स्टीम क्लीनर के साथ असबाब को कैसे धोना

भाप क्लीनर अलग-अलग अनुप्रयोगों के लिए बहुत उपयोगी है - अगर आपको नाजुक असबाब, कपड़े के साथ तैयार फर्नीचर या गद्दे को साफ करने की आवश्यकता है, तो निश्चित रूप से आपके लिए सही उपकरण है। भाप न केवल दाग, तेल और गंदगी है कि गहराई में तय कर रहे हैं निकाल देता है लेकिन सभी सतहों sanitizes, एलर्जी निकाल देता है, मारता है बैक्टीरिया, मोल्ड, वायरस, कण, पिस्सू और बिस्तर रोगाणुओं की सबसे। कुछ सरल निर्देशों का पालन करके, आप भाप के साथ घर के वॉलपेपर को साफ कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

असबाब को तैयार करें
एक स्टीम क्लीनर चरण 1 के साथ साफ असबाब का शीर्षक चित्र
1
वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें पहली बात यह है कि कपड़े पर जमा धूल, गंदगी, एलर्जी, पशु बाल और रूसी को पूरी तरह से खत्म करना है - इन तत्वों को सोफे की मिट्टी को और भी अधिक मिट्टी में डाल दिया जा सकता है अगर वे भाप अनुप्रयोग के दौरान गीली हो जाते हैं। आवश्यक समय लें, सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक कोने और दरार में वैक्यूम बनाते हैं - अगर फर्नीचर में कुशन होता है, तो उन्हें दूर ले जाएं और प्रत्येक पक्ष को साफ़ करें। सोफे के पीछे की उपेक्षा मत करो, आप निश्चित रूप से भूल गए गंदगी या टुकड़ों को तैयारी या सफाई की प्रक्रिया को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप जिस प्रकार के असबाब के साथ काम कर रहे हैं, उसके लिए उपयुक्त सहायक का उपयोग करें - आपको गलत उपकरण से हानिकारक या धुंधला हो जाना चाहिए।
  • एक स्टीम क्लीनर चरण 2 के साथ स्वच्छ असबाब का शीर्षक चित्र
    2
    दाग प्रीथेट करें यदि स्पष्ट रूप से गंदे क्षेत्र हैं, तो यह एक विशिष्ट डिटर्जेंट के साथ स्प्रे करें - उत्पाद को दाग बनाने वाले अणुओं को तोड़ने के लिए प्रवेश करें। डिटर्जेंट के प्रकार आप चुनते हैं, शटर गति परिवर्तन पर निर्भर करता है, लेकिन 3-5 के बारे में पर्याप्त होना चाहिए मिनट के बाद इस अवधि, एक साफ कपड़े गंदगी उठाने की कोशिश कर और कपड़े सुखाने के साथ सतह पोतना।
  • कई दाग, जैसे कि भोजन, पृथ्वी, मूत्र और मल, भाप के एकमात्र बल से समाप्त हो सकते हैं - अगर यह वसा या तेल पदार्थ है, तो आपको एक व्यावसायिक उत्पाद पर निर्भर होना चाहिए। आप सिरका और विकृत अल्कोहल या मकई स्टार्च, सोडियम बाइकार्बोनेट और पानी के मिश्रण का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • स्टीफ क्लीनर स्टेप 3 के साथ साफ अपफल्स्टिंस नाम वाली छवि
    3
    गंदगी को नरम करना फर्नीचर पर भाप क्लीनर का उपयोग करने के मुख्य कारणों में से एक यह है कि सभी धूल, प्रदूषकों और मिट्टी को खत्म करना है। जो सभी तत्वों को सतह पर और तकिये पर ऊतक spruzzali फाइबर में प्रवेश किया है बढ़ सके, पायसीकारी बुलाया उत्पाद नहीं है, यह एक कुछ मिनट के लिए काम करते हैं और उसके बाद डिटर्जेंट की एक पतली परत लागू करें। साबुन को तंतुओं में प्रवेश करने के लिए सुनिश्चित करें कि असबाब को ब्रश करें।
