कैसे अपने घर में एक पिस्सू संक्रमण को नष्ट करने के लिए

यदि आपके पालतू जानवरों के लिए ज़ोर से खरोंच होता है, तो बालों में ट्यूफेट्स खो देता है या शरीर पर खरोंच होता है और चकरा जाता है, यह पिच से पीड़ित हो सकता है यदि ये कीड़े आपके प्यारे दोस्त हैं, तो यह बहुत संभावना है कि वे घर में, बगीचे में और शायद अपने शरीर पर भी हैं। सौभाग्य से, आप रसायनों या प्राकृतिक का उपयोग करके उपाय कर सकते हैं, दोनों अपने पालतू जानवर की रक्षा कर सकते हैं और इन कष्टप्रद कीटों से छुटकारा पाने की अनुमति देते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

जानवर पर एक इलाज करें
छवि का शीर्षक छेड़छाड़ करने के लिए अपने होम में चरण 1
1
एक अच्छे स्नान से शुरू करें एक हल्के शैम्पू या तरल नींबू डिश डिटर्जेंट का उपयोग करके कुत्ते या बिल्ली को स्नान करें। यदि आप चाहें, तो आप एक विशिष्ट पिस्सू उत्पाद भी खरीद सकते हैं। फ्लीज़ खुद को बाल शाफ्ट से जोड़ नहीं पाएगा, इसलिए वे पानी में गिर जाएंगे और डूबेंगे।
  • स्नान के अंत में, एक पिस्सू कंघी के साथ पशु कंघी आप इस उपकरण का उपयोग तब भी कर सकते हैं जब आपको अपने चार पैर वाली मित्र कीटनाशक के शिकार होने की आवश्यकता हो।
  • अन्य उपचार करने से पहले एक पुरूष से जानवर के फर को काटकर या दाढ़ी से पूछें। इस तरह, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कीटनाशक उत्पाद त्वचा तक पहुंचने में सक्षम होंगे, जहां पिस्सू व्यवस्थित होंगे, और पूरी प्रक्रिया अधिक प्रभावी होगी।
  • डॉक्टर से पूछिए कि क्या स्प्रे या पाउडर उत्पाद आप जानवर की त्वचा पर लागू कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षकः अपने घर में फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें चरण 2
    2
    अपने सभी पालतू जानवरों का उपयोग, सामयिक उत्पादों या मौखिक उपयोग के लिए करें। आपको मौखिक दवाएं, जैसे प्रोग्राम या सेंटीनेल, साथ ही सामरिक उपचार जैसे फ्रन्टलाइन की व्यवस्था करनी चाहिए।
  • आप अपने विशिष्ट जानवर के लिए सही खुराक का उपयोग सुनिश्चित करें, अन्यथा यह अधिक मात्रा के लिए एक गंभीर प्रतिक्रिया हो सकता था। कभी, बिल्लियों पर कुत्तों के लिए एक विशिष्ट विरोधी पिस्सू उत्पाद का उपयोग क्योंकि उनके नाजुक तंत्रिका तंत्र केवल पिस्सू निवारक बिल्लियों के लिए तैयार किए गए उत्पादों को सहन।
  • सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, उसी दिन जानवरों के निवारक उपचार करें, जब आप घर पर और बगीचे में fleas से छुटकारा पाएं।
  • इमेज का शीर्षक, आपका होम फ्ली इन्फ़ेस्टेशन इन एलिमिनेट टू स्टेप 3
    3
    अपने पंजा मित्र के बिस्तर को धोएं, साथ ही मंजिल पर छोड़कर सभी कपड़े धोने के लिए। इन तत्वों को धोने से अंडे, लार्वा की संख्या में कमी आ जाती है और पिस्सू उत्पादों की कार्रवाई को और अधिक प्रभावी बनाता है।
  • धोने का चक्र परजीवी को नहीं मारता है, लेकिन कपड़े धोने की मशीन की नाली के माध्यम से अंडे का हिस्सा खत्म कर सकता है। इसके अलावा, 30 मिनट से अधिक समय के लिए सामान्य तापमान पर ड्रायर में एक चक्र अंडे और अन्य सभी fleas ऊतकों पर छोड़ दिया मारता है।
