिए बचा हुआ एक घंटे के भीतर वापस लाया जाता है।
  • भाग 3

    भोजन
    ग्रूम लांग नेल स्टेप 1 नामक छवि
    1
    हमेशा खाने से पहले अपने हाथों को धो लें
  • मेक अ क्रिसमस मिल्कशेक स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    अप्रसाहित दूध और फलों के रस से बचें। पाचनयुक्त खाद्य पदार्थों को एक प्रक्रिया के अधीन किया गया है जो कि रोगाणुओं को समाप्त करता है। यदि दूध और फलों के रस ने इस प्रक्रिया को पार किया है, तो यह लेबल पर रिपोर्ट किया जाना चाहिए।
  • सेलोफेन नूडल्स तैयार करें
    3
    खाना पकाने के तुरंत बाद खाने की कोशिश करें इस तरह, किसी भी हानिकारक रोगाणु को विकसित करने के लिए कम समय होगा।
  • स्टीम ब्रोकोली चरण 2 नामक छवि
    4
    कच्चे खाद्य पदार्थों को कुल्ला और रगड़ें जो लोग खपत होने से पहले पकाए नहीं जाते हैं, जैसे ताजे फल और सब्जियां, उन्हें साफ किया जाना चाहिए और ध्यान से पारित किया जाना चाहिए।
  • छवि से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 19
    5
    मछली और कच्चे मांस के साथ विशेष देखभाल करें सुशी, टाटरे मांस आदि वे स्वादिष्ट पकवान हैं अगर ठीक से तैयार हों किसी भी मामले में, हमें हमेशा अधिकतम स्तर की स्वच्छता रखने की कोशिश करनी चाहिए इन खाद्य पदार्थों को केवल अच्छी प्रतिष्ठा वाले स्थानों में ही खाएं! यदि आप बुफ़े टेबल पर रहे हैं, तो यह जानने के लिए कि कितना समय तक, सुशी, समुद्री भोजन या कुछ और से बचें यदि आप उन्हें घर पर बनाते हैं, तो सबसे ताज़ा और बेहतरीन गुणवत्ता वाले अवयवों का उपयोग करें, यहां स्वच्छता के नियमों का पालन करें और तत्काल बाद उन्हें उपभोग करें।ध्यान दें कि ताज़ा मतलब नहीं है "जानवर से सीधे" चूंकि गहरे जमे हुए मछली ताजा पकड़े हुए मछली की तुलना में अधिक सुरक्षित है। कच्चे मांस के व्यंजन को अच्छी तरह से और सुरक्षित रूप से तैयार करना बहुत मुश्किल है, इसलिए यदि आपको संदेह है कि उन्हें तैयारी और / या उनका सेवन करने से बचा है। कभी और फिर कच्चे मांस को बचे हुए हिस्से के रूप में कभी नहीं रखें।
  • बनाओ छवि चिकन ममी पहचान
    6
    यदि आपको संदेह है कि इसे खा नहीं है अपने इंद्रियों पर भरोसा करें! अगर यह अजीब लग रहा है, एक गंध है या आप को समझाने नहीं है, यह उपभोग नहीं करते
  • हील लीवर से अल्कोहलवाद चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    कच्ची शैल्फ मछली न खाएं इस प्रकार का भोजन बहुत जोखिम भरा है, भले ही समुद्री खाद्य और ताजा ऑयस्टर कई देशों में एक विनम्रता माना जाता है। क्रस्टेशियन से जुड़े कई जोखिम कारक हैं जो कच्चे मछली की तुलना में उन्हें ज्यादा खतरनाक बनाते हैं। रेड अल्गा और अन्य स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होने वाले रोगाणुओं ने क्रस्टेशियंस को दूषित कर दिया है, उनके मांस के अंदर विषाक्त पदार्थों को बना सकते हैं। हेपेटाइटिस का खतरा बहुत अधिक है: शराबियों और यकृत क्षति वाले लोगों को अधिक जोखिम होता है। यदि आप कच्चे क्रस्टेशियंस खा रहे हैं, तो उन्हें ज़िंदा खरीदना सुनिश्चित करें: इसका अर्थ है कि शिंपलों, कस्तूरी और क्लैम के पास अपने गोले बंद हो सकते हैं या उन्हें छूने पर बंद होना चाहिए। यदि खोल खोल दिया जाता है तो उन्हें फेंक दिया जाना चाहिए।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 5 छवि का चित्र
    8
    बाहर खाने के बाद अन्य लक्षणों पर ध्यान दें:
  • परिसर की जांच करें: स्वच्छता के नियमों का अनुपालन स्पष्ट होना चाहिए।
  • बुफे भोजन के साथ सावधान रहें जाँच करें कि गर्म भोजन गर्म और गर्म नहीं रखा जाता है यदि यह बहुत लंबे समय तक उजागर हो गया हो, तो चावल भोजन के प्रदूषण का वाहक हो सकता है। यहां तक ​​कि ताज़ा सलाद भी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • कुछ सलाद सॉस जैसे मेयोनेज़, डच, बर्निस या अन्य ऐसे कच्चे अंडे युक्त सावधानी बरतें।
  • ऊपर बताए गए अनुसार अपने इंद्रियों पर भरोसा करें। सबसे ऊपर, इन चरणों का पालन करने के बाद, अगर खाना अच्छा नहीं लगता है या न घबराता है, इसे खाना बंद करो और उसे थूककर (विनम्र तरीके से)।
  • टिप्स

