एक दूध साँप की देखभाल कैसे करें

दूध सांप (लैंपप्रिल्टिस एलएपसोइड

) विभिन्न आकारों में से हो सकता है, इसलिए यह सिनालोआ के दूध सांप से निकलता है, जो 120-150 सेंटीमीटर की लंबाई तक पहुंचता है, जो सिर्फ 60-90 सेंटीमीटर के पुएब्लान तक होता है। ये आमतौर पर बहुत विनम्र और प्रतिरोधी जानवर होते हैं, और शुरुआती लोगों के लिए एक उत्कृष्ट प्रारंभिक पसंद हैं। ब्रीडर्स विभिन्न रंगों के लिविरी के साथ विभिन्न नस्लों का उत्पादन करने में कामयाब रहे, लेकिन क्लासिक लाल, काले और सफेद पट्टियां अब भी बहुत लोकप्रिय हैं।

कदम

भाग 1

नाग की स्वास्थ्य स्थिति की जांच करें
एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 1 चरण
1
यह जाँच लें कि सांप स्वस्थ है साँप अपनी उंगलियों के माध्यम से चलने दें यदि आपको आपकी त्वचा के नीचे पिंड महसूस होता है, यह भोजन के ढेर हो सकता है, लेकिन एक टूटी रिब भी हो सकता है। जाँच करें कि क्लॉका में सूजन, लालिमा या मल जमा के कोई संकेत नहीं हैं, क्योंकि वे एंडोपाैरिसिस के एक उपद्रव का संकेत कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए अपने हाथों की जांच करें कि रक्त का कोई निशान नहीं है, जो कीड़े की मौजूदगी के कारण हो सकता है। अंत में मुंह और साँप की आँखों को नियंत्रित करता है, आंख, चमकदार निकायों और सतर्क आँखें होना चाहिए, जबकि तरल पदार्थ के मुंह बलगम के निशान शामिल होना चाहिए नहीं है, और वहाँ घरघराहट नहीं होना चाहिए, जिस स्थिति में सड़कों का संक्रमण भी हो सकते हैं श्वसन या निर्जलीकरण

