जहरीला सुमाक की पहचान कैसे करें

जहरीला सूमक (इसकी वनस्पति का नाम है टोक्सिकोडेंडरन वर्निक्स) संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के पूर्व में एक छोटा पेड़ है यह संपर्क करने के लिए एक एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है, जिससे प्रभावित क्षेत्र में लाल और खुजली वाली दाने का कारण बनता है। हालांकि इसमें जहर आईवी और जहरीला ओक, उरुसिओल, जहरीला सूप का विषाक्त पदार्थ वनस्पतिविदों द्वारा इन पौधों के सबसे विषाक्त होने के लिए माना जाता है। सीखना कैसे अपनी उपस्थिति से जहरीला सूप की पहचान करने के लिए आप संयंत्र को छूने से बचने और आपकी त्वचा पर एक दाने पैदा करने में मदद मिलेगी।

कदम

चिराग सुमाक चरण 1 की पहचान करने वाली छवि
1
जहरीले सूमोक को बहुत गीला या बाढ़ की मिट्टी जैसे मंगल या पेड़-रेखीय दलदलों की तलाश करें। यदि आस-पास का क्षेत्र अपेक्षाकृत सूखा है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि जिस संयंत्र की आप जांच कर रहे हैं वह जहरीला सूकाक नहीं है
  • नाम की छवि विष पहचान सुमाक चरण 2
    2
    संयंत्र को मापें जब यह पूरी तरह परिपक्व हो जाता है, तो जहरीला सूमोक की ऊंचाई 2 से 6 मीटर के बीच होती है।
  • चिराग का सूक्ष्म उपाय चरण 3 पहचानें
    3
    सभी ट्रंक के साथ शाखाएं देखें जहरीला सूमोक को लकड़ी के वृक्ष या छोटा पेड़ माना जा सकता है यह पूरे ट्रंक के साथ शाखाएं पैदा करता है, और यह एक पूर्ण और गोल आकार बनाता है।
  • चिराग का सूक्ष्म उपाय चरण 4 पहचानें
    4
    एक पतला पत्ती संरचना के लिए देखो इसका अर्थ है कि प्रत्येक स्टेम में दोनों पक्षों की पत्तियों की समानांतर पंक्तियां होती हैं, जो अंत में एक ही पत्ता होती हैं। ये पंख संरचनाएं 7 से 13 पत्तियों के बीच होंगी।
  • चिराग का सूक्ष्म उपाय चरण 5 की पहचान करें
    5
    अंडाकार या आयताकार-आकार की पत्तियों के लिए देखो, जो एक ठीक टिप में कसता है। पत्तियों के किनारों को थोड़ा लहराती है। उन्हें एक ऊपरी ओर उन्मुखीकरण भी होना चाहिए, जिसमें स्टेम की नोक की ओर झुका अक्ष है।
  • नाम की छवि विष पहचान सुमाक चरण 6
    6
    पत्तियों की लंबाई को मापें पत्तियां आमतौर पर 5-10 सेमी लंबे होते हैं



  • नाम की छवि जोन सुमाक चरण 7 पहचानें
    7
    चमकीले हरे या लाल पत्तियों के लिए देखो जहरीला सूका के पत्तों को गर्म महीनों में उज्ज्वल हरा होता है, और सर्दियों में गिरने से पहले शरद ऋतु में लाल हो जाता है।
  • नाम की छवि को पहचानें विष Sumac चरण 8
    8
    पत्तियों के लिए देखो जो सुचारू और सुस्त लगते हैं पत्तियां आमतौर पर दोनों तरफ बहुरंगी होती हैं, लेकिन कुछ मामलों में वे नीचे के छोटे बालों की एक शराबी परत होती हैं।
  • चिराग का सूक्ष्म चित्रण पहचानें नाम की छवि 9
    9
    पौधों की उपजी और शाखाएं देखें जहरीला सूम के उपजी हैं, हिरण और चिकनी हैं। आम तौर पर उनके पास एक गहरे भूरे रंग का रंग होता है, यहां तक ​​कि गहरे रंग के धब्बे भी होते हैं।
  • चिराग सूक्ष्म चरण 10 पहचानें चित्र
    10
    समूहों में सफेद या सफेद-हरी जामुनों की तलाश करें। जहरीली सूसा बहुत विषम आइवी या जहरीला ओक द्वारा उत्पादित उन लोगों के समान जामुन पैदा करता है। जामुन बल्कि छोटे हैं। वे वसंत में दिखाई देते हैं और आमतौर पर सर्दी की शुरुआत तक, जब वे सूखा और गिरते हैं।
  • चिराग सुमाक चरण 11 पहचानें चित्र
    11
    छोटे, हरे-पीले फूलों की तलाश करें। जहरीला सूका के फूल फलों की तरह हैं, बहुत ही जहरीले आइवी और जहरीले ओक के समान हैं।
  • टिप्स

    • एक जहरीला सूकाक के संपर्क के कारण दाने के विकास से बचने का सबसे अच्छा तरीका लंबी आस्तीन, लंबी पैंट, और बंद हुए जूते पहनने पर है जब आप सड़क पर चलते हैं।

    चेतावनी

    • विषाक्त उरुशियोल एक एजेंट है जो जहरीले सूकाक, जहरीले आइवी और जहरीला ओक में एलर्जी का कारण बनता है। सभी तीन मामलों में उपचार समान है। संयंत्र के संपर्क के बाद, शराब के साथ क्षेत्र रगड़ो और फिर पानी से कुल्ला।

    सूत्रों और कोटेशन =

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com