टेट्रैरिआचिइड कीटाणुओं से छुटकारा पाने के लिए

टेट्रैरिआचिद के कण (कक्षा अरचिना) छोटे परजीवी हैं जो पौधों के जीवन को चूसते हैं। वे पत्तियों के नीचे पर चिपकते हैं और पोषण को चूसते हैं- यदि उपद्रव गंभीर है तो पौधे भी मर सकता है। बस इन परेशान कीड़े की उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए आपको तुरंत हस्तक्षेप करना होगा और जितनी जल्दी हो सके उससे छुटकारा पाना होगा!

कदम

भाग 1

Tetranichid के कणों को पहचानें
मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 1
1
पत्तियों की सतह को देखो यदि पौधे को कीटाणुओं से पीड़ित है, तो पत्तियों में पीले रंग के धब्बे हैं। जब पत्ते प्रकाश से प्रकाशित होते हैं, तो आप चांदी के प्रतिबिंब को देख सकते हैं या कांस्य या चांदी की पट्टियों में दिखाई देते हैं।
  • हालांकि आमतौर पर कीड़े पत्तियों के निचले हिस्से पर हमला करते हैं, वे कभी-कभी इतने लालची होते हैं कि वे ऊपरी हिस्से और फूल खाते हैं अंत में, वे पत्तियों में छेद बनाने के बाद रस को चूसने आते हैं, इस तरह खुद को स्पष्ट रूप से दिखाते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप पत्तियों के छेदों को नहीं देखते हैं, तो पौधे को अभी भी इन कीटों पर हमला किया जा सकता है, इसलिए आपको उपद्रव के लक्षणों की जांच करनी चाहिए।
  • उपद्रव के अन्य लक्षणों में आप देख सकते हैं कि पत्तियां विकृत, विल्ट, दाग, धारीदार बन जाती हैं या सतह पर फीका पड़ा हुआ क्षेत्र हैं। अगर क्षति विशेष रूप से गंभीर हो जाती है, तो पत्तियां गिरना शुरू हो सकती हैं
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 2
    2
    संयंत्र पर एक सफेद मकड़ी के वेब की जांच करें यह एक संकेत है कि कुछ गंदे अपने रास्ते पर निकलते हैं। आप आम तौर पर इस वेब को लसीका संबंधी नसों के करीब और आसानी से देख सकते हैं। ध्यान रखें, हालांकि, टेट्राइरिड के सभी प्रकार की प्रजातियों में एक ही प्रकार की बनावट नहीं होती है।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 3
    3
    उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करें ये परजीवी इतने छोटे होते हैं कि उन्हें देखना बहुत कठिन हो सकता है। हालांकि, एक विधि है कि आप वास्तविक उपस्थिति सत्यापित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं सफेद कागज के एक पत्रक ले, संयंत्र है कि मुद्दों पीड़ित किया जा सकता है के तहत यह जगह और धीरे एक पत्ता के स्टेम हलचल है।
  • आपको कागज पर गिरने वाले कई कण देखेंगे। आप आवर्धक ग्लास के साथ उन्हें और आसानी से देख सकते हैं।
  • टेट्रैरिआचिइड के कण लाल रंगों (जिन्हें "लाल मकड़ियों" भी कहा जाता है - सबसे सामान्य), हरा, पीला और भूरा सहित विभिन्न रंगों में से हो सकता है। उनके पास आठ पैर होते हैं और धीरे धीरे चलते हैं।
  • विशेष रूप से उन लोगों के लिए देखें जो सीने पर धब्बे हैं - उन्हें "दो स्थान के कण" के रूप में जाना जाता है - और उनमें से छुटकारा पाने के लिए विशेष रूप से मुश्किल है
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला छवि 4 चरण
    4
    विशेष रूप से पौधों की कुछ प्रजातियों के प्रति ईमानदार रहें वास्तव में, ये परजीवी दूसरों की तुलना में कुछ पौधों को पसंद करते हैं।
  • लघु गुलाब, फलों के पेड़, केले के पेड़, begonias बर्तन, सेम, टकसाल में पर किसी भी संक्रमण के लिए बढ़ा ध्यान देना, घास विस्तृत, स्ट्रॉबेरी, Frangipani और houseplants से उपजी है।
  • ध्यान रखें कि पौधों की 100 से अधिक विभिन्न प्रजातियों पर हमला करने के लिए दो-स्पॉट वाले मकड़ी मिड जाना जाता है।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 5
    5
    विशेष रूप से सावधान रहें जब मौसम शुष्क और शुष्क होता है ये ऐसी स्थितियां हैं जिनमें पिंजरों का सबसे बड़ा नुकसान होता है, क्योंकि वे प्यास हैं और पौधे की पत्तियों से और भी नमी की तलाश करते हैं। इसका यह भी अर्थ है कि वे खिड़कियों के पास बढ़ती हुई किसी भी चीज के लिए बहुत आकर्षित हैं, जिसमें पौंड के पौधे भी शामिल हैं जो आप घर के अंदर या खिड़की पर रहते हैं
  • भाग 2