  • एक ही समय में इन सभी कार्यों को पूरा करें, एक बार में सब कुछ निकाल कर और शीटों के एक बंडल में कपड़ों को लपेटें घरों और जानवरों के इलाज के बाद 12 घंटे तक साफ शीट में लपेटे गए सामानों को धोया जाए, जिससे इन्हें इनफ्लसिंग से भी रोका जा सके।
  • छवि का शीर्षकः अपने घर में फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें चरण 4
    4
    Disinfestation प्रक्रिया के बाद जानवर घर के लिए स्वतंत्र रूप से घूमने दें। अवशिष्ट fleas अपने चार पैर वाले दोस्त की गंध, अपने फर चढ़ाई, लेकिन वे के रूप में वे अपनी त्वचा में काटने के रूप में मार डाला जाएगा।
  • इमेज का शीर्षक, आपका होम फ्ली इन्फ़ेस्टेशन इन एलिमिनेट टू स्टेप 5
    5
    अगले 30 दिनों के लिए जितना संभव हो उतना पशु को घर पर रखने की कोशिश करें यदि आप बाहर निकलना चाहते हैं, तो ऊंची घास के नजदीक से बचें, पेड़ों से गिरने वाली पत्तियों, बजरी वाले क्षेत्रों या रेत के ढेर
  • यदि आपके पास एक कुत्ता है और आपको इसे चलने के लिए लेना है, तो पहले महीने के फुटपाथ पर रहने का प्रयास करें। हालांकि कुत्ते या बिल्ली उपचार के बाद fleas के लिए विषाक्त है, आप अभी भी इस कष्टप्रद infestation को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप नए परजीवी शुरू करने से बचना चाहिए, जबकि आप पिछले वाले को मारने की कोशिश कर रहे हैं
  • यदि आप कर सकते हैं, सर्दियों के महीनों में घर के अंदर रखो, खासकर अगर यह एक बिल्ली है इसे उपद्रव के खतरे से दूर रखने से आपको पैसे बचाने की अनुमति मिलती है, क्योंकि एक बार जब आप समस्या से छुटकारा पाती हैं, तो आपको आगे के उपचार के साथ आगे बढ़ना नहीं होगा जब तक कि आप नए फ़्लास की मौजूदगी पर ध्यान न दें।
  • छवि का शीर्षकः आपका होम में छेड़छाड़ करने के लिए एलिमेंट करें चरण 6
    6
    प्रति माह निवारक पिस्सू उत्पादों का उपयोग जारी रखें यदि आपका पालतू घर के भीतर रहता है, तो आप चार महीने बाद उपचार रोक सकते हैं। हालांकि, यदि आप बाहर जाते हैं, तो आपको फिर से आगे बढ़ना होगा।
  • भाग 2

    घर पर केमिकल उत्पाद, गार्डन में और स्वयं पर उपयोग करें
    छवि का शीर्षकः आपका घर में छेड़छाड़ करने के लिए एलिजाइन करें चरण 7
    1
    प्रति दिन एक डीईईटी आधारित मच्छर स्प्रे लागू करें, एक प्रतिबंधात्मक उपायों के रूप में मोज़े, टखनों और पतलून के लैपल्स पर।
    • यदि आप अपने पालतू जानवरों के इलाज के लिए अधीन हैं, तो fleas उसके रक्त के संपर्क में आने से मर जाएगा। हालांकि, अगर आप अपने आप पर प्रतिरक्षात्मक उपायों को नहीं लेते हैं, तो आप अगले एक बन सकते हैं "भोजन"। कई अंडे लगाने के लिए fleas सिर्फ एक बार खून चूसते हैं, इसलिए आपको ऐसा होने से रोकना होगा।
    • 30 दिनों के बाद आप संभवत: आपके एड़ियों में कीटनाशक लगाने से रोक सकेंगे। यदि आपको थोड़ी देर के लिए और नए फ़्लास नहीं दिखाई देते हैं, तो संभवतः आपने संभवतः उपद्रव को समाप्त कर दिया है हालांकि, यदि आप अभी भी अपनी उपस्थिति को नोटिस करते हैं या अपने टखने पर काटते हैं, तो आपको विकर्षक उत्पाद को स्प्रे करना जारी रखना होगा।
