साँप को कैसे फंसाया जाए

अगर आपके यार्ड, तहखाने या मृगजलन में सांप हो तो इसे पकड़कर कहीं और छोड़ना स्थिति के साथ निपटने का एक प्रभावी और क्रूर तरीका नहीं है। आप एक विशिष्ट उच्च तकनीक जाल के साथ साँप को पकड़ कर सकते हैं, या सस्ता मिल सकते हैं जो अंडे को चारा के रूप में इस्तेमाल करता है सांप को कैसे फँसने और एक बार कब्जा करने के बाद उसे प्रबंधित करने के लिए सीखना जारी रखें।

कदम

भाग 1

ट्रैप का उपयोग करें
ट्रैप एक सांप स्टेप 01 नामक छवि
1
साँप की पहचान करें, अगर आप कर सकते हैं यदि आप पहले से ही सांप (या सांप) को पकड़ कर लेना चाहते हैं, तो प्रजातियों को पहचानना सबसे अच्छा है ताकि आप जान सकें कि आप किससे काम कर रहे हैं। यह आपको सही जाल चुनने और तय करने में मदद करेगा कि एक बार जब आप सरीसृप पर कब्जा कर लेंगे तो सुरक्षा के किस प्रकार की आवश्यकता होगी। आप स्वयं द्वारा भी विषैले सांपों का शिकार कर सकते हैं, लेकिन आपको अत्यधिक सतर्कता का उपयोग करना चाहिए। यदि बच्चे और पालतू जानवर हैं और आपको डर है कि किसी को काटा जा सकता है, तो यह करना उचित है हस्तक्षेप करना आपके क्षेत्र में पशु नियंत्रण केंद्र
  • मुख्य जहरीले साँप चार हैं: रैटलस्नेक (पश्चिमी देशों में सामान्य है और उनकी रैटल्स द्वारा पहचाना जाने योग्य), तांबे के सिर (कॉपर रंग और काले धारीदार), पानी मोकासिन (यह भी कपास मुँह कहा जाता है) (आसानी से नदियों में पाया और दक्षिण-पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में धाराओं कर रहे हैं) और कोरल सांप (मूंगा रंग की तरह एक बहुत मुखर साथ अत्यंत दुर्लभ) । रैटलस्नेक, तांबे के सिर और पानी मोकासिन सभी क्रोटिकल प्रजातियां हैं और कुछ विशेषताओं को साझा करते हैं: वे हैं मोटी शरीर, त्रिकोणीय सिर जो उनकी गर्दन से बड़ा है, और ले ऊर्ध्वाधर विद्यार्थियों बजाय गोल
  • अधिकांश सांप जो आंगनों में या तहखाने में पाए जाते हैं वे जहरीले नहीं होते हैं और पूरी तरह से हानिरहित हैं। एक दूध सांप खोजें (lampropeltis) तहखाने में 1.5 मीटर की दूरी निश्चित रूप से खतरनाक होगी, लेकिन मनुष्य या पालतू जानवरों के लिए कोई खतरा पैदा नहीं करता है। गैर विषैले सांपों में कोई रैटल नहीं है और गोल विद्यार्थियां हैं सबसे आम लोगों को आप घरेलू परिवेश में पा सकते हैं, दूध के सांप, सरवन, गटर सांप, सांप और गेहूं के सांप होते हैं।
  • ट्रैप ए सर्प स्टेप 02 नामक छवि
    2
    एक गोंद जाल हो जाओ यह सबसे सामान्य प्रकार का जाल है जो सांपों पर कब्जा करने के लिए प्रयोग किया जाता है, और प्रभावी और गैर-घातक है आप विभिन्न आकारों के जाल, बड़े या छोटे मिल सकते हैं - ये आम तौर पर बक्से होते हैं जिन्हें आप जगह में रखना चाहते हैं जहां आप साँप को पकड़ना चाहते हैं, और आम तौर पर पहले से ही चारा हो सकता है। जब सांप उसके अंदर क्रॉल करता है, तो यह जाल बेस के गोंद की परत से जुड़ा रहता है। एक बार आपके पास पशु होने के बाद, आप इसे सुरक्षित क्षेत्र में ले जा सकते हैं, जाल खोल सकते हैं और उस पर तेल डाल सकते हैं ताकि साँप को गुन से अलग किया जा सके।
  • आपको इस प्रकार का एक जाल घर और बगीचे की आपूर्ति दुकानों में मिलना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप सर्प को पकड़ने के लिए काफी बड़ा चुनते हैं
  • कई ब्रांडेड ग्लू जाल हैं, लेकिन ये सभी एक ही तरह से काम करते हैं। वे भारी कार्डबोर्ड या प्लास्टिक हो सकते हैं कुछ जाल पुन: प्रयोज्य होते हैं, जबकि अन्य डिस्पोजेबल होते हैं कुछ आपको साँप को छोड़ने की इजाजत देते हैं, जबकि अन्य को आप को जाल खोलने के बिना सांप को फेंकने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • ट्रैप ए सर्प स्टेप 03 नामक छवि
    3
    एक नेट ट्रैप आज़माएं यह एक अच्छा विकल्प है यदि आपको कई सांपों को पकड़ना है और लगातार गोंद जाल खरीदना नहीं चाहते हैं। ये तार जाल से बने होते हैं और बेलनाकार होते हैं, छेदों के छेद के साथ जो जाल के अंदर से नहीं खुलते हैं बस चारा के रूप में उपयोग करने के लिए अंदर एक अंडे डाल दो अंडे। अंडे पाने के लिए सांप एक छेद में क्रॉल होगा, लेकिन यह फिर से बाहर निकलने में सक्षम नहीं होगा।
  • शुद्ध जाल काफी सस्ता है और खोजने में आसान है। आप मछली पकड़ने की दुकानों से आसानी से इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस जाल का एकमात्र नुकसान यह है कि आपको प्रलोभन खुद करना पड़ता है, और यह पकड़ा जाने के बाद साँप को संभालने में थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि जैसे ही आप इसे खोलते हैं, जैसे ही वह क्रॉल कर सकते हैं। इस कारण से गैर विषैले सांपों पर कब्जा करने के लिए इसे अधिक बार प्रयोग किया जाता है।
  • ट्रैप ए सर्प स्टेप 04 नामक छवि
    4
    एक रणनीतिक जगह में जाल रखो। जो भी जाल आप उपयोग करते हैं, उसे उस क्षेत्र में रखें जहां पहले आपने सांपों को देखा था। सबसे आम जगह बाग, तहखाने, अटारी या चिकन घर क्षेत्रों रहे हैं। इस जाल को छिपाने की कोई जरूरत नहीं है, महत्वपूर्ण बात यह है कि एक ऐसे क्षेत्र में डालें जहां सांप मौजूद हैं।
  • सुनिश्चित करें कि जब आप इसे तैयार करते हैं तो यह दृढ़तापूर्वक बंद हो जाता है यदि आप गोंद के साथ एक जाल का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि बॉक्स को बंद करने वाला कूड़ा बंद है।
  • यदि आप नेट जाल का उपयोग कर रहे हैं, तो उसे स्थिति दें ताकि सिलेंडर एक तरफ आराम कर सके और अंडे को जाल के बीच में रख दिया।
  • ट्रैप एक सर्प चरण 05 शीर्षक वाली छवि
    5
    अक्सर जाल की जांच करें एक बार जब आप एक साँप पर कब्जा कर लेंगे, तो आपको जल्द से जल्द इसका सामना करना चाहिए। इसे जाल में मरने न दें: यह दोनों अमानवीय और अस्वास्थ्यकर होगा, क्योंकि सांप जल्द ही सड़ांध करना शुरू कर देगा। यह देखने के लिए कि क्या आपने कुछ पकड़ लिया है, जाल को हर दिन जांचें
  • यदि आप एक गोंद जाल का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपको यह देखने के लिए बॉक्स के शीर्ष को खोलना होगा कि क्या अंदर सांप है। जब आप कुंडी खोलते हैं तो बहुत सावधानी बरतें। आखिरकार आप यह महसूस करने के लिए जाल को उठा सकते हैं कि यह भारी है या नहीं।
  • यदि आप नेट जाल का उपयोग कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से देख सकते हैं कि एक साँप है, अंडे के चारों ओर लिपटा हुआ है, धैर्यपूर्वक रिलीज होने की प्रतीक्षा कर रहा है।
  • भाग 2

