साँप काटने का इलाज कैसे करें

यह हर हाकिम का दुःस्वप्न है: आप एक सनी पथ के साथ ट्रेकिंग कर रहे हैं, आप प्रकृति के साथ एकदम सही सामंजस्य महसूस करते हैं, जब एक सांप कुछ भी नहीं हो और आप पर हमला करता है इस स्थिति में आपको तुरंत पता होना चाहिए कि ठीक से काटने का इलाज कैसे करें। यदि सही तरीके से प्रबंधित किया जाता है, तो यहां तक ​​कि एक विषैला सांप का काटा ठीक हो सकता है। तो शांति से जाना नहीं प्रकृति में arrenderti- और लंबी पैदल यात्रा, जीवन डेरा डाले हुए या बस कुछ सुंदर दृश्यों का निरीक्षण करने के लिए सीमित का आनंद लें, लेकिन सांप के काटने के खतरे के बारे में पता हो सकता है और क्या दुर्घटना की स्थिति में क्या करना सीखते हैं।

कदम

विधि 1
एक जहरीला सांप के काटने का इलाज

एक साँप काटने वाला टिप एक प्रकार का चित्र चरण 1
1
आपातकालीन सेवाओं के लिए कॉल या मदद के लिए चिल्लाओ यदि आप अकेले हैं, लेकिन आप आसानी से चारों ओर स्थानांतरित कर सकते हैं, मदद के लिए देखो। सबसे साँप के काटने खतरनाक नहीं हैं, लेकिन जब पशु जहरीला है, तो जल्द से जल्द मेडिकल ध्यान प्राप्त करना जरूरी है। जो लोग प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रम ले चुके हैं वे क्षेत्र में सांप के प्रकार को जानते हैं और उचित इलाज खोजने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित होंगे। आखिरकार एक एम्बुलेंस को कॉल करें या तुरंत निकटतम आपातकालीन कक्ष में जाएं
  • आपको जरूरी यह निर्धारित करने में सक्षम होने की ज़रूरत नहीं है कि क्या त्वचा पर निशानों को देखकर यह काट केवल जहरीली प्रजातियों से आता है या नहीं। महत्वपूर्ण बात यह है कि चिकित्सा सहायता तत्काल मिल जाए, भले ही किसका काटने हो।
  • यथासंभव शांत रहें यदि आप आतंक, आपके हृदय की दर बढ़ जाती है और यदि सांप जहरीला होता है, तो यह आपके शरीर में जहर फैलता है। तो जितना हो सके उतना शांत और शांत रहने की कोशिश करें।
  • यदि संभव हो, तो कॉल करें एंटीविलेज केंद्र मदद के लिए इंतजार करते वक्त सलाह लेना
  • एक साँप काटने वाला स्टेप चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    सांप की उपस्थिति का ध्यान रखें बचाव दल और आपातकालीन चिकित्सकों को यह पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि किस प्रकार का सांप आप पर हमला करने के लिए निर्धारित किया गया था कि यह जहरीला है या नहीं यदि संभव हो तो, साँप का एक चित्र बनाएं, या कम से कम एक ऐसे साथी शिकारी की कोशिश करें जो मानसिक रूप से सांप की छवि को स्पष्ट करने के लिए स्पष्ट करता है और जो आप ने देखा है उसकी पुष्टि कर सकते हैं।
  • साँप को पकड़ने की कोशिश न करें - ये सरीसृप बहुत तेजी से और यदि आप एक अनुभवी शिकारी नहीं हैं, तो मैं हमेशा आगे हूं।
  • साँप पर मत जाओ और इसे बेहतर देखने के लिए बहुत अधिक समय बर्बाद मत करो, खासकर यदि आप एक खतरनाक स्थिति में हैं, क्योंकि यह बिल्कुल सुरक्षित नहीं है बस जल्दी सांप को देखो और फिर दूर चले जाओ।
  • छवि का शीर्षक एक साँप काटने के चरण 3
    3
    साँप से दूर हो जाओ आपको दूसरी बार काट लिया जाने से बचने के लिए तुरंत अपनी पहुंच से बाहर निकलना चाहिए। अपने आप को एक सुरक्षित जगह पर रखें, हमले के स्थान से उचित दूरी पर। किसी भी स्थिति में, भाग मत भागो और बहुत दूर मत जाओ। यदि आप तेजी से आगे बढ़ते हैं तो आपका दिल तेजी से पम्पिंग शुरू करता है, अपने शरीर के माध्यम से ज़हर को और अधिक तेजी से फैलाना।