    प्राकृतिक तरीकों के साथ टेट्रैनिचाइड काटने से छुटकारा पाएं
    स्पाइडर माइइट्स से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 6
    1
    होमप्लंट धोएं और नियमित रूप से साफ़ करें इस तरह के इनडोर पौधों को साफ करने के बाद से अपेक्षाकृत आसान प्रक्रिया है, यह म्यूट से मुक्त करने के लिए सबसे प्रभावी और सबसे हानिकारक तरीका हो सकता है।
    • आप बस पानी या गर्म पानी का समाधान और डिश साबुन या बहुत हल्के साबुन का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी प्रकार का साबुन का संकेत है, लेकिन मार्सिले का यह विशेष रूप से प्रभावी है।
    • पानी में भिगोने वाले स्पंज ले लो और संयंत्र के पत्तों को अलग से साफ़ करें या स्प्रे बॉटल में पानी या समाधान डालें और पत्तियों के नीचे पर स्प्रे करें।
    • साबुन का समाधान फिर से 6 दिन बाद लागू करें यदि उपद्रव जारी रहता है ध्यान रखें कि कुछ पौधे प्रजातियों विशेष रूप से साबुन के प्रति संवेदनशील हैं, इसलिए आप इसे पूरी तरह से छिड़ने से पहले संयंत्र के एक छोटे से हिस्से पर मिश्रण का परीक्षण करना चाहिए।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 7
    2
    बगीचे नली के साथ आउटडोर आउटडोर पौधे पाइप पर एक नोजल से कनेक्ट करें और सभी पीड़ित पौधों को बाहर निकालें। एक मजबूत दबाव सेट करें और विशेष रूप से पत्तियों के नीचे पर इसका समाधान करने की कोशिश करें इससे कणों को पोंछने में मदद करनी चाहिए।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला छवि शीर्षक 8
    3
    शराब का उपयोग करें इन परजीवीओं को मारने के लिए इसोप्रोपाइल शराब प्रभावी है बस एक साफ कपड़े पर थोड़ा डालना और इसका उपयोग निहायत पौधे के पत्तों के निचले हिस्से को साफ करने के लिए करें।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला छवि 9 कदम
    4
    संयंत्र-आधारित एड़ारिकाइड्स लागू करें आप बाजार पर कई उत्पादों को उपलब्ध करा सकते हैं जिसमें प्राकृतिक तत्व शामिल होते हैं जो कीड़े मारते हैं लेकिन संयंत्र और अन्य लाभकारी कीड़ों को ख़त्म कर देते हैं। निम्नलिखित तीन सबसे आम हैं:
  • Pyrethrum एक प्राकृतिक कीटनाशक के एक संयंत्र गुलदाउदी के लिए इसी तरह से प्राप्त होता है। यह हालांकि मकड़ी के कण की कुछ प्रजातियों इसे करने के लिए प्रतिरोध विकसित किया है सबसे अच्छा कीटनाशक, संक्रमण के उन्मूलन के लिए शुरू करने के लिए है, तो आप उत्पाद छिड़काव के बाद भी संयंत्र नियंत्रित रखना है।
  • दालचीनी एसिड: यह दालचीनी तेल से प्राप्त गैर-खतरनाक कीटनाशक है। यद्यपि यह बहुत सुरक्षित है और मक्खियों को मारने के लिए प्रभावी है, यह अंडे को नष्ट करने में सक्षम नहीं है इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर नव-रची हुई अंडे भी मारे गए हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए दो सप्ताह की अवधि के लिए हर 3 दिनों के दौरान इसे लागू करना आवश्यक है।
  • नीम का तेल: यह नीम के पेड़ के पागल से निकलने वाली एक एड़ारिसाइड है। यह उपद्रवों को समाप्त करने के लिए उत्कृष्ट है, लेकिन यह एक पतंग विकर्षक के रूप में अच्छी तरह से काम करता है और पाउडर फफूंदी के लिए उपचार के रूप में।