  • कपड़े से दो डिटर्जेंट हटाने के बारे में चिंता न करें, वे आएंगे "बंद कुल्ला" भाप की कार्रवाई से
  • क्लीनर का उपयोग करने से पहले, जांच लें कि कपड़े पानी धोने के तरीकों से मुकाबला करने में सक्षम है। आम तौर पर, आप यह जानकारी फर्नीचर लेबल पर पा सकते हैं जो उस प्रकार की सामग्री के लिए स्वीकार्य सफाई तकनीकों की सूची दिखाती है- अगर यह प्रतीक दर्शाती है "एक्स", इसका अर्थ है कि पानी को कपड़े में नुकसान हो सकता है और इसलिए आप भाप का उपयोग नहीं कर सकते।
  • भाग 2

    असबाब को साफ करें
    स्टीफ क्लीनर चरण 4 के साथ साफ असबाब
    1
    सही क्लीनर चुनें कई मशीनें हैं जिन्हें आम तौर पर सामग्री के प्रकार के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है जिसे इलाज किया जा सकता है - असबाब के लिए सबसे उपयुक्त वस्त्र, पुस्तिका या कार्पेट के लिए विशिष्ट हैं। पहले वाले वस्त्र फाइबर सफाई और सफाई के लिए एकदम सही हैं, मैनुअल सभी छोटी सतहों पर काफी बहुमुखी हैं, जबकि कालीनों के लिए वे सोफे और फर्नीचर के लिए उपयुक्त हैं जो असबाब के साथ खड़े हैं। ये मशीनें आम तौर पर एक हैंडल या लेंस या डिटेचबल ट्यूब से सुसज्जित होती हैं - जो मॉडल आपको लगता है वह आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है।
    • कालीन फ़र्श के लिए बड़े लोगों से बचें - वे बहुत भारी हैं, वे आमतौर पर कपड़े सामान से सुसज्जित नहीं हैं और इसलिए असबाब को साफ करने के लिए उपयोगी नहीं हैं।
    • अगर आप एक भाप क्लीनर नहीं खरीदना चाहते हैं, तो आप उसे एक DIY केंद्र या हार्डवेयर स्टोर पर किराए पर ले सकते हैं।
  • स्टीफ क्लीनर के साथ स्वच्छ अपोलोस्टिशन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    कार तैयार करें क्लीनर का इस्तेमाल करने के लिए आपको टैंक में पानी और डिटर्जेंट डालना पड़ता है - प्रक्रिया आपके कब्जे में मॉडल के अनुसार भिन्न होती है, इसलिए विशिष्ट निर्देशों का पालन करें। आम तौर पर बोलते हुए, आपको टैंकर को क्लीनर से बाहर निकालना होगा, इसे गर्म पानी और असबाब डिटर्जेंट से भरना होगा। सुनिश्चित करें कि इसे नल में न भरें, अन्यथा कपड़ा बहुत अधिक पानी और भाप के साथ गर्भवती है। सतह को साफ करने के लिए आपको उपयुक्त गौण भी माउंट करना होगा - मशीनरी के मॉडल के आधार पर यह एक स्थिर, घूर्णन ब्रश या कपड़ा हो सकता है।
  • बहुत ज्यादा साबुन को पानी के साथ न मिलाएं - कपड़े से अतिरिक्त फोम को कुल्ला करने के बजाय कई बार क्षेत्र को साफ करना बहुत आसान है।
  • स्टीफ क्लीनर के साथ स्वच्छ अपोलोस्टिस्ट्रेट का शीर्षक चरण 6
    3



