कार्पेट्स के डर्मस्टीडी को रोकना

कालीनों की घनिष्ठता परेशान परजीवी है जो घर में छिपते हैं और यदि वे उपेक्षित हो जाते हैं, तो वे जल्दी से गुणा और कपड़े, कालीनों और ऊन कालीनों, असबाब और अन्य सामानों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कालीनों के dermestidi के एक infestation के खिलाफ एक अच्छी सफाई मुख्य रक्षात्मक उपाय है।

कदम

विधि 1

कार्पेट्स के डर्मस्टीडी अपस्टेशेशंस को रोकें
प्रतिरक्षित कालीन बीटल्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कालीनों और कालीनों पर कालीन को सभी अंडे और लार्वा को हटाने से पहले सावधानी से वैक्यूम करें ताकि इससे नुकसान हो सके। कुशन और विभिन्न असबाब वाली सीटें सहित फर्नीचर के असबाब को भी साफ़ करें।
  • प्रतिरक्षित कार्पेट बीटल स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे वैक्यूम या अन्यथा बाल निकालें, क्योंकि वे डर्मस्टिडा के लार्वा के लिए भोजन का एक स्रोत हैं।
  • प्रतिरक्षित कार्पेट बीटल्स चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    साफ कपड़े और अन्य कपड़े की वस्तुओं, जैसे कि टेबल लैनेन और बिस्तर लिनन, उन्हें करीब फिटिंग कंटेनर या बक्से में संग्रहीत करने से पहले सावधानीपूर्वक बंद किया जा सकता है। उन जगहों को रखें जहां आप उन्हें धूल, गंदगी और कब्र से मुक्त रखने के लिए जाएंगे।
  • प्रतिरक्षित कार्पेट बीटल स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    जमीन पर गिरने वाले खाद्य पदार्थों के अवशेषों को साफ करें और अक्सर धूल और फूलों को हटा दें, जो कि बनाई गई हैं, क्योंकि ये इन बिंदुओं में है कि वे आसानी से डार्मस्टिडा को पुन: उत्पन्न करते हैं।
  • प्रतिरक्षित कार्पेट बीटल स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    भली भांति मुहरबंद और कीट प्रूफ क्लोजर के साथ कंटेनरों में भोजन, फेर्स, ऊन और अन्य नाजुक वस्तुओं को रखें।
  • प्रतिरक्षित कारपेट बीटल स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    सावधानी से किसी दूसरे हाथ वाले वस्त्र आइटम की समीक्षा करें जिसे आप अपने घर में ले आते हैं और तुरंत इसे धो लें क्योंकि कालीनों की घनिष्ठता एक घर से दूसरे कपड़े, रजाई, कंबल और अन्य समान वस्तुओं के माध्यम से फैल सकती है।
  • विधि 2

    कार्पेट्स के डर्मस्टीडी के अपस्वास्थापन को प्रबंधित करें


    प्रतिरक्षित कार्पेट बीटल स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    पीड़ित क्षेत्र से सब कुछ निकालें वैक्यूम और ध्यान से सभी सतहों को धो लें। जहां तक ​​आप कर सकते हैं, घर के अन्य क्षेत्रों को दूषित न करने के लिए खोजें, जब आप डर्मस्टेडीई द्वारा हमले द्वारा उठाए गए क्षेत्रों को साफ करते हैं।
  • प्रतिरक्षित कार्पेट बीटल स्टेप्स 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    पीड़ित क्षेत्रों में कीटनाशक का उपयोग करते समय ध्यान से पैकेज के निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें।
  • प्रतिरक्षित कार्पेट बीटल स्टेप्स 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    कीटनाशकों सीधे कपड़ों और बिस्तरों के लिनन पर छिड़काव से बचें। कीटनाशक का उपयोग करने से पहले उन्हें कोठरी से या पीड़ित कमरे से निकालें
  • प्रतिरक्षित कार्पेट बीटल स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    गर्म पानी के कपड़ों और अन्य कपड़ों से धो लें जो आप कपड़े धोने की मशीन में डाल सकते हैं और उन्हें अन्य जगहों पर सफाई के लिए सूखने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • छवि को रोकें कारपेट बीटल्स चरण 11
    5
    छोटी चीजें जिन्हें धोया नहीं जा सकता, जैसे कि भरवां जानवर, एक ठंड की प्रक्रिया से गुजर सकते हैं। उनमें से प्रत्येक को पॉलीथीन बैग में डाल दें, अतिरिक्त हवा को बाहर निकालें और कंटेनर को कसकर मुहरें। फ्रीजर में बाद में कम से कम 48-72 घंटे के लिए रखें। फिर इसे फ्रिज में डाल दिया ताकि यह धीरे धीरे पिघल सके। अंत में, एक बार कमरे के तापमान पर पहुंचने पर सामग्री को निकाल दें
  • टिप्स

    • आम तौर पर कालीनों के डर्मस्टिडी उन क्षेत्रों में अंडे लगाते हैं जहां मृत कीड़े अक्सर पाए जाते हैं, उदाहरण के लिए कालीन के किनारों के साथ, हेडबोर्ड के नीचे या वायु नलिकाएं जिसमें फ्लफ़ जमा होता है।
    • आम तौर पर कपड़ों में छोटे अनियमित आकार के छेद, विशेष रूप से कॉलर के आसपास के लोग, कालीनों के dermestidi के एक infestation संकेत मिलता है।

    चेतावनी

    • कुछ लाल रंगों, कालीनों और कालीनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, कुछ कीटनाशकों के आवेदन के बाद रंग दाग या बदल सकता है। यदि आप कालीन या कालीन पर कीटनाशक का इस्तेमाल करने का इरादा रखते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक अनछुए क्षेत्र पर एक परीक्षण करें कि कीटनाशक रंग को बदल नहींते हैं।
    • कई विरोधी-पतंगों और डीर्मस्टीडी कालीन जहरीले होते हैं और अगर साँस लेते हैं तो जलन या अपरिहार्य हो सकता है। पैकेज में दिए गए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com