  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाली छवि 10 कदम
    5
    यह तुरंत संयंत्र के बीमार और संक्रमित भागों को समाप्त कर देता है। पौधे से गिरने वाले सभी पत्ते एकत्र करें और बुरी तरह क्षतिग्रस्त लोगों को हटा दें। इस तरह से आप अन्य आसपास के पौधों पर हमला करने और हमला करने से घास को रोकते हैं। पत्तियों को मोहरबंद प्लास्टिक की थैली में हटा दें और उन्हें कचरे में डाल दें या जला दें।
  • अगर पूरे संयंत्र संक्रमित हो गया है, तो सबसे अच्छी बात यह पूरी तरह से समाप्त करने के लिए होगी, ताकि पड़ोसी पौधों को जीवित रहने का अधिक मौका मिले।
  • यह केवल ऊपर से बीमार पौधों को स्नान करता है और जितनी जल्दी व्यक्तियों के रूप में संक्रमित होते हैं, उन सभी को हटा दिया जाता है।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 11
    6
    पौधों के चारों ओर मातम को समाप्त करता है कणों को भी बेहतर छिपाने का अवसर प्रदान न करें और उद्यान में आने वाले पौधों तक पहुंचने और उन पर हमला करने के लिए "ट्रम्पोलिन" बनाएं।
  • विशेष रूप से, यह बड़े पत्तों के साथ सभी मातम निकाले जाते हैं
  • कटाई के बाद किसी भी शेष अवशेष को साफ करें। इसमें पौधे के लॉग, गिर पत्ते और किसी अन्य पौधे की सामग्री को भी शामिल करना शामिल है।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 12
    7
    होममेड जड़ी बूटियों का मिश्रण का प्रयोग करें। आप अपने आप को एक घर का बना यूकानाशी तैयार करने के लिए चाहते हैं, आप दालचीनी पाउडर का एक चम्मच, लौंग का एक बड़ा चमचा और पानी की एक लीटर में मसाले (तुलसी, अजवायन की पत्ती, मेंहदी और अजवायन के फूल) का एक मिश्रण के दो बड़े चम्मच मिश्रण से बना सकते हैं।
  • पानी को उबाल लें और फिर इसे गर्मी से हटा दें। जब यह थोड़ा ठंडा होता है, तो कटा हुआ ताजा लहसुन के 2 बड़े चम्मच जोड़ें। जब तक पानी पूरी तरह ठंडा न हो जाए, तब तक इसे बैठो, फिर कपड़े के एक टुकड़े या कॉफी फिल्टर के माध्यम से इसे फिल्टर करें।
  • डिश साबुन की एक छोटी मात्रा में जोड़ें और स्प्रे बोतल में समाधान डालें। इस मिश्रण को कम से कम दो हफ्तों के लिए हर तीन दिनों में पीड़ित पत्तियों के नीचे छिड़क दें। यह प्रभावी रूप से कीड़े को मारना चाहिए
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला छवि 13
    8
    आवश्यक तेलों और कार्बनिक लवण का उपयोग करें सबसे ऊपर, रोज़मिल्ला तेल एक जैविक कीटनाशक के रूप में विशेष रूप से प्रभावी है। पीड़ित पौधे की पत्तियों पर इस तेल और पानी का समाधान छिड़कने की कोशिश करें।
  • सौभाग्य से, दौनी तेल के कणों को मारता है, लेकिन जीवित जीवित पिंजरे की जीवित पिंडों को छोड़ देता है।
  • फैटी एसिड या पोटेशियम लवण परजीवी के शरीर पर घर्षण होते हैं। देर से दोपहर में इन तत्वों को लागू करें, नमी को पौधों पर रहने दें ताकि जीवों को प्रभावित करने के लिए जब तक संभव हो सके।
  • पानी के साथ शाम में विशेष रूप से नाजुक पौधे स्प्रे, पर्यावरण कूलर और अधिक आर्द्र बनाने के लिए। यह दो-स्पॉट के कणों के लिए अच्छा काम करता है जो गर्म और शुष्क वातावरण पसंद करते हैं।
  • स्पाइडर माइइट्स का गिट रराइड शीर्षक वाला इमेज चरण 14
    9
    इन कीटों पर शिकार करने वाली महिला और अन्य कीड़ों की उपस्थिति को प्रोत्साहित करें। वेडबैटरी लार्वा, थ्रिप्स और लेडीबग्स जैसे लुटेरे कीड़े, लाल मकड़ियों की आबादी को नष्ट कर सकते हैं यदि उन्हें आपके बगीचे में रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। हालांकि, मुख्य कारणों में से एक काट तेजी से बढ़ने की वजह है कि उनके प्राकृतिक शिकारियों को मारने वाले कीटनाशकों का इस्तेमाल होता है इसलिए, आपको कार्बारील, मैलाथियोन और इमिडाक्लोप्रिड जैसे उत्पादों से बिल्कुल अलग होना चाहिए।
  • इन कीड़ों को नर्सरी में या बागवानी पत्रिकाओं में विज्ञापनों के माध्यम से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, ऐसे जड़ी बूटी जैसे कि ऐमारैंथ और बोरोज़ज़ हैं जो स्वाभाविक रूप से लेडीबग्स को आकर्षित करते हैं।
  • विक्रेता से अधिक जानकारी के लिए हिंसक शिकारी के उपयोग को अधिकतम करने के लिए कहें, ध्यान में रखते हुए कि आप कम सफल हो सकते हैं यदि आप उन्हें किसी ऐसे क्षेत्र में छोड़ देते हैं जहां विभिन्न प्रकार के पौधे हैं
  • कीड़े का शिकारी भी लाल मकड़ियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस के लिए खोजें फाइटोसिय्यूलस पर्सिमिलिस या उद्यान केंद्रों पर अन्य शिकारी प्रजातियां (खुदरा विक्रेता से पूछें, जिसके लिए ब्रांडों का विपणन किया जाता है, क्योंकि वे देश से भिन्न होते हैं) और पैकेज पर रिलीज़ निर्देशों का पालन करें।
  • सही परिस्थितियों में, ये शिकारी लाल मकड़ियों की पूरी आबादी को नष्ट कर सकते हैं। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि लेडीबग्स अन्य शिकारियों पर हमला नहीं करते हैं, लेकिन केवल कण के लिए लक्ष्य है!
  • भाग 3