  • उस स्थान पर चले जाएं कि सांप शायद ही पहुंच सके। सपाट के स्तर से थोड़ा अधिक सपाट बोल्डर खोजें, एक समाशोधन या सांप के लिए किसी भी छिपने वाले स्थान से मुक्त क्षेत्र।
  • एक बार सुरक्षित स्थान पर पहुंचने के बाद भी फिर से रहने की कोशिश करें
  • ट्रीट ए साँप काटने वाला स्टेप चरण 4
    4
    काटने के क्षेत्र को स्थिर करना और बनाए रखना टूरिनीकेट पर लागू न करें, लेकिन प्रभावित क्षेत्र की गतिविधियों को सीमित करें - भाग को हृदय से बराबर या कम स्तर पर रखने के लिए भी प्रयास करें यह जीव में जहर के प्रसार को धीमा करने में मदद करता है यदि सरीसृप जहरीली होती है।
  • यदि काटने के बिंदु दिल से कम स्तर पर रहता है, तो इस क्षेत्र से दिल तक खून का प्रवाह धीमा पड़ता है, इस प्रकार पूरे शरीर में जहर फैलने से रोकता है।
  • यदि आप कर सकते हैं, प्रभावित क्षेत्र को चलने से रोकने के लिए एक प्रकार का विंचन डालें चिपक या कुल्हाड़ियों का उपयोग करें और उन्हें काटने के स्थल के दोनों ओर रखें। फिर नीचे के कपड़े का एक टुकड़ा बांधो, बीच में और सपाट के ऊपर उन्हें अभी भी पकड़ने के लिए।
  • ट्रीट अ साँप काटने वाला कदम चरण 5
    5
    कपड़े, गहने या किसी भी संकुचित वस्तु को निकालें एक जहरीली सांप के काटने से तेज और खतरनाक सूजन हो सकती है। यहां तक ​​कि एक आरामदायक और चौड़े कपड़े भी बहुत तंग हो सकते हैं यदि क्षेत्र में बहुत अधिक बढ़ जाती है
  • ट्रीट अ साँप काटने वाला कदम 6
    6
    जितना संभव हो उतना सर्वोत्तम घाव को साफ करें, लेकिन इसे पानी से न धोएं पानी में लथपथ कपड़े धो लें और प्रभावित इलाके को धीरे से साफ़ करें, लेकिन यथासंभव यथासंभव जब घाव का इलाज किया गया है, तो इसे एक समान रूप से साफ तौलिया के साथ कवर करें।
  • ट्रीट ए साँप काटने वाला स्टेप चरण 7
    7
    डॉक्टर की मदद के लिए प्रतीक्षा करें या सीधे एक के लिए देखो सबसे अच्छी बात यह है कि आप जितनी जल्दी हो सके विशेष सहायता प्राप्त कर सकें। अच्छी खबर यह है कि, एक बार, घाव और किसी भी गहने और सिकुड़नेवाला तत्व को हटाने को साफ करता है, तो क्षेत्र में सूजन नहीं है या एक सीमित डिग्री है, तो सभी संभावना में सांप जहरीला नहीं था। हालांकि, यहां तक ​​कि इस मामले में भी संक्रमण का खतरा है, इसलिए आपको जल्द से जल्द एक डॉक्टर की यात्रा करनी चाहिए।
  • एक साँप काटने वाला टिप वाला शीर्षक चरण 8
    8
    जगह प्रक्रियाओं को टालने से बचें जो स्थिति को भी बदतर बना सकती हैं। साँप काटने की देखभाल करने के बारे में बहुत से झूठे और गलत मान्यताओं हैं और इनमें से कुछ मिथकों समस्या को भी बढ़ सकती हैं।
  • घाव में कटौती या जहर चूसने की कोशिश मत करो। यदि आप काटने के क्षेत्र में कटौती करते हैं तो आप अधिक समस्याएं पैदा कर सकते हैं और संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। जो कोई भी जहर चूसना चुनता है उसे पता होना चाहिए कि एक छोटे से निगलने और खुद को जहर देने का एक बड़ा खतरा है।
  • टर्नचालक का उपयोग न करें और घाव पर बर्फ लागू न करें। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि फीता रक्त का प्रवाह बहुत ज्यादा सीमित कर सकता है, जबकि बर्फ त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • शराब या कैफीनयुक्त पेय नहीं पीते हैं, क्योंकि दोनों ही आपके दिल की गति को तेज कर सकते हैं और अपने शरीर के पूरे क्षेत्र में जहर पेश कर सकते हैं। इसके बजाय, पीने के पानी से हाइड्रेटेड रहने का प्रयास करें
