आटे के कणों को कैसे रोकें या उन्मूल करें

आटे की पतंग, जिसका वैज्ञानिक नाम अर्सारस सिरो है, एक सूक्ष्म परजीवी है जो सूखे खाद्य पदार्थ जैसे कि अनाज, आटे के मिश्रण, सब्जियां और सूखे फल, पनीर और मकई का शिकार करता है। यह साफ रसोई में भी बढ़ सकता है, अगर सही स्थितियाँ हैं एक काली, गीली और गर्म पेंट्री इन कणों की उपनिवेशों के विकास के लिए आदर्श वातावरण है, जो पहले से दूषित भोजन या पैकेज में छुपा हुआ भोजन के माध्यम से आपकी रसोई में प्रवेश करते हैं। यह आलेख आपको एक उपद्रव को पहचानने, भविष्य के लोगों को रोकने और रोकने के लिए सिखाना होगा।

कदम

भाग 1

आटा के कणों की पहचान करें
आइस्ड रड ऑफ़ एंड रिटोरल फ्लोर माइइट्स स्टेप 1
1
एक के लिए खोजें "पाउडर" भूरे रंग के भोजन की सतह पर आटा के कणों के रंग सफेद होते हैं और इतने छोटे होते हैं कि वे नग्न आंखों के लिए वास्तव में अदृश्य होते हैं। इस कारण से उन्हें पहचानना बहुत मुश्किल है, जब तक कि निंदापना वास्तव में बहुत गंभीर न हो। हालांकि इन परजीवी, भूरे रंग के पैर होते हैं और पूरे जीवित नमूनों में मृत होते हैं और उनके मल को भूरे या पीले रंग के पाउडर के रूप में दिखाई देता है, जो रेत के समान है।
  • छुटकारा पाने के लिए आइस्ड रड ऑफ़ एंड प्रीव्लैड फ्लोर माइइट्स चरण 2
    2
    एक पुदीना को गंध करने के लिए अपनी उंगलियों के बीच इस पाउडर या कुछ संदिग्ध आटे को रगड़ें जब कणों को कुचल दिया जाता है, तो वे इस विशिष्ट गंध को छोड़ देते हैं आप कीटनाशकों को ढूंढने से पहले ही भोजन में मधुर स्वाद या गंध होता है
  • छुटकारा पाने और फ्लोर के कणों को रोकें चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक सपाट सतह पर थोड़ा आटे छिड़कें और इसे 15 मिनट के बाद जांचें। इसे छोड़ने से पहले, आंसू की एक चिकनी और भी परत बनाने की कोशिश करें। यदि कोई उपद्रव होता है, तो कण की गति के कारण आटे की सतह अनियमित हो जाएगी।
  • छुटकारा पाने के लिए आइस्ड रड ऑफ़ एंड प्रीव्लैड फ्लोर माइइट्स चरण 4
    4
    के लिए जाँच करने के लिए भोजन पैकेजिंग या शेल्फ पैन के लिए टेप का एक टुकड़ा संलग्न करें। कीड़े टेप के चिपचिए हिस्से से चिपके रहेंगे और आप उन्हें एक आवर्धक ग्लास के साथ देख सकेंगे। आप भोजन के बक्से के टैब के साथ-साथ सीलबंद आलू के डिब्बे के किनारों पर पाए गए गोंद अवशेषों की भी जांच कर सकते हैं। कणों कंटेनर में प्रवेश करने में सक्षम नहीं हो सकता है, लेकिन वे किनारों पर बना सकते हैं और उस समय का लाभ उठा सकते हैं जब आप जार खोलते हैं।
  • आइस्ड रड ऑफ और थ्रोथ फ्लोर माइइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आटा या अन्य अनाज को संभालने के बाद एक अस्पष्टीकृत खुजली पर ध्यान दें। यद्यपि इन काटने का काटने नहीं होता है, कुछ लोगों को अपने मल या खुद परजीवी पर एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • भाग 2

