कैसे एक जहरीला सांप को पहचानें

सांप ने हमारी कल्पनाओं का आविष्कार किया है - और डर - जब से हमने ग्रह को साझा किया था। वे किंवदंतियों के लिए सामग्री हैं! हालांकि सभी साँप प्रजातियों में से 1/3 से भी ज़्यादा जहरीला (जब तक आप ऑस्ट्रेलिया में नहीं रहते, जहां यह हिस्सा 65% तक पहुंचता है!), यह जानना अच्छा है कि वहां क्या है सभी सांपों के साथ सावधान रहें - यहां तक ​​कि गैर विषैले लोग बहुत ही अप्रिय छेद कर सकते हैं।

कदम

1
सांप का अध्ययन करें संयुक्त राज्य में चार अलग-अलग प्रकार के जहरीले सांप होते हैं: जलीय मोकासिन, रैटलस्नेक (या रैटलस्नेक), तांबे के सिर और प्रवाल साँप।
  • "पानी मोकासिन" (अग्क्सीस्ट्रादोन पिस्सिवोरस) अण्डाकार विद्यार्थियों के पास है और एक रंग हो सकता है जो काले और हरे रंग के बीच भिन्न होता है। इसमें सिर की तरफ एक सफेद लकीर होती है और इसे पानी में या उसके पास पाया जा सकता है, लेकिन यह पृथ्वी पर अच्छी तरह से रहने के लिए भी अनुकूलित किया जा सकता है। युवा साँपों में हल्के पीले पूंछ हैं वे प्रायः अकेले होते हैं, इसलिए यदि आप सांप को शांति से एक साथ मिलते देखते हैं, तो शायद वे जलीय मोकासिन नहीं हैं
कपासमाउथ शीर्षक वाली छवि
  • "नाग" (क्रोटलस एरोरोक्स): जांच लें कि पूंछ एक खड़खड़ की तरह दिखती है। कुछ हानिरहित सांप खड़खड़ पत्तियों में अपनी पूंछ मलाई की आवाज की नकल है, लेकिन केवल रैटलस्नेक पूंछ अंत में विशेषता खड़खड़ खाली गोले की है। यदि आप खड़खड़ नहीं देख सकते हैं, तो उनके पास बहुत त्रिकोणीय सिर और बिल्लियों की तरह अंडाकार आंखें भी हैं
    छवि का शीर्षक रैटलस्नेक
  • "तांबे के सिर" (अग्क्सीस्ट्रादोन कॉन्ट्रॉट्रिक्स) एक शरीर है जो पानी के मोकासिन के समान है, लेकिन बहुत स्पष्ट है, तांबा के भूरे रंग और हल्के नारंगी, गुलाबी-भूरे और आड़ू से लेकर रंग के साथ। युवा नमूनों में भी पीले रंग की पूंछ होती है ..
    कॉपरहेड शीर्षक वाली छवि
  • "कोरल साँप" (माइक्रोस फुलियस) में कई प्रजातियां होती हैं, जैसे कि कुछ राजा सांप (जीनस lampropeltis)। हालांकि, इसकी एक विशिष्ट रंग काला, पीला और लाल मोड़ के लाल रिंग, एक पीले सिर और नाक से ऊपर एक काला स्थान है। अमेरिकियों कैसे जैक `(जहां लाल, पीले साथ संपर्क में है, लाल करने के लिए मूंगा सांप भेद करने के लिए राजा "साँप द्वारा लाल स्पर्श पीला, एक fellow- लाल स्पर्श काला मार, दोस्त याद करने के लिए अगर यह mortale- है कविताओं का उपयोग वह काला के संपर्क में है, वह अनुकूल है)। एक बदलाव "लाल पीले, घातक साथी पर काला, विष Lack- लाल पर," इतालवी आप उपयोग कर सकते में आसानी से याद करने के लिए है "पीले पर काला, हानिरहित really- लाल, कोरल घातक पर लाल।" हालांकि, अधिकांश मामलों में प्रवाल साँप काट नहीं करते - वे वास्तव में बहुत शर्मीले हैं। एरिजोना में एक प्रवाल साँप के काटने के कारण कोई ज्ञात मौत नहीं है और कुछ मामलों में पूर्वी प्रवाल साँप के लिए जाना जाता है।
    इस्टर्न कोरल स्नैक नामक छवि
  • 2
    रंग कारणों को देखो संयुक्त राज्य में विषैले सांप काफी रंगीन होते हैं। ज्यादातर साँप जिनमें केवल एक रंग है, पूरी तरह से हानिरहित नहीं हैं, फिर भी कुछ पानी मोकासिन भी जहरीला होते हैं, इसलिए उन्हें अलग करने के लिए यह कठिन और तेज नियम नहीं है। इसके अलावा जहरीली बच जाते करने के लिए ध्यान देना।
  • 3
    सिर के आकार की जांच करें (भले ही मूंगा साँप में बहुत स्पष्ट नहीं है) इस ग्रंथियों जहर की वजह से है: गैर जहरीले सांप, एक और अधिक दौर सिर चम्मच है, जबकि जहरीले सांप एक और अधिक त्रिकोणीय सिर है।
  • 4