    • यदि आप काटना बोर्डों पर लेबल डालते हैं तो यह मदद कर सकता है "मांस के लिए", "वर्दुरा के लिए" आदि यह उन सभी लोगों के लिए बहुत उपयोगी होगा जो कि रसोई में मदद करना चाहते हैं।
    • खाद्य विषों से संबंधित संभावित लक्षणों को जानिए:

    • ऐंठन या पेट में दर्द
    • मतली
    • उल्टी
    • दस्त
    • शरीर के तापमान में वृद्धि, बुखार
    • सिरदर्द, गले में खराश
    • लक्षण आम तौर पर इन्फ्लूएंजा के साथ जुड़े
    • अचानक थकावट, ऊर्जा की कमी और / या सोने की इच्छा
    • यदि आप अनपैचुरिज्ड उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे एक सुरक्षित जगह से आते हैं, कि उन्हें ठीक से संग्रहीत किया गया है और उन्हें जल्दी से उपभोग किया गया है उदाहरण के लिए, यदि आप अपने गाय के दूध पीते हैं, तो आप दुहने के दौरान बहुत अधिक स्वच्छ स्तर रखेंगे, भोजन की अवधि और आपके पालतू जानवरों के आवास के माध्यम से जा रहे हैं।
    • काटने के बोर्डों के लिए ब्लीच नुस्खा: 5 मिलीलीटर ब्लीच को 1 लीटर पानी में मिलाएं। गर्म, साबुनी पानी में काट बोर्ड धो लें और फिर उन्हें इस समाधान के साथ कीटाणुरहित करें।
    • कई रेस्तरां को खाना पकाने के मांस और पोल्ट्री के लिए न्यूनतम तापमान का सम्मान करना चाहिए। अमेरिका में उदाहरण के लिए, बीफ, पोर्क, वील या भेड़ का बच्चा 63 डिग्री सेल्सियस मछली मांस 74 डिग्री सेल्सियस और 63 डिग्री सेल्सियस अंडे टर्की और चिकन 74 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम तापमान होना आवश्यक है यूनाइटेड किंगडम में, दूसरी तरफ, गर्म भोजन कम से कम 72 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पकाया जाता है

    चेतावनी

    • तथ्य यह है कि यह है "जैविक" या "एक प्राकृतिक तरीके से खेती" इसका मतलब यह नहीं है कि खपत से पहले धोया जाना चाहिए! यह सिर्फ खेती के तरीके या विपणन संदेश है, इसलिए आपको आमतौर पर उतना ही उत्पाद धोने और रगड़ना जारी रखना होगा।
    • हालांकि साफ सलाद विटामिन और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, हालांकि सलाद बुफे मुख्य भोजन विषाक्तता वैक्टर में से एक है। पैक और अच्छी तरह से धोया गया सलाद एक सुरक्षित विकल्प है
    • आप भोजन के संक्रमण के बाद गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपको जहर दिया गया है तो तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें।
    • पिकनिक के दौरान मेयोनेज़ के साथ सलाद से बचने का प्रयास करें जो जमे हुए नहीं हैं।
    • लोकप्रिय धारणा के विपरीत, लकड़ी के काट करने वाले बोर्ड प्लास्टिक वाले से ज्यादा खतरनाक नहीं हैं। हालांकि पूर्व में दरारें और कटौती के अंदर बैक्टीरिया को बरकरार रखा जा सकता है, अनुसंधान ने दिखाया है कि बैक्टीरिया प्लास्टिक की तुलना में एक लकड़ी की सतह पर तेजी से मर जाते हैं। जिस भी प्रकार का काटने वाला बोर्ड आप उपयोग करते हैं, उसे साफ रखने के लिए याद रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com