  • एक साँप काटने का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    जानें कि आपको कौन-से चिकित्सा उपचार प्राप्त करना चाहिए। सूजन, दर्द और विषैले सांप काटने के लक्षणों का आपातकालीन कक्ष में इलाज किया जाएगा इन लक्षणों में मतली, चक्कर आना, सुन्नता और सांस लेने या निगलने में एक मुश्किल समस्या शामिल है। आपको धमनी हाइपोटेंशन के जोखिम, रक्त के विषाणु के किसी भी लक्षण, तंत्रिका तंत्र को नुकसान, एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं और संभावित एडिमा के लिए भी नियंत्रण में रखा जाएगा।
  • उपचार के विकास के लक्षणों पर बहुत कुछ निर्भर करेगा। यदि आपको किसी विशेष और गंभीर लक्षण का अनुभव नहीं है, तो आपको 24 घंटे अवलोकन अवधि के लिए रहने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि कुछ मामलों में यह निश्चित लक्षणों के विकास के लिए लंबा समय लगता है।
  • अगर आपको साँप काट लिया गया है, तो आप को जहरीली प्रजाति का होना चाहिए, यह विरोधी विषाणु सीरम का संचालन करने के लिए आवश्यक हो सकता है। प्रतिद्वंद्वी साँप के विषाक्त पदार्थों का सेवन करने के लिए एंटीबॉडी का एक संयोजन होता है और दोनों वयस्कों और बच्चों में सुरक्षित और प्रभावी होने के लिए दिखाया गया है। लक्षणों के आधार पर, एक से अधिक खुराक आवश्यक हो सकता है
  • यह भी काफी संभावना है कि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दिया जाएगा कि इस घाव को संक्रमित नहीं किया जाता है - इस मामले पर निर्भर करते हुए, आप टेटनस प्राप्त कर सकते हैं
  • वास्तव में गंभीर मामलों में, कभी-कभी सर्जरी आवश्यक है
  • एक साँप काटने का शीर्षक शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    बाद में काटने की देखभाल के लिए डॉक्टरों की सिफारिशों का पालन करें। अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद, घाटे के उचित उपचार की अनुमति देने के लिए डॉक्टरों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए, आपकी मुख्य चिंता काटने का क्षेत्र साफ और अच्छी तरह से कवर किया जाना चाहिए। इन संकेतों में नियमित रूप से ड्रेसिंग को बदलने की ज़रूरत होती है, यह कैसे अच्छी तरह से घाव को साफ करने के लिए विस्तृत करता है कि इसे ठीक करने के लिए (आमतौर पर गर्म पानी और साबुन के साथ) और कैसे संक्रमण को पहचानना है।
  • संभावित संक्रमण के लक्षणों में आपको ध्यान देना चाहिए, हम संक्रमित क्षेत्र से आ रही सूजन, दर्द, लाली और गर्मी प्राप्त करते हैं। यदि आप काटने के स्थल पर इन लक्षणों में से किसी एक को मिलते हैं, तो आपको जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • ट्रीट ए साँप काटने वाला स्टेप्स 11
    11
    शांत रहो और अगर आप तुरंत चिकित्सा सहायता नहीं प्राप्त कर सकते हैं तो अपने शरीर से जहर बाहर निकलने का इंतजार करें। यदि आप किसी दूरस्थ जगह में हैं, तो कोई उम्मीद नहीं है कि आप जल्द ही डॉक्टर या परामर्शदाताओं तक पहुंच सकते हैं, आप जितना संभव हो सके उतना आरामदायक जगह मिल सकती है और आपके शरीर से जहर निकालने की प्रतीक्षा कर सकते हैं। अधिकतर मामलों में, सांप घातक रूप से काटने के लिए पर्याप्त जहर नहीं पेश करते हैं। हो सकता है कि व्यक्तिगत लक्षणों को प्रबंधित करें और, सबसे ऊपर, शांत रहें। अक्सर वे साँपों का डर और चिंता का कारण होता है जो एक काटने के बाद मृत्यु को जन्म दे सकती है, क्योंकि एक तेज गति से ज़हर तेजी से फैलता है।
