कैसे दूर सांप को दूर रखने के लिए

इस तथ्य के बावजूद कि कुछ साँप बगीचों के लिए लाभ हैं, ऐसे कारण हैं कि एक मकान मालिक इस तरह के पड़ोसियों को नहीं पसंद करते हैं और उन्हें दूर रखना चाहते हैं। इसे हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें घर में, बगीचे में प्रवेश करने के लिए और सब से ऊपर, क्या लुभा सकती है।

कदम

स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
आपके क्षेत्र में रहने वाले सांपों के बारे में जानें। कुछ केवल कुछ क्षेत्रों में स्थानिक होते हैं और कुछ अन्य की तुलना में अधिक खतरनाक होते हैं। गेटर साँप, उदाहरण के लिए, बगीचे में एक उपयोगी जानवर है और इसे मनुष्यों से दूर रखा जाता है राप्टलनके जैसी अन्य सांप खतरनाक होते हैं और यह महत्वपूर्ण है कि वे आपके बगीचे में प्रवेश न करें। जानते हुए कि आप किस प्रकार के साँप खोज सकते हैं, इन जानवरों की चिंता को शांत करने या सरीसृप को बचाने के लिए कार्रवाई करने की आवश्यकता के बारे में आपको अधिक जानकारी प्रदान करने में मदद मिलेगी।
  • इसके अलावा, अगर सांप का व्यवहार आम तौर पर समान होता है, तो महत्वपूर्ण अंतर होते हैं कुछ लोग छिपे हुए पसंद करते हैं जबकि अन्य कम होते हैं, और प्रजातियों से लेकर प्रजातियों तक अलग तरह से खाना खाते हैं। जानते हुए कि किस प्रकार के साँप पर ध्यान केंद्रित करना आपके प्रयासों को अधिक प्रभावी बना देगा
  • छवि रखने वाला साँप दूर रखें चरण 2
    2
    बगीचे को व्यवस्थित रखें ढेर सारी चीज़ें सांपों के लिए निमंत्रण हैं: वे उन्हें छिपाने के लिए एक गर्म और अंधेरे जगह प्रदान करते हैं पत्तों के ढेर, खाद सामग्री के, ढेर के बवासीर, चिपबोर्ड, लकड़ी के ढेर और कट घास के ढेर सभी सहज जगहें हैं जहां सांप छिपाना पसंद करते हैं, इसलिए उनसे बचें
  • इमेज का शीर्षक रखें सर्प दूर चरण 3
    3
    बहुत लंबे पौधे से बचें ढेर की तरह, कुछ पौधों और झाड़ियां एक सांप के लिए एकदम छिपी हुई जगह हैं। इन सरीसृपों को अपने बगीचे में रेंगने से रोकने के लिए घास की कटौती भी रखें। सांपों के लिए एक और निमंत्रण है, जहां वानस्पतिक विशेष रूप से घने होते हैं, जहां घने पत्ते के पौधे होते हैं। इन सुगंधों को निकालें या इसे सख्ती से पॉट करें यदि आप इन समाधानों को पसंद नहीं करते हैं, तो उन्हें घर की नींव से दूर कहीं और प्रत्यारोपित करें।
  • छवि रखने वाला साँप रखें स्टेप 4
    4
    जमीनी स्तर पर जल स्रोत निकालें कुछ साँप पानी के लिए आकर्षित होते हैं और तैर भी सकते हैं: उनके लिए जल स्रोत बहुत आकर्षक हैं। यह बड़े puddles खाली करने के लिए, तालाबों की निगरानी और पक्षी पूलों पर भी ध्यान देना उचित है: वे कीड़ों और कृन्तकों को आकर्षित करते हैं, जो बदले में, सांप को आकर्षित करते हैं।
  • छवि रखने वाला साप्ताहिक स्टेप 5
    5
    हानिकारक जानवरों से छुटकारा पाएं सांप वहां जाते हैं जहां भोजन होता है यदि चूहों या बड़े कीड़े, जैसे कि टिड्डे और तिलचट्टे हैं, तो सांप को आकर्षित करने का जोखिम बढ़ जाता है। जाल रखें और अपने घर से हानिकारक जानवरों को हटाने के लिए डिज़ाइन किए गए रिपेलेंट्स का उपयोग करें: यहां तक ​​कि साँप भी दूर रहेंगे आप एक बिल्ली या कुत्ते भी ले सकते हैं, वे इनमें से अधिकतर जानवरों को डरा देंगे।
  • छिपे हुए साँप के नाम पर छवि चरण 6
    6
    सभी छेद भरें। यदि आप अपने बगीचे में सांप की खोज करते हैं और दूसरों को खोजने के बारे में चिंतित हैं, तो आप सबसे अच्छी बात यह कर सकते हैं कि प्रत्येक छेद का पता लगाया और भरें, जो नींव में पाया जाता है, गैरेज में या दरवाजे के मच्छरदानी जाल में। पूरे क्षेत्र की सावधानीपूर्वक निरीक्षण करें और, यदि आप किसी दरार को देखते हैं, तो छोटा भी, इसे तुरंत भरें एक सांप एक बहुत ही छोटी सी जगह से गुजर सकता है