    नाग का चेहरा
    ट्रैप एक सांप चरण 06 शीर्षक वाली छवि
    1
    इसे छूने की कोशिश न करें यदि आप सचमुच सरीसृप से परिचित हैं और आप निश्चित हैं कि आपको क्या मिला है तो गेटर साँप या अन्य गैर-विषैला साँप है, तो आप उसे छूकर अहानिकर रहना सुनिश्चित कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास सर्प के प्रकार के बारे में कोई संदेह है, तो जोखिम न उठाएं - जंगली सांप वास्तव में किसी भी तरह से छेड़छाड़ की तरह नहीं हैं। धीरे से पूरे जाल को अपने वाहन में ले जाएं और इसे ट्रंक या किसी अन्य बंद क्षेत्र में रखें ताकि आप इसे सुरक्षित रूप से परिवहन कर सकें।
    • जाल को हिलाएं मत और सांप को मत मारो। इसे सावधानी से संभाल लें
    • अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, छोटे बच्चों और पालतू जानवरों को जाल से दूर रखें, जब आप इसे संभाल रहे हैं।
  • ट्रैप एक सांप चरण 07 शीर्षक वाली छवि
    2
    घर से कम से कम किलोमीटर दूर छोड़ दें यदि आप साँप को बहुत करीब छोड़ देते हैं, तो आपको अपने क्षेत्र में वापस रास्ता मिल जाएगा। इसे एक निश्चित दूरी पर रिलीज करें, यदि आप कोई रास्ता वापस नहीं ढूंढना चाहते हैं। हालांकि, अगर आपने अपने घर में साँप को पकड़ लिया है और आपको पिछवाड़े में बाहर रहने का कोई हिसाब नहीं है, तो इसे बाहर मुक्त करें
  • ट्रैप एक सांप चरण 08 शीर्षक वाली छवि
    3
    कम-बसे हुए प्राकृतिक क्षेत्र पर जाएं साँप को जीवित रहने की अधिक संभावनाएं होंगी यदि यह अन्य लोगों द्वारा परेशान न हो और इसे प्राकृतिक क्षेत्र में रिलीज न करें। पास के रहने वाले लोगों के बिना किसी संरक्षित पार्क या किसी अन्य क्षेत्र में जाएं और सांप को मुक्त करें। इस तरह आप किसी और के बगीचे में नहीं जाएंगे।



