कैसे माथ लार्वा से छुटकारा पाने के लिए

कीड़े - या अधिक सटीक लार्वा - पतंग का अंडे और वयस्कता के मध्यवर्ती चरण में इस कीट का अपरिपक्व रूप है। लार्वा में कपड़े और भोजन के पेंटिज़ में विकसित होने की प्रवृत्ति होती है, और इन दोनों संदर्भों में कुरकुरा और समस्याओं को पैदा कर सकता है। दोनों कपड़े और रसोई में, एक गहरी सफाई और गर्मी का उपयोग इन लार्वा के खिलाफ लड़ाई में सबसे अच्छा सहयोगी हैं।

कदम

भाग 1

कपड़े में
मथ कीड़े के चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
अपने कपड़े की जांच करें कोठरी या ड्रेसर से सभी प्रेतवाधित कपड़े निकालें और उन्हें बारीकी से जांच करें। लार्वा ऊतक खाती है वास्तव में, वयस्क पतंगों की बजाय, कपड़े में छेद के लिए कीड़े जिम्मेदार हैं गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त वस्तुओं को हटा दें और बाकी के इलाज के लिए तैयार करें।
  • मेथ वर्म्स चरण 2 के बारे में जानें
    2
    क्षेत्र साफ़ करें कोठरी में और ड्रेसर दराज में वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। लार्वा सामान्यतः अंधेरे स्थानों में तैनात होते हैं, इसलिए आपको सबसे अधिक छिपे हुए किनारों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। एक निस्संक्रामक स्प्रे करें और गर्म पानी और डिटर्जेंट वाले किसी भी अलमारियों या दराज को साफ करें।
  • मेथ वर्म्स चरण 3 के बारे में जानें
    3
    अपने कपड़े गर्म पानी में धो लें गर्म पानी कीट कीड़े को मारता है और कपड़ों में छिपने वाले किसी भी अंडे या छोटे लार्वा को खत्म करने का सबसे सुरक्षित तरीका है। वाशिंग मशीन को संभवतः सबसे गर्म तापमान में सेट करें हालांकि, पानी को कम से कम 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के लिए पूरी तरह प्रभावी होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी कीड़े और पतंग के अंडे मारे गए हैं, कम से कम 20 से 30 मिनट के धो चक्र लें।
  • मॉथ वर्म्स चरण 4 के बारे में जानें
    4
    कपड़े रुकें कुछ कपड़े, विभिन्न कारणों से, गर्म पानी में धोया नहीं जा सकता। लार्वा को खत्म करने के लिए इस एक और विधि की आवश्यकता है। प्लास्टिक के बैग में कपड़े लपेटें- पारदर्शी फिल्म और बड़े सीलाबल बैग आमतौर पर सबसे अच्छा समाधान होते हैं। फ्रीजर में कपड़े रखो और उन्हें 24 घंटे के लिए छोड़ दें। एक बार फ्रीज़र से हटाए जाने पर, उन्हें हिलाओ और उन्हें सामान्य रूप से धो लें।
  • मेथ वर्म्स चरण 5 के बारे में जानें
    5
    प्लास्टिक में साफ कपड़े लपेटें अपने कपड़ों में सभी कीट कीड़े मारने के बाद, आप प्लास्टिक में अपने कपड़े लपेटकर नए लोगों को बनाने से रोक सकते हैं। आमतौर पर कपड़ों को लपेटने के लिए उपयोग किए जाने वाले खुले बैग का उपयोग करने के बजाय प्लास्टिक की थैलियों को ले जाया जा सकता है, ताकि पति को प्रवेश करने से रोक दिया जा सके। यदि उनके पास कपड़े को भोजन स्रोत के रूप में नहीं है, तो किसी भी अंडे या लार्वा लंबे समय तक जीवित नहीं रह सकते हैं और जब आप अलमारी या ड्रेसर को साफ करते हैं तो गायब हो जाएंगे।
  • एक और अच्छा विकल्प बैग है "वैक्यूम" विशेष रूप से बड़े, विशेष रूप से लंबे समय तक संग्रहित कपड़े रखने के लिए डिज़ाइन किया गया। ये बैग एक चूषण ट्यूब को जोड़कर काम करते हैं और शाब्दिक हवा को दूर चूसते हैं।
  • मथ कीड़े के छुटकारा पाने के लिए छवि चरण 6 देखें
    6
    क्षेत्र में कुछ mothballs रखो। यह पदार्थ तत्काल प्रभावी नहीं है, लेकिन निपटीलेन और पैराडाइक्लोरोबेंजेन जैसे रसायनों में शामिल हैं, वाष्प जारी करते हैं जो अपने सभी जीवन स्तरों में पतंगों को जमा कर मार सकते हैं। चूंकि इन वाष्पों को विकसित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, इसलिए पहनावाओं में पहले से मौजूद कीट कीड़े पर mothballs का बहुत कम प्रभाव पड़ता है। वे दराज और एयरटेक कंटेनरों में बेहतर काम करते हैं
  • मेथ वर्म्स चरण 7 के बारे में जानें
    7
    देवदार की लकड़ी के गेंदों की कोशिश करो। वे mothballs के लिए एक जैविक विकल्प हैं सिडर में एक ऐसा तेल होता है जो छोटी पतंग कीड़े को मारता है, लेकिन बड़े कीड़े या वयस्क पतंगों पर बहुत प्रभावी नहीं है। कोठरी में एक देवदार की लकड़ी की गेंद फांसी या उसे ड्रेसर दराज में डालकर थोड़ा सा मदद दे सकती है - हालांकि, यह सबसे अच्छा काम करता है अगर आप पहले से विकसित मठ कीड़े को मारने के लिए पहले से ही अन्य उपाय कर चुके हैं
  • भाग 2

