यदि आप अपने घर में साँप पाते हैं तो कैसे व्यवहार करें

गर्म मौसम में, मनुष्यों को सांपों के साथ एक साथ रहना चाहिए। वे निवास क्षेत्रों में क्रॉल करते हैं, संरक्षित प्राकृतिक क्षेत्रों में और, कुछ मामलों में, घरों के अंदर। यद्यपि इन सरीसृपों को मानव निवास तक पहुंचने से रोकने के लिए साधन और निवारक उपाय हैं, विशेष रूप से गर्मियों में जोखिम का एक निश्चित प्रतिशत हमेशा होता है सभी सांप जहरीला या घातक नहीं होते हैं, लेकिन सावधानी से अधिक गलतियों को बनाने के लायक है

कदम

भाग 1

खतरे का मूल्यांकन करें
1
एक छड़ी या झाड़ू के साथ पशु पर हमला करने के लिए वृत्ति का विरोध करें। साँप आक्रामक रूप से व्यवहार नहीं करेगा, जब तक कि आपके द्वारा धमकाया नहीं लगता कोई सांप, जहरीला या नहीं, मनुष्य पर हमला करता है, बशर्ते वह उकसाए नहीं। याद रखें कि आप सरीसृप के मुकाबले एक बड़ा शिकारी हैं, जो अगर आप उससे परेशान नहीं करते हैं तो वह पास नहीं होना चाहेंगे।
  • अगर जानवर अपने आप को लपेटता है और अपने मुंह को खोलता है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उसने आपको एक खतरे के रूप में पहचाना है, इस मामले में धीरे-धीरे आगे बढ़ने के लिए अपने आप को खतरे में डालने से बचें
  • याद रखें कि सांप पारिस्थितिकी तंत्र के लिए फायदेमंद हैं, क्योंकि वे कीड़े और कृन्तक आबादी नियंत्रण में रखते हैं। हालांकि घर में एक को खोजने के लिए यह बहुत ही सुखद नहीं है, लेकिन इसे मारना बेहतर नहीं है, क्योंकि यह आपके क्षेत्र में जंगली पौधों की संख्या को नियंत्रित करने में मदद करता है। क्रूर उपायों का सहारा लेने से बचें, अपने भय को प्रकट करने की कोशिश न करें
  • 2
    निर्धारित करें कि क्या यह एक जहरीली प्रजाति है या नहीं तुम्हारा पहला आवेग शायद चीखना और भागना है, लेकिन स्रीप्टाइल को सावधानी से देखने के लिए अधिक उपयोगी होगा, ताकि यह समझ सके कि यह एक उच्च जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है। जहरीली सांपों में आमतौर पर एक बड़ा शरीर, बड़े फंग और भट्ठा छात्र होते हैं। क्लासिक खड़खड़ पूंछ मत भूलना
  • अगर आपको लगता है कि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां एक खतरनाक प्रजाति है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे पहचानते हैं कि यह कैसे पहचानें। याद करने के लिए जहरीले सांप हैं:
  • तांबे के सिर, एक साँप जो उत्तर अमेरिका के पूर्वी भाग में रहता है और यह सांपदार परिवार का हिस्सा है। इसकी त्वचा भूरी और तांबा है, इसका काट बहुत दर्दनाक है, लेकिन शायद ही कभी घातक है।
  • प्रवाल साँप, यहां सूचीबद्ध उन लोगों में सबसे जहरीला है आप इसे लाल, पीले और काली पट्टियों में त्वचा से पहचान सकते हैं। यह अक्सर के साथ उलझन में है दूध साँप, जो पूरी तरह से हानिरहित है, बहुत समान रंग के कारण। हालांकि रंग समान हैं, वे दो अलग-अलग सटीक पैटर्न के अनुसार व्यवस्थित किए जाते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, जहां दोनों सरीसृप व्यापक हैं, बच्चों को भी दो जानवरों को भेद करने के लिए सीखने के लिए सरल गाया जाता है: "ब्लैक पर लाल, जैक के मित्र" (यदि लाल पट्टी काली रंग के करीब है तो जानवर खतरनाक नहीं है) ई "पीला पर लाल, किसी साथी को मार डालो" (यदि लाल पट्टी पीले रंग के करीब है तो यह एक जहरीला मूंगा है)