  • अगर आप लंबी पैदल यात्रा और अन्य लोगों को देख रहे हैं, तो उनसे पूछें कि क्या वे मदद कर सकते हैं या मदद की तलाश में जा सकते हैं, या शायद अगर उनके पास ज़हर के खिलाफ एक किट है
  • विधि 2
    एक गैर विषैले नाग के काटने का इलाज करें

    एक साँप काटने वाला स्टेथ 12 का शीर्षक चित्र
    1



    रक्तस्राव बंद करो यह बहुत संभावना नहीं है कि एक गैर विषैले सांप के काटने से एक जीवन-धमकाने की स्थिति पैदा हो, लेकिन संक्रमण को रोकने के लिए उसे प्राथमिक उपचार की आवश्यकता भी है। एक जहरीला सांप के काटने एक घाव की तरह व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए perforante- करने के लिए पहली बात यह है, एक बाँझ जाली या एक पट्टी के साथ क्षेत्र पर फर्म दबाव डालती करने के लिए इतनी के रूप में बहुत ज्यादा खून खोने के लिए नहीं है।
    • काटने का इलाज न करें जैसे कि यह एक गैर विषैले सांप से आया है, जब तक कि आप पूरी तरह निश्चित नहीं हैं कि यह एक हानिरहित प्रजाति है। यदि आपको कोई संदेह है, तो आपको तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • चित्र एक साँप काटने वाला उपाय 13
    2
    अच्छी तरह से घाव को साफ करें इसे साबुन और पानी से कई मिनट के लिए धो लें और फिर इसे अधिक पानी से कुल्ला। फिर इसे फिर से धो लें। बाँझ धुंध के एक टुकड़े के साथ सूख। शराब में लथपथ एक तंपन का उपयोग करें, अगर आपके पास एक उपलब्ध है।
  • छवि का शीर्षक एक साँप काटने वाला कदम 14
    3
    एंटीबायोटिक मरहम के साथ घाव का इलाज करें और इसे एक पट्टी के साथ लपेटें स्वच्छ घाव पर एंटीबायोटिक क्रीम की एक पतली परत को लागू करें और फिर इसे एक पट्टी के साथ लपेटें - इस तरह की रक्षा करें और संभावित संक्रमणों को रोकें।
  • ट्रीट अ साँप काट चरण 15
    4
    डॉक्टर से पूछिए, वह सुनिश्चित करेगा कि काटने की साइट को साफ और ठीक से इलाज करें। यदि उससे यह मामला है, तो उससे पूछने में संकोच न करें कि टेटनस सहित अधिक उपचार आवश्यक हैं।
  • ट्रीट अ साँप काट चरण 16
    5
    चिकित्सा अवधि के दौरान घावों पर ध्यान दें। यहां तक ​​कि गैर विषैले सांपों के काटने से संक्रमण हो सकता है। सत्यापित करें कि काट साइट पर शुरू होने वाले कोई लाल या लाल धारियाँ नहीं हैं यदि हां, तो फिर से देखने के लिए अपने डॉक्टर से वापस जाएं
  • एक साँप काटने वाला टिप सार्थक चित्र 17
    6
    उपचार चरण के दौरान बहुत सारे तरल पदार्थों का सेवन करें। शरीर को ठीक से हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है, जबकि काटने से शरीर ठीक हो जाता है। सिद्धांत रूप में, आपको कम से कम दो लीटर पानी पीने का प्रयास करना चाहिए।
  • विधि 3
    सांप और उनके काटने को जानते हैं

    ट्रीट ए साँप काट चरण 18
    1
    जहरीली सांपों के बारे में जानें इनमें से अधिकांश सरीसृप जहरीले नहीं हैं, लेकिन वे सभी काट सकते हैं। उन सबसे आम विषैला कोबरा, कॉपर, मूंगा साँप, कपास मुँह (पानी एक प्रकार का) और रैटलस्नेक हैं। हालांकि इन विषैला सरीसृप के सबसे एक त्रिकोणीय के आकार का सिर है, एक ही रास्ता जानना चाहते हैं कि सांप वास्तव में जहरीला होता है की पहचान करने या एक मरे हुए नमूने पर नुकीले दांतों (विष ग्रंथियों) लगाने के होते हैं।
  • एक साँप काटने का मकसद शीर्षक का चित्र चरण 1 9
    2