    रासायनिक विधियों के साथ टेट्रैनिचाइड काटने से छुटकारा पाएं
    मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला छवि शीर्षक 15
    1
    एक कीटनाशक साबुन के साथ घर के पौधों को छिड़कें। पत्तियों को कणों से मुक्त करने के साथ पत्तियों को धोने के अलावा, एक कीटनाशक साबुन का उपयोग गंभीर संभोगों को नियंत्रित करने में सक्षम है।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 16
    2
    आउटडोर पौधों पर रहने वाले कणों के लिए एक विशिष्ट उत्पाद खरीदें। आप बड़े बगीचे केंद्रों और हार्डवेयर स्टोरों में कीटों को दूर करने वाले स्प्रे या उत्पादों को पा सकते हैं। निर्माता के निर्देशों के अनुसार उनका उपयोग करें
  • एक खनिज स्प्रे तेल वसंत में लागू किया जा सकता है, जबकि एक हल्का वनस्पति तेल गर्मियों में अधिक उपयुक्त है।
  • विशिष्ट रसायनों (जैसे dienochlor, dicofol, azocyclotin, fenbutatin, bromopropylate) की बौछार के मौसम के अनुसार एक ही उत्पाद तीन से अधिक बार लागू नहीं करना चाहिए, तो संभावना है कि कण रसायनों के लिए प्रतिरोधी बन सकता है कम करने के लिए।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 17
    3
    इन कीटों को सल्फर से छुटकारा पाने की कोशिश करें। सल्फर का प्रयोग पाउडर या वेटेबल में करें। हालांकि, सुनिश्चित करें कि गर्म मौसम के दौरान इसे लागू न करें, और हमेशा पैकेज के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें
  • टिप्स