  • पानी मोकासिन, एक भूरा और जैतून का रंग शरीर के साथ एक तेज, आक्रामक सांप जब यह लगता है कि यह जमीन पर चपटा होता है और श्वेत श्लेष्माओं को जैसे दिखता है "कपास" जो उसके मुंह के अंदर हैं (इसलिए नाम "सांप कपास मुंह")।
  • रैटलस्नेक, सबसे खराब ज्ञात उदाहरण है और इस सूची में उन लोगों के बीच पहचानना आसान है। इसमें हल्के रंगों की धारियों के साथ एक भूरे रंग का रंग है और पूंछ की नोक पर क्लासिक है "खड़खड़"।
  • इसके अलावा कई प्रकार के वाइपर, कोबरा और जहरीली प्रजातियां हैं। सरीसृपों के किस प्रकार मौजूद हैं यह जानने के लिए अपने क्षेत्र में वन्य जीवन की एक मार्गदर्शिका या मैनुअल प्राप्त करें आपके घर के पास रहने वाले साँपों से परिचित होना हमेशा अच्छा होता है, क्योंकि आप सबसे बुरे के लिए तैयार हैं।
  • 3
    जहां सांप स्थित है वहां से बच्चों और पालतू जानवरों को निकालें। चाहे सरीसृप जहरीला हो या न हो, आप को संभावित खतरनाक स्थितियों को पैदा करने से बचना चाहिए। क्योंकि वे आकार में छोटे हैं, पालतू जानवर और बच्चों को एक वयस्क की तुलना में अधिक खतरे में हैं। वे अप्रत्याशित रूप से भी ले जाते हैं, विशेष रूप से जानवरों, जिससे सांप घबरा जाता है। सरीसृप से शांत रहें, इसलिए आप सुरक्षित रूप से इस अवांछित मेहमान की देखभाल कर सकते हैं।
  • यदि आपको डर है कि आपके पालतू काट लिया गया है, तो तुरंत अपने पशु चिकित्सक को ले जाएं या अपने प्रांत के ज़हर नियंत्रण केंद्र को फोन करें। अपने शरीर को एडिमा, लालिमेज या हेमेटोमा के लिए जांचें - यदि आपको ये लक्षण मिलते हैं, तो आपको जल्दी से स्थानांतरित करना होगा, क्योंकि जानवर की स्थिति मृत्यु से खराब हो सकती है।
  • भाग 2

    नाग को दूर ले जाओ
    1
    अपने आप को सरीसृप से एक सुरक्षित दूरी पर रखें यदि आपकी थोड़ी सी भी संदेह है कि आपकी संपत्ति में एक जहरीली साँप है, तो पशु के नजदीक से बचें। आपको इसे पूरी तरह से अकेला छोड़ना नहीं पड़ता, क्योंकि यह घर के किसी दूसरे क्षेत्र में जा सकता है, लेकिन आपको बहुत करीब नहीं होना चाहिए। यदि साँप स्थिर रहता है और आपको डर है कि यह आपकी उपस्थिति को खतरे के रूप में समझा सकता है, तो आपको दूर जाना चाहिए और पशु चिकित्सा ASL को फोन करना चाहिए
  • 2
    दरवाजा खोलो और एक झाड़ू की सहायता से साँप को बाहर निकालने का प्रयास करें। यह जोखिम केवल तभी लें यदि आप पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि यह एक जहरीली प्रजाति से संबंधित नहीं है। झाड़ू के साथ सांप को धक्का मत करो, लेकिन दरवाजा खोलो और धीरे धीरे इसे बाहर गाइड गाइड। चूंकि घर पर उनकी मौजूदगी पूरी तरह से आकस्मिक है, इसलिए भी जानवर छोड़ने में खुशी होगी।
