कैसे एक Schefflera संयंत्र छँटाई करने के लिए

स्प्फललेरा एक सामान्य हाउसप्लांट विकसित करना आसान है, क्योंकि यह कृत्रिम रोशनी की स्थिति में या किसी भी मामले में थोड़ा सा प्रकाश जोखिम के साथ पनपता है और यह कुछ कीटों पर आधारित है। हालांकि इसे कभी-कभी छिड़कना आवश्यक हो सकता है, अगर यह बहुत बड़ा या गन्दा हो जाता है। यह आलेख बताता है कि आपके स्किफ़लर प्लांट को कैसे छेड़ना है। प्रक्रिया वास्तव में बहुत सरल है

कदम

भाग 1

संयंत्र का मूल्यांकन करें
छवि का शीर्षक छपने के लिए एक शेफलेरा प्लांट चरण 1
1
पौधे की जांच करें कि यह केवल एक स्टेम या कई उपजी है। यह पहलू छंटाई विधि को प्रभावित करेगा। अधिक उपजी वाले एक, सामान्य रूप से, अलग-अलग तरीकों से छंटाई की अधिक संभावनाएं प्रदान करता है, क्योंकि यह फुलर और मोटा बढ़ सकता है, इसलिए पत्तियों में बढ़ने के लिए अधिक जगह होती है। दूसरी ओर, एक स्टेम के साथ स्कीप्लेरा उच्चतर रूप में विकसित होता है और एक पतली पौधे बनाता है।
  • काटने के दौरान पौधे के प्राकृतिक आकार का पालन करने का प्रयास करें यह प्राकृतिक विकास के खिलाफ जाने के लिए अधिक मुश्किल है - इसके विकास का सम्मान करके इसे छंटाई के बजाय इसे बढ़ाना, जैसा कि यह बढ़ता है।
  • यह विशेष रूप से एक नया संयंत्र खरीदने के दौरान इस पहलू की जांच करना महत्वपूर्ण है यदि आप एक पूर्ण और मोटी छिड़कना चाहते हैं, तो एक को कई उपजी के साथ चुनना सुनिश्चित करें, ताकि यह चौड़ाई में बढ़ता है, पक्षों और ऊपर की ओर। यदि आप एक पौधे चाहते हैं जो लम्बे बढ़ता है और अपेक्षाकृत पतला रहता है, तो एक स्टेम के साथ एक चिप का चयन करें (और किसी दूसरे स्टेम को कट कर जो समय के साथ जमीन से बाहर आ सकता है)।
  • छपने वाला एक स्फ़्फलले प्लांट चरण 2 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि आप अपने संयंत्र को अब और भविष्य में क्या लेना चाहते हैं। कुछ लोग इसे लम्बी और पतली पसंद करते हैं, जबकि अन्य इसे कम लेकिन मोटी चाहते हैं। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे घर पर कैसे रखना चाहते हैं और आप कितना ध्यान दे सकते हैं। पौधे को छंटाई का एक पहलू यह भी तय करना है कि आप इसे कैसे विकसित करना चाहते हैं और उस दिशा में मदद कर सकते हैं।
  • स्कीफ्ल्लेरा कई विकास नोड्स बनाता है, यानी उस स्टेम के अंक जो पत्तियों के अंकुरित होते हैं। यह देखते हुए कि इस संयंत्र, सामान्य रूप में, कई वृद्धि और नोड्स काटा जा सकता है प्रस्तुत करता है, अनुमान लगाया है कि यह कैसे इतनी के रूप में विशिष्ट दिशाओं में विकास का एक निश्चित प्रकार के पक्ष में, भविष्य में विकास होगा जब आकलन है कि क्या यह एक छंटाई की जरूरत है।
  • पत्तियों को काटने से पहले यह निर्णय करना महत्वपूर्ण है! गलतियों से बचने के लिए और बहुत सारे पत्ते काटने के लिए आपको पहले से ही एक विचार है, शुरू करने से पहले
  • प्रुने एक स्फीलेल्फा प्लांट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    संयंत्र की सामान्य स्थिति की जांच करें। इसे काटने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह बर्तन में ठीक से तैनात है और अच्छे स्वास्थ्य में है। सुनिश्चित करें कि मिट्टी अच्छी गुणवत्ता और गीली है। इससे पहले कि आप इसे छाँट दें, आप इसे पुनर्नामित करने पर विचार कर सकते हैं, अगर आपको डर है कि जड़ें संकुचित हैं और आप अपने विकास को प्रोत्साहित करना चाहते हैं
  • आपको यह भी देखना चाहिए कि पत्तियां स्वस्थ हैं यदि वे विरल हो गए हैं या भूरे रंग के धब्बे हैं, तो आपको कुछ समस्याएं हल करनी होंगी - शायद यह बहुत अधिक सिंचाई हो रही है या पोषक तत्वों में मिट्टी की कमी है। खासतौर पर यह पानी से भिगोती मिट्टी में रहता है। संयंत्र को फिर से पानी पीने से पहले मिट्टी को सूखने के लिए इंतजार करना होगा। यदि यह आपकी स्थिति में सुधार नहीं करता है, तो आपको जार के अंदर पृथ्वी को बदलना चाहिए।
  • भाग 2

