कैसे कण से छुटकारा पाने के लिए

जूँ के समान, कण त्वचा परजीवी होते हैं जो सूखे या संक्रमित त्वचा के ऊतकों पर फ़ीड करते हैं, जिससे गहन खुजली, दर्द, शर्मिंदगी और यहां तक ​​कि दोस्तों और परिवार से सामाजिक दूरी भी पैदा होती है। खुजली, एक गंभीर और दर्दनाक त्वचा रोग, अक्सर कीड़े द्वारा सीधे कारण होता है अन्य परजीवी, जैसे कि धूल के कण, एलर्जी का कारण बनते हैं - कुछ पालतू जानवरों से जुड़ा जा सकता है जबकि कुछ लोग बगीचे और आंगन पर आक्रमण कर सकते हैं। हर प्रकार के घुन के लिए आप आते हैं, आपको इसे खत्म करने के लिए एक अलग विधि का उपयोग करना होगा। घर में उपयोग करने के लिए रसायन उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन अगर आप उन्हें पालतू या पौधों पर लागू करते हैं तो वे बेहद हानिकारक हो सकते हैं।

कदम

विधि 1

धूल के कण से छुटकारा पाएं
चित्रा का शीर्षक, मुक्ति के छुटकारा पाने के चरण 1
1
वह अक्सर वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करता है घरों में पाए जाने वाले सबसे सामान्य प्रजातियां, धूल के कणों को आसानी से वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करके आसानी से हटाया जा सकता है। ये परजीवी कपड़े में रेंगते हैं और कपड़े पर चिपते हैं, ज्यादातर कालीन में, कपड़े के फर्नीचर पर और कभी-कभी कपड़ों पर। वैक्यूम क्लीनर या कपड़े धोने के साथ नियमित रूप से सफाई समस्या का समाधान करेगी और इस सरल "सिरदर्द" को कम करेगी
  • छवि का शीर्षक, माइइट रिड ऑफ माइइट्स चरण 2
    2
    बिस्तर को सुरक्षित रखें धूल के कणों की सबसे अधिक सांद्रता वाले घर की जगह शायद बिस्तर है - इन छोटे कीड़े गद्दे में और कुशन में फंस जाते हैं, उनके पथ पर मल छोड़ते हैं। गद्दे और कुशन विरोधी मिट कवर के साथ बिस्तर को कवर करें। इस तरह आप उन्हें बाहर अवरुद्ध कर देते हैं और उनके अवशेषों से जमा हुई धूल को रोकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक टाइप करें मुड़े के छुटकारा चरण 3
    3
    कपड़ों को साफ रखें बिस्तर उस क्षेत्र में स्थित है जहां इन परेशान कीड़े सबसे अधिक व्यवस्थित होने की संभावना रखते हैं, भले ही वे सभी प्रकार के वस्त्रों में दृढ़ता से उपस्थित रहें। आपको घर में सभी कपड़े धोने की कोशिश करनी चाहिए (चादरें, तकिया, पर्दे, कंबल, आदि) हर 1-2 सप्ताह में एक बार। गर्म पानी से कपड़े धोने के लिए सेट करें, कपड़े का सामना कर सकते हैं, ताकि सभी धूल के कणों को मारने के लिए जो मौजूद हो सकते हैं।
  • चित्रा 4 से छुटकारा पाने के लिए छवि का शीर्षक चरण 4
    4
    धूल अक्सर यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन धूल के कण धूल में जमा होते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि जिस वातावरण में आप रहते हैं वह जितना संभव हो उतना स्वच्छ हो, सभी वस्तुओं और आभूषणों को अक्सर और सही ढंग से धूल करते हुए कणों और एलर्जी को हवा में बढ़ने से रोकने के लिए एक नम कपड़े या साधारण तौलिया का प्रयोग करें। यदि आप धूल के कणों से एलर्जी हो, परेशान होने से बचने के लिए धूलिंग करते समय मास्क पहनें।
  • चित्रा का शीर्षक, मुक्ति के छुटकारा पाने के चरण 5
    5
    नमी को कम करें आपको ऐसे वातावरण बनाना चाहिए जो इन परजीवीओं के प्रसार के प्रति प्रतिकूल हैं। आमतौर पर पतंग बहुत नम और गर्म वातावरण में रहना पसंद करते हैं, इसलिए घर का आर्द्रता स्तर 50% से अधिक नहीं रखने के लिए एक dehumidifier का उपयोग करें। आखिरकार आप घर को शांत रखने के लिए एयर कंडीशनर को भी चालू कर सकते हैं, इन कीड़ों के खिलाफ एक और वैध निवारक।
  • छवि के शीर्षक से छुटकारा पाने के लिए म्यूट्स चरण 6
    6
    धूल के कणों के साथ अपने पसंदीदा वातावरण बदलें यदि कण आपके घर में वास्तव में एक समस्या है और आप कुछ पैसे खर्च करने के लिए तैयार हैं, तो आप इन कीटों के लिए पर्यावरण को शत्रुतापूर्ण बनाने के लिए परिवर्तन कर सकते हैं। लकड़ी के फर्श या टाइल के साथ कालीन को बदलें और जितना हो सके उतना कपड़े निकाल दें। प्राकृतिक फाइबर के बजाय सिंथेटिक पैडिंग के साथ गद्दा का उपयोग करें और पर्दे हटा दें
  • चित्रा 7 से मिलते हैं मिट रिड ऑफ़ माइइट्स चरण 7
    7
    पिंजरों के खिलाफ एक फिल्टर माउंट। वैक्यूम क्लीनर और हवा का सेवन में फ़िल्टर स्थापित करके स्थायी रूप से अपने घर से बाहर के कण रखें। HEPA फिल्टर पिघल और उनके अवशेषों को पकड़ते हैं, जो उनसे गुजरते हैं, उन्हें अपने घर लौटने से रोकते हैं
  • छवि के शीर्षक से छुटकारा पाने के लिए म्यूट्स चरण 8
    8