  • 3
    पशु के आंदोलन के आयाम को सीमित करें। इस प्रयोजन के लिए सबसे अच्छा आइटम भारी कंबल या कपड़े धोने की टोकरी है यदि सांप परेशान है, जैसे ही आप इसे कवर करते हैं, जैसे ही इसे शांत हो जाएगा, क्योंकि यह अपने परिवेश को देखने में सक्षम नहीं होगा और कम खतरा महसूस करेगा।
  • साँप को नीचे रेंगने और चारों ओर घूमने से रोकने के लिए टोकरी के किनारों के आसपास भारी वस्तुएं भी रखें। इस तरह आपको व्यवहार करने का फैसला करने के लिए अधिक समय उपलब्ध होगा।
  • 4
    साँप बाहर लाओ। यदि आप पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं कि सांप हानिरहित है, तो किसी भी कारण से इसे स्थानांतरित करने की कोशिश मत करो। यदि आप सुनिश्चित हैं कि यह हानिरहित है, तो कुछ हाथों की रक्षा करें, यहां तक ​​कि ओवन दस्ताने, सरीसृप को संभालने से पहले। उसे धीमा करने की कोशिश करने का प्रयास धीरे-धीरे करना
  • साँप को पकड़ने का सबसे अच्छा तरीका पूंछ के पास सीधे पेट के नीचे ले जाना है। साँप के शरीर के नीचे धीरे-धीरे अपने हाथों को धीरे-धीरे दबा कर पकड़ो, लेकिन ज़ोर से कसने के बिना। आपको उसे बहुत बुरी तरह से नुकसान पहुँचाए रखना होगा। इसे अपने हाथों में थोड़ा क्रॉल करें, ताकि इसे और अधिक सहज महसूस हो। अपनी संपत्ति से बाहर निकलें और जानवर को प्रकृति में सुरक्षित रूप से छोड़ दें।
  • यदि आप कंबल या किसी अन्य कपड़े के तहत सरीसृप को फंस गए हैं, तो इसे एक बंडल की तरह लें और इसे बाहर निकालें एक दृढ़ पकड़ रखने की कोशिश करें, खासकर यदि आप जानवरों के आंदोलनों को देखने में असमर्थ हैं।
  • 5



    साँप को ठीक करने के लिए अपने घर में विशेषज्ञ भेजने के लिए पशु चिकित्सा एएसएल या वन गार्ड को बुलाएं। यह सबसे अच्छा समाधान है, एक बार जब आप जानवरों की गतिविधियों को सीमित कर चुके हैं या यदि आप इसे अपने आप को संभालना नहीं चाहते हैं ये लोग सुरक्षित रूप से एक साँप को पकड़ने और जारी करने में सक्षम हैं, इसे आपकी संपत्ति से दूर ले जा सकते हैं।
  • 6
    इसे होने दो यदि आप इसे देख नहीं सकते हैं, लेकिन आप यह सुनिश्चित करने के साथ जानते हैं कि यह दराज या अन्य बंद जगह में छुपा रहा है, तो उसे पकड़ने की कोशिश न करें। आसपास के क्षेत्र के सभी परिवार के सदस्यों को निकालें क्योंकि, क्योंकि आप जानवर नहीं देख सकते हैं, आप नहीं जानते कि यह एक जहरीली प्रजाति से संबंधित है - इसके अलावा सांप नर्वस हो सकता है
  • यदि आप अपनी संपत्ति के बाहर एक साँप मिलते हैं, तो इसे छोड़ना सबसे अच्छा है और इसे अबाधित नहीं छोड़ना चाहिए। यदि यह जहरीला नहीं है, तो यह आपके लिए एक वास्तविक खतरा नहीं है। आप अपने बगीचे से बाहर निकलने में सक्षम होंगे और यह संभव नहीं है कि आपको इसकी उपस्थिति के बारे में चिंतित होना चाहिए। यदि, इसके बजाय, यह एक जहरीली साँप है, तो आपको इस क्षेत्र को खाली करना चाहिए और उसे स्थानांतरित करने के लिए सहायता मांगना चाहिए।