    विचार करें कि आप ऐसे क्षेत्र में हैं जहां जहरीले सांप रहते हैं। कोबरा एशिया और अफ्रीका में मौजूद है तांबे का सिर संयुक्त राज्य के दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों और ऑस्ट्रेलिया और एशिया के कुछ क्षेत्रों में पाया जाता है। कुछ प्रकार के प्रवाल साँप दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में पाए जाते हैं, भारत और दक्षिण पूर्व एशिया, चीन और ताइवान के कुछ इलाकों में। पानी के मोकासिन दक्षिण-पूर्व संयुक्त राज्य में रहते हैं, जबकि कनाडा के दक्षिणी क्षेत्रों में रैटलस्केन फैलते हैं और अर्जेंटीना के दक्षिण में फैले हुए हैं।
  • दुनिया के कुछ हिस्सों में, जैसे ऑस्ट्रेलिया, जहरीले सांप की एकाग्रता अन्य क्षेत्रों की तुलना में अधिक है ध्यान रखें कि शहर में और साथ ही जंगली इलाकों में सांपों को पूरा करना संभव है- तो तदनुसार व्यवहार करें।
  • एक साँप काटने वाला स्वाद
    3
    साँप के काटने के बारे में जानें एक गैर विषैले सांप के काटने के मामले में, सबसे बड़ी चिंता संक्रमण और ऊतक एडिमा है। लेकिन अगर यह ऊतक के नुकसान और संक्रमण के अतिरिक्त जहरीली साँप काटने वाला है, तो सबसे बड़ा डर जाहिर जहर है। ध्यान रखें कि अधिकांश सांप काट नहीं करते जब तक कि वे लोगों द्वारा परेशान या छुआ नहीं जाते।
  • साँप के काटने से जब तक साँप के नुकीले (उनके विषैले ग्रंथियां) तय हो या पीछे की ओर झुका जा सकता है जहरीले सांप, नुकीले दांतों के दोनों प्रकार के हो सकते हैं, हालांकि तय नुकीले दांतों के साथ उन लोगों, मूंगा साँप की तरह, एक विष कि तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है इंजेक्षन, जबकि मुड़ा हुआ नुकीले दांतों के साथ उन लोगों, रैटलस्नेक की तरह, एक है जहर जो सबसे अधिक रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है
  • साँपों की सभी प्रजातियों में पदार्थ होते हैं जो ऊतक के विनाश का कारण बन सकते हैं - एक काटने की स्थिति में, सबसे बड़ी कठिनाइयों में से एक ऊतक क्षति को सीमित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • ट्रीट अ साँप काट चरण 21
    4
    सांप के व्यवहार को जानने के लिए जानें ये जानवर हैं "ठंडे रक्त में"इस अर्थ में कि वे आसपास के वातावरण और सूरज से अपने शरीर को आवश्यक गर्मी प्राप्त करते हैं। इस कारण से, सांप, और इसलिए काटने, ठंडा मौसम में या मौसम के सख्त होने के दौरान बहुत कम हैं, क्योंकि सरीसृप हाइबरनेट हैं।
  • साँप अधिक सामान्य होते हैं क्योंकि आप भूमध्य रेखा के संपर्क में होते हैं, क्योंकि इन क्षेत्रों में उनको हाइबरनेक्ट नहीं किया जाता है और वे गर्म दिनों के दौरान सक्रिय हैं।
  • एक साँप काटने का मस्तिष्क शीर्षक चित्र 22
    5
    साँप के साथ संपर्क से बचें साँप काटने का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका इसे रोकना है, इसलिए हमला करने की कोशिश न करें। स्वाभाविक जीवित विशेषज्ञों का कहना है कि सांपों और उनके काटने से बचने के सर्वोत्तम तरीके नीचे सूचीबद्ध हैं:
  • उन सरीसृपों के पास सो नहीं या आराम न करें जहां बुश, लंबा घास, बड़े चट्टानों और पेड़ भी शामिल हैं।
  • अपने हाथों को पत्थरों की दरारों में मत डालें, खोखले चड्डी में, मोटी लकड़ी में या कहीं और एक साँप आपके अगले भोजन के लिए इंतजार कर रहा हो।
  • जब आप साफ़ या उच्च घास में चलते हैं, तो जमीन पर नीचे देखो
  • किसी भी सांप, मृत या जीवित को इकट्ठा करने के बारे में मत सोचो। सांपों का एक प्रतिबिंब होता है जो उन्हें मौत के बाद से एक मिनट या इतने पार हो जाने पर भी काटने की इजाजत देता है हालांकि यह अजीब लग सकता है, पता है कि यह सच है!