  • ट्रैप एक सांप चरण 09 शीर्षक वाली छवि
    4
    साँप नि: शुल्क यह आम तौर पर खतरनाक नहीं होता है - ज्यादातर मामलों में, साँप दूर जाने और आपको अकेला छोड़ने में खुशी होगी। लेकिन, हर स्थिति के लिए, वह लंबे पतलून और दस्ताने पहनता है। साँप को ध्यान से देखें और यदि आप पर हमला करना चाहते हैं तो तुरंत चले जाने के लिए तैयार हों। आपके द्वारा उपयोग किया जाल के प्रकार के आधार पर, जानवर को मुक्त करने के दो अलग-अलग तरीके हैं:
  • यदि आप एक पुन: प्रयोज्य गोंद जाल का इस्तेमाल करते हैं, तो बॉक्स ढक्कन को खोलें और इसे खोलें। साँप के शरीर पर वनस्पति तेल डालो, पूरे क्षेत्र को कवर करने के लिए सुनिश्चित करें जहां गोंद जुड़ा हुआ है। इस जाल के लिए डिजाइन किया गया है ताकि एक बार जब सर्प पशु की त्वचा और जानवर के नीचे के बीच में प्रवेश करता है, तो उसे गोंद से मुक्त करने में सक्षम होता है। इस पल से आपको जाल से एक निश्चित दूरी खड़ी करनी है ताकि जब सांप को स्थानांतरित कर दिया जाए तो उसे हस्तक्षेप न करें।
  • यदि आप नेट जाल का उपयोग कर रहे हैं, तो भारी दस्ताने की एक जोड़ी डाल दीजिए, क्योंकि आपको साँप के करीब कुछ करना होगा (भले ही आपको इसे अभी तक स्पर्श न करना पड़े)। सावधानी से जाल के दोनों किनारों को आधा में विभाजित करने के लिए खोलें। सांप को क्रॉल करने के लिए पर्याप्त स्थान छोड़ दें। तो उसके रास्ते से चले जाओ।
  • ट्रैप एक सांप चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    सर्प को केवल अंतिम उपाय के रूप में मार डालो सभी साँप, यहां तक ​​कि जहरीले लोग, अपने पारिस्थितिकी तंत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और यदि संभव हो तो जीवित मुक्त होना चाहिए। लेकिन अगर सांप जहरीला है और आप चिंतित हैं कि किसी को चोट पहुंचाई जा सकती है, इसे मारना एकमात्र संभव समाधान हो सकता है
  • यदि आप गत्ता गोंद के जाल का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे एक कचरा बैग में डालकर उसे सील करें।
  • यदि आपने नेट जाल का उपयोग किया है, तो आप इसे खोलने से पहले कुछ घंटों के लिए पूरे जाल को पानी के नीचे रख सकते हैं।
  • भाग 3