  • कभी सर्प को मारने की कोशिश मत करो ज्यादातर मामलों में, काटने के लिए जगह ले जाती है "वैध बचाव" एक ऐसे व्यक्ति के खिलाफ जो एक जहरीला साँप को मारने का प्रयास किया है
  • भाग 3

    अन्य जोखिमों को रोकना
    1
    सुनिश्चित करें कि सांप घर में प्रवेश नहीं कर सकते यद्यपि साँप को आपकी संपत्ति में प्रवेश करने से रोकना बहुत आसान नहीं है, फिर भी आपका उद्देश्य इसे घर में फिर से प्रवेश करने से रोकने के लिए है। यह जानवरों को ठंड और अंधेरे स्थानों जैसे, इसलिए आपको 6 मीटर से अधिक व्यास के किसी भी बेसमेंट का उपयोग करना चाहिए।
    • सांप एक ढीले टुकड़े के टुकड़े या दरवाजा के ड्राफ्ट बहिष्कार के नीचे भी प्रवेश कर सकते हैं, यही वजह है कि वे हमेशा तंग हैं। साँपों तक पहुंच को रोकने के लिए आपके घर में आने वाली हर हवा का सेवन या ड्रेनेज को मोटी तार जाल से ढंकना चाहिए।
  • 2
    यह समझने की कोशिश करें कि ये जानवर आपकी संपत्ति क्यों दर्ज करते हैं यदि आपके बगीचे में पक्षियों या घर पर एक सड़न समस्या है, तो यह कारण हो सकता है कि सांप को आकर्षित किया जा सकता है। हालांकि, यह अक्सर आसान नहीं है कि छोटे स्तनधारियों से छुटकारा पाएं जो आपके क्षेत्र में आते हैं, खासकर यदि वे स्थानीय पारिस्थितिक तंत्र का हिस्सा हैं।
  • 3
    चूहों की उपस्थिति से घर और उद्यान नि: शुल्क। सांप इन कृन्तकों से प्यार करते हैं, जो अक्सर हमारे लकड़ी के घरों को आबाद करते हैं और गेराज में या घर के गुहा के बीच आश्रय पाते हैं। यदि आप अक्सर रसोई में खरोंच सुनते हैं या किसी माउस के मार्ग के निशान ढूंढते हैं, तो एक विशेषज्ञ को इस तरह की समस्या को हल करने के लिए बुलाएं। याद रखें कि कोई चूहों का कोई सांप नहीं है!
  • यदि आप अपने पालतू भोजन को बाहर छोड़ देते हैं, तो चूहों को आकर्षित करते हैं, जो बदले में, सांप को आकर्षित करते हैं। एक भोजन के बीच पशुओं के कटोरे को कवर करें और दूसरा या पोर्टल अंदर।
  • एक माउस एक पेंसिल के रूप में व्यापक छेद के माध्यम से बिना समस्याओं के बिना घर में प्रवेश करने में सक्षम है। यदि आप दीवार में छेद की उपस्थिति पर ध्यान देते हैं, तो तुरंत उन्हें बंद करें हाल ही के समय में, बहुत ऊंचे आवाज़ वाले ध्वनियों का उत्सर्जन करने वाले उपकरण फैशनेबल होते जा रहे हैं, जिसका लक्ष्य मूत को घर में प्रवेश करने से रोकना है - कुछ शोध उनकी प्रभावशीलता को साबित करते हैं। हमेशा याद रखें कि सांप उनके भोजन स्रोत का पालन करते हैं।
  • 4
    बगीचे में पक्षी घोंसले की संख्या कम करें। चाहे आप जानबूझकर या उनको आकर्षित नहीं करते हैं, बगीचे में रहने वाले पक्षी सांपों की याद दिलाते हैं इसके अलावा, न केवल पक्षियों के लिए प्रलोभन ही हैं, बल्कि उन चूहों और चूहों के लिए भी जो प्रत्येक बीज पर खिलाती हैं जो जमीन पर गिरती हैं। हालांकि साँप के बीज में कोई दिलचस्पी नहीं है, वे उन जानवरों पर फ़ीड करते हैं।