  • पहनने का कभी ट्रेकिंग जूते जो टखनों को कवर करते हैं और पैंट के नीचे रहते हैं, बूट या जूते में फिसल गए
  • शोर बनाओ अधिकांश सांप अपनी उपस्थिति को आप जितना चाहते हैं उससे ज्यादा नहीं चाहते! सुनिश्चित करने के लिए कि आप सर्प को आश्चर्यचकित करके नहीं लेते हैं और अपनी प्रतिक्रिया को ट्रिगर करते हैं, सुनिश्चित करें कि आप इसे आ रहे सुन सकते हैं।
  • एक साँप काटने वाला स्वाद 23 चित्रा छवि
    6
    साँप के काटने के लिए एक किट खरीदें यदि आप अक्सर जंगली स्थानों पर जाते हैं, तो एक विशेष किट प्राप्त करें जिसमें चूषण डिवाइस भी शामिल है रेजर्स या वैक्यूम पंप वाले उन लोगों का उपयोग न करें
  • चेतावनी

    • यदि आप एक जहरीला सांप को देखते या सुनते हैं, तो अटक जाते हैं। यह सरीसृप अच्छी तरह से नहीं देखता है और दूसरों के आंदोलन का लाभ लेता है ताकि ये समझ सकें कि कोई खतरा है या नहीं। जब आप सुरक्षित हो और खतरे से बाहर हों, तो धीरे-धीरे, साँप की मौजूदगी के अन्य लोगों को चेतावनी दें।
    • देखें कि जब आप दोनों मनुष्यों और रैटलस्नेकों द्वारा आबादी वाले स्थानों पर चलते हैं, तो आप अपने पैरों को कहाँ रख देते हैं इस प्रकार की सरीसृप किसी भी संभावित आक्रमणकारी को डरा देने के लिए झुनझुने में ले जाती है, इसलिए हमला करने के लिए मजबूर नहीं होना चाहिए हालांकि, पुरुषों द्वारा रैटलस्नेक का अत्यधिक शिकार ने लोगों द्वारा आबादी वाले क्षेत्रों में रहने वाले नमूनों में बदलाव का नेतृत्व किया है। इन जानवरों ने मुश्किल से उनके विशिष्ट शोर को फेंक दिया और आस-पास के वातावरण के साथ खुद को छिपाने की, इस तरह एक वृद्धि को कुचलने की संभावनाएं।
    • कुछ लोगों को कटा हुआ आवेदन करने की सलाह देते हैं, लेकिन बाइट साइट से ऊपर 5 या 7 इंच तक बाधा नहीं होती है, लोचदार पट्टी नहीं होती है। आप एक लोचदार पट्टी का उपयोग कर सकते हैं या आप एक लोचदार शर्ट या समान कपड़ों के किसी अन्य आइटम के साथ एक कर सकते हैं। हालांकि, कई विशेषज्ञ इस अभ्यास से असहमत हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि पट्टी को हटा दिए जाने के बाद जहर तेजी से फैलता है। इसके अलावा, गरीब प्राथमिक चिकित्सा सहायता वाले लोग एक टेंपनीक के समान एक पट्टी बना सकते हैं, परिसंचरण में बाधित होने और स्थिति बिगड़ने के फलस्वरूप जोखिम के साथ।
    • जहर चूसने के लिए काटने की साइट खोलने का प्रयास न करें, ना ही मुंह के साथ और न ही साँप के काटने के लिए एक किट के साथ। इस अभ्यास से विषाक्त पदार्थों की एक उपयोगी मात्रा को समाप्त करने में प्रभावी साबित नहीं हुआ है और घाव के आकार को बढ़ाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com