    सांपों की जनसंख्या की जांच करें
    ट्रैप ए सर्प स्टेप 11 नामक छवि
    1
    गैर विषैले सांपों को छोड़ने के लिए मुद्रा क्षेत्र में चुपचाप घूमते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप बगीचे की देखभाल कर रहे हैं या यार्ड में चलते समय सर्प से मिलने के लिए आश्चर्यचकित हो सकता है, तो पास एक सांप होने के कारण यह एक बुरी चीज नहीं है। असल में आपको इसके बारे में गर्व होना चाहिए: सांप की उपस्थिति से पता चलता है कि पारिस्थितिकी तंत्र स्वस्थ है। इसके अलावा, अन्य परजीवी नियंत्रण के तहत सरीसृप महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जैसे कि चूहे और चूहों तो अगर एक साँप आपके मुर्गियों के अंडे नहीं खाती है या आपको परेशान नहीं करता है, तो इसे फँसाने और इसे कहीं और स्थानांतरित करने के बजाय बगीचे को साझा करने पर विचार करें।
    • गलतियां और citelli के सांप विशेष रूप से उपयोगी होते हैं वे खाड़ी में कृंतक आबादी रखने के लिए बिल्लियों के रूप में कुशल हैं।
    • दूध सांप भी बेहतर होते हैं क्योंकि वे रैटलस्नेक खाते हैं वास्तव में, यदि आप एक दूध के सांप से छुटकारा पा रहे हैं, तो रैटलस्नेक्स आपके क्षेत्र में जाने की अधिक संभावना है और उस समय आपके साथ निपटने में अधिक गंभीर समस्या होगी।
  • ट्रैप एक सांप चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    साँपों के लिए अपने पिछवाड़े कम मेहमाननवा करें अगर आपको उनकी उपस्थिति पसंद नहीं है, तो उन्हें दूर रखने का एक शानदार तरीका अपने बगीचे को कम आकर्षक बनाना है सांप कुछ हद तक उपेक्षित और जंगली इलाकों से प्यार करते हैं, जैसे लंबा घास, पस्त खंभे, लकड़ी के सपाट और आश्रय के अन्य स्रोत। बगीचे को कम आमंत्रित करने के लिए, आप निम्न कार्य कर सकते हैं:
  • लॉन को नियमित रूप से घास दें
  • चट्टानों, पत्ते, झाड़ियों, ईंटों या कुछ अन्य चीजों के ढेर को दूर करना, एक सांप एक आश्रय के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • एकोर्न से पर्यावरण को साफ़ करके कृंतक आबादी को कम करें, कचरा को सील कर सकते हैं और अन्य खाद्य स्रोतों को नष्ट कर सकते हैं।
  • ट्रैप एक सांप 13 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सील घर यदि आपको अटारी या तहखाने में साँप मिलते हैं, तो दरारें या छेद खोजें, जो कि उन्हें प्रवेश करने की अनुमति हो सकती है सुनिश्चित करें कि जुड़नार के आसपास दरवाजे और खिड़कियां कसकर बंद हों चिमनी, हवा का सेवन और किसी अन्य बिंदु को बाँधना जो साँप के प्रवेश द्वार के रूप में काम कर सकते हैं।
  • ट्रैप एक सांप चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक विकर्षक का उपयोग करने की कोशिश करें साँप विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अधिकतर प्रत्यारोपण प्रभावी नहीं हैं, लेकिन यदि आप अन्य विचारों से बाहर निकल चुके हैं तो यह संभवत: लायक हो सकता है उद्यान, चिकन कॉप या किसी भी क्षेत्र में निम्नलिखित पदार्थों में से एक को साँप की समस्या:
  • अपनी संपत्ति के परिधि के आसपास एक लोमड़ी मूत्र समाधान छिड़क कुछ लोग कहते हैं कि सांप अपने शिकारियों की मूत्र गंध से निराश हैं आप इस समाधान को घर और उद्यान भंडार में पा सकते हैं।
  • यार्ड के चारों ओर अमोनिया में भिगोने वाले रग्जे लगाने की कोशिश करें यह पदार्थ भी सांप और अन्य जानवरों को दूर करने के लिए लगता है
  • बगीचे के चारों ओर मानव बाल रखो ऐसा लगता है कि बालों की गंध उन्हें दूर रखती है
  • टिप्स

    • यदि आप सांपों से डरते नहीं हैं, तो आप जाल को लगाने से बच सकते हैं और एक झाड़ू को एक बाल्टी में डाल सकते हैं या कचरा कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • सांपों के बारे में अच्छी तरह से जानें, खासकर यदि आप शुरुआत कर रहे हों संभावना है कि वे जहरीले हैं और उन्हें पहचानने से आपका जीवन बचा सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नाग जाल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com