कुड्ज़ू को कैसे पहचाना जाए

कुडजू जापान का एक देशी पौधा है, जो 1 9वीं सदी की शुरुआत में भूमि कवर संयंत्र के रूप में अपने आयात के कारण दक्षिणी संयुक्त राज्य में बहुत मौजूद है। कुडजू एक शानदार चढ़ाव वाला प्लांट है जो अपनी अविश्वसनीय विकास गति के लिए जाना जाता है - प्रति दिन लगभग 30 सेंटीमीटर बढ़ने में सक्षम, पौधे की दुनिया में सबसे ज्यादा आक्रामक पौधों में से एक होने की प्रतिष्ठा है। इसे पहचानना सीखना आपको अपने बगीचे में कुड्ज़ू के आक्रमण से बचने का मौका देगा। कुड्ज़ू को नियंत्रण में रखने में सक्षम होने वाली यह पहली चीज है।

कदम

कुडज़ू चरण 1 को पहचानें I
1
देखें कि क्या आपको त्रिकोणीय पत्तियों या पत्तियों को प्रत्येक नोड के लिए 3 में शामिल किया गया है। सभी 3 पत्तियां अपने पेडील या स्टेम के माध्यम से स्टेम से जुड़ी होंगी। केंद्रीय पत्ता का पेडीलल लगभग 2 सेंटीमीटर लंबा होगा, जबकि अन्य दो पत्तियों में बहुत कम छोटी पट्टियां होती हैं।
  • कुदाज़ू चरण 2 को पहचानें
    2
    यदि आप मध्यम हरी अंडे के आकार का पत्ते देखते हैं तो देखें। आम तौर पर, केंद्रीय पत्ती में 3 लोब या गोल अनुमान होंगे। अन्य 2 पत्तियों में अक्सर 2 भाग होते हैं। किसी भी मामले में, कुड्ज़ू लोब की संरचना भिन्न हो सकती है और कई पत्तियों में कोई लोब नहीं हो सकता है। पत्तियां बहुत बड़ी हो सकती हैं और लंबाई में 15 सेमी तक पहुंच सकती हैं।
  • कुदाज़ू चरण 3 को पहचानें
    3
    यह देखने के लिए पत्तियों को स्पर्श करें कि क्या वे बालों वाले हैं। आमतौर पर कुड्ज़ू की पत्तियों में बहुत कम पेलेट होते हैं और इसलिए स्पर्श करने के लिए बालों वाली होती हैं।
  • कुडज़ू चरण 4 को पहचानें
    4
    जांचें कि क्या जमीन पर छोटे भूरे रंग के कंकड़ के साथ छिपे हुए चक्कर लगाए गए पौधे हैं जो खड़ी बढ़ती हैं और पत्तियों के घने ढेर बनते हैं। कुड्ज़ू की मुख्य विशेषता उनकी विकास के लिए महान क्षमता है - वे प्रति दिन 30 सेंटीमीटर बढ़ा सकते हैं जब वे बेहतर होते हैं कुड्ज़ू कभी-कभी बड़े पेड़ों, ध्रुवों या अन्य संरचनाओं को कवर करते हैं। जैसे ही वे बढ़ते हैं, चढ़ाई वाले पौधे बड़े और लचीले होते हैं। कुड्ज़ू किसी भी प्रकार के समर्थन के लिए चढ़ाई कर सकते हैं और जमीन के किनारे क्रॉल कर सकते हैं, सभी पक्षों से जड़ों को ले जा सकते हैं।
  • कुदाज़ू चरण 5 को पहचानें
    5
    क्लस्टर में बने लाल या बैंगनी फूलों की जांच करें। वसंत ऋतु में कुड्ज़ू फूल, आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में अगस्त या सितंबर में। फूल एक गुच्छा (जिसे रेसमेम कहा जाता है) बनाते हैं जो 20 सेंटीमीटर ऊंचाई तक बढ़ सकता है और पत्तियों के एक समूह के केंद्रीय पायस से उभर सकता है।



  • कुडज़ू चरण 6 को पहचानें
    6
    एक पंक्ति के साथ बीज फली को मापें आमतौर पर कुड्ज़ू के बारे में 5 सेमी की लंबाई होती है
  • कुदाज़ू चरण 7 को पहचानें
    7
    फली की छर्रों की जांच करें
  • कुदाज़ू चरण 8 को पहचानें
    8
    एक फली खोलें और बीज की जांच करें - उन्हें छोटा और बीन के आकार का होना चाहिए।
  • कुदाज़ू चरण 9 पहचानें
    9
    जांचें कि फली हिरन-कांस्य हैं, जो भूरे रंग के होते हैं जब वे सूख जाते हैं।
  • टिप्स

    • कुड्जू पर्णपाती है, अर्थात यह सर्दी में पत्तियों को खो देता है

    चेतावनी

    • कई स्थानीय कानून कूडू की खेती की वजह से इसकी उच्च आक्रामकता को रोकते हैं। कुछ मामलों में, कानून इन क्लाइम्बिंग पौधों की उपस्थिति की खोज के मामले में अधिकारियों को सूचित करने के लिए उपकृत करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com