    कण से छुटकारा पाएं
    छुटकारा पाने के लिए और छिड़कने का मस्तिष्क शीर्षक छापें चित्र 6
    1
    वह बुरी तरह से पीड़ित भोजन को प्लास्टिक कचरा बैग में फेंकता है और घर के बाहर कचरा के डिब्बे में ले जाता है। इस प्रकार के कण आटा में कीटाणुओं और मोल्डों पर फ़ीड करते हैं, इसलिए इसकी उपस्थिति इंगित करती है कि भोजन खराब होता है। इसके अलावा, परजीवी अन्य पदार्थों को मोल्ड spores से दूषित कर सकते हैं क्योंकि वे एक भोजन से दूसरे में जाते हैं चिंता मत करो अगर आप इन पिंजरों में से कुछ खाने से डरते हैं, तो ज्यादातर लोगों के लिए वे खतरे का सामना नहीं करते हैं।
    • दुर्लभ मामलों में, कुछ व्यक्तियों को दाना-दूषित भोजन के उपभोग के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। अंग्रेजी में इस प्रतिक्रिया को कहा जाता है "पैनकेक सिंड्रोम" (पैनकेक सिंड्रोम, क्योंकि अक्सर इन पेनकेक्स खाने से पीड़ित मिश्रण के साथ तैयार होता है)। एलर्जी के लक्षण आम तौर पर भोजन के कुछ मिनट बाद होते हैं और इसमें छिद्रों, श्वास लेने में कठिनाई, गले का सूजन, मतली, कमजोरी और / या बेहोशी
    • अगर आपको इन लक्षणों में से कोई भी है, तो तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाएं
  • छुटकारा पाने और फ्लोर के कणों को रोकें चरण 7
    2
    कणों को मारने के लिए, सभी सूखा खाद्य पदार्थों को दूषित कर दें, जो दूषित हो सकते हैं। यदि आपके पास खाना है जो प्रतीत नहीं होता है या पूरी तरह से कण से बर्बाद नहीं है, तो इसे फ्रीजर में -18 डिग्री सेल्सियस पर चार या सात दिनों के लिए सभी कीट, उनके अंडे और लार्वा को मारने के लिए स्टोर करें।
  • जब कण मर जाते हैं, भोजन को छान लें या दूषित भागों को हटा दें जिसमें कीट के शरीर शामिल हो सकते हैं।



  • छुटकारा पाने और फ्लोर के कणों को रोकें चरण 8
    3
    पेंट्री से निकालें और किसी भी जार, जार या कंटेनर को संवारें जिसमें आप दूषित भोजन को संग्रहीत कर सकते हैं। आपको खुद को खिलाने के लिए हर मौके के शेष कीटों को वंचित करने के लिए हर भोजन का सेवन करना होगा। बहुत गर्म पानी के साथ जार और उनके ढक्कन को धो लें और जांच लें कि उन्हें पुनः उपयोग करने से पहले वे पूरी तरह से सूखे हैं।
  • छुटकारा पाने और फ्लोर के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज। चरण 9
    4
    पूरी तरह से पेंट्री या दीवार इकाई को साफ-साफ साफ़ करें, जिसमें निहित भोजन संग्रहीत किया गया था। वैक्यूम क्लीनर का उपयोग अलमारियों और कैबिनेट की आंतरिक दीवारों पर किसी भी अवशेष को हटाने के लिए, दरारों पर विशेष ध्यान दे। अगर आपके पास वैक्यूम क्लीनर नहीं है, तो पूरे क्षेत्र को ब्रश करने के लिए एक साफ, शुष्क ब्रश का उपयोग करें। तुरन्त कचरा में वैक्यूम क्लीनर बैग फेंक और इसे बाहर ले जाने के लिए याद रखें।
  • सभी सतहों को साफ करें, लेकिन उन रिक्त स्थान में रसायनों या कीटनाशकों का उपयोग न करें जहां आप भोजन जमा करते हैं।
  • दो पानी के साथ सिरका के एक हिस्से को मिलाकर या प्राकृतिक और सुरक्षित विकर्षक, जैसे नीम या नारंगी तेल का मिश्रण करके सफाई समाधान तैयार करें - इस मामले में यह 1:10 के अनुपात का सम्मान करता है
  • गीला वातावरण की तरह धूल के कणों के बाद से, पेंट्री सूखने के लिए एक हेयर ड्रायर का उपयोग करें
  • भाग 3