    संयंत्र को काट लें
    छवि का शीर्षक छपने वाली एक स्फीलेप्लारा प्लांट चरण 4
    1



    एक वृद्धि नोड के ठीक ऊपर एक ऊर्ध्वाधर स्टेम को काटने के द्वारा चिप की ऊंचाई कम करें। दूसरे शब्दों में, यह सिर्फ उस बिंदु से ऊपर काटता है जहां एक पत्ता अंकुरित हो गया है। स्टेम पर इस बिंदु पर इसे छंटाई करके, आप ऊंचाई में तुरंत बढ़ने के लिए वापस जाने से बचते हैं और कट क्षेत्र में फुलर पहलू का समर्थन करते हैं।
    • कैंची की तरह, दो-छोर वाली कैंची की एक जोड़ी का प्रयोग करें। अन्य प्रकार की कतरें की वजह से किसी भी क्षति को बिना स्वच्छ कटौती को रोकने के लिए प्रेरित किया जाता है।
    • प्रकाश की कमी के कारण कभी-कभी स्कीप्लेरा की ऊंचाई बढ़ती है, लेकिन आप चाहें नहीं पसंद करते हैं। पर्याप्त रूप से पौधे अधिक प्रकाश की आवश्यकता के कारण बढ़ता है। इसे ध्यान में रखें जब इसे लगाने के लिए उपयुक्त जगह की पहचान करें।
  • प्रुने ए स्फ़्फलले प्लांट चरण 5 नामक छवि
    2
    क्षैतिज शाखाओं काटने से पौधे की चौड़ाई को कम करें, यहां तक ​​कि इस मामले में भी एक पत्ती के नोड से ऊपर। याद रखें कि आप जिस नोड में कटौती करते हैं, उस पर आपको एक नया विकास मिलेगा, ताकि आप अपने भविष्य के विकास की प्रत्याशा में, आप चाहते हैं की तुलना में कम ऊंचाई तक संयंत्र को छिड़कनी चाहिए। स्किफ़लरा समस्याओं के बिना भी काफी कठोर छंटनी का सामना करने में सक्षम है, इसलिए आपको बहुत ज्यादा कटौती करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • इस प्रकार की कटौती के साथ, डबल ब्लेड कैंची प्राप्त करें, ताकि स्टेम को कुचलने न दें।
  • छवि का शीर्षक छपने के लिए एक शेफलेरा प्लांट चरण 6
    3
    सभी काटकर आधार पर 15 सेंटीमीटर तक का कटा हुआ किनारे पर एक नंगे पौधे को फिर से जीवंत बनाना और अशेबित करना। कभी-कभी इस संयंत्र की उपेक्षा की है और एक बुरी हालत पर ले जाता है, कुछ उपचार है कि आरक्षित किया गया है का प्रदर्शन किया जाता है, और यदि आप एक तरह से एक नाजुक छंटाई के साथ संयंत्र के लिए एक सुंदर सौंदर्य रूप देने के लिए नहीं मिल रहा है, तो आप इसे पूरी तरह से नहीं बल्कि कटौती करने के लिए चुन सकते हैं जमीन के पास इससे स्किफ़लरा को एक आकार ग्रहण करके लगभग खरोंच बढ़ाना शुरू हो जाएगा, जिससे आप विकास के दौरान बेहतर नियंत्रण कर सकते हैं। आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, अगर आप इसे पर्याप्त प्रकाश, नमी और पोषक तत्वों के साथ प्रदान करते हैं तो यह फिर से और निश्चित रूप से बेहतर बढ़ेगा।
  • जब एक अधिक कठोर कटौती के साथ आगे बढ़ें, तो प्रत्येक स्टेम पर 2-3 समुद्री मीट छोड़ दें। इस तरह से अब भी ऐसे बड़े क्षेत्र होंगे, जिनसे नए विकास किए जा सकते हैं।
  • बड़ी कटौती आप नए पौधों का प्रचार करने के लिए उत्कृष्ट कलम होंगे। कुछ हफ्तों के लिए एक नम मिट्टी में पत्तियों के कम से कम दो परतों के साथ काटना डालें। यह कटौती को नए समुद्री मील विकसित करने की अनुमति देगा, जो कि बढ़ते रहने के लिए पर्याप्त है। जड़ों को काटने के नीचे से बना होना चाहिए और संयंत्र को फिर से बदला जा सकता है।
  • टिप्स