    खड़खड़ के लिए खोज यदि पूंछ के अंत में साँप की एक खड़खड़ होती है तो यह एक रैटलस्नेक है और इसलिए बेहद जहरीली है। हालांकि, कुछ गैर-विषैले सांप अपनी पूंछ को आगे बढ़ाकर रैटलस्नेक की नकल करते हैं, लेकिन उनके पास विशिष्ट खाली शैल-आकार के खड़खड़ नहीं होते हैं जो छोटे नमूनों की आवाज को बनाता है।
  • 5
    गर्मी सेंसर की तलाश करें संयुक्त राज्य में कुछ विषैले सांपों में आँख और नथुने के बीच एक छोटा शंख होता है। इसे एक डिप्पल कहा जाता है और सांप द्वारा शिकार की गर्मी को समझने के लिए उपयोग किया जाता है (यह एक अवरक्त सेंसर की तरह है)। कोरल सांपों में यह विशेषता नहीं है
  • 6
    व्यवहार की नकल पर ध्यान दें कुछ गैर विषैले सांप अन्य सांपों के व्यवहार और व्यवहार की नकल करते हैं। एक झूठी कोरल (लैम्पप्रिस्टिस त्रिकोणीय) और एक पूरी तरह से अहानिकर राजा सांप, एक प्रवाल साँप या एक तांबा सिर, और एक colubro (से हो सकता है Pantherophis) एक रैटलस्नेक की तरह लग सकता है
  • हमेशा ऐसा व्यवहार करें जैसे सांप खतरनाक है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह जहरीला है या नहीं इसके अलावा, आवश्यक सावधानी के बावजूद, आप एक सांप को मार देना चाहिए कभी नहीं - गैर-कानूनी भी हो सकता है और इसके अलावा, मत मारो एक जहरीला सांप कीट और जहरीले सांप के प्रसार के लिए योगदान देता है।
  • 7
    साँप तैरना कैसे देखें एक हानिरहित पानी से एक पानी की एक प्रकार का जहरीला सांप अंतर के लिए जाँच करता है कि पानी से बाहर केवल सिर लेने तैराकी है, या यदि शरीर का एक बड़ा हिस्सा सतह पर है। केवल सिर उभर रहे हैं, तो सबसे अधिक संभावना है कि यह सिर्फ एक हानिरहित पानी साँप है, लेकिन अगर शरीर की सतह पर एक पानी एक प्रकार का हो सकता है (लगभग सभी विषैले सांपों फेफड़ों बढ़ा-चढ़ाकर इस प्रकार की सतह पर शेष द्वारा तैरना)। एक जलीय मोकासिन में अण्डाकार छात्र होते हैं, जबकि हानिरहित जल साँप के दौर वाले छात्र होते हैं किसी भी मामले में, इसे अकेले छोड़ दें और उसे स्थानांतरित करने की अनुमति दें।
  • टिप्स

    • इंटरनेट पर जांचें जो आपके क्षेत्र में रहते हैं। आपके आस-पास रहने वाले सभी सांपों को कैसे पहचानना जानना एक अच्छा विचार है यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां कई साँप हैं, तो पहचान की सुविधा के लिए जब आप चारों ओर जाते हैं तो एक उपयुक्त पुस्तिका लें।
    • अपने हाथों और पैरों को मत डालें जहां आप नहीं देख पाते हैं: यह वही है जो कई पर्वतारोही काट लेता है।
    • जब आप किसी ऐसे क्षेत्र में जाते हैं जहां खतरनाक सांप पाए जाते हैं, तो मजबूत जूते या जूते, मोटी मोजे और भारी पैंट पहनें (शॉर्ट्स नहीं)।
    • जब आप एक ऐसा क्षेत्र है जहां दोनों जहरीला मूंगा झूठी मूंगा या राजा सांप साँप देखते हैं में अपने आप को मिल जाए, याद करते हैं कि "काले पर लाल, पीले, मूंगा पर यह सच लाल घातक नहीं है।" ध्यान रखें कि यह यह अमेरिका के उत्तर-पूर्व में ही लायक है!

    चेतावनी

    • कुछ साँप जो जहरीले नहीं होते हैं वे या इसके ठीक विपरीत हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि जानना अपने क्षेत्र में रहने वाले साँप के प्रकार
    • नहीं सर्प को परेशान या उत्तेजित करना नहीं उसे पहचानने की कोशिश करने के लिए बहुत करीब जाना, जब तक आप पहले से ही अनावश्यक जोखिमों को चलाने के लिए न भूलें अधिकांश सांप मनुष्यों से बचने के लिए पसंद करते हैं
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में कई विषैले सांप विलुप्त होने या धमकी के साथ खतरा हैं। खतरे में किसी भी प्रजाति के साथ हत्या या हस्तक्षेप, संरक्षित जहरीले सांपों सहित, संघीय कानूनों के खिलाफ जाता है इसके अलावा, कई राज्यों में किसी भी तरह के जहरीला या जंगली सांप को मारने, कब्जा करने, परेशान करने या उसे पकड़ना अवैध है।
    • आंख में सांप को देखते हुए यह समझने की कोई मान्य विधि नहीं है कि यह जहरीली है या नहीं। कोबरा, ब्लैक माम्बा और बहुत जहरीले सांप के अन्य प्रकार, गोल विद्यार्थियों है, जबकि लाल पूंछ बोया, पन्ना हरे वृक्ष वृक्षवासी बोया और अजगर अण्डाकार विद्यार्थियों की है। एक ऐसी प्रजाति का दृष्टिकोण न करें, जिसे आप जानते नहीं हैं, क्योंकि यह गोल विद्यार्थियों का है, इसका जरूरी अर्थ यह नहीं है कि यह जहरीली नहीं है

    सूत्रों का कहना है

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com