  • छवि का शीर्षकः अपने घर में फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें चरण 8
    2
    अच्छी तरह से फर्श साफ इसका अर्थ है चिकनी सतहों और कालीन के साथ आच्छादित दोनों।
  • सभी कालीनों, कंबल और असबाब पर वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। उपकरण के बैग में एक पूरे पिले कॉलर (कई टुकड़ों में) डालें। इस प्रक्रिया के साथ आप न केवल चूहों, अंडे और लार्वा को चूसते हैं, लेकिन उपकरण के हिलने की कार्रवाई के लिए धन्यवाद, बहुत से अंडे समय से पहले ही खा सकते हैं। चूंकि कीटनाशक उत्पाद जब पिल्टा चरण में होते हैं तो वे फ्लाईस को मारने में सक्षम नहीं होते हैं, जिससे कई लोग लंबे समय से लार्वा चरण से बच सकते हैं, आप अधिक परजीवी से छुटकारा पाने की अधिक संभावना है। जब समाप्त हो जाए, वैक्यूम क्लीनर बैग को बाहरी कचरा बिन में फेंक दें। अंत में, वैक्यूम क्लीनर फ्लिप करें और झाड़ू और एक लिथिक स्प्रे के साथ घूर्णन सिर स्प्रे।
  • फर्श धो लें फ्लाईस को दरारें और दरारें से बाहर जाने के लिए डिग्रेज़िंग डिटर्जेंट या अंडिल्यूट सेब साइडर सिरका का प्रयोग करें, ताकि जब आप उन्हें मारने के लिए स्प्रे या नेबुलाइज़र का इस्तेमाल करते हैं, तो वे हवा के संपर्क में आते हैं।
  • छवि का शीर्षकः आपका होम फ्ली इन्फ़ेस्टेशन इन एलिमिनेट टू स्टेप 9
    3
    एक स्प्रे उत्पाद या एक पिस्सू स्प्रेयर खरीदें, निर्देशों को सावधानी से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप उन सभी कमरों के कुल क्षेत्रफल के आधार पर पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करें, जिनकी आपको आवश्यकता होती है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उत्पाद अंडे को मारता है, इसलिए जांचें कि इसमें इनमें से एक अवयव है: एस-मेथोप्रीन, फेनोक्सिकारब या पीरिप्रोसफ़ेन।
  • कालीनों, कालीनों, फर्नीचर, बेसबोर्ड, दीवारों और यहां तक ​​कि आपके पालतू जानवरों के बिस्तर पर कीटनाशक स्प्रे करें
  • दरवाजों के किनारों, कमरों के कोनों, फर्नीचर के नीचे की तरफ, सोफे के कुशन, और फर्नीचर के नीचे की तरफ मत भूलना। फ्ली लार्वा अंधेरे क्षेत्रों में छिपते हैं, भले ही आपका जानवर फर्नीचर के नीचे घुसने के लिए बहुत बड़ा हो।
  • यदि आप नेबुलाइज़र उत्पाद का उपयोग करते हैं, तो आपको उन क्षेत्रों के लिए एक स्प्रे का उपयोग करना चाहिए जो नबूजर द्वारा नहीं पहुंचे।
  • इमेज का शीर्षक, आपका होम फ्ली इन्फ़ेस्टेशन इन एलिमिनेट टू स्टेप 10



    4
    यदि जानवर दिन के बाहर 5% से अधिक दिन खर्च करता है, तो यह बगीचे के साथ भी व्यवहार करता है।
  • आगे बढ़ने से पहले, यह सभी पौधों के अवशेषों को समाप्त कर देता है जैसे गिरते हुए पत्ते, कट घास या अन्य जैविक घटक मौजूद होते हैं। कीटनाशक को छिड़ने से पहले घास में कटौती करना भी सुनिश्चित करें।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आप छाया में सभी क्षेत्रों तक पहुंचें या आंशिक रूप से छाया में। इसमें कुत्ते के कुत्ते के अंदर, पेड़ों के नीचे, झाड़ियों, झाड़ियों, और साथ ही पोर्च या बरामदा के अंदर शामिल हैं।