भाग 2

टेरेरियम सेट करें
एक दूध साँप चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
साँप लेने से पहले टेरेरीम तैयार करें मामले आप खरीद सकते हैं या MDF (मध्यम घनत्व fibreboard) या ठोस लकड़ी पैनल के साथ पैनल निर्माण कर सकते हैं (देवदार की लकड़ी का उपयोग नहीं करते, क्योंकि यह सांप के लिए विषाक्त है, और न ही देवदार की लकड़ी)। यहां तक ​​कि मछलीघर सांप की मेजबानी के लिए एकदम सही हैं सुनिश्चित करें कि केस बचने के सबूत है कई सांपों छोटी से छोटी दरारें, तो एक पेंसिल के साथ समायोजित के माध्यम से पारित कर सकते हैं: एक पेंसिल एक दरार के माध्यम से पारित कर सकते हैं, तो यह भी साँप पारित कर सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से यह शिशुओं के लिए लागू नहीं होता। दूध के सांप के लिए कांच एक मोटी जाल के साथ एक सरल जाल द्वारा ऊपर बंद किया जा सकता है, क्योंकि इस साँप को विशेष रूप से आर्द्र वातावरण की आवश्यकता नहीं होती है। यदि सूट के दौरान समस्याएं हैं, तो वेंटिलेशन छिद्र को आधा बंद कर दें और पेड़ में पानी के लिए एक बड़ा कंटेनर डाल दें।
  • एक दूध साँप के लिए देखभाल के नाम से चित्र चरण 3
    2
    टेरैरियम के नीचे के सब्सट्रेट को तैयार करें। आप इस तरह के लकड़ी चिप्स के रूप में प्राकृतिक सामग्री (, विषाक्त के रूप में सांप और हमेशा देवदार का उपयोग नहीं करने के लिए सावधान किया जा रहा है, चीड़ के पेड़, जिसका सरीसृप पर प्रभाव पर्याप्त रूप से जांच नहीं किया गया है) छाल ऑर्किड के लिए उपयोग कर सकते हैं, या उदाहरण के लिए जो नमी की सही डिग्री बनाए रखने के लिए उत्कृष्ट है, यद्यपि यह पहलू दूध के सांपों के लिए आवश्यक नहीं है। हाल ही में प्रशंसकों द्वारा आसानी से उपलब्ध होने के लिए tremolo का अनुरोध किया गया है यहां तक ​​कि समाचार पत्र की चादरें अक्सर टेरेरियम के सब्सट्रेट को तैयार करने के लिए उपयोग की जाती हैं, क्योंकि यह कई सांपों के साथ काम करने लगता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह एक ऐसी सामग्री है जिसके तहत साँप आसानी से छुपा सकता है रेत का उपयोग न करें (अधिकांश सांप इसे परेशान करते हैं) या एक्वैरियम के लिए बजरी।
  • एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    टेरेअरीम में कम से कम दो छिपने वाले स्थान या बिल प्रदान करें छाल के अर्धवृत्त टुकड़े सांपों में बहुत स्वागत है। आप बाजार पर अलग-अलग सरीसृप छिपने वाले स्थान भी पा सकते हैं या एक तरफ झूठ बोलने वाले फूल का उपयोग कर सकते हैं। कांच के ठंडे हिस्से में छिपते हुए स्थानों में से एक और दूसरे स्थान को सबसे गर्म स्थान में रखें। यह पाचन के दौरान साँप के थर्मोरॉग्यूलेशन को बढ़ावा देगा। छिपाने के लिए एक डेन की कमी से साँप को तनाव पैदा हो सकता है, जो खाने से रोक सकता है। यह विशेष रूप से दूध के सांपों के मामले में है, जो बेहद शर्मीली हैं और बंद और कम रिक्त स्थान में छिपा हुआ बहुत समय बिताते हैं।
  • एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    4
    सुनिश्चित करें कि टेरैरियम गरम किया गया है। एक गर्म स्रोत के रूप में आप साँप से कम से कम 30 सेमी दूर एक सिरेमिक लाइट बल्ब का उपयोग कर सकते हैं, जिससे यह स्थिति हो सकती है ताकि सरीसृप इसे छू नहीं सके या इसके चारों ओर लपेट न सके। आपके द्वारा उपयोग करने का कोई भी ताप सिस्टम थर्मोस्टेट के साथ होगा तारामंडल के अत्यधिक ताप के परिणामस्वरूप तेजी से निर्जलीकरण, शरीर की गर्मी की हानि या जानवर को अस्थायी न्यूरोलॉजिकल क्षति हो सकती है। दूध के सांप के लिए, टेरेआरीम का आदर्श तापमान लगभग 25 डिग्री सेल्सियस, रात में 5-7 डिग्री की कमी के साथ होता है। यह भी एक शुष्क क्षेत्र का पता लगाना महत्वपूर्ण है जो उच्च तापमान पर पहुंचता है, लगभग 28-30 डिग्री सेल्सियस अपने साँप का निरीक्षण करते हैं, अगर आप अन्य क्षेत्रों की तुलना में क्षेत्र के क्षेत्र में अधिक समय व्यतीत करते हैं और प्रतीत नहीं होते हैं तो तापीग्यूलेट करने में सक्षम हो, तो टेरेअरीम के तापमान को अलग तरह से समायोजित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि साँप "गले" टेरारियम ताप के स्रोत, आपको तापमान 2-3 डिग्री तक बढ़ाना चाहिए।
  • एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    एक प्रकाश व्यवस्था स्थापित करें टेरैरियम की रोशनी सख्ती से जरूरी नहीं है, लेकिन यह पर्यावरण के लिए एक सामंजस्यपूर्ण और सुखद माहौल देता है, साथ ही सांप को प्राकृतिक रूटीन विकसित करने और अपनी भूख को उत्तेजित करने में मदद करता है। यह दिखाया गया है कि यूवीबी किरणों के संपर्क में अधिकांश सरीसृपों में कैल्शियम अवशोषण को बढ़ावा देता है। बल्ब 2.0 w शक्ति से अधिक नहीं होना चाहिए और सांप से कम से कम 30 सेंटीमीटर दूर स्थित होना चाहिए ताकि आँखों को नुकसान न पहुंचे।
  • भाग 3

    नाग भोजन


    एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 4 चरण
    1
    कांच में पानी के लिए एक कटोरा रखो कटोरा काफी बड़ा हो सकता है ताकि सांप को पानी के बिना पूरी तरह से विसर्जित कर दिया जा सके। सुनिश्चित करें कि पानी हमेशा साफ और ताज़ा है, इसे कम से कम हर 2-3 दिन बदल दें और जब यह खराब होता है
  • एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    अपने सांप के लिए उपयुक्त भोजन प्रदान करें अपने जीवनकाल की अवधि के लिए, प्रत्येक भोजन से पहले फ्रोजन और विशेष रूप से डीफ्रॉस्टेड चूहों के साथ दूध के सांप को खिलाया जाता है। आम तौर पर आप हर 7-10 दिनों में दूध सांप पिल्ले खिला सकते हैं, जबकि वयस्कों को हर 10-14 दिनों में खिलाया जाएगा। यह चोट लगी होने से रोकने के लिए सांप को जीवित चूहों की पेशकश करने के लिए बेहतर नहीं है।
  • भाग 4

    टेरारियम की सफाई
    एक दूध साँप के लिए देखभाल के नाम से चित्र चरण 9
    1
    ऐसे वातावरण को रखें जिसमें आपका साँप स्वच्छ और स्वच्छ रहता है सब्सट्रेट को हर महीने बदला जाना चाहिए और बुखार को एक फावड़ा के साथ कांच से तुरंत हटा दिया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि सब्सट्रेट गंदे नहीं बनता है और श्वसन तंत्र के संक्रमण की शुरुआत को रोकने के लिए और गीला नहीं हो सकता है, और सांप की तराजू सड़ सकता है।
    • पानी का कटोरा एक विशेष तरल साबुन से साफ किया जाना चाहिए और हर सप्ताह अच्छी तरह से धोया जाता है। टेरेअरीम के अंदर की संरचना को महीने में कम से कम एक बार साफ़ करना चाहिए। छाल के टुकड़े और ओवन या माइक्रोवेव में अलग-अलग समय अंतरालों के लिए कीटाणुरहित किया जा सकता है, छाल के टुकड़े के आकार और ओवन के उपयोग के आधार पर इस्तेमाल किया जा सकता है। टेरैरियम मामले को महीने में एक बार कम से कम एक बार धोया जाना चाहिए ताकि साबुन पानी और अच्छी तरह से साफ हो जाए।