    उपद्रव रोकें
    छुटकारा पाने और फ्लोर के कणों को रोकें शीर्षक 10
    1
    एक शांत और सूखी जगह में भोजन रखें आटा के कण एक शुष्क वातावरण (65% से कम आर्द्रता) में नहीं टिकते हैं, इस कारण से आपको कभी भी पीड़ित नहीं होना चाहिए अगर पेंट्री अच्छी तरह हवादार हो। केटल्स, इलेक्ट्रिक cookware, ड्रायर और स्टोव के बारे में बहुत सावधान रहें, ताकि आप भोजन की दुकान में कैबिनेट में नम हवा के संचय से बच सकें।
    • हवा को शांत करने और नमी को समाप्त करने के लिए पेंट्री में एक प्रशंसक लगाने का प्रयास करें।
  • छुटकारा पाने के लिए आइस्ड रड ऑफ़ एंड टोटल फ्लोर माइइट्स का शीर्षक चित्र 11
    2
    आटा, अनाज, बीन उत्पाद (जैसे चावल) और अन्य खाद्य पदार्थों को हवाबंद कंटेनर में पीड़ित होने के लिए अतिसंवेदनशील रखें। इस तरह से खाना ताजा और सूखा रहता है, कीट से मुक्त होता है। यदि कुछ कीड़े आपकी सफाई की प्रक्रिया से बचते हैं, तो आप उन्हें दे सकते हैं "कूज डी अनुग्रह" भोजन तक पहुंच को रोकने, ताकि वे अनाज में अंडे डाल सकें।
  • सीलाबल बैग अल्पावधि में प्रभावी होते हैं, लेकिन समय के बाद के पिंडों को कुतरने में सक्षम होते हैं और भोजन के लिए अपना रास्ता खोलते हैं। ग्लास या मोटी प्लास्टिक कंटेनर पर भरोसा रखें।
  • आटे के कणों के जीवन चक्र के बारे में एक महीने है, इसलिए आपको सब कुछ स्वच्छ और सील करना पड़ता है, ताकि शेष नमूने मर जाएंगे।
  • कंटेनरों में अभी भी मौजूद पुराने बूंद के साथ नए भोजन को मिश्रण करने की कोशिश न करें। जब तक आप एक जार में सभी आटे खत्म नहीं कर लेते, तब तक सावधानी से धो लें और किसी भी अवशेष को छोड़ दें जो कि नीचे बनी रहे हो - केवल इस बिंदु पर आप इसे नए उत्पाद के साथ भर सकते हैं।
  • छुटकारा पाने और फ्लोर के म्यूट्स को रोकने के चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    छोटी मात्रा में सूखे उत्पादों को खरीदें हालांकि यह बड़ी मात्रा में खरीदने की तुलना में थोड़ा अधिक खर्च करता है, लेकिन याद रखें कि छोटे हिस्से में पेंट्री में कम अवधि के लिए रहना पड़ता है और इसलिए प्रदूषण के जोखिम को कम करता है। यदि भोजन बहुत अधिक समय के लिए एक नम भूली में रहता है, तो यह गीला हो जाएगा और ढालना विकसित होगा, इस प्रकार एक नया उपद्रव शुरू हो जाएगा।
  • हमेशा उन्हें घर लाने से पहले सभी पैक का निरीक्षण करें जांचें कि वे क्षतिग्रस्त या गीले नहीं हैं और यह कि वे अलमारियों को नम करने के लिए उजागर नहीं हुए हैं।
  • छुटकारा पाने और फ्लोर के कणों को रोकें चरण 13
    4
    कंटेनर के अंदर या पेंट्री में बे पत्तियां छड़ी करें जहां आप भोजन को स्टोर करते हैं। यह माना जाता है कि धूल के कण, तिलचट्टे, चूहों, पतंग, कैलेंडरों और अन्य कीट लॉरेल की गंध नहीं करते हैं और इस तरह वे आपके भोजन से दूर हो जाएंगे। आप लॉरेल सीधे सीधे जार में डाल सकते हैं (इसका स्वाद भोजन में परिवर्तन नहीं करेगा) या पेंट्री में या कैबिनेट में ढक्कन के अंदर चिपकने वाली टेप के साथ पत्तियों को ठीक करें।
  • ताजा या सूखे लॉरेल के इस्तेमाल पर एक विवाद चल रहा है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि दोनों प्रभावी हैं, इसलिए उस उत्पाद को खरीदते हैं जो आपके लिए सबसे अधिक आरामदायक है और आपके द्वारा प्राप्त परिणामों का मूल्यांकन करते हैं।
  • छुटकारा पाने और फ्लोर के माइइट्स को रोकें चरण 14
    5
    पालतू जानवरों के लिए भोजन को अन्य सूखे भोजन से दूर रखें जानवरों के लिए भोजन के उत्पादन को विनियमित करने वाले कानून मानव पोषण के लिए जितने सख्त नहीं हैं, इसलिए उन परजीवी शामिल होने का एक बड़ा मौका है। इन उत्पादों को एयरटेल कंटेनरों में स्टोर करें और अपने परिवार के लिए भोजन से दूर रखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com