  • प्राकृतिक पक्षी विकार शायद ही कभी प्रभावी होते हैं और यह आपके क्षेत्र में पक्षियों और सांपों को जहर करने की सलाह नहीं है। यदि आप अपने बगीचे में पक्षियों से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं, तो आपको घर में किसी भी एयर इनलेट या छेद को बंद करना शुरू कर दिया जाना चाहिए जो भुजा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चिपकने वाला जाल और पैड बगीचों से कुछ प्रजातियों को निकाल सकते हैं और घोंसले के शिकार से उन्हें हतोत्साहित कर सकते हैं। पक्षियों को डराने के तरीके अक्सर मददगार होते हैं, जैसे कि शिकारी छंदों या परेशान नमूनों की ऑडियो रिकॉर्डिंग लेकिन आपको समय-समय पर रणनीति बदलने की याद रखना चाहिए, क्योंकि पक्षी बुद्धिमान जानवर हैं जो जल्दी से अनुकूल होते हैं
  • 5
    बगीचे में बदलाव करें यदि आपको अभी भी अपने घर से सांप को दूर करने में परेशानी हो रही है, तो आप सरीसृप-प्रूफ बाड़ का निर्माण कर सकते हैं। मजबूत स्टील शीट प्राप्त करें और उन्हें जमीन में छड़ी दें, ताकि वे मौजूदा बाड़ के साथ फ्लश रहें। 30 डिग्री के अंतर्कल, इसलिए सांप चढ़ने और अपने बगीचे में प्रवेश करने में सक्षम नहीं होगा।
  • घास को काट लें और झाड़ियों को काट लें, क्योंकि जब वे रसीला और अशेबदार होते हैं, तो वे साँप जैसे छोटे शिकारियों के लिए एकदम छिपने वाले स्थान का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • पत्थर और मोर्टार के साथ बनाई गई सूखी पत्थर की दीवारों को बदलें, इस तरह सांप दरारें में छिपा नहीं सकते हैं।
  • यदि आप बच्चों और पालतू जानवरों की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो अपने नाटक स्थान को व्यवस्थित करने के लिए एक सुरक्षित बाड़ बनाएं, इस प्रकार सांप का सामना करने के जोखिम को कम करना।
  • चेतावनी

    • जिन प्रजातियों में रहते हैं, उन प्रजातियों के बारे में अभी-अभी जानकारी प्राप्त करें। कुछ क्षेत्रों में चिंता करने के लिए कोई जहरीले सांप नहीं होते हैं, लेकिन कुछ निवारक अनुसंधान करना हमेशा बेहतर होता है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां जहरीली सरीसृप का सामना करने की संभावना होती है।
    • यदि आपको साँप काट लिया जाता है, तो आपातकालीन कमरे में जाने के लिए व्यक्ति में ड्राइव न करें, लेकिन किसी और से पूछिए कि वह आपके साथ आए, भले ही इसका मतलब किसी अजनबी के दरवाजे पर दस्तक दे। सबसे जहरीला साँप का विषाक्त पदार्थों, घबराए हुए दृष्टि और चक्कर आना, जिससे आप सुरक्षित रूप से ड्राइव करने में असमर्थ हो जाते हैं
    • यदि आपको डर है कि कुछ साँप अपने घर या बगीचे में प्रवेश कर सकता है, तो कृपया उपलब्ध क्षेत्र में वन रेंजर या पशु चिकित्सा ASL के टेलीफोन नंबर को रखें- इस तरह से आप एक विशेषज्ञ को फोन कर सकते हैं जो पूरी सुरक्षा में पशु उठाएं और आप समस्या को संभालने के लिए तैयार रहेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com