कैसे सफेद मक्खियों को खत्म करने के लिए

सफेद मक्खियों (जो कि 1500 से अधिक प्रजातियों में मौजूद है - Rhynchota Homoptera ऑर्डर के एलेरोडायडे के नाम से भी जाना जाता है) कीड़े कि एफिड्स या छोटे सफेद पतंग के समान हैं वे समूहों में इकट्ठा होते हैं और पत्तियों के नीचे पर बड़ी संख्या में पुन: उत्पन्न करते हैं। देवियां

और वयस्कों को रोगों को भोजन और संचारण द्वारा सीधे पौधों को नुकसान पहुंचाता है। जब उपद्रव जड़ों तक पहुंचता है, तो इसे समाप्त करना मुश्किल होता है। आपको कई हफ्तों की अवधि में विभिन्न उपचार लागू करने की आवश्यकता हो सकती है और आपको पौधे को काटने के लिए भी मजबूर किया जा सकता है

कदम

विधि 1

प्राकृतिक समाधान का प्रयोग करें

वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें एक छोटे से पुस्तिका वैक्यूम क्लीनर लें या एक सामान्य वैक्यूम क्लीनर में फर्नीचर की सफाई करने वाली सहायक उपकरण को संलग्न करें। पीड़ित पौधों के आस-पास ले जाएं और पत्ते और पत्ते के नीचे के मक्खियों को चूसने के लिए उपकरण को सक्रिय करें। यह एक त्वरित, सरल पद्धति है जो आपको जीवन चक्र के सभी चरणों की कीड़ों को समाप्त करने की अनुमति देती है - लार्वा से जो अभी तक परिपक्व नहीं हैं, पौधों को पपड़ी करने वाले वयस्क नमूनों के लिए। यह समाधान अधिक प्रभावी है यदि आप इसे जल्द से जल्द व्यवहार में डालते हैं, जैसे ही आप उपद्रव देख लेते हैं।

1
  • जब बैग मक्खियों से भरा होता है, तो इसे उपकरण से हटा दें - इसे एक शोधयोग्य प्लास्टिक की थैली के अंदर बंद कर दें और इसे कीड़े को मारने के लिए कम से कम 24 घंटों के लिए फ्रीज़र में छोड़ दें। एक बार मर चुका है, तो आप कचरा पेट में बैग को खाली कर सकते हैं।

गंभीर रोगग्रस्त पत्तियों और शाखाओं को हटा दें पौधे की हत्या के बिना बागवानी कैंची का उपयोग करें और जितना संभव हो उतना कट करें। यदि आवश्यक हो, तो आप हाथों से पत्तियों को हटा सकते हैं। सफेद अंडे की तलाश करें और पंखों के बिना मक्खियों को अपने आप को पत्तियों के नीचे से जोड़ दें जब उपद्रव गंभीर होता है, तो पत्तियां चिपचिपा या मोमी तरल की एक परत से ढंकी होती हैं - लगभग शहद - जो पौधों के रस पर फ़ीड करते समय नैम्फ द्वारा निर्मित होता है। पत्तियां पीला और सूख जाती हैं

  1. 1
  2. केवल इस बिंदु पर संयंत्र को छोड़ दें कि यह आपके स्वास्थ्य को खतरे में डालती नहीं है। यदि यह विशेष रूप से नाजुक किस्म है, तो आपको केवल सबसे प्रभावित पत्तियों को खत्म करना चाहिए यदि इसके बदले यह एक मजबूत पौधा है, तो उसे प्रभावित करने के लिए रोकने के लिए स्टेम को कम करने पर विचार करें।
  3. रोगग्रस्त पत्तियों का उचित रूप से निपटान एक वायुरोधी मुहर के साथ एक बैग में भूरा या मुहरबंद यदि आप देखभाल के साथ इस पौधे सामग्री को संभाल नहीं करते हैं, तो सफेद मक्खियां अब भी फैल सकती हैं

उपचार को दोहराने के लिए तैयार करें। सफेद मक्खी चार-चरम विकास का पालन करते हैं: अंडे नम्फ्स में चूसते हैं, फिर प्यूपा बन जाते हैं और आखिरकार वयस्क नमूनों होते हैं। प्रत्येक पद्धति आमतौर पर कीड़े के जीवन चक्र के कुछ चरणों को प्रभावित करती है। इसलिए यदि आप एक तकनीक का अनुसरण कर रहे हैं जो वयस्क नमूनों को मारता है, तो आपको इसका उपयोग करना जारी रखना होगा जब तक कि सभी अंडे रची न हों और मक्खियों परिपक्वता तक नहीं पहुंच पाई हों। आपको तेजी से और तेजी से कार्य करना होगा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी नये बढ़े हुए नमूनों में अन्य अंडे नहीं रखे।