    कुशन से शुरू करें यदि आप जिस फर्नीचर के साथ काम कर रहे हैं, उसे हटाये जाने योग्य कुशन से सुसज्जित किया गया है, जैसा कि सोफे या आर्मचेयर के मामले में है, सफाई इन तत्वों से शुरू होती है। गर्तिका में प्लग डालें और क्लीनर शुरू करें - मैनुअल मशीन या विशिष्ट सहायक से सुसज्जित नली लें और इलाज के लिए सतह पर भाप स्प्रे करें। कपड़े पर प्रवाह जारी करने के लिए प्रेस करने के लिए एक बटन होना चाहिए, जो भाप के संपर्क में आने के तुरंत बाद गीला हो जाता है। अतिरिक्त पानी और डिटर्जेंट को चूसने से गीला क्षेत्रों पर मशीन को जल्दी से दबाएं - अन्य सभी कुशन के लिए प्रक्रिया को दोहराएं।
  • यह सिर्फ pillow- के उजागर क्षेत्रों को साफ करने के लिए पर्याप्त हो सकता है अगर तुम सब कुछ धोने के लिए, एक समय में एक हाथ के साथ आगे बढ़ना गीला भाग पर रखकर से बचने और सुखाने की प्रक्रिया इस तरह से विस्तार करने के लिए बजाय निर्णय लेते हैं। अगर कपड़े बहुत लंबे समय तक गीला रहता है, तो यह क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • स्टीफ क्लीनर चरण 7 के साथ साफ अपफल्स्ट्री वाला शीर्षक चित्र
    4
    फर्नीचर के बाकी हिस्सों पर ध्यान दें शेष वस्तु को कवर असबाब को पिछले धोया जाना चाहिए। अत्यधिक नमी को हटाने के द्वारा एक बार में एक छोटा सा भाग पर काम करते हैं, जैसा कि आप आप एक बड़ा सतह क्षेत्र एक साथ वाष्प को बेनकाब नहीं है pillows- के साथ किया था, नहीं तो पानी फाइबर फलस्वरूप सुखाने बार विस्फारित में प्रवेश करने के लिए समय है। जब तक सभी फर्नीचर साफ न हो जाए तब तक प्रक्रिया जारी रखें।
  • यदि कोई विशेष रूप से गंदे क्षेत्र है, तो आप इसे सूखने के लिए इंतजार किए बिना फिर से जा सकते हैं
  • स्टीफ क्लीनर चरण 8 के साथ साफ असबाब का शीर्षक चित्र
    5
    फर्नीचर को सुखा दें एक बार पूरी सतह भाप के साथ स्वच्छ, यह इससे पहले कि वह वापस हो जाता है asciutta- इस स्तर नमी वाष्प है कि आप का इस्तेमाल किया और दिन के मौसम की स्थिति के स्तर पर निर्भर समय का एक सा `प्रतीक्षा करने के लिए आवश्यक है। आप खिड़की खोलकर या फ़ॉन के साथ-साथ पंखे चालू करके प्रक्रिया को गति दे सकते हैं- अंत में कपड़े सूख जाता है
  • यदि आप अवशिष्ट दागों को देखते हैं, तो आपको सफाई दोहराएँ - यह बहुत अधिक संभव है अगर पहले फर्नीचर बहुत गंदी था।
  • भाग 3

    अवशिष्ट दाग निकालें
    स्टीफ क्लीनर के साथ क्लीन अपोलिस्टिक विथ छवि स्टेप 9
    1
    धोने के क्षेत्र अभी भी साबुन और पानी के साथ दाग रहे हैं भाप विभिन्न प्रकार की गंदगी को समाप्त कर सकता है, लेकिन यदि अवशेष प्रक्रिया के अंत में रहते हैं, तो ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप उनसे छुटकारा पा सकते हैं। सोपा समाधान से शुरू करें, जो साबुनी पानी है - पानी में एक स्पंज डुबकी और स्पंज के लिए थोड़ा डिशवाशिंग डिटर्जेंट जोड़ें। अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए उत्तरार्द्ध को निचोड़ें और साबुन का समाधान के साथ इसे कवर करने के लिए क्षेत्र को चपटे - फिर स्पंज अच्छी तरह कुल्ला और इसे साफ पानी से पोंछ लें इलाज फैब्रिक को डब करने और सतह से फोम को हटाने के लिए इसे फिर से प्रयोग करें।