    • कुछ tetranichidi के कण नग्न आंखों से हो सकता है, जबकि दूसरों को इतना सूक्ष्म है कि यह, उन्हें देखने के लिए हालांकि, जब आप समूहों में इकट्ठा होते हैं, आप उन्हें देख सकते हैं यदि आप एक बहुत दृष्टिकोण असंभव हो जाता है कर रहे हैं। यदि आप उनकी मौजूदगी की जांच करना चाहते हैं, तो एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करें!
    • कण के कई परिवार हैं आठ-पैर वाले एराक्साइड की प्रजातियों का हिस्सा उन हिस्सों में मकड़ी के जाले बन सकते हैं जहां वे भोजन करते हैं, दोनों आंदोलनों को आसान बनाने और संरक्षण के लिए। टेट्रिनिचुड्स का परिवार शायद पौधों के लिए सबसे खतरनाक है, क्योंकि यह संयंत्र के प्रत्येक कोशिका से रस को बेकार करता है, इसे हवा से भर देता है। बगीचे की मातम, ग्रीनहाउस और घरों के बीच दो-स्पॉट माइट्स सबसे आम मकड़ी के पतंग लगता है।
    • Tetranichida के कण हमेशा लाल नहीं हैं गार्डनर्स अक्सर उन सभी को एक ही मानते हैं, रंग की परवाह किए बिना, क्योंकि वे बहुत ही समान क्षति का कारण होते हैं।

    चेतावनी

    • कीड़े के खिलाफ जैविक लड़ाई कीटनाशकों के उपयोग से बेहतर है। इसका कारण यह है कि पिंड बहुत तेज़ी से विकसित होते हैं और कीटनाशकों के लिए तेजी से प्रतिरोधी होते हैं।
    • कुछ पौधे के वायरस के कणों से संचरित होते हैं: यह उनसे छुटकारा पाने का एक और अच्छा कारण है।
    • कीड़े से छुटकारा एक चुनौती हो सकती है दृढ़ रहना और आप अनजाने में स्थिति उनके प्रसार के लिए अनुकूल (गर्मी और आश्रय है, साथ ही अधिकांश के लिए नमी का एक सा `या दूसरों के लिए एक बहुत शुष्क वातावरण) का निर्माण नहीं करतीं सुनिश्चित करें।
    • सावधान रहें कि कीटनाशक भी हिंसक कीड़े पर हमला कर सकते हैं जो कि कीट के उपद्रवों को खत्म करने और प्राकृतिक संतुलन बनाने में सक्षम हो सकते हैं। सावधानी और सावधानी के साथ उन्हें प्रयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com