  1. 1
  2. Nymphs और वयस्क मक्खियों केवल जो मेजबान संयंत्र को नुकसान का कारण है। युवा कीड़े, यदि वे नाश नहीं किए जाते हैं, तो पौधे को बढ़ने और अधिक हानिकारक बन जाते हैं।
  3. उपचार को लागू करने का सही समय जानने के लिए, जीवन चक्र और विशिष्ट सफेद मक्खियों के चरणों की जांच करें, जिन्हें आप उन्मूलन की आवश्यकता है। विभिन्न प्रजातियों में से, हम अलेरोथ्रैक्सस फ्लाकोकासस, बेमिसीया टॅबासी, डायलूरोड्स सीत्र और पैराबाइमिसिया मायरिके को याद करते हैं, जिनमें से प्रत्येक के जीवन चक्र अलग होते हैं।

साबुन पानी से पीड़ित पौधे धो लें पत्तियों के नीचे के लिए विशेष ध्यान दें, जहां मक्खियों में से अधिकांश जीवित रहते हैं। याद रखें कि यह विधि केवल वयस्क नमूनों को मारता है हर 3-4 दिनों में एक धोने के लिए आगे बढ़ो, नए परजीवी को समाप्त करने के लिए जो कि पिपा राज्य छोड़ दिया है। प्रजातियों के आधार पर, आपको कई सप्ताह तक इस उपचार को जारी रखना होगा जब तक कि आप पूरे उपद्रव को समाप्त नहीं कर लेते।

  1. 1
  2. यदि आप एक बहुत ही केंद्रित साबुन समाधान का उपयोग करते हैं, तो पत्तियों को जलाने से बचने के लिए दिन के अंत में स्प्रे करने का प्रयास करें

एक प्राकृतिक शिकारी का परिचय कीड़े की विभिन्न प्रजातियों को सफेद मक्खियों पर खिलाने के लिए प्यार है और आप अपने बगीचे के पारिस्थितिकी तंत्र में सही शिकारी लाकर infestation नियंत्रित करने में सक्षम हो सकते हैं। यह सफेद मक्खी के प्रकार पर निर्भर करता है जिसे आपको समाप्त करना है। क्रायसोपिड्स, लेडीबग्स, एंटोकॉरिडे, जीओकॉरीस, वाइप्स और नाबाइड्स पर विचार करें।

  1. 1
  2. बहुत सावधान रहें जब आप जानबूझकर कीड़ों की नई प्रजातियां उद्यान में पेश करेंगे। शिकारी सफेद मक्खियों के शिकार से निपट सकते हैं, लेकिन आप अपने आप को नई कीटों की एक बड़ी कॉलोनी का प्रबंधन करने के लिए मिल सकता है। कार्रवाई करने से पहले कुछ शोध करें

विधि 2

जाल का प्रयोग करें

पीले मक्खी पेपर का उपयोग करें। आप इसे बागवानी दुकानों में खरीद सकते हैं या गृहिणी तैयार कर सकते हैं। एक मजबूत पीला सतह (लकड़ी या कार्डबोर्ड) प्राप्त करें और इसे धीमी सूखने वाले चिपकने वाला कवर करें। गोंद, शहद, मोटर तेल या वेसलीन परिपूर्ण हैं ऐसा माना जाता है कि सफेद मक्खियों को पीले रंग की ओर आकर्षित किया जाता है - जब वे जाल के संपर्क में आते हैं, तो वे गोंद से खुद को मुक्त नहीं कर सकते हैं

1



  • यदि आपने जाल बनाने का फैसला किया है, तो आपको सूखने पर चिपकने वाला पदार्थ फिर से पुन: लागू करना होगा। उदाहरण के लिए, गोंद, घंटे या मिनटों में सूख सकता है इंजन के तेल या वेसिलीन का कम तत्काल प्रभाव हो सकता है, लेकिन चिपकने वाली शक्ति को जल्दी से नहीं खोना चाहिए
  • यदि आपने स्प्रे, धोने या प्राकृतिक शिकारियों का इस्तेमाल करने का फैसला किया है, तो जाल को निकालना याद रखें।

पत्तियों के पास के जाल को व्यवस्थित करें सफेद मक्खी पौधे के पत्तों और जाल के नीचे पर क्लस्टर के लिए और अधिक प्रभावी हो जाएगा यदि वे अपने प्राकृतिक आवास के करीब हैं। उन्हें निकालने के लिए पता करें। जब कीड़े की आबादी सबसे ज्यादा मर जाती है और जब आप केवल कुछ नमूने एक दिन पर कब्जा कर सकते हैं इसे दूर ले लो। जाल सफेद मक्खियों के प्राकृतिक शिकारियों को भी मार सकता है - इसलिए जब तक शिकारियों कीटनाशकों को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हो, तब तक उन्हें छोटे संभोगों के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यदि सफेद मक्खियों की जनसंख्या फिर से बढ़ने लगती है और फिर उपद्रव फिर से होता है, तो आप शांति से जाल को वापस रखने का निर्णय ले सकते हैं।