  • इमेज का शीर्षक, आपका होम में छेड़छाड़ करने के लिए एलिमेंट करें चरण 11
    5
    पहली बार इलाज के दो सप्ताह बाद एक बार घर पर उत्पाद छिड़कें। घर में कई fleas अभी भी उनके cocoons या pupal चरण में हो सकता है और कीटनाशक उन्हें खत्म नहीं कर सकते। दूसरी बार उत्पाद छिड़का कर, आप पहले इलाज के दौरान लार्वा चरण में उन परजीवियों को मारना सुनिश्चित करेंगे।
  • भाग 3

    प्राकृतिक उपचार का उपयोग करने के लिए भगदड़ को खत्म
    छवि का शीर्षकः अपने घर में फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें चरण 12
    1
    घर के तापमान को यथासंभव कम रखें जब आप उपस्थित न हों। फ्लीज़ ठंडे वातावरण में नहीं बचेगा। कम तापमान बनाए रखने के लिए, fleas को पशु के फर पर चढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जहां वे एंटीपर्स के प्रभाव के रूप में मर जाते हैं।
    • एक इलेक्ट्रॉनिक थर्मोस्टैट खरीदें जो आपको तापमान पर समायोजित करने देता है जब आप काम पर जाते हैं या सोते हैं
    • जब आप संभवतः घर से दूर हो जाएं तो खिड़कियां खुली रहें
  • छवि का शीर्षकः अपने घर में फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें चरण 13
    2
    डिस्नेफेस्टेशन के बाद फर्नीचर पर कवर रखो। इस तरह, परजीवी कुशनियों के नीचे या कवर के बीच, टेपेस्ट्री के अंदर छिपा नहीं सकते हैं।
  • छवि का शीर्षकः अपने घर में फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें चरण 14
    3
    खट्टे फल के साथ कुत्ते के बालों को रगड़ें, लेकिन बिल्लियों पर इस पद्धति का उपयोग न करें! नारंगी या नींबू के रस को दबाएं और अपने चार पैर वाला दोस्त के पूरे फर पर फलों से क्या बचा है। इस तरह से जानवर अच्छा गंध होगा और अगर बाल पाला है तो ज़हर नहीं किया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक छेड़छाड़ करने के लिए अपने होम में चरण 15
    4
    बगीचे में एक प्राकृतिक शिकारी रखो। आप नीमेटोड खरीद सकते हैं "अच्छा" पालतू स्टोर, बगीचे की आपूर्ति या हार्डवेयर स्टोर पर - ये कीड़े विशेष रूप से जैविक घास के मैदानों की देखभाल के लिए उपयुक्त हैं। ये कीड़े कि fleas के लार्वा पर फ़ीड है, तो उन्हें उद्यान में फैल परजीवी की एक नई पीढ़ी है कि घर से बच सकता है जन्म से बचें। आपको डर नहीं करना चाहिए, हालांकि: ये नीमेटोड नहीं हैं जो हार्टवर्म आपके प्यारे दोस्त को संचारित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षकः अपने घर में फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें चरण 16
    5
    सरल खाना पकाने नमक का उपयोग करें कालीनों और कालीनों पर बहुतायत से इसे फैलाएं - फ्लीस कुछ दिनों के भीतर मर जाएंगे। तीन दिन बाद वह वैक्यूम क्लीनर शुरू करता है - तीन हफ्तों के बाद वह नमक काटा जाता है, और तीन दिन बाद, फिर से उपकरण का उपयोग करें नमक कुशलतापूर्वक काम करता है और आपके पिल्लों के लिए सुरक्षित है