    रसोईघर में


    मथ कीड़े से छुटकारा पाने वाला इमेज, चरण 8
    1
    मंत्रिमंडल की ख्वाहिश सब कुछ निकालें, अलमारियाँ और अलमारियाँ से सब कुछ निकाल दें, उन्हें पूरी तरह से खाली छोड़ दें। किसी भी दिखाई कीट कीड़े और सभी टुकड़ों को चूसने के लिए वैक्यूम क्लीनर नली का उपयोग करें। दरारें और कोनों में खड़ा करना, यदि आप कर सकते हैं, क्योंकि छोटे कीड़े और अंडे अंधेरे स्थानों में छुपते हैं।
  • मथ कीड़े के छुटकारा पाने के लिए छवि 9 का शीर्षक चरण 9
    2
    अलमारियों को रगड़ें गर्म पानी और डिटर्जेंट में भिगोए गए एक साफ कपड़े के साथ अलमारियाँ और अलमारियों के प्रत्येक कोने और दरार को ब्रश करें। फिर शुद्ध सफेद सिरका के साथ मंत्रिमंडल स्प्रे और सब कुछ साफ। आमतौर पर पतंग कीड़े इन सफाई समाधानों के साथ सीधे संपर्क में आने पर जीवित नहीं रहते हैं।
  • ध्यान दें कि आप एक समाधान का उपयोग कर सकते हैं जिसमें ब्लीच के एक हिस्से का पानी के चार भागों में पतला होता है, लेकिन इस विधि से आपको अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ब्लीच जहरीले हो जाता है, और उस क्षेत्र में उपयोग करने के लिए एक खतरनाक रसायन है जहां पर आप खाना खाते हैं यदि आप चाहें, तो आप कोशिश कर सकते हैं, लेकिन अलमारियाँ साफ करने के बाद नमक कपड़े के किसी भी अवशेष को पूरी तरह से हटा दें।
  • मथ कीड़े के छुटकारा पाने के लिए छवि 10 कदम 10
    3
    मूल खोजें सबसे अधिक संभावना है, लार्वा भोजन के एक पैकेट से आते हैं। प्रत्येक पैकेज को ध्यान से जांच करके इस पैकेज का पता लगाएं जिसे आप पेंट्री से दूर लेते हैं प्रबंधक पैकेज है जिसमें मठ कीड़े की सबसे बड़ी संख्या शामिल है। इस पैक को एक साफ प्लास्टिक बैग में रखो, इसे अच्छी तरह से सील करें और उसे फेंक दें।
  • मथ कीड़े के छुटकारा पाने के छः चित्र 11
    4
    लार्वा के लिए अच्छे छिपने वाले स्थान हो सकते हैं उन उत्पादों को हटा दें। चावल और अन्य अनाज उत्पादों संभव स्रोत हैं, लेकिन आटा, चाय और पागल भी लार्वा विकसित कर सकते हैं। यदि उत्पादों को बंद प्लास्टिक की थैलियों में संग्रहित किया जाता है, तो कोई समस्या नहीं है। यदि वे पहले ही खोले गए हैं, तो इस क्षेत्र से किसी लार्वा को नष्ट करने का एकमात्र तरीका यह है कि उन्हें फेंक दें।
  • मेथ वर्म्स चरण 12 के बारे में जानें
    5
    भोजन के कंटेनरों को साफ करें सबसे तेज कार्यक्रम को सक्रिय करके, यदि आपके पास है, तो उन्हें डिशवॉशर में रखें। यदि नहीं, तो उन्हें गर्म पानी और साबुन से अच्छी तरह धो लें। सिरका को धोने से सफाई समाप्त करें ये सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि कंटेनर में छिपे हुए एक मस्तक कीड़ा पूरे क्षेत्र को फिर से तबाह कर सकती है।
  • मथ कीड़े के चरण 13 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    गर्मी के साथ संदिग्ध खाद्य पदार्थ का व्यवहार करता है यहां तक ​​कि अगर आप अब किसी विशेष उत्पाद में कोई लार्वा नहीं देखते हैं और आप इसे फेंकने में संकोच करते हैं, तो आप हर अंडा या मस्तक कीड़ा को मारने के लिए भोजन का इलाज कर सकते हैं जो छिपी हो सकती है। पूरे घंटे के लिए ओवन में भोजन 60 डिग्री सेल्सियस या अधिक पर सेंकना। वैकल्पिक रूप से, आप इसे 5 मिनट के लिए माइक्रोवेव में डाल सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि ठंड खाने के खाना पकाने के लिए एक समान प्रभाव पड़ता है। यदि भोजन का गर्मी से इलाज नहीं किया जा सकता है, तो उसे प्लास्टिक की थैली में रखकर, इसे सील करें और सप्ताह में फ्रीजर में छोड़ दें।
  • चेतावनी

    • ऐसे क्षेत्रों में रासायनिक स्प्रे का उपयोग करने से बचें, जहां आप भोजन जमा करते हैं। ये पदार्थ अक्सर लार्वा के लिए खतरनाक होते हैं, लेकिन लोगों के लिए भी। चूंकि इनमें से कई पदार्थों का केवल एक सीमित प्रभाव है, इसलिए लाभ से लाभ अधिक है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वैक्यूम क्लीनर
    • प्लास्टिक बैग
    • cleanser
    • पानी
    • ब्लीच
    • साफ लत्ता
    • वॉशिंग मशीन
    • डिशवॉशर
    • सिरका
    • नेफ़थलीन
    • देवदार की लकड़ी की गेंदें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com