विधि 3

Repellents के साथ व्हाइट Flies निकालें

अन्य पौधों के साथ सफेद मक्खियों को दूर रखें। भारत का कार्निंग प्रभावी है, जैसा कि ट्रोएपोल्यूम है। इन प्रजातियों को बगीचे के पौधे के पास रखकर उन्हें फिर से पीड़ने से सफेद मक्खियों को रोकने के लिए। ध्यान रखें कि यह एक निवारक उपाय है, वर्तमान उपद्रवों के समाधान नहीं।

1
  • टैगेट्स और कैलेंडुला रिपेलेंट्स के रूप में बहुत प्रभावी नहीं हैं। पौधों की सही किस्म खरीदना सुनिश्चित करें यदि आपको संदेह है, तो नर्सरी पर जाएं और विशेष रूप से पौधों से सफेद मक्खियों को निकालने के लिए कहें।

साबुन पानी और विकृत अल्कोहल के मिश्रण के साथ पौधों को स्प्रे करें। 10 लीटर स्प्रेयर में शराब के दो हिस्से और पानी के 5 पानी डालें। तरल पकवान साबुन के 15 मिलीलीटर जोड़ें। पौधों के पत्तों पर मिश्रण फैलाएं जो उपद्रव के खतरे में हैं। यदि आप अतिरंजित नहीं करते हैं, तो तरल को अधिकांश पौधों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा और अपने अंडे बिछाने से कीड़े को रोका जा सकता है।

  1. 1
  2. नीम जैसे प्राकृतिक वनस्पति तेल आधारित स्प्रे का उपयोग करने पर विचार करें

पौधे के आधार पर वर्मीकंपोस्ट का प्रसार यह उत्पाद, जब पौधों के लिए उर्वरक में जोड़ा जाता है, कुछ हफ्तों या एक महीने के भीतर मक्खियों को हटाने में सक्षम होता है - इसके अलावा, यह प्राकृतिक पोषक तत्वों में समृद्ध है जो पौधों के विकास के पक्ष में है। अपने बगीचे उत्पाद सप्लायर से पूछें एक चिंतनशील सामग्री के साथ जमीन को कवर करें पौधों के आसपास टिनफ़ोइल या प्लास्टिक की चिंतनशील गीली घास की एक परत फैलाने के लिए अतिसंवेदनशील। इस प्रकार, वयस्क कीड़े को पौधों को खोजने में अधिक कठिनाई होती है और उनके अंडे नहीं लगा सकते।

  1. 1
  2. इस पद्धति का उपयोग करते समय, आपको पानी के प्रशासन को ध्यान में रखना चाहिए। प्लास्टिक गीली घास से घिरे हुए पौधों को एक ड्रिप सिंचाई प्रणाली की आवश्यकता होती है।
  3. जब तापमान अधिक होता है, या पौधों को ज़्यादा गरम किया जाएगा, तो गीली घास को फैलाना न हो।

विधि 4

केमिकल उत्पाद का उपयोग करें

कीटनाशकों के जोखिमों और लाभों को समझें। एक ओर, वाणिज्यिक कीटनाशक कभी-कभी कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए एक प्रभावी समाधान होते हैं हालांकि, सफेद मक्खी, रसायनों के लिए बेहद प्रतिरोधी हैं - इसके अलावा, ये पदार्थ एक ही पारिस्थितिकी तंत्र में रहने वाले अन्य जीवों के लिए विषाक्त हैं - जिसमें पौधे, लाभकारी उद्यान कीड़े, पालतू जानवर, वन्यजीव और यहां तक ​​कि अपने परिवार भी शामिल हैं। उन्हें अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें पता है कि सफेद मक्खी आसानी से कीटनाशकों के लिए प्रतिरोधी हो जाते हैं। अंडे और पिल्ला वास्तव में सबसे आम कीटनाशकों का सामना करने में सक्षम हैं। अगर आपने इन रसायनों को वैसे भी उपयोग करने का फैसला किया है, तो उन्हें बग को समायोजित करने से रोकने के लिए कई दिनों की अवधि में उन्हें याद रखना चाहिए। किसी भी मामले में, मक्खियों को कीटनाशक के लिए इस्तेमाल होने की संभावना अधिक होती है और सुपर-प्रतिरोधी परजीवी का विकास होता है!

चेतावनी

  • बार-बार आवेदकों को सफ़लता की आबादी नियंत्रण में रखने की सिफारिश की जाती है।
  • कीटनाशक प्रभावी हैं, लेकिन निगल जाने पर भी वे खतरनाक हो सकते हैं। सफेद मक्खियों के खिलाफ इस्तेमाल किये जाने वाले अधिकांश उत्पादों को मृत्यु से संबंधित है और मधुमक्खियों की संख्या में भारी कमी, जो फूलों के पौधों के परागण के लिए जरूरी है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध

© 2011—2022 GnuMani.com