  • इमेज का शीर्षक, आपका होम फ्ली इन्फ़ेस्टेशन इन एलिमेन्ट टू स्टेर 17
    6
    सेब सिरका का उपयोग करें कुत्ते के कटोरे में प्रत्येक लीटर पानी के लिए एक चम्मच जोड़ें। जब पानी पीएगा, सिरका उसके शरीर में प्रवेश करेगी और उसका खून एक छोटे से `चित्ती के लिए एक अनचाहे स्वाद ले जाएगा। इससे पहले कि आप परिणामों को देख सकें, पशु को 2 या 3 कटोरे पानी पीना होगा, लेकिन यह एक बहुत ही प्रभावी उपाय है, एक बार सिरका पशु के जीव में प्रवेश कर लेता है।
  • टिप्स

    • यदि कुत्ते की मोटी या घुंघराली फर होती है, तो शायद एक मौखिक उपचार अधिक प्रभावी होता है, क्योंकि सामयिक दवाएं पूरी तरह से पूरी त्वचा को कवर नहीं कर सकती हैं।
    • यदि उपद्रव बढ़ाया जाए तो हमेशा पशु चिकित्सक के साथ सहयोग करें। वह आपको सभी विस्तृत निर्देश देगा और आपको पशु, घर और उद्यान के उपचार के लिए सर्वोत्तम उत्पाद दिखाएगा।
    • घर में प्रवेश करने से पहले अपने टखनों पर मेन्थॉल का उदार हिस्सा लें। यह अपने पैरों और निचले पैर क्षेत्र को काटने से fleas को रोकता है।

    चेतावनी

    • कुत्तों के लिए कुछ कीटनाशकों में पेमेथ्रिन होता है, जो कि बिल्लियों में दौरे और मौत का कारण बन सकता है। तो बिल्लियों पर कुत्ते की दवाओं का उपयोग न करें!
    • अगर पिस्सू पिस्सू उत्पादों की गलत खुराक के कारण गिरना शुरू कर देता है, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें
    • यदि आपका चार-पैर वाला मित्र मस्तिष्क में मूसला है, आलसी है और उसका शरीर ठंडा है, इसका मतलब है कि fleas ने रक्त का गंभीर नुकसान पहुंचाया है या जानवर एक घातक बीमारी से पीड़ित है जिसे परजीवी एनीमिया कहा जाता है। यह विकृति छोटे जानवरों और पिल्लों के लिए विशेष रूप से खतरनाक है, इस मामले में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए
    • अगर फ्लास इन रसायनों के लिए प्रतिरोध विकसित किया है, तो फ्रंटलाइन या फ्यूप्रोलाइन युक्त अन्य जैसे कीटनाशकों पर जोर न दें।
    • नैटेनपीराम (कैपस्टार जैसी) पर आधारित एक मौखिक उपचार अपने पालतू जानवरों को इसे लेने के 30 मिनट के भीतर वयस्क पिस्सू को मारने में सक्षम है। इसके बाद आप इस प्रभावी उपचार के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तरल नींबू-आधारित तरल शैम्पू या डिटर्जेंट
    • फ्ली उपचार
    • घर या बगीचे के लिए सदमे उपचार या स्प्रे के लिए कीटनाशक
    • एंटीपिक स्प्रे या पाउडर
    • फ्ली कंबल
    • मौखिक या सामयिक उपयोग के लिए पिस्सू बाजार दवाओं
    • साफ बैग (यहां तक ​​कि कचरा)
    • डीईईटी पर आधारित मच्छर विकर्षक
    • वैक्यूम क्लीनर और बैग
    • पिस्सू कॉलर
    • एमओपी और फर्श क्लीनर
    • विरोधी लुगदी छिटकानेवाला या स्प्रे
    • फर्नीचर कवर
    • ब्रेवर के खमीर
    • लहसुन (केवल कुत्तों के लिए, बिल्लियों के लिए नहीं)
    • रस को निचोड़ने के बाद ऑरेंज या नींबू
    • नेमाटोड "अच्छा"
    • ऐप्पल सिरका
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com