    • यह योजना के लिए सामान्य है, क्योंकि यह युग, ट्रंक के निचले हिस्से में अपनी पत्तियों को खो देता है। वे मरने के रूप में उन्हें समाप्त करने के लिए पर्याप्त है
    • आप एक पूरी तरह से घने और पूर्ण संयंत्र प्राप्त करने के लिए चाहते हैं, तो इसे चालू करने, ताकि सभी पक्षों को समान रूप से प्रकाश की एक अच्छी रकम के संपर्क में हैं भूल नहीं है, अन्यथा एक तरफ अधिक निरा और नंगे हो सकता है, और एक अन्य पत्तियों के साथ मोटी हो जाना।
    • समय-समय पर, अपनी उंगलियों के साथ एक युवा पौधों के ऊपर निचोड़ें जिससे कि वह चौड़ाई में बेहतर विकसित हो सके और पूर्ण रूप से पेश आ सके। उस बिंदु को छानकर जहां एक स्टेम बढ़ता है, पौधों को ऊँचाई में पतले होने के बजाय विस्तारित करने के लिए मजबूर करता है
    • यदि किसी योजना में कई शाखाएं होती हैं, जो अभी भी छोटी हो जाती हैं, तो आप उन्हें मूल तरीके से बुना सकते हैं ताकि यह विकसित हो जाए क्योंकि यह विकसित होता है। जब एक साथ उपजी रैपिंग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे सभी जमीन पर निहित हैं।
    • यदि आप एक छंटाई विशेषज्ञ बन जाते हैं, तो अपने कौशल का उपयोग एक उच्च स्तर पर करें और अपनी योजना के बोन्साई का निर्माण करें!

    चेतावनी

    • कुत्तों और बिल्लियों द्वारा निगल लिया अगर एक स्किफ़लेरा की पत्तियों जहरीला हो सकता है सुनिश्चित करें कि यदि आप अपने स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं तो आपका पालतू जानवर उन तक पहुंच नहीं सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com