    • अत्यधिक घर्षण का असर करने वाले असबाब को फाड़ने के लिए ज़ोर से बल न दें।
  • स्टीफ क्लीनर स्टेप 10 के साथ साफ असबाब का शीर्षक
    2
    सिरका का उपयोग करें आप साबुन और पानी के मिश्रण के बजाय इस उत्पाद की कोशिश कर सकते हैं। सफेद या सेब का उपयोग एक चीर को गीला करने के लिए करें और सिरका के साथ वॉलपेपर को संतृप्त करके दाग वाले क्षेत्र में दबाएं। बहुत कठिन रगड़ना न करें, अन्यथा गंदगी भी गहरा घुसना और फाइबर को नुकसान पहुंचाने के जोखिम को चला जाएगा। धीरे से रग के साथ कणों को निकालने के लिए परिपत्र गति के साथ दाग को रगड़ें।
  • यदि आपके पास सिरका नहीं है, तो आप वोदका के साथ कोशिश कर सकते हैं - कपड़े सूखने के बाद शराब की गंध बहती है।
  • स्टीफ क्लीनर चरण 11 के साथ साफ असबाब का शीर्षक चित्र
    3
    एक औद्योगिक क्लीनर का उपयोग करें यदि ऊपर वर्णित विधियां किसी भी परिणाम के लिए प्रेरित नहीं हुई हैं, तो आप इस प्रकार के उत्पादों पर स्विच कर सकते हैं। कपड़े या स्पंज लें और इसे गीला करें - कपड़े पर डिटर्जेंट साफ़ करें और साफ करने के लिए राग का इस्तेमाल करें और दाग को दबाएं। आप गंदगी को ढंकने के लिए परिपत्र आंदोलन बनाकर धीरे से रगड़ने का प्रयास कर सकते हैं।
  • फर्नीचर के एक टुकड़े पर डिटर्जेंट के साथ एक परीक्षण करना याद रखें जो आम तौर पर बहुत दिखाई नहीं दे रहा है - आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह कपड़े को नुकसान नहीं पहुंचाता है
  • यदि यह शराब या कॉफी का दाग है, तो गहरे तरल पदार्थ के खिलाफ एक विशिष्ट डिटर्जेंट का उपयोग करें।
  • यदि गंदगी जिद्दी है, तो दूसरा आवेदन आवश्यक हो सकता है।
  • टिप्स

    • संतृप्त और सूखी भाप बेहद गर्म है - जेट, बच्चों, त्वचा और पशुओं से दूर रखें
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि फर्नीचर हमेशा साफ और ताज़ा दिखता है, आपको वर्ष में एक बार वाष्प के साथ वॉलपेपर को साफ करना चाहिए, हालांकि फ़्रीक्वेंसी फ़र्नीचर का उपयोग कैसे किया जाता है इसके सब से ऊपर निर्भर करती है।
    • यदि आपको यकीन नहीं है कि आपके पास क्लीनर कपड़े पर प्रभावी हैं या आपको लगता है कि यह भाप की कार्रवाई का सामना करने में सक्षम नहीं होगा, तो एक छोटे छिपे हुए क्षेत्र पर एक परीक्षण करें। सतह को साफ करें और 24 घंटों तक प्रतीक्षा करें - अगर आपको कोई बदलाव नहीं दिखाई देता है, तो आप बाकी फर्नीचर साफ कर सकते हैं। यदि आप रंग या स्थिरता में कोई भी परिवर्तन देखते हैं, तो आप आगे बढ़ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com