    भाग 5

    Wetsuit या Ecdisi
    एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर 10
    1
    एक सर्प को मूक में रखो दूध के सांप त्वचा को बदलते हैं, यह एक टुकड़ा में आता है। साँपों की आंखें पारदर्शी संरचना से ढकी हुई हैं, जिन्हें बुलाया जाता है। फिर यह सुनिश्चित करने के लिए कि चश्मा भी निकल गए हैं, सिर के चारों ओर पुरानी त्वचा की जांच करें। सांपों को कभी-कभी पूंछ के आसपास पुरानी त्वचा से छुटकारा पाने में कठिनाई होती है और इससे परिसंचरण की समस्याएं हो सकती हैं। युवा दूध सांप नमूने साल में 12 बार से अधिक बदलते हैं, जबकि बहुत कम आवृत्ति वाले वयस्क। हालांकि, प्रत्येक वयस्क पशु के लिए म्यूट की संख्या अलग-अलग हो सकती है और विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है - उदाहरण के लिए, अगर त्वचा को फाड़ दिया जाता है या अन्यथा क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो सूट अधिक बार घट जाएगा

    भाग 6

    सदन में सर्प का स्वागत है
    एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    सावधान रहें जब आप साँप घर लेते हैं 4-6 सप्ताह के लिए एक आवश्यक और स्वच्छ वातावरण में तुरंत अस्थायी संगरोध में रखो। इस अवधि में वह देखता है कि सांप अजीब व्यवहार दिखाता है, जैसे कि पकड़ को खोना, वस्तुओं से गिरने, उसकी तरफ गिरने या किसी भी अन्य असामान्य या खतरनाक व्यवहार। साँप के मल को चिकित्सक द्वारा विश्लेषण किया गया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उसे परजीवी नहीं है संगरोध के बाद आप अपने सर्प को जीवित पौधों से सजाए गए एक टेरेज़ीयम में पेश कर पाएंगे, जिस पर संरचनाएं हो सकती हैं, जिस पर चढ़ाई और छिप सकती है, ताकि यह स्वागत के माहौल में रह सके।
  • 2
    बहुत सावधान रहें जब आप एक ही टेरेअम में दूसरे सांप को जोड़ने का फैसला करते हैं। सुनिश्चित करें कि सांप के साथ चलें, अन्यथा आपको प्रत्येक एक के लिए अलग-अलग टेरेरीज़ स्थापित करना होगा। खाने के लिए प्रतिस्पर्धा से दो सरीसृप को रोकना सुनिश्चित करें, संभवतः अलग-अलग समय पर उन्हें अलग-अलग खिलाकर, खाली कास्केट में विशेष रूप से उपयोग किया जाता है "कैंटीन रूम" जिसमें आप प्रत्येक सांप को स्थानांतरित करेंगे, जब आप इसे खिलाओगे। अंत में यह सत्यापित करें कि दो सांप एक-दूसरे के साथ बातचीत करते हैं, अन्यथा उन्हें एक ही क्षेत्र में रहने के लिए कोई उद्देश्य नहीं होगा।
  • चेतावनी

    • साँप जो अत्यधिक कमजोरी की विशेषता पेशी रोग के विकास के लिए ज़्यादा जोखिम को छूते हैं, वे अपने वस्त्र खो सकते हैं और खाना बंद कर सकते हैं। ठेठ व्यवहार का ट्रैक और अपने साँप का सूट जैसे त्वचा कि सूट से मेल नहीं खाता और कि एक समस्या की उपस्थिति का संकेत होगा में एक परिवर्तन के रूप में संभावित असामान्यताओं, पहचानना रखने के लिए एक रजिस्टर प्राप्त करें।
    • दूध के सांप बेहद पतले और जिज्ञासु जानवर होते हैं, और उन्हें बहुत जल्द पेड़ से बचने के लिए बहुत आम है अप्रिय घटनाओं से बचने के लिए पेड़ के मामले में प्रत्येक दरार को सावधानीपूर्वक बंद करें।
    • बावजूद दूध सांपों स्वभाव से बहुत विनम्र जीव होते हैं, बहुत ज्यादा हेरफेर प्रभावित कर रहे हैं, इसलिए हर दो दिन और कभी नहीं गिरना के दौरान लगभग छह मिनट की एक अधिकतम, के रूप में छोटे से संभव के रूप में छुआ जा। इस तरह आप और आपके साँप में समस्याएं नहीं होनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com