  • रखे हुए सांप का शीर्षक चरण 7
    7
    मस्तूल या घर के चारों ओर सल्फर धूल फैलाएं। यह समाधान साबित उपाय की तुलना में एक लोकप्रिय किंवदंती है, लेकिन बहुत से कार्य आश्वस्त हैं हालांकि, चाहे मस्तूल या सल्फर की गंध सांपों से घृणित होती है, और यह किड़ों और कृन्तकों को दूर करता है जो सरीसृप को खिलाती हैं, ये सिस्टम अवांछित मेहमानों से छुटकारा पा सकते हैं। अगर, हालांकि, आपके पास छोटे बच्चे या पालतू जानवर हैं, सावधान रहें, क्योंकि ये पदार्थ विषाक्त हैं और निगल जाने पर भी घातक हो सकता है। विशेष रूप से mothballs विशेष रूप से खतरनाक है।
  • स्टेप 8 नामक छवि साँप रखें
    8
    कंपन बनाएं अगर आपको बगीचे में एक साँप मिल गया है और संदेह है कि कोई अन्य हो सकता है, तो एक क्षेत्र में काम करने से पहले लॉनमवर या अन्य मशीनरी चलाएं। आपको वास्तव में इन उपकरणों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, इसका उद्देश्य साँप को मारना नहीं है बल्कि इसे डराता है। इन मशीनों द्वारा निर्मित कंपन आमतौर पर सांप को आतंकित करने के लिए पर्याप्त हैं, विशेषकर गेटर साँप।
  • इमेज का शीर्षक रखें सांपों को दूर रखें 9
    9
    एक रासायनिक विकर्षक को लागू करें बाज़ार में विशिष्ट साँप प्रजनन मौजूद हैं, जिसे आप ऑनलाइन या बगीचे केंद्र में पा सकते हैं। कुछ विशिष्ट प्रजातियों पर अधिक प्रभावी होते हैं, इस कारण से भी एक खरीदने से पहले कुछ शोध करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, इन रिपेलेंट लोगों और पालतू जानवरों के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी जोखिम पैदा कर सकते हैं। खतरों को कम करने के लिए, पैकेज सम्मिलित और चेतावनी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उत्पाद को लागू करने के लिए निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।
  • रखे हुए सांप का शीर्षक चरण 10
    10
    साँप-प्रूफ बाड़ का इस्तेमाल करें इन बाड़ की प्रभावशीलता उस सांप के प्रकार पर निर्भर करती है जो उस क्षेत्र को प्रभावित करती है और जिस तरह से वे जाते हैं, लेकिन सांपों की विभिन्न प्रजातियों के खिलाफ बहुत उपयोगी बाड़ हैं। आप उन्हें माउंट करने या व्यावसायिक का उपयोग करने के बारे में सीख सकते हैं।
  • छवि रखने वाला साप्ताहिक स्टेप 11
    11
    जाल रखो यदि आपको संदेह है कि सांप पहले ही मौजूद हैं या आप चिंतित हैं कि वे सावधानी बरतने से पहले प्रवेश कर सकते हैं, तो आप तहखाने में या गैरेज में कुछ जाल स्थापित कर सकते हैं। उन्हें रखने से पहले, अपने क्षेत्र में जंगली जानवरों के कार्यालय को फोन करें और सुनिश्चित करें कि प्रक्रिया कानूनी है।
  • चेतावनी

    • यदि समस्या में जहरीले सांप होते हैं, तो एक पेशेवर से संपर्क करना शुरू करने की सिफारिश की जाती है। वाइपर से निपटने के लिए, उदाहरण के लिए, खतरनाक है: वे आप को काट सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • साँपों के लिए दुश्मन
    • सांप-सबूत बाड़
    • कीड़े और कृन्तकों के लिए दुश्मन
    • नेफ़थलीन
    • सल्फर पाउडर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com