    नि: शुल्क कण। यदि आपके पास ऐसी चीजें हैं जो आप नहीं धो सकते हैं, लेकिन आपको लगता है कि वे कण या उनके अवशेषों से भरा हो सकता है, तो आप उन्हें 24 घंटे के फ्रीजर में रख सकते हैं। इस तरह आप कीड़े को मार सकते हैं और अगले सफाई प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक टाइप करें मुड़े का छोर 9
    9
    एक कीटनाशक का प्रयोग करें अंतिम उपाय के रूप में, आप सभी धूल के कणों को मारने के लिए घर के अंदर कीटनाशक का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। ऐसे उत्पाद का चयन करें जो कि पैकेज को इंगित करता है जो पिंजरों के लिए विशिष्ट है या यह मुख्य कीटों में से एक है, या पेशेवर को निर्देश देता है जो आपके घर में आने वाली पीड़ा को खत्म करने के लिए आता है। ध्यान रखें कि एक कीटनाशक स्प्रे का उपयोग घर पर खराब गंध छोड़ सकता है या अन्य असुविधाएं पैदा कर सकता है।
  • विधि 2

    अन्य प्रकार के कणों से छुटकारा पाएं
    चित्रा का शीर्षक, मुक्ति के छुटकारा पाने के चरण 10
    1
    अपने पालतू जानवर के कान के कणों से छुटकारा पाएं अपने कानों के लिए एक ड्रॉपर का प्रयोग करें और इसे कान के कणों को निकालने के लिए एक तेल से प्राप्त तेल के साथ भरें। ये बेहद अप्रिय परजीवी होते हैं, जो आमतौर पर कुत्तों या बिल्लियों के कानों में अक्सर मनुष्यों में करते हैं। मोम के लिए एक मानक ड्रॉपर प्राप्त करें जिसे आप फार्मेसी में पाते हैं और इसे खनिज तेल से भरते हैं। कान के नहर और अरोनल में, अपने पालतू जानवरों के कान के ऊपर इसे लागू करें
    • इस अवधि में जानवर को बाहर रखने के लिए, कानों से लीक से तेल को रोकने और फर्नीचर या कालीन पर समाप्त होने के लिए
  • इमेज का शीर्षक टाइट्स ऑफ रील ऑफ माइइट्स चरण 11
    2
    खुजली के कणों का इलाज करता है आपके शरीर पर सल्फर-आधारित लोशन लागू करें, यदि आपके पास खुजली है अधिकांश विशेषज्ञों ने लिंडेन युक्त काउंटर दवाइयों की सिफारिश की, क्योंकि यह बहुत विषैले पदार्थ है। शुद्ध सल्फर भी प्रभावी है, लेकिन इसकी खरीद करना कठिन है और इसमें बहुत बुरा गंध है आवेदन करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप एक पूर्ण और सटीक शॉवर लेते हैं। आपके द्वारा चुने गए किसी भी उत्पाद का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें, क्योंकि इनमें से कुछ खुजली के उपचार के लिए उनके विषाक्तता के कारण नुस्खे की आवश्यकता होती है।
  • चित्रा का शीर्षक, मुक्ति के छुटकारा पाने के चरण 12
    3
    टेट्रानिचिड्स को मार डालो यदि आपके पास कोई दुर्व्यवहार है तो अपने बगीचे में इन कणों के शिकारियों का परिचय दें। Tetranichids (जैसे लाल मकड़ी के कण) उद्यान और घास के मैदानों की वनस्पति पर फ़ीड, पौधों की बहुत सारी हत्या। आप शिकारियों की एक छोटी कॉलोनी खरीद सकते हैं, जो वास्तव में आपके बगीचे के निवास के लिए फायदेमंद है। आखिरकार आप रासायनिक उपचार का उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं, भले ही आप अपनी वनस्पति के स्वास्थ्य के साथ समझौता कर सकें - कण के शिकारियों को निश्चित रूप से एक आसान गैर विषैले विकल्प है।
  • छवि के शीर्षक से छुटकारा पाएं चरण 13
    4
    लाल कीड़े से छुटकारा पाएं इन कीड़ों को इनडोर या बाहरी वातावरण में पाया जा सकता है और पक्षियों द्वारा ले जाया जाता है। सचमुच इसे से छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका कीटनाशकों का उपयोग करना है, लेकिन यह विधि पेशेवर पेशेवरों के विनाशकारी द्वारा सबसे अच्छा प्रदर्शन होती है। पक्षियों के घोंसले को स्थानांतरित करें जो घर के करीब हैं और घर के पास के पेड़ों की शाखाओं को कम करते हैं। यदि कण एक कृषि खेत में चिकन की तरह पीड़ित है, तो आपको सभी घोंसले के शिकार पदार्थों की जगह और अपने पीने के पानी में ताजा लहसुन जोड़ना होगा।
  • छवि का शीर्षक, गेट रइड ऑफ माइइट्स चरण 14
    5
    तिपतिया घास के कणों को कम करना ये छोटे लाल-भूरे रंग के परजीवी हैं और ये मनुष्य या जानवरों के लिए एक वास्तविक खतरा नहीं हैं। हालांकि, यदि उनकी उपस्थिति में परेशानी पैदा होती है, तो आप उन गर्म क्षेत्रों के साथ बोरैक्स मिश्रण करके उन क्षेत्रों में समाधान को छिड़कर मार सकते हैं, जहां आप उन्हें देखते हैं। इस तरह आप उन्हें मारते हैं और आप उनके लिए दूसरों को जोड़ने से बचते हैं "दावत" अपने बगीचे में
  • चित्रा का शीर्षक, गेट रइड ऑफ माइइट्स चरण 15
    6
    अपनी संपत्ति में मकड़ियों की संख्या में वृद्धि। कुछ लोग चाहते हैं कि अंतिम बात यह है कि स्वेच्छा से मकड़ियों को अपने घर या बगीचे में लाए। हालांकि, मकड़ियों के कणों की एक प्राकृतिक दुश्मन होती है और उनको खाने के लिए उन्हें शिकार करते हैं। आपकी संपत्ति में मकड़ियों की मौजूदगी की गारंटी है कि आप कणों की आबादी का निरंतर नियंत्रण और उपद्रव से बचेंगे। इसलिए, जब आप उन्हें अपने घर में या चारों ओर देखते हैं तो उन्हें मारना न दें।
  • टिप्स

    • कीटनाशक सभी प्रकार के कणों को मारते हैं, लेकिन वे घर पर हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए उन्हें अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें
    • भविष्य में नए infestations रोकने के लिए घर के आसपास कीटनाशकों छिड़काव करके